Current Affairs (April-2020) Part-6

Current Affairs MCQ (Part-6)
April Quiz -2020
https://everestreader.blogspot.com/
1.      एडम लियोन्स श्लेसिंगर जिनका हाल ही में निधन हो गया है ________ है।
(A). सामाजिक कार्यकर्ता
(B).
मानवाधिकार कार्यकर्ता
(C).
अभिनेता
(D).
संगीतकार
उत्तरः
D
व्याख्याः
अमेरिकी गायिका-गीतकार, रिकार्ड निर्माता और बास वादक, एडम लियोन्स श्लेसिंगर का COVID-19 के कारण पौघकीप्सी न्यूयॉर्क, अमेरिका में (संयुक्त राज्य) में 52 साल की उम्र में निधन हो गया। उनका जन्म 31 अक्टूबर, 1967 को न्यूयॉर्क अमेरिका में हुआ था उन्होंने 3 बार ग्रैमी पुरस्कार जीते हैं।

2.      अप्रैल 2020 में खबरों में रहने वाली गीता रामजी _______ हैं।
(A). ग्राफिक डिजाइनर
(B).
वायरोलॉजिस्ट (विषाणुविज्ञानी)
(C).
फिजिशियन
(D).
केमिस्ट
उत्तरः
B
व्याख्याः
गीता रामजी, विश्व प्रसिद्ध विरोलॉजिस्ट का निधन COVID-19 के कारण दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग में हुआ वह स्टेलर वैक्सीन साइंटिस्ट और एक HIV (ह्यूमन इम्युनोडेफिशिएंसी वायरस) की रोकथाम करने वाली शोध नेता थीं। 2018 में, उन्हें नए HIV का पता लगाने और रोकथाम के तरीके में उनके जीवन भर के योगदान के लिए यूरोपियन डेवलपमेंट क्लिनिकल ट्रायल्स पार्टनरशिप (EDTTP) में लिस्बन में आउटस्टैंडिंग फीमेल साइंटिस्ट अवार्ड प्रदान किया गया।

3.      संजय धोत्रे (राज्य मंत्री -HRD और IT) द्वारा COVID -19 की वजह से समस्याओं को हल करने के लिए शुरू किये गए हैकथॉन का नाम बताइये?
(A). हैक कोरोना संकट भारत
(B).
हैक क्राइसिस इंडिया
(C).
हैक इट फॉर गुड
(D).
हैक एंड कर्ब
उत्तरः
B
व्याख्याः
एक 48 घंटे का ऑनलाइन आयोजित हैकथॉन अर्थात् हैक संकट भारतराज्य मंत्री इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी, संचार और मानव संसाधन विकास मंत्रालय के संजय धोत्रे द्वारा COVID -19 संकट के कारण समस्याओं को हल करने के लिए शुरू किया गया था। इसका मुख्य ध्यान कोरोना वायरस (COVID -19) के बाद गैर-चिकित्सा समाधान विकसित करना है हैकथॉन का आयोजन हैक कॉज इंडिया और फिक्की लेडीज ऑर्गेनाइजेशन पुणे द्वारा किया गया है और यह इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार (MEITY) द्वारा समर्थित है

4.      COVID-19 से लड़ने के लिए सिविल सेवा अधिकारी संघ द्वारा शुरू की गई पहल का नाम बताइए।
(A). कोरुना
(B).
कोरुना
(C).
करुणा
(D).
कोविदना
उत्तरः
C
व्याख्याः
केन्द्रीय सिविल सेवा के अधिकारियों, भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) और भारतीय पुलिस सेवा (IPS) सहित प्रतिनिधित्व करने वाले संघों ने सरकार के पूरक कोरोना वायरस (COVID-19) के खिलाफ लड़ाई के प्रयास में एक पहल करुणाबनाया है।

5.      प्रेस सूचना ब्यूरो (PIB) ने नकली तथ्यों और खबरों को रोकने के लिए COVID-19 तथ्य जांच इकाई की स्थापना की है PIB किस मंत्रालय के अंतर्गत आता है?
(A). स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय
(B).
विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय
(C).
मानव संसाधन और विकास मंत्रालय
(D).
सूचना और प्रसारण मंत्रालय
उत्तरः
D
व्याख्याः
COVID-19 महामारी से संबंधित फर्जी तथ्यों और समाचारों के प्रसार को रोकने के लिए सूचना और प्रसारण मंत्रालय के तहत प्रेस सूचना ब्यूरो (PIB) में एक COVID-19 फैक्ट चेक यूनिट (FCU) का गठन किया गया है। यूनिट का नेतृत्व PIB के महानिदेशक (DG), नितिन वाकणकर करते हैं

6.      किसके लिए मानव संसाधन और विकास मंत्रालय ने अद्वितीय MHRD AICTE COVID -19 हेल्पलाइन पोर्टल लॉन्च किया?
(A). असंगठित क्षेत्र के श्रमिक
(B).
सरकारी नौकर
(C).
छात्र
(D).
व्यापारी
उत्तरः
C
व्याख्याः
केंद्रीय मानव संसाधन विकास (HRD) मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने 25 मार्च से कॉलेजों और छात्रावासों को बंद करने के कारण छात्रों को होने वाली कठिनाइयों को दूर करने के लिए एक अद्वितीय MHRD अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE) COVID-19 छात्र हेल्पलाइन पोर्टल लॉन्च किया।

7.      2021 के विश्व खेलों को इसके आयोजकों द्वारा घोषित 2022 तक स्थगित कर दिया गया था। विश्व खेल 2021 की योजना किस शहर में आयोजित करने की योजना थी?
(A). बर्मिंघम, अलबामा
(B).
नई दिल्ली
(C).
बर्न
(D).
बीजिंग
उत्तरः
A
व्याख्याः
अंतर्राष्ट्रीय विश्व खेलों के आयोजकों ने घोषणा की कि टोक्यो ओलंपिक के पुनर्निर्धारित तारीखों के संघर्ष के कारण अमेरिका के बर्मिंघम, अलाबामा में आयोजित होने वाले 2021 विश्व खेलों को वर्ष 2022 तक स्थगित कर दिया गया है। विश्व खेलों की पुनर्निर्धारित तारीखें 7 जुलाई से 17, 2022 तक हैं।

8.      19 वें एशियाई खेलों 2022 के आधिकारिक शुभंकरों का क्या नाम है जो चीन के हांगझोउ में आयोजित किया जा रहा है?
(A). कांगकॉन्ग
(B).
लियानिलियन
(C).
चेनचेन
(D).
सभी (A), (B) और (C)
उत्तरः
D
व्याख्याः
19 वें एशियाई खेलों के आधिकारिक शुभंकर, 10 से 25 सितंबर 2022 तक, चीन के हांगझोउ में 20 मिनट के डिजिटल लॉन्च समारोह में अनावरण किए गए। कोरोना वायरस महामारी के कारण समारोह ऑनलाइन आयोजित किया गया था। कांगस्कॉन्ग, लियानलियन और चेनचेन नाम के तीन शुभंकर हैं, जो पूर्वी चीन में हांग्जो के यूनेस्को (संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन) विश्व धरोहर स्थलों का प्रतिनिधित्व करता है। XIX एशियाडेयर के लिए ये तीन शुभंकर सामूहिक रूप से स्मार्ट ट्रिपलके रूप में जाने जाते हैं।

9.      अप्रैल 2020 में निधन होने वाले अमेरिका के बिल विदर्स _______ हैं।
(A). जलवायु कार्यकर्ता
(B).
पत्रकार
(C).
अभिनेता
(D).
सिंगर
उत्तरः
D
व्याख्याः
अमेरिकी गीतकार, भावपूर्ण गायक, गिटारवादक और 3 बार ग्रेमी पुरस्कार विजेता बिल विदर्स का लॉस एंजिल्स में दिल जटिलताओं की वजह से 81 वर्ष में निधन हो गयाउनका जन्म 4 जुलाई, 1938 को संयुक्त राज्य अमेरिका के वेस्ट वर्जीनिया के स्लैब फोर्क के कोयला-खनन शहर में हुआ था।

10.  अंतर्राष्ट्रीय ट्रांसजेंडर दिवस की दृश्यता प्रतिवर्ष कब देखी गई?
(A). 8 मार्च
(B). 31
मार्च
(C). 23
फरवरी
(D). 18
जनवरी
उत्तरः
B
व्याख्याः
अंतरराष्ट्रीय ट्रांसजेंडर दिवस की दृश्यता हर साल 31 मार्च को 2009 से विश्व स्तर पर देखी जाती है, यह डीएन ट्रांसजेंडर लोगों को दुनिया भर में ट्रांसजेंडर लोगों के साथ होने वाले भेदभाव और समाज में उनके योगदान के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। इस साल ट्रांसजेंडर डे ऑफ विजिबिलिटी (TDOV) की थीम और हैशटैग # MoreThanVisibility है

11.  खान कार्रवाई में खान जागरूकता और सहायता के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस हर साल ________ पर मनाया जाता था।
(A). 16 अगस्त
(B). 7
जुलाई
(C). 4
अप्रैल
(D). 22
जून
उत्तरः
C
व्याख्याः
खदानों में जागरूकता और सहायता के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस हर साल 4 अप्रैल को वैश्विक स्तर पर मनाया जाता है ताकि बारूदी सुरंगों, अन्य खतरों और उनके उन्मूलन की दिशा में जागरूकता पैदा की जा सके।

12.  3 अप्रैल, 2020 को सर्वे सन्तु निरामया के आदर्श वाक्य के साथ सेना चिकित्सा कोरद्वारा स्थापना दिवस का कौन सा संस्करण मनाया गया?
(A). 256
(B). 128
(C). 64
(D). 32
उत्तरः
A
व्याख्याः
3 अप्रैल, 2020 को आर्मी मेडिकल कोर (AMC) ने अपना 256 वां स्थापना दिवस मनाया और इस दिन को रॉयल मेडिकल कोर के आधार पर उठाया गया। 256 वें स्थापना दिवस को आदर्श वाक्य सर्वे सन्तु निरामया के साथ आयोजित किया गया था, जिसका अर्थ सभी मनुष्यों को बीमारी और विकलांगता से मुक्त किया जाएहै

13.  वित्त वर्ष (2019-20) के लिए प्रधान मंत्री कृषि सिचाई योजना (PMKSY) के तहत सूक्ष्म सिंचाई (MI) के लिए अखिल भारतीय स्तर पर टॉप करने वाले भारतीय राज्य का नाम बताइए।
(A). पंजाब
(B).
महाराष्ट्र
(C).
कर्नाटक
(D).
तमिलनाडु
उत्तरः
D
व्याख्याः
प्रधानमंत्री कृषि सिचाई योजना (PMKSY) के तहत तमिलनाडु ने सूक्ष्म सिंचाई (MI) के लिए अखिल भारतीय स्तर पर 2019-20 के लिए 2,06,853.25 हेक्टेयर कवरेज के साथ शीर्ष स्थान हासिल किया है,और इसके बाद क्रमशः कर्नाटक और गुजरात हैं। 2015-20 से MI के संचयी कवरेज में, कर्नाटक 8,15,690.31 हेक्टेयर के कवरेज के साथ शीर्ष पर है

14.  किस भारतीय संगठन ने COVID-19 परीक्षणों के संचालन के लिए दवा प्रतिरोधी तपेदिक (TB) का परीक्षण करने के लिए उपयोग की जाने वाली नैदानिक मशीनों को अपनी मंजूरी दी है?
(A). अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS)
(B).
भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR)
(C).
भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR)
(D).
भारतीय चिकित्सा परिषद (MCI)
उत्तरः
B
व्याख्याः
भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने COVID-19 परीक्षणों के संचालन के लिए दवा प्रतिरोधी तपेदिक (TB) का परीक्षण करने के लिए उपयोग की जाने वाली नैदानिक मशीनों को अपनी मंजूरी दे दी है इस संबंध में, वर्कस्टेशन पर टृएनट बीटा CoV परीक्षण का उपयोग COVID-19 के स्क्रीनिंग टेस्ट के लिए किया जाएगा। वर्तमान में भारत संयुक्त राज्य अमेरिका और खाद्य एवं औषधि प्रशासन (FDA) द्वारा अनुमोदित रियल टाइम पॉलिमर चेन रिएक्शन (RT-PCR) परीक्षण का उपयोग कर रहा है

15.  किस योजना के लाभार्थी निजी प्रयोगशालाओं में मुफ्त परीक्षण और भारत में COVID-19 के लिए अनुभवहीन अस्पतालों में उपचार का लाभ उठा सकते हैं?
(A). आम आदमी बीमा योजना
(B).
आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना
(C).
भामाशाहस्वास्थ्य बीमा योजना
(D).
जनश्रीबिंब योजना

उत्तरः
B
व्याख्याः
राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (NHA) AB-PMJAY के कार्यान्वयन की नोडल एजेंसी ने घोषणा की है कि आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMAAY) की स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत 50 करोड़ से अधिक पात्र नागरिक निजी प्रयोगशालाओं के माध्यम से नि: शुल्क परीक्षण करेंगे और देश में परीक्षण और उपचार सुविधाओं की आपूर्ति बढ़ाने के लिए अनुभवहीन अस्पतालों में COVID -19 का उपचार किया जायेगा

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved