Current Affairs (April-2020) Part-5

Current Affairs MCQ (Part-5)
April Quiz -2020
https://everestreader.blogspot.com/
1.      भाई निर्मल सिंह जिनका हाल ही में निधन (अप्रैल 2020) _________ है।
(A). रैप सिंगर
(B).
शास्त्रीय गायक
(C).आध्यात्मिक गायक
(D).
लोक गायक
उत्तरः
C
व्याख्याः
स्वर्ण मंदिर में भाई निर्मल सिंह खालसा, पद्म श्री अवार्डी और पूर्व हज़ूरीरागीका निधन, 62 वर्ष की आयु में पंजाब के अमृतसर में हुआ था। उनका जन्म 12 अप्रैल, 1952 को पंजाब के फिरोजपुर में हुआ था। उन्हें कला में उनके योगदान के लिए 2009 में पद्म श्री पुरस्कार मिला।

2.      NCC ने नागरिक अधिकारियों को एक्सरसाइज NCC योगदान के तहत COVID -19 से लड़ने में सहायता करने के लिए स्वयंसेवक कैडेट की पेशकश की है। NCC का मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A). हैदराबाद
(B).
बेंगलुरु
(C).
नई दिल्ली
(D).
लखनऊ
उत्तरः
C
व्याख्याः
राष्ट्रीय कैडेट कोर (NCC रक्षा मंत्रालय के तहत) ने अपने स्वयंसेवी कैडेटों को एक्सरसाइज NCC योगदान के तहत COVID -19 से लड़ने के लिए नागरिक अधिकारियों की सहायता करने की पेशकश की है। केवल 18 साल से ऊपर के वरिष्ठ डिवीजन पहल का हिस्सा हो सकते हैं और स्थायी प्रशिक्षक स्टाफ या / और एक एसोसिएट NCC अधिकारी गतिविधियों की देखरेख में 8 से 20 के छोटे कोष्ठक समूहों में नियोजित किया जाएगा NCC का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है

3.      किस कंपनी के साथ केरल स्थित SCTIMST ने पोर्टेबल लाइटवेट इमरजेंसी वेंटिलेटर सिस्टम बनाने में सहयोग किया?
(A). विप्रो 3 डी
(B).
टीसीएस
(C).
सीटीएस
(D).
इन्फोसिस
उत्तरः
A
व्याख्याः
केरल के श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी (SCTIMST), विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) के तहत राष्ट्रीय महत्व के एक संस्थान ने कृत्रिम मैनुअल श्वास पर आधारित एक पोर्टेबल और हल्के आपातकालीन वेंटिलेटर सिस्टम इकाई (AMBU) के निर्माण के लिए विप्रो 3 डीके साथ भागीदारी की है।

4.      केंद्रीय कृषि मंत्रालय ने किसानों को गोदाम से सीधे अपने कटे हुए उत्पाद को बेचने के लिए E-NAM प्लेटफॉर्म में 3 सुविधाएँ शुरू की हैं। कृषि और किसान कल्याण मंत्री कौन हैं?
(A). अर्जुन मुंडा
(B).
नरेंद्र सिंह तोमर
(C).
हर्षवर्धन
(D).
महेंद्र नाथ पांडे
उत्तरः
B
व्याख्याः
केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण, ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री, नरेंद्र सिंह तोमर ने राष्ट्रीय कृषि बाजार (E-NAM) प्लेटफ़ॉर्म की तीन नई विशेषताओं की शुरुआत की है ताकि किसानों को सीधे गोदामों से अपनी उपज का उत्पादन करने में सक्षम बनाया जा सके, जिससे COVID-19 के प्रकोप के बीच मंडियों में भीड़ रोकने में मदद मिलेगी 3 विशेषताएं निम्न प्रकार हैं परक्राम्य वेयरहाउस रसीद (E-NWR) मॉड्यूल, किसान निर्माता संगठन (FPO) ट्रेडिंग मॉड्यूल, लॉजिस्टिक मॉड्यूल

5.      410 जिलों में आयोजित COVID- 19 राष्ट्रीय तैयारी सर्वेक्षण 2020 किसने जारी किया?
(A). जितेंद्र सिंह
(B).
नितिन गडकरी
(C).
प्रहलाद सिंह पटेल
(D).
मुख्तार अब्बास नकवी
उत्तरः
A
व्याख्याः
कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन राज्य मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने COVID- 19 राष्ट्रीय तैयारी सर्वेक्षण 2020 (410 जिलों में आयोजित) जारी किया सर्वेक्षण का उद्देश्य यह है कि राज्यों में COVID- 19 की तैयारियों का तुलनात्मक विश्लेषण किया जाए सर्वेक्षण की रिपोर्टें https://darpg.gov.in पर उपलब्ध हैं।

6.      किस विश्व संस्था के सहयोग से ओडिशा सरकार ने लॉकडाउन के दौरान बच्चों को शामिल करने के लिए मो प्रतिभा ” (मेरी प्रतिभा) कार्यक्रम शुरू किया है?
(A). विश्व स्वास्थ्य संगठन
(B).
आर्थिक सहयोग और विकास के लिए संगठन
(C).
संयुक्त राष्ट्र बाल कोष
(D).
संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम
उत्तरः
C
व्याख्याः
यूनिसेफ (संयुक्त राष्ट्र बाल कोष) के साथ मिलकर ओडिशा राज्य सरकार, ने लॉकडाउन के दौरान बच्चों को रचनात्मक कार्यों में शामिल करने के लिए मो प्रतिभा ” (मेरी प्रतिभा) कार्यक्रम शुरू किया है

7.      उस संगठन का नाम बताइए, जिसने कोरोना वायरस बीमारी 2019 (COVID-19) से लड़ने के लिए वैश्विक एकजुटताका संकल्प अपनाया है।
(A). WHO
(B). UNGA
(C). G20
(D). G7
उत्तरः
B
व्याख्याः
संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) भारत सहित 188 देशों द्वारा सह-प्रायोजित, कोरोना वायरस रोग 2019 (COVID-19) से लड़ने के लिए वैश्विक एकजुटता का संकल्प अपनाया है। यह वैश्विक महामारी पर विश्व संगठन द्वारा अपनाया गया पहला संकल्प है
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा सुझाई गई दिशा-निर्देशों के अनुसार सूचना के आदान-प्रदान, वैज्ञानिक ज्ञान और सर्वोत्तम प्रथाओं को शामिल करने और महामारी को कम करने के लिए संकल्प का अंतर्राष्ट्रीय सहयोग तेज है।

8.      किस स्वास्थ्य बीमा उत्पाद के तहत IRDAI ने COVID-19 के अस्पताल में भर्ती होने की उपचार लागत को अनिवार्य कर दिया है?
(A). आरोग्य संजीवनी
(B).
सामान्य स्वास्थ्य
(C).
संयुक्त स्वास्थ्य
(D).
यूनिवर्सल हेल्थ
उत्तरः
A
व्याख्याः
भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने मानक स्वास्थ्य बीमा उत्पाद आरोग्य संजीवनी के तहत COVID-19 के अस्पताल में भर्ती होने के उपचार की लागत को अनिवार्य कर दिया है इसके अलावा, सभी सामान्य और स्वास्थ्य बीमा कंपनियों द्वारा पेश किए गए क्षतिपूर्ति आधारित स्वास्थ्य बीमा उत्पाद भी COVID-19 के कारण अस्पताल में भर्ती उपचार की लागतों को कवर करेंगे।

9.      एशियाई विकास बैंक (ADB) द्वारा एशियाई विकास आउटलुक (ADO) के अनुसार, वित्त वर्ष 21 के लिए भारत की वृद्धि क्या है?
(A). 5%
(B). 4%
(C). 4.5%
(D). 3%
उत्तरः
B
व्याख्याः
एशियाई विकास बैंक (ADB) ने अपने एशियाई विकास आउटलुक (ADO) 2020 में भारतीय आर्थिक विकास में वित्तीय वर्ष 2021 के लिए 4% की गिरावट और FY22 के लिए 6.2% आर्थिक विकास का अनुमान लगाया है।

10.  सरकार ने NCLT के कार्यवाहक अध्यक्ष का कार्यकाल 3 महीने के लिए बढ़ा दिया है। उस व्यक्ति का नाम बताइए जो वर्तमान NCLT कार्यवाहक अध्यक्ष (5 अप्रैल, 2020 से प्रभावी) है?
(A). आचार्य देव भट
(B).
एबी पांडे
(C).
महेश कुमार
(D).
बीएसवी प्रकाश कुमार
उत्तरः
D
व्याख्याः
सरकार ने नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (NCLT) के कार्यवाहक अध्यक्ष बीएसवी प्रकाश कुमार का कार्यकाल 3 महीने (5 अप्रैल, 2020 से प्रभावी) या नए अध्यक्ष के शामिल होने तक, जो भी पहले हो, तक बढ़ा दिया है

11.  त्रिशिखर वेंचर्स एलएलपी (ग्रीन चैनल रूट के तहत) द्वारा CCI ने किस बीमा कंपनी में 18.951% इक्विटी हिस्सेदारी के अधिग्रहण को मंजूरी दी है।
(A). स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस कंपनी
(B).
अपोलो म्यूनिख हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी
(C).
फ्यूचर जनरली इंडिया इंश्योरेंस कंपनी
(D).
रेलिगेयर हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी
उत्तरः
D
व्याख्याः
विलय की जांच के लिए जिम्मेदार एक गैर-विभागीय सार्वजनिक निकाय, रेलिगेयर हेल्थ इंश्योरेंस कम्पटीशन कमीशन ऑफ़ इंडिया (CCI) ने ग्रीन चैनल मार्ग के तहत त्रिशिखर वेंचर्स एलएलपी द्वारा रेलिगेयर हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी (RHICL) में 18.951% इक्विटी हिस्सेदारी के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है

12.  किस भारतीय संस्थान ने परियोजना प्राण के तहत स्वदेशी वेंटीलेटर के लिए प्रोटोटाइप विकसित की है?
(A). IIT कानपुर
(B).
IIT दिल्ली
(C). IISc
बेंगलुरु
(D).
एम्स दिल्ली
उत्तरः
C
व्याख्याः
IISc बेंगलुरु के वैज्ञानिकों और छात्रों ने COVID -19 संक्रमण की वजह से फेफड़ों को नुकसान के साथ मदद के लिए रोगियों के लिए परियोजना प्राण के तहत एक स्वदेशी वेंटीलेटर के एक प्रोटोटाइप विकसित किया है।

13.  उस संगठन का नाम बताइए जिसने COVID -19 से लड़ने वाले स्वास्थ्य पेशेवरों को रखने के लिए स्व-सीलिंग सीम के साथ एक जैव सूट विकसित किया है।
(A). भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन
(B).
भौतिक अनुसंधान प्रयोगशाला
(C).
रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन
(D).
वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद
उत्तरः
C
व्याख्याः
रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने मेडिकल, पैरामेडिकल और घातक वायरस से सुरक्षित COVID -19 का मुकाबला करने में लगे अन्य कर्मियों को रखने के लिए सेल्फ-सीलिंग सीम के साथ एक बायो सूट विकसित किया है। यह पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट (PPE) टेक्सटाइल, कोटिंग और नैनो टेक्नोलॉजी की मदद से तैयार किया गया है। सूट ने सिंथेटिक रक्त के खिलाफ सुरक्षा के लिए परीक्षण को मंजूरी दे दी है जो स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) द्वारा बॉडी सूट के लिए निर्धारित मानदंडों का पालन करता है

14.  उस ऐप का नाम बताएं, जिसे सरकार द्वारा क्वारंटाइन उल्लंघनकर्ताओं का पता लगाने के लिए परीक्षण किया गया था।
(A). कोरोनेकेयर
(B).
कोरोनाक्वाच
(C).
जियो फैन्सिंग
(D).
सुरक्षित
उत्तरः
C
व्याख्याः
सरकार ने एक अधिकृत सरकारी एजेंसी को ईमेल और एसएमएस अलर्ट को ट्रिगर करने के लिए जियो-फेंसिंग ऐप नाम के एक एप्लिकेशन का परीक्षण किया है, यह किसी व्यक्ति के मोबाइल फोन के सेल टॉवर स्थान के आधार पर, व्यक्ति अगर क्वारंटाइन से कूद गया है या अलगाव से बच गया है उसे लोकेट करने में मदद करता है केंद्र भारतीय टेलीग्राफ अधिनियम 1885 के तहत देश भर में COVID-19 संगरोध उल्लंघनकर्ताओं को ट्रैक करने के लिए हर 15 मिनट में दूरसंचार कंपनियों से सूचना प्राप्त करनेके लिए शक्तियों का उपयोग करता है और 300 मीटर तक सटीक होता है।

15.  उस देश का नाम बताइए, जिसने 2021 में एशियाई युवा खेलों के 3rd संस्करण की मेजबानी की
(A). जापान
(B).
भारत
(C).
चीन
(D).
दक्षिण कोरिया

उत्तरः
C
व्याख्याः
ओलिंपिक काउंसिल ऑफ एशिया (OCA) ने एशियाई युवा खेलों के तीसरे संस्करण की घोषणा की है, जिसे 20 से 28 नवंबर, 2021 तक चीन के शान्ताउ में आयोजित किया जाएगा

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved