Current Affairs (April-2020) Part-10

Current Affairs MCQ (Part-10)
April Quiz -2020
https://everestreader.blogspot.com/
1.      माधाबी पुरी बाख को किस संस्था / संगठन के पूर्ण कालिक सदस्य के रूप में (4 अक्टूबर, 2020 तक) 6 महीने का सेवा विस्तार मिला है?
(A). RBI
(B). SEBI
(C). NABARD
(D). IRDAI
उत्तरः
B
व्याख्याः
सरकार ने माधाबी पुरी बाख को भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय (सेबी) के बोर्ड के पूर्ण कालिक सदस्य के रूप में 6 महीने (4 अक्तूबर तक, 2020) की अवधि तक सेवा विस्तार दिया है

2.      उस भारतीय एनजीओ का नाम बताइए जिसने भारत में मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य क्षेत्र में असाधारण कार्य के लिए सोशल एंटरप्रेन्योरशिप 2020 के लिए स्कोल अवार्ड जीता है।
(A). MITRA
(B). ARMMAN
(C). MAHER
(D). LEPRA
उत्तरः
B
व्याख्याः
         भारत स्थित गैर-लाभकारी संगठन (NPO) ARMMAN को भारत में मातृ और बाल स्वास्थ्य क्षेत्र में अपने असाधारण काम के लिए 4 अन्य पुरस्कार विजेताओं के साथ-साथ सामाजिक उद्यमिता 2020 के लिए स्कोल अवार्ड से सम्मानित किया गया है। ARMMAN एशिया और अफ्रीका का एकमात्र संगठन है, जिसे 700 संगठनों से चुना गया है।
निम्नलिखित तालिका सामाजिक उद्यमिता 2020 के विजेताओं के लिए स्कोल अवार्ड दिखाती है:
संगठन
संस्थापक
कवरेज
ARMMAN
डॉ। अपर्णा हेगड़े
भारत
टेक और सिविक लाइफ के लिए केंद्र 
(CTCL)
टियाना एप्स-जॉनसन, डॉनी ब्रिज और व्हिटनी मे
संयुक्त राज्य अमेरिका
ग्लासिंग इंटरनेशनल
सेलिना डे सोला और केन बेकर
मध्य अमरीका
स्वच्छ परिवहन पर अंतर्राष्ट्रीय परिषद 
(ICCT)
ड्रू कोडजक
वैश्विक
संगठित अपराध और भ्रष्टाचार रिपोर्टिंग परियोजना (OCCRP)
ड्रू सुलिवन और पॉल रेडू
वैश्विक

3.      उस भारतीय संस्थान का नाम बताइए जिसने एम्स-ऋषिकेश के सहयोग से प्राण-वायु नामक एक कम लागत वाला पोर्टेबल वेंटिलेटर तैयार किया है
(A). IIT-खड़गपुर
(B).
IIT-रुड़की
(C).
IIT-कानपुर
(D).
IIT-मंडी
उत्तरः
B
व्याख्याः
IIT (भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान) रुड़की, उत्तराखंड AIIMS (अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान) ऋषिकेश, उत्तराखंड के सहयोग से, कम लागत वाला पोर्टेबल वेंटिलेटर विकसित किया गया है, जिसका नाम प्राण-वायु है जिसकी कीमत सिर्फ Rs.25,000 है। बेहतर पोर्टेबिलिटी के लिए कमर्शियल प्रोडक्ट 1.5 फीट से 1.5 फीट के आसपास होगा।

4.      उस कंपनी का नाम बताइए जिसने COVID-19 के लिए भारत की फर्स्ट होम स्क्रीनिंग किट लॉन्च की है जिसे ICMR द्वारा अनुमोदित किया गया था।
(A). पीरामल
(B).
बीआईओएन
(C).
जीएसके इंडिया
(D).
भारत बायोटेक
उत्तरः
B
व्याख्याः
एक आनुवांशिक और माइक्रोबायोम परीक्षण करने वाली कंपनी बेंगलुरु स्थित स्टार्टअप बीआईओएन ने COVID-19 के लिए भारत की पहली होम स्क्रीनिंग टेस्ट किट लॉन्च की है और इसे इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने मंजूरी दे दी है।

5.      किस भारतीय कंपनी ने बंद वातावरण में वायरस के संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए साईटेक ऐरोन नकारात्मक जनरेटरनामक एक तकनीक विकसित की है?
(A). प्योरएयर
(B).
हाइलैंड
(C).
रामबाण
(D).
जेकेलीन
उत्तरः
D
व्याख्याः
जेकेलीन वेदर टेक्नोलॉजी प्राइवेट लिमिटेड, विज्ञान और प्रौद्योगिकी कंपनी (साईटेक) पार्क, पुणे की कंपनी ने एक तकनीक साईटेक ऐरोन नकारात्मक जनरेटरविकसित की है जो बंद वातावरण में वायरल, बैक्टीरियल और फंगल संक्रमण को नियंत्रित कर सकता है और COVID 19 सकारात्मक मामले और संदिग्ध के कारण होने वाले वायु और कीटाणु क्षेत्रों को साफ कर सकता है

6.      COVID -19 परियोजनाओं के लिए सार्क विकास निधि द्वारा क्या अनुदान दिया गया था?
(A). 30 मिलियन
(B). 25
मिलियन
(C). 5
मिलियन
(D). 10
मिलियन
उत्तरः
C
व्याख्याः
क्षेत्रीय सहयोग संगठन विकास कोष (सार्क) के लिए दक्षिण एशियाई संघ (SDF) ने COVID -19 के कारण वित्तीय घाटे और गंभीर सामाजिक-आर्थिक प्रभाव को कम करने के लिए 8 सदस्य देशों में 5 मिलियन अमरीकी डालर आवंटित किये है।

7.      सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक का नाम बताइए जिसने COVID -19 के प्रभाव से निपटने के लिए 4 योजनाओं (SHG, FPO और कृषक समुदाय के लिए) की शुरुआत की है।
(A). बैंक ऑफ बड़ौदा
(B).
बैंक ऑफ महाराष्ट्र
(C).
पंजाब नेशनल बैंक
(D).
सिंडिकेट बैंक
उत्तरः
A
व्याख्याः
कृषि क्षेत्र COVID -19 की वजह से संकट के अधीन है इसे वित्तीय राहत प्रदान करने के लिए बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) ने चार योजनाओं महिला स्वयं सहायता समूह (SHG), किसान निर्माता संगठन (FPO / पांचवें वेतन आयोग) और कृषक समुदायशुरू की हैं ये योजनाएं हैं: SHGs को अतिरिक्त आश्वाशन COVID-19, कृषक उत्पादक संगठन के लिए बड़ौदा आपातकालीन क्रेडिट लाइन (FPO / FPC), मौजूदा कृषि निवेश ऋण उधारकर्ताओं के लिए बड़ौदा विशेष योजना, COVID -19 से प्रभावित मौजूदा BKCC समर्थकों के लिए बड़ौदा विशेष योजना है

8.      लघु उद्योग विकास बैंक ऑफ इंडिया (SIDBI) ने लघु और मध्यम उद्यमों (SME) के लिए ______ तक की आपातकालीन कार्यशील पूंजी प्रदान करने की घोषणा की।
(A). 50 लाख
(B). 1
करोड़
(C). 25
लाख
(D). 2
करोड़
उत्तरः
B
व्याख्याः
भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) ने घोषणा की है कि वह लघु और मध्यम उद्यमों (SME) को एक करोड़ रुपये तक की आपातकालीन कार्यशील पूंजी प्रदान करेगा। कोरोना वायरस (सेफ) ऋण सीमा के खिलाफ आपातकालीन प्रतिक्रिया को सुगम बनाने के लिए SIDBI सहायता को 50 लाख रुपये से बढ़ाकर 2 करोड़ कर दिया गया है।

9.      उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसे भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस कंपनी का MD और CEO नियुक्त किया गया है।
(A). विकास सेठ
(B).
तपनसिंघल
(C).
पराग राजा
(D).
एससी खुंटिया
उत्तरः
C
व्याख्याः
भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस कंपनी ने पराग राजा को नए MD (प्रबंध निदेशक) और CEO (मुख्य कार्यकारी अधिकारी) के रूप में नियुक्त किया। नियुक्ति बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) से अपेक्षित अनुमोदन के अधीन होगी। पराग राजा विकास सेठ के उत्तराधिकारी होंगे।

10.  किस जापानी बहुराष्ट्रीय कंपनी ने स्विस आधारित ABB मैनेजमेंट होल्डिंग एजी की 80.1% शेयर पूंजी अर्जित की है?
(A). नोकिया
(B).
हिताची
(C).
हुआवेई
(D).
सुमितोमो
उत्तरः
B
व्याख्याः
भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने ABB लिमिटेड से हिताची लिमिटेड द्वारा ABB मैनेजमेंट होल्डिंग एजी की 80.1% शेयर पूंजी के प्रस्तावित अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है, जहाँ ABB प्रबंधन ABB के पूरे पावर ग्रिड व्यवसाय का संचालन करेगा।

11.  उस कंपनी का नाम बताइए जिसने GMR कमलंगा एनर्जी लिमिटेड में 100% हिस्सेदारी हासिल कर ली है।
(A).
रतनइंडिया पावर लि
(B). JSW
एनर्जी लि।
(C).
इंद्रप्रस्थ पावर जनरेशन कंपनी लि
(D).
टाटा पावर कंपनी लि
उत्तरः
B
व्याख्याः
भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने प्रतियोगिता अधिनियम, 2002 की धारा 31 (1) के तहत जिंदल साउथ वेस्ट (JSW) एनर्जी लिमिटेड द्वारा GMR कमलंगा एनर्जी लिमिटेड के 100% अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है।

12.  उस मंत्रालय का नाम बताइए जिसने निर्यातकों के लिए मूल प्रमाण पत्र जारी करने के लिए पोर्टल लॉन्च किया है।
(A). वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय
(B).
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय
(C).
गृह मंत्रालय
(D).
रक्षा मंत्रालय
उत्तरः
A
व्याख्याः
वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने उन देशों को निर्यात के लिए आवश्यक महत्वपूर्ण दस्तावेज जारी करने के लिए एक ऑनलाइन मंच बनाया, जिनके साथ भारत के व्यापार समझौते हैं। इसे सभी मुक्त व्यापार समझौतों (FTA), अधिमान्य व्यापार समझौतों (PTA), सभी निर्दिष्ट सर्टिफिकेट ऑफ ओरिजिन (COO) जारी करने वाली एजेंसियों और सभी निर्यात उत्पादों के लिए COVID -19 संकट के दौरान शिपमेंट की सुविधा के लिए एकल-बिंदु पहुंच के रूप में डिज़ाइन किया गया है।

13.  किस कंपनी ने नेटवर्क ऑफ स्पेक्ट्रम (NFS)के तहत अत्याधुनिक IT सक्षम नेटवर्क स्थापित करने के लिए भारतीय सेना से अनुबंध किया है?
(A). लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड
(B).
बंधन लिमिटेड
(C).
जेएमसी प्रोजेक्ट्स
(D).
गैमन इंडिया लिमिटेड
उत्तरः
A
व्याख्याः
भारतीय बहुराष्ट्रीय समूह की कंपनी लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड (L & T) की स्मार्ट वर्ल्ड एंड कम्युनिकेशन बिजनेस यूनिट (SW & C BU) को भारतीय सेना से अत्याधुनिक IT (सूचना प्रौद्योगिकी) स्थापित करने का बड़ा आदेश मिला है। अत्याधुनिक प्रणाली, जिसका उपयोग सशस्त्र बल नेटवर्क को नेटवर्क ऑफ स्पेक्ट्रम (NFS)के तहत करने के लिए किया जाएगा।

14.  कोरोना वायरस रोगियों का इलाज करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों के लिए पूर्ण फेस ढाल बनाने के लिए विप्रो 3 डी के साथ कौन सा संगठन / संस्थान?
(A). इसरो
(B). DRDO
(C).
IIT-हैदराबाद
(D).
IIT-कानपुर
उत्तरः
B
व्याख्याः
रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO), भारत सरकार की एक एजेंसी, जिसने सैन्य अनुसंधान और विकास की जिम्मेदारी ली है ने एक पूर्ण फेस ढाल बनाने के लिए निजी फर्म विप्रो 3 डी के साथ भागीदारी की है, जो डॉक्टरों और नर्सों के लिए मददगार है। डॉक्टर जो कोरोना वायरस (COVID-19) से संक्रमित रोगियों का इलाज कर रहे हैं यह उनके लिए उपयोगी है

15.  अप्रैल 2020 में निधन हो चुका ब्लैकमैन ________ है।
(A). गायक
(B).
संगीतकार
(C).
अभिनेत्री
(D).
फ़ोटोग्राफ़र

उत्तरः
C
व्याख्याः
जेम्स बॉन्ड की शुरुआती फिल्मों के यादगार सह-कलाकारों में से एक, ऑनर ब्लैकमैन का निधन 94 साल की उम्र में लुईस, ससेक्स, इंग्लैंड में हुआ था। उनका जन्म 22 अगस्त 1925 को इंग्लैंड के एसेक्स के प्लास्टो में हुआ था।

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved