Current Affairs (April-2020) Part-7

Current Affairs MCQ (Part-7)
April Quiz -2020
https://everestreader.blogspot.com/
1.      उन बैंकों का नाम बताइए जिन्हें केंद्र सरकार ने PM केयर्स फंड (SBI के अलावा) का चंदा इकट्ठा करने के लिए नामांकित किया था।
(A). इंडियन ओवरसीज बैंक
(B).
पंजाब नेशनल बैंक
(C).
आवास विकास वित्त निगम
(D).
दोनों (A) और (C)
उत्तरः
D
व्याख्याः
राज्य के स्वामित्व वाली इंडियन ओवरसीज बैंक (IOB) और निजी ऋणदाता आवास विकास वित्त निगम (HDFC) बैंक को प्रधानमंत्री के नागरिक सहायता और आपातकालीन स्थिति फंड (PM केयर्स फंड) में राहत के लिए दान के संग्रह के लिए नामित किया गया है पहले स्टेट बैंक भारत (SBI) को PM केयर्स फंड के बैंकिंग भागीदार के रूप में घोषित किया गया था।

2.      PETA द्वारा किस व्यक्ति को हीरो टू एनिमल अवार्ड से सम्मानित किया गया है?
(A). अशोक गहलोत
(B).
नवीन पटनायक
(C).
अमरिंदर सिंह
(D).
सर्बानंद सोनोवाल
उत्तरः
B
व्याख्याः
ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक को पांच पशुपालन निगमों और ओडिशा के सभी 48 नगर निकायों में सामुदायिक पशुओं को खिलाने के लिए पीपुल फॉर एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स (PETA) भारत द्वारा हीरो टू एनिमल अवार्ड से सम्मानित किया गया है और COVID-19 लॉकडाउन के दौरान एक राहत से 54 लाख रुपये फंड आवंटित किए गए हैं।

3.      कोरोना वायरस संकट से लड़ने के लिए केंद्र सरकार ने 10 सदस्यीय समूह का गठन किया है। समूह का अध्यक्ष कौन है?
(A). हर्षवर्धन
(B).
वीजी सोमानी
(C).
अमिताभ कांत
(D).
वीके पॉल
उत्तरः
C
व्याख्याः
COVID -19 महामारी से लड़ने के लिए केंद्र सरकार ने नीति आयोग के CEO (मुख्य कार्यकारी अधिकारी) अमिताभ कांत की अध्यक्षता में एक 10 सदस्यीय समूह का गठन किया गया है।

4.      निम्नलिखित रेलवे विनिर्माण इकाई में से किसने COVID-19 से लड़ने के लिए कम लागत वाले वेंटिलेटर जीवनको विकसित किया है?
(A). रेल कोच फैक्ट्री, कपूरथला
(B).
डीजल लोकोमोटिव वर्क्स, वाराणसी
(C).
इंटीग्रल कोच फैक्ट्री, चेन्नई
(D).
रेल व्हील फैक्ट्री, बैंगलोर
उत्तरः
A
व्याख्याः
भारतीय रेलवे की कोच उत्पादक इकाई रेल कोच फैक्ट्री (RCF), पंजाब के कपूरथला ने COVID-19 संकट से निपटने के लिए एक कम लागत वाला वेंटिलेटर जीवनविकसित किया है जीवनकी लागत कंप्रेसर के बिना लगभग 10,000 रुपये है और यह कुछ और संकेतक जोड़ने के बाद भी 30,000 रुपये से अधिक नहीं होगा। वेंटिलेटर को अब इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) से अंतिम मंजूरी का इंतजार है।

5.      एरोबियोसिस इनोवेशन स्टार्ट अप जो उस भारतीय संस्थान में शुरू हुआ है, जिसमें कम लागत वाले वेंटिलेटर का विकास किया गया है जिसे जीवन लाइटकहा जाता है?
(A). IIT मंडी
(B). IIT
दिल्ली
(C). IIT
हैदराबाद
(D). IIT
मद्रास
उत्तरः
C
व्याख्याः
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-हैदराबाद (IIT-H) – तेलंगाना में सेंटर फॉर हेल्थकेयर एंटरप्रेन्योरशिप (CfHE) में शुरू किए गए एक एरोबायोइस इनोवेशंस प्राइवेट लिमिटेड ने जीवन लाइटनाम का एक लो पोर्टेबल इमरजेंसी वेंटिलेटर डिजाइन किया है जिसे इंटरनेट एक्सेस के साथ मोबाइल ऐप के माध्यम से चलाया जा सकता है और यह बिजली कटौती के मामले में 5 घंटे तक बैटरी पर चल सकता है।

6.      किस वर्ष तक नासा ने आर्टेमिसको चंद्रमा के दक्षिण ध्रुव में पहला मानव आधार शिविर स्थापित करने की योजना बनाई है?
(A). 2022
(B). 2025
(C). 2023
(D). 2024
उत्तरः
D
व्याख्याः
नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) ने 2024 तक चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर पहला मानव आधार शिविर आर्टेमिसस्थापित करने की अपनी योजना का अनावरण किया, जिसका शीर्षक नासा प्लान फॉर सस्टेनेबल लूनर एक्सप्लोरेशन एंड डेवलपमेंटहै आर्टेमिस कार्यक्रम का उद्देश्य 2024 तक चंद्रमा पर पहली महिला और अगले आदमी को उतारना है। यह कार्यक्रम नासा द्वारा यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA), जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (JAXA), कनाडाई अंतरिक्ष एजेंसी (CSA) और ऑस्ट्रेलियाई अंतरिक्ष एजेंसी (ASA) के साथ जायेगा

7.      उस स्पोर्ट्स पर्सन का नाम बताइए, जिसे (अप्रैल 2020 में) नाइस्मिथ मेमोरियल हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया है।
(A). रोजर फेडरर
(B).
सचिन तेंदुलकर
(C).
उसैन बोल्ट
(D).
कोबे ब्रायन
उत्तरः
D
व्याख्याः
कोबे ब्रायन अमेरिकी बास्केटबॉल खिलाड़ी और 5 बार के एनबीए चैंपियन को मरणोपरांत 29 अगस्त, 2020 को 8 अन्य अवार्डिस के साथ फेम, स्प्रिंगफील्ड, मैसाचुसेट्स के नाइस्मिथ मेमोरियल बास्केटबॉल हॉल में शामिल किया जाएगा

8.      अंतर्राष्ट्रीय भारोत्तोलन महासंघ द्वारा टोक्यो ओलंपिक में भारोत्तोलन की प्रतियोगिताओं में भाग लेने पर प्रतिबंध लगाने वाले देश का नाम बताइये?
(A). थाईलैंड
(B).
मलेशिया
(C).
सिंगापुर
(D).
दोनों (A) और (B)
उत्तरः
D
व्याख्याः
अंतरराष्ट्रीय भारोत्तोलन महासंघ (IWF) में स्वतंत्र सदस्य संघ प्रतिबंध पैनल (IMFSP) ने थाईलैंड (थाई अमैच्योर भारोत्तोलन एसोसिएशन (TAWA) – 3 साल के लिए) और मलेशिया (मलेशियाई भारोत्तोलन महासंघ (MWF) 1 वर्ष के लिए) पर भारोत्तोलन घटनाओं में भाग लेने से कई डोपिंग अपराधों के कारण टोक्यो ओलंपिक में भाग लेंगे से प्रतिबन्ध लगा दिया है

9.      क्रिकेटर स्टीफन कीफ, जिन्होंने हाल ही में फर्स्ट क्लास क्रिकेट से संन्यास लिया है, किस देश के हैं?
(A). ऑस्ट्रेलिया
(B).
न्यूजीलैंड
(C).
इंग्लैंड
(D).
दक्षिण अफ्रीका
उत्तरः
A
व्याख्याः
ऑस्ट्रेलिया के पूर्व टेस्ट स्पिनर स्टीफन नॉर्मन जॉन कीफ, 35 वर्ष, ने न्यू साउथ वेल्स के अगले घरेलू सत्र के लिए अनुबंधित खिलाड़ियों की सूची से बाहर होने के बाद प्रथम श्रेणी क्रिकेट से संन्यास ले लिया है।

10.  किस भारतीय फुटबॉल क्लब ने ईरान के भारतीय मूल के फुटबॉलर ओमिद सिंह के साथ 2 साल का अनुबंध किया है?
(A). महून बागान .सी.
(B).
चर्चिल ब्रदर्स एस.सी.
(C).
पूर्वी बंगाल एफ.सी.
(D).
सालगांवकर एफसी
उत्तरः
C
व्याख्याः
कोलकाता, पश्चिम बंगाल (WB) स्थित एक पेशेवर फुटबॉल क्लब ईस्ट बंगाल एफसी (फुटबॉल क्लब) ने ईरान के भारतीय मूल के फुटबॉलर ओमिद सिंह (29) के साथ 2 साल के लिए अनुबंध किया है।

11.  हाल ही में अप्रैल 2020 में सेवानिवृत्त हुए चीन के झांग गुओवेई किस खेल से संबंधित हैं?
(A). भाला फेंक
(B).
हाई जंप
(C).
लंबी कूद
(D).
ट्रिपल जंप
उत्तरः
B
व्याख्याः
चीन के विश्व रजत पदक विजेता ऊंची कूद एथेलीट झांग गुओवेई (28) अपने तेजतर्रार जश्न के लिए प्रसिद्ध हैं, उन्होंने उच्च कूद में अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की। उन्होंने बीजिंग 2015 विश्व चैंपियनशिप में रजत जीता और लंदन ओलंपिक 2012 और रियो 2016 ओलंपिक में चीन का प्रतिनिधित्व किया।

12.  एपिडेमियोलॉजिस्ट माइकल ओस्टरहोम के साथ डेडलिएस्ट एनिमी: अवर वॉर अगेंस्ट किलर जर्म्सनामक पुस्तक लिखने वाले का नाम बताइये
(A). डैनियल डेफो
(B).
अल्बर्ट कैमस
(C).
पाओलो जियोर्डानो
(D).
मार्क ऑलशकर
उत्तरः
D
व्याख्याः
नावेल कोरोना वायरस (COVID-19) की बेहतर समझ और रोकथाम प्रदान करने के लिए, मई 2020 में दो नई पुस्तकें जारी होने के लिए तैयार हैं। पुस्तकें : हाऊ कंटेजीयन वर्क्स : साइंस, अवेयरनेस एंड कम्युनिटी इन टाइम्स ऑफ़ ग्लोबल क्राइसिस इतालवी भौतिक विज्ञानी पाओलो जियोर्डानो द्वारा लिखित है डेडलिएस्ट एनिमी: अवर वॉर अगेंस्ट किलर जर्म्समाइकल ओस्टरहोल्म और मार्क ऑलशकर द्वारा लिखित है दोनों किताबें हैचेट, यूएस द्वारा प्रकाशित की जाएंगी।

13.   हाऊ कंटेजीयन वर्क्स : साइंस ,अवेयरनेस एंड कम्युनिटी इन टाइम्स ऑफ़ ग्लोबल क्राइसिसनामक पुस्तक किसने लिखी है?
(A). स्टीफन किंग
(B).
डैनियल डेफो
(C).
माइकल क्रिक्टन
(D).
पाओलो जियोर्डानो
उत्तरः
D
व्याख्याः
नावेल कोरोना वायरस (COVID-19) की बेहतर समझ और रोकथाम प्रदान करने के लिए, मई 2020 में दो नई पुस्तकें जारी होने के लिए तैयार हैं। पुस्तकें : हाऊ कंटेजीयन वर्क्स : साइंस ,अवेयरनेस एंड कम्युनिटी इन टाइम्स ऑफ़ ग्लोबल क्राइसिस इतालवी भौतिक विज्ञानी पाओलो जियोर्डानो द्वारा लिखित है डेडलिएस्ट एनिमी: अवर वॉर अगेंस्ट किलर जर्म्समाइकल ओस्टरहोल्म और मार्क ऑलशकर द्वारा लिखित है दोनों किताबें हैचेट, यूएस द्वारा प्रकाशित की जाएंगी।

14.  महमूद जिबरिल जिनका अप्रैल 2020 में निधन हो गया, वह किस देश के पूर्व प्रधानमंत्री हैं?
(A). मिस्र
(B).
लीबिया
(C).
नाइजर
(D).
अल्जीरिया
उत्तरः
B
व्याख्याः
लीबिया के पूर्व प्रधान मंत्री (प्रधान मंत्री) महमूद जिबरिल अल-वारफली (67) का कोरोना वायरस के कारण काहिरा, मिस्र में निधन हो गया। उनका जन्म 28 मई, 1952 को बेंगाज़ी, लीबिया में हुआ था उन्होंने 2011 में लीबिया के गृहयुद्ध के दौरान लगभग एक साल तक लीबिया के अंतरिम प्रधानमंत्री (PM) के रूप में कार्य किया

15.  हाल ही में (अप्रैल 2020 में) केरल के एमके अर्जुनन का निधन _________ है।
(A). राजनेता
(B).
अभिनेता
(C).
संगीतकार
(D).
फ़ोटोग्राफ़र

उत्तरः
C
व्याख्याः
प्रसिद्ध मलयालम संगीत संगीतकार एमके अर्जुनन (जिसे अर्जुन मास्टर के नाम से जाना जाता है) का निधन 84 साल की उम्र में कोच्चि, केरल में हुआ था। उनका जन्म 1 मार्च, 1936 को फोर्ट कोच्चि, केरल में हुआ था। अर्जुन को जयराजभान्यकम के लिए 2017 में सर्वश्रेष्ठ संगीतकार के लिए केरल राज्य पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved