Current Affairs (April-2020) Part-8

Current Affairs MCQ (Part-8)
April Quiz -2020
https://everestreader.blogspot.com/
1.      5 अप्रैल, 2020 को राष्ट्रीय समुद्री दिवस (NMD) का कौन सा संस्करण मनाया गया?
(A). 61
(B). 57
(C). 71
(D). 36
उत्तरः
B
व्याख्याः
राष्ट्रीय समुद्री दिवस (NMD) का 57 वां संस्करण 5 अप्रैल, 2020 (1964 से मनाया गया) में मनाया गया अंतर-महाद्वीपीय वाणिज्य और वैश्विक अर्थव्यवस्था को सबसे अच्छी तरह से संगठित, सुरक्षित और ध्वनि के रूप में समर्थन करने के लिए जागरूकता बढ़ाने के लिए दिन मनाया जाता है विश्व समुद्री दिवस 2020 को 24 सितंबर, 2020 (सालाना सितंबर के अंतिम गुरुवार) को मनाया गया।

2.      वर्ष 2020 का अंतर्राष्ट्रीय कसाइन्स दिवस ________ पर मनाया जाता है।
(A). 8 मई
(B). 12
जून
(C). 5
अप्रैल
(D). 24
सितंबर
उत्तरः
C
व्याख्याः
5 अप्रैल, 2020 को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कसाइन्स (IDC) मानवाधिकारों और सभी के लिए मौलिक स्वतंत्रता के सम्मान के आधार पर स्थिरता, कल्याण, शांतिपूर्ण और मैत्रीपूर्ण संबंध स्थापित करने की आवश्यकता को पहचानने, जाति, लिंग, भाषा या धर्म और लोगों को स्वयं को प्रतिबिंबित करने के लिए, उनकी अंतरात्मा का पालन करने और सही चीजें करने के लिए याद दिलाने के लिए पहली बार मनाया गया है।

3.      हर साल अंतर्राष्ट्रीय खेल विकास और शांति दिवस कब मनाया जाता है?
(A). 6 अप्रैल
(B). 5
अप्रैल
(C). 7
अप्रैल
(D). 4
अप्रैल
उत्तरः
A
व्याख्याः
खेल का विकास और शांति के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस (IDSP) हर साल 6 अप्रैल को सामाजिक परिवर्तन, सामुदायिक विकास को बढ़ावा देने और शांति और समझ को बढ़ावा देने में खेल की शक्ति को पहचानने के लिए मनाया जाता है। IDSP 2020 अपने 7 वें संस्करण को चिह्नित करता है।

4.      वित्त वर्ष 2020-21 के लिए सभी सांसदों, राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और राज्यपालों के वेतन में प्रतिशत कटौती कैबिनेट द्वारा अनुमोदित (1 अप्रैल, 2020 से प्रभावी) से क्या है?
(A). 25%
(B). 15%
(C). 10%
(D). 30%
उत्तरः
D
व्याख्याः
प्रधान मंत्री (प्रधान मंत्री) नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने वित्त वर्ष 20-21 के लिए संसद के सभी सदस्यों (सांसदों) के वेतन में 30% कटौती और MP लोकल एरिया डेवलपमेंट (MPLAD) योजना के दो साल के निलंबन (2020-21 और 2021-22) के अध्यादेश को मंजूरी दे दी है ताकि बचाई गई राशि COVID-19 से लड़ने के लिए भारत के समेकित कोष में जा सके। केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने यह घोषणा की।

5.      भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने FY20 में 3, 979 किलोमीटर राजमार्गों के निर्माण का रिकॉर्ड हासिल किया है। NHAI के अध्यक्ष कौन हैं?
(A). अशोक कुमार गुप्ता
(B).
सुखबीर सिंह संधू
(C).
भगवान लाल साहनी
(D).
एचएल दत्तू
उत्तरः
B
व्याख्याः
भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने वित्तीय वर्ष 2019-20 में राष्ट्रीय राजमार्गों की 3,979 किलोमीटर की उपलब्धि के साथ अब तक का सबसे बड़ा राजमार्ग निर्माण उपलब्धि हासिल की है। इसने वित्त वर्ष -20 में 4,800 किलोमीटर के राजमार्ग निर्माण के लक्ष्य के खिलाफ राजमार्ग निर्माण का 88% पूरा कर लिया है। वित्त वर्ष 2018-19 में, NHAI ने 3,380 किमी राष्ट्रीय राजमार्गों का निर्माण किया। सुखबीर सिंह संधू NHAI के अध्यक्ष हैं।

6.      भारतीय राज्य / केंद्र शासित प्रदेश का नाम बताएं जिसने COVID-19 को नियंत्रित करने के लिए 5T (परीक्षण, अनुरेखण, उपचार, टीमवर्क और ट्रैकिंग और निगरानी) योजना की घोषणा की है।
(A). नई दिल्ली
(B).
पंजाब
(C).
केरल
(D).
तमिलनाडु
उत्तरः
A
व्याख्याः
दिल्ली के मुख्यमंत्री (CM) अरविंद केजरीवाल ने 5T योजना की घोषणा की जिसमें राज्य में COVID-19 के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए परीक्षण, अनुरेखण, उपचार, टीमवर्क और ट्रैकिंग और निगरानी शामिल है।

7.      किस भारतीय मंत्रालय ने डिजीलॉकर को एकमात्र राष्ट्रीय शैक्षणिक डिपॉजिटरी (NAD) के रूप में नामित किया है।
(A). वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय
(B).
मानव संसाधन और विकास मंत्रालय
(C).
संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय
(D).
विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय
उत्तरः
B
व्याख्याः
डिजीलॉकर, एक ऑनलाइन दस्तावेज़ वॉलेट को मानव संसाधन और विकास मंत्रालय (MHRD) द्वारा एकमात्र राष्ट्रीय शैक्षणिक डिपॉजिटरी (NAD) के रूप में नामित किया गया है, जो शैक्षणिक संस्थानों को क्लाउड पर आधारित शैक्षणिक पुरस्कार, मार्क शीट और प्रमाणपत्रों की डिजिटल प्रतियां संग्रहीत करने में सक्षम बनाता है।

8.      अमेरिकी सरकार ने अपनी सहायता एजेंसी USAID (यूनाइटेड स्टेट्स एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट) के माध्यम से भारत के लिए कितने अनुदान की घोषणा की है?
(A). 2.1 मिलियन
(B). 2.3
मिलियन
(C). 2.9
मिलियन
(D). 1.7
मिलियन
उत्तरः
C
व्याख्याः
अमेरिकी (संयुक्त राज्य अमेरिका) सरकार, अपनी सहायता एजेंसी USAID (यूनाइटेड स्टेट्स एजेंसी फॉर इंटरनेशनल डेवलपमेंट) के माध्यम से, कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ने के लिए भारत को USD (संयुक्त राज्य अमेरिका डॉलर) 2.9 मिलियन देने की घोषणा की है।

9.      उस बाघ का नाम क्या है जो न्यूयॉर्क के ब्रोंक्स चिड़ियाघर से है और COVID-19 से संक्रमित था?
(A). सिरी
(B).
नादिया
(C).
क्लारा
(D).
सारा
उत्तरः
B
व्याख्याः
COVID-19,से संक्रमित होने वाले न्यूयॉर्क के ब्रोंक्स चिड़ियाघर में नादिया नाम के चार वर्षीय मलयाल बाघ पर नई रिपोर्ट के परिणामस्वरूप पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय (MoEFCC) ने राष्ट्रीय उद्यानों, अभयारण्यों और टाइगर रिज़र्व में COVID -19 पर नियंत्रण करना और युक्त और प्रबंधन के बारे में एक सलाह जारी की है और फील्ड मैनेजरों, पशु चिकित्सकों, फ्रंटलाइन कर्मचारियों के साथ एक टास्क फोर्स या रैपिड एक्शन फोर्स का गठन करने की सलाह दी, ताकि स्थिति को जल्द से जल्द प्रबंधित किया जा सके।

10.  भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने उन दिनों की संख्या बढ़ाने के मानदंडों में ढील दी है जो एक राज्य / केंद्रशासित प्रदेश कितने दिनों तक (14 दिनों से) ओवरड्राफ्ट कर सकता है?
(A). 33 दिन
(B). 21
दिन
(C). 18
दिन
(D). 24
दिन
उत्तरः
B
व्याख्याः
भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने उन दिनों की संख्या में वृद्धि करने का निर्णय लिया है, जो राज्य / केंद्रशासित प्रदेश 14 कार्य दिवसों की वर्तमान निर्धारित अवधि से 21 कार्य दिवसों तक ओवरड्राफ्ट जारी रख सकते हैं क्योंकि वे कोरोना वायरस के कारण कैश फ्लो मिसमैच का सामना कर रहे हैं।

11.  पेमेंट्स बैंक का नाम बताइए, जिसने भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस के साथ जुड़कर भारती एक्सा ग्रुप हेल्थ एश्योर पॉलिसीऔर ग्रुप हॉस्पिटल कैशबीमा योजना शुरू की।
(A). एयरटेल पेमेंट्स बैंक
(B).
इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक
(C).
फिनो पेमेंट्स बैंक
(D).
पेटीएम पेमेंट्स बैंक
उत्तरः
A
व्याख्याः
एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने दो अलग-अलग स्वास्थ्य बीमा योजनाओं के माध्यम से COVID -19 के लिए वित्तीय सुरक्षा प्रदान करने के लिए भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस के साथ सहयोग किया है। भारती एक्सा ग्रुप हेल्थ एश्योर पॉलिसीनाम की योजना में 25,000 रुपये का एकमुश्त लाभ मिलता है और दूसरी योजना ग्रुप हॉस्पिटल कैश” 500 रुपये का दैनिक लाभ प्रदान करेगी।

12.  उस संगठन का नाम बताइए जिसने COVID-19 के मामले में फोर्स मेजरकी पुष्टि की है।
(A). भारतीय जीवन बीमा परिषद
(B).
वित्तीय स्थिरता और विकास परिषद
(C).
भारतीय वित्तीय पुनर्वित्त परिषद
(D).
भारतीय वित्त परिषद
उत्तरः
A
व्याख्याः
COVID-19 स्वास्थ्य नीति धारकों को आश्वस्त करने के लिए, भारतीय जीवन बीमा परिषद ने पुष्टि की है कि COVID-19 की मृत्यु के दावों के मामले में फोर्स मेजरका खंड लागू नहीं होगा और यह राज्य-संचालित और निजी दोनों के लिए लागू है। फोर्स मेजेअर की उत्पत्ति 1880 के दशक में फ्रांसीसी कानून में एक शब्द के रूप में हुई थी, इसमें कहा गया है कि किसी भी बल की कमी या आपदा की स्थिति में जो जीवन बीमाकर्ता के सामान्य कामकाज को प्रभावित करता है तो यह अनुबंध को सुस्त या अमान्य बनाकर दावों को अस्थायी रूप से निलंबित कर सकता है।

13.  किस कंपनी के साथ पंजाब नेशनल बैंक हाउसिंग फाइनेंस (PNBHF) ने 75 मिलियन अमरीकी डालर का फंड जुटाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए?
(A). शंघाई सहयोग एजेंसी
(B).
अंतर्राष्ट्रीय विकास के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका की एजेंसी
(C).
जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी
(D).
विकास के लिए ऑस्ट्रेलियाई एजेंसी
उत्तरः
C
व्याख्याः
पंजाब नेशनल बैंक हाउसिंग फाइनेंस (PNBHF) ने जापान अंतर्राष्ट्रीय सहयोग एजेंसी (जेआईसीए) के साथ 75 मिलियन अमरीकी डालर (लगभग 566 करोड़ रुपये) और सिटीबैंक के साथ 25 मिलियन अमरीकी डालर (लगभग 188 करोड़ रुपये) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं ताकि कम आय वाले घरों के जीवन को बेहतर बनाने और भारत में सतत आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए सस्ती ऋण मुहैया कराया जा सके

14.  उस व्यक्ति का नाम बताइए, जिसे नेशनल एसोसिएशन ऑफ़ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनीज़ (NASSCOM) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है।
(A). देबजानी घोष
(B).
यूबी प्रवीण राव
(C).
रेखा एम मेनन
(D).
केशव मुरुगेश
उत्तरः
B
व्याख्याः
नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनीज (NASSCOM) ने इंफोसिस के मुख्य परिचालन अधिकारी (COO) यूबी प्रवीण राव को भारत अपने अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया है और एक्सेंचर के वरिष्ठ प्रबंध निदेशक एम मेनन को 2020 में 2020-21 के लिए इसके उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है

15.  उस भारतीय महिला क्रिकेटर का नाम बताइए जिसे पेप्सीको के ब्रांड एंबेसडर के रूप में नियुक्त किया गया है
(A). पूनम यादव
(B).
स्मृती मन्धना
(C).
शैफाली वर्मा
(D).
मिताली राज

उत्तरः
C
व्याख्याः
बेवरेज मेजर पेप्सिको ने भारतीय महिला क्रिकेटर, 16 साल की शैफाली वर्मा को एक साल के लिए अपने ब्रांड एंबेसडर के रूप में नामित किया है। पेप्सी एक प्रमुख ब्रांड के साथ शैफाली का पहला अनुबंध होगा। इस पेय फर्म ने हाल ही में बॉलीवुड स्टार सलमान खान को 2 साल के लिए अपने चेहरे के रूप में साइन किया।

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved