Current Affairs (April-2020) Part-9

Current Affairs MCQ (Part-9)
April Quiz -2020
https://everestreader.blogspot.com/
1.      उस संस्थान / संगठन का नाम बताइए जिसने स्वास्थ्यसेवा पेशेवरों के लिए कार्मिक संजीवनी संलग्नक (PSE), फुल फेस मास्क (FFM) विकसित किया है।
(A). DRDO
(B). ISRO
(C). IIT -
कानपुर
(D). IISC-
बेंगलुरु
उत्तरः
A
व्याख्याः
डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (DRDO) ने COVID-19 महामारी के खिलाफ हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स के लिए पर्सनेल सैनिटेशन एन्क्लोजर (PSE), फुल फेस मास्क (FFM) विकसित किया है। PSE एक पोर्टेबल फुल बॉडी कीटाणुशोधन कक्ष है जो एक समय में एक व्यक्ति को डिकंस्टेटिनेट करने में सक्षम बनाता है और एक सैनिटाइज़र और साबुन डिस्पेंसर से लैस है।

2.      विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग नवाचार और उद्यमिता (SINE) के लिए सोसायटी में COVID-19 हेल्थ क्राइसिस (CAWACH) के साथ WAR को संवर्धित करने के लिए केंद्र स्थापित करता है। SINE किस भारतीय संस्थान का अम्ब्रेला संगठन है?
(A). IIT-बॉम्बे
(B).
IIT-मंडी
(C).
IIT-रुड़की
(D).
IIT-दिल्ली
उत्तरः
A
व्याख्याः
विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) के नेशनल साइंस एंड टेक्नोलॉजी एंटरप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट बोर्ड (NSTEDB) ने COVID-19 हेल्थ क्राइसिस (CAWACH) के साथ WAR को संवर्धित करने के लिए केंद्र की शुरुआत की है। धनराशि 50 लाख रुपये से 200 रुपये प्रति स्टार्टअप के बीच भिन्न होती है। इस उद्देश्य के लिए, डीएसटी ने सोसाइटी फॉर इनोवेशन एंड एंटरप्रेन्योरशिप (SINE), भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) बॉम्बे में एक अम्ब्रेला संगठन को नामांकित किया है। कार्यक्रम के कार्यान्वयन में SINE को भारतीय STEPs और बिजनेस इनक्यूबेटर एसोसिएशन (ISBA) द्वारा समर्थित किया जाएगा।

3.      उस भारतीय राज्य का नाम बताइये जिसने भारत की पहली स्वचालित “COVID- 19 मॉनिटरिंग एप्लीकेशन” ” तैनात किया है?
(A). गुजरात
(B).
तमिलनाडु
(C).
आंध्र प्रदेश
(D).
तेलंगाना
उत्तरः
D
व्याख्याः
तेलंगाना सरकार (सरकार) के सार्वजनिक स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग ने भारत का पहला स्वचालित “COVID- 19 मॉनिटरिंग एप्लीकेशनतैनात किया। एप्लिकेशन (ऐप) स्टार्टअप वेरा स्मार्ट हेल्थकेयर द्वारा विकसित किया गया था और तेलंगाना के सार्वजनिक स्वास्थ्य निदेशक डॉ जी श्रीनिवास राव द्वारा लॉन्च किया गया था। उद्देश्य: इस ऐप का उद्देश्य मरीजों की पहचान करना, लाइव निगरानी, ट्रैक, निगरानी करना और मुख्यमंत्री और राज्य के स्वास्थ्य विभाग को वास्तविक समय के विश्लेषण प्रदान करना है।

4.      विश्व स्वास्थ्य दिवस 2020 का विषय टू सपोर्ट नर्सेज एंड मिडवाइव् है। प्रति वर्ष यह दिवस मनाया जाता है?
(A). 4 अप्रैल
(B). 14
मार्च
(C). 7
अप्रैल
(D). 6
जून
उत्तरः
C
व्याख्याः
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रायोजन के तहत, विश्व स्वास्थ्य दिवस प्रतिवर्ष 7 अप्रैल को मनाया जाता है, दुनिया भर में समान स्वास्थ्य सुविधाओं के बारे में प्रचार करने के लिए, स्वास्थ्य और कल्याण के महत्व और स्वास्थ्य के आसपास के मिथकों को मारने के लिए यह दिन मनाया जाता है वर्ष 2020 की थीम: टू सपोर्ट नर्सेज एंड मिडवाइव् है। WHO ने नर्स और मिडवाइफ के लिए 2020 को वर्ष घोषित किया।

5.      रवांडा में तुत्सी के खिलाफ 1994 के नरसंहार पर अंतर्राष्ट्रीय दिवस प्रतिवर्ष किस तारीख को मनाया जाता है?
(A). 21
जनवरी
(B). 7
अप्रैल
(C). 12 मार्च
(D). 19
सितंबर
उत्तरः
B
व्याख्याः
रवांडा में तुत्सी के खिलाफ 1994 के नरसंहार पर अंतर्राष्ट्रीय दिवस हर साल 7 अप्रैल को मनाया जाता है, यह 2004 से 1 मिलियन से अधिक लोगों की हत्या की याद ताजा करने के लिए मनाया जाता है जिसमे प्रमुख रूप से तुत्सी, तेवा और मध्यम हुतु अफ्रीकी महान झीलों का समूह क्षेत्र शामिल है और अन्य जिन्होंने रवांडा में नरसंहार का विरोध किया और जो बच गए उनकी पीड़ा को प्रतिबिंबित करने के लिए यह मनाया जाता है इस वर्ष इसकी 26 वीं वर्षगांठ है।

6.      छात्रों को COVID -19 से लड़ने के लिए AICTE के साथ मानव संसाधन और विकास मंत्रालय द्वारा शुरू की गई पहल का नाम बताएं?
(A). शगुन
(B).
समर्थ
(C).
समृद्धि
(D).
समाधान
उत्तरः
D
व्याख्याः
छात्रों को COVID -19 से लड़ने के लिए AICTE के साथ मानव संसाधन और विकास मंत्रालय के सहयोग से इनोवेशन सेल ने एक मेगा ऑनलाइन कार्यक्रम समाधान शुरू किया

7.      वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के अधीन विदेशी व्यापार महानिदेशालय (DGFT) द्वारा निर्यात प्रतिबंध सूची से कितने फार्मा सामग्री और मेडिसिन को उठाया गया है?
(A). 21
(B). 24
(C). 12
(D). 15
उत्तरः
B
व्याख्याः
वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत विदेश व्यापार महानिदेशालय (DGFT) ने विदेशी मुद्रा व्यापार (विकास और विनियमन) अधिनियम, 1992 की धारा 3 द्वारा प्रदत्त शक्तियों का उपयोग करके 12 सक्रिय दवा सामग्री (API) और 24 योगों सहित 24 फार्मा सामग्री पर निर्यात प्रतिबंध हटा दिए हैं। इस संबंध में, ITCHS (इंडियन ट्रेड क्लेरिफिकेशन ऑन हार्मोनाइज्ड सिस्टम पर आधारित) एक्सपोर्ट पॉलिसी, 2018 की अनुसूची 2 और 30 के अध्याय 29 में संशोधन किया गया है, जो संबंधित API और सूत्रीकरण है।

8.      COVID-19 महामारी से निपटने में स्मार्ट परियोजनाओं के निष्पादन के लिए किस भारतीय शहर को भारत में शीर्ष स्मार्ट सिटी के रूप में स्थान दिया गया है?
(A). त्रिची
(B).
इंदौर
(C).
अहमदाबाद
(D).
हैदराबाद
उत्तरः
C
व्याख्याः
गुजरात के अहमदाबाद शहर को COVID-19 महामारी से निपटने में स्मार्ट परियोजनाओं के निष्पादन के लिए भारत में शीर्ष स्मार्ट सिटी के रूप में स्थान दिया गया है। अहमदाबाद के स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट लिमिटेड (SCDL) के कमांड एंड कंट्रोल सेंटर ने तालाबंदी के उचित प्रवर्तन और निगरानी के साथ इस उपलब्धि में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

9.      नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (CAG) की रिपोर्ट के अनुसार, राजस्थान में 2014-16 के दौरान देश में पर्यावरण से संबंधित कितने प्रतिशत अपराध हुए हैं?
(A). 26.31%
(B). 29.18%
(C). 40.59%
(D). 39.45%
उत्तरः
C
व्याख्याः
31 मार्च, 2018 को समाप्त वर्ष के लिए नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (CAG) की रिपोर्ट के अनुसार, देश में पर्यावरण से संबंधित अपराधों का 40.59% 2014-16 के दौरान राजस्थान (RJ) में हुआ था। प्रमुख अपराध वन (संरक्षण) अधिनियम, 1980 और वन्यजीव संरक्षण आयन अधिनियम, 1972 का उल्लंघन थे, जिसके परिणामस्वरूप सरकार की स्वीकृति के बिना गैर-वन उद्देश्यों के लिए वन भूमि का उपयोग किया गया और जंगली जानवरों को पकड़ने, जहर देने, छीनने या फंसाने के लिए हुआ

10.  किस भारतीय मंत्रालय ने COVID-19 रोगियों के लिए स्वास्थ्य केंद्रों को 3-श्रेणी में विभाजित किया है?
(A). मानव संसाधन और विकास मंत्रालय
(B).
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय
(C).
वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय
(D).
गृह मंत्रालय
उत्तरः
B
व्याख्याः
कोरोना वायरस (COVID-19) रोगियों की देखभाल में संसाधनों का अधिकतम उपयोग सुनिश्चित करने के लिए स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MOHFW) ने स्वास्थ्य केंद्रों को 3 श्रेणियों में विभाजित करने का प्रस्ताव दिया है- COVID केयर सेंटर, समर्पित COVID स्वास्थ्य केंद्र और समर्पित COVID अस्पताल है

11.  किस कंपनी के साथ राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (NHA) ने स्वास्थ्य कर्मियों को अग्रिम पंक्ति में परिवहन सेवाएं प्रदान करने के लिए भागीदारी की है?
(A). बक्सी
(B).
जुगनू
(C).
उबर
(D).
ओला
उत्तरः
C
व्याख्याः
नेशनल हेल्थ अथॉरिटी (NHA) ने भारत के फ्रंटलाइन हेल्थकेयर वर्कर्स और COVID-19 मरीजों के इलाज में लगे अस्पतालों को 24/7 मुफ्त उबरमेडिक ट्रांसपोर्ट सेवाएं प्रदान करने के लिए उबर इंडिया के साथ भागीदारी की

12.  भारतीय वायु सेना (IAF) द्वारा मालदीव में 6.2 टन आवश्यक दवाओं के परिवहन के लिए जो ऑपरेशन किया गया था उसका नाम बताइये
(A). ऑपरेशन सफ़ेद सागर
(B).
ऑपरेशन संजीवनी
(C).
ऑपरेशन विजय
(D).
ऑपरेशन वेनिला
उत्तरः
B
व्याख्याः
कोरोना वायरस (COVID 19) इस समय देश और दुनिया में भयंकर तबाही मचा रहा है। ऐसी स्थिति में, भारत COVID 19 से लड़ने में कम सक्षम देशों की मदद करने के लिए आगे रहा है इस क्रम में, भारतीय वायु सेना (IAF) ने ऑपरेशन संजीवनी शुरू की है और परिवहन के लिए मालदीव को 6.2 टन आवश्यक चिकित्सा आपूर्ति प्रदान की है।

13.  ब्लू-चिप उद्यम पूंजी फर्मों ने संयुक्त रूप से एक एक्शन कोविद -19 टीम’ (NCT) अनुदान की स्थापना की है, जिसकी कीमत ________ है।
(A). 50 करोड़
(B). 500
करोड़
(C). 100
करोड़
(D). 250
करोड़
उत्तरः
C
व्याख्याः
प्रमुख स्टार्टअप्स, स्वतंत्र सलाहकारों, निवेशकों, समर्थकों और ब्लू-चिप वेंचर कैपिटल फर्मों के संस्थापकों ने संयुक्त रूप से 100 करोड़ रुपये की-एक्शन कोविद -19 टीम ’(NCT) की स्थापना की है, जो विश्व स्तर पर अपनी तरह की पहली पहल को बढ़ावा देना है।

14.  गृह मंत्री अमित शाह द्वारा राज्य आपदा जोखिम प्रबंधन कोष (SDRMF) के तहत 2020-21 के लिए जारी की गई राशि क्या है?
(A). 11,092 करोड़
(B). 12,421
करोड़
(C). 10,230
करोड़
(D). 15,851
करोड़
उत्तरः
A
व्याख्याः
केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने मुख्यमंत्रियों द्वारा राज्य में धन की कमी का मुद्दा उठाने के बाद 2020-21 के लिए प्रधान मंत्री (PM) नरेंद्र मोदी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से एक बैठक में राज्य आपदा जोखिम प्रबंधन कोष (SDRMF) के तहत सभी राज्यों को 11,092 करोड़ रुपये जारी करने की मंजूरी दी है।

15.  फिच रेटिंग्स के अनुसार FY21 में भारतीय के लिए संशोधित विकास पूर्वानुमान क्या है (पहले यह 5.1% के रूप में भविष्यवाणी की गई थी)?
(A). 3.5%
(B). 3%
(C). 1.7%
(D). 2%

उत्तरः
D
व्याख्याः
COVID-19 महामारी के कारण लॉकडाउन के कारण आर्थिक मंदी के बाद फिच रेटिंग्स ने वित्त वर्ष (वित्त वर्ष) 2020-2021 से 5.1% से 2% के लिए भारतीय विकास का अनुमान लगाया है। यह पिछले 30 वर्षों में भारत में सबसे धीमी वृद्धि होगी। वैश्विक मोर्चे पर, फिच ने वित्त वर्ष 20-21 के लिए सकल घरेलू उत्पाद (सकल घरेलू उत्पाद) में 1.9% से 1.3% के संकुचन की भविष्यवाणी की है।

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved