Current Affairs (April-2020) Part-11

Current Affairs MCQ (Part-11)
April Quiz -2020
https://everestreader.blogspot.com/
1.      अप्रैल 2020 में मरने वाले रैडोमिर एंटिक किस खेल में एक प्रसिद्ध कोच हैं?
(A). फुटबॉल
(B).
हॉकी
(C).
क्रिकेट
(D).
रग्बी
उत्तरः
A
व्याख्याः
बार्सिलोना, रियल मैड्रिड और एटलेटिको मैड्रिड को कोचिंग देने वाले एकमात्र व्यक्ति सर्बियाई फुटबॉल प्रबंधक और खिलाड़ी रैडोमिर एंटिक का स्पेन के मैड्रिड में 71 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनका जन्म 22 नवंबर, 1948 को सर्बिया के ज़ितिस्ते में हुआ था।

2.      अंतर्राष्ट्रीय रोमानी दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है?
(A). 6 अप्रैल
(B). 8
अप्रैल
(C). 3
अप्रैल
(D). 5
अप्रैल
उत्तरः
B
व्याख्याः
अंतर्राष्ट्रीय रोमानी दिवस 8 अप्रैल को विश्व स्तर पर मनाया जाता है ताकि रोमानी लोगों के सामने आने वाले मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाई जा सके और रोमानी संस्कृति का जश्न मनाया जा सके।

3.      पश्चिम मध्य रेलवे के कोच रिहैबिलिटेशन कार्यशाला (CRWS) द्वारा विकसित किए गए मोबाइल डॉक्टर बूथ का नाम क्या है?
(A). समथन
(B).
शगुन
(C).
सम्राट
(D).
चरक
उत्तरः
D
व्याख्याः
मध्य मध्य प्रदेश के (MP) भोपाल शहर में वेस्ट सेंट्रल रेलवे की कोच रिहैबिलिटेशन कार्यशाला (CRWS) ने डॉक्टर और कोरोना वायरस (COVID-19) संक्रमित रोगी के बीच शारीरिक संपर्क की संभावना को खत्म करने के लिए चरकनाम से एक मोबाइल डॉक्टर बूथ बनाया है।

4.      किस विश्व संगठन के साथ हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड COVID-19 का मुकाबला करने के लिए ‘#ब्रेकदचैन अभियान शुरू करने में शामिल हुआ
(A). एमनेस्टी इंटरनेशनल
(B).
संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ)
(C).
राष्ट्रमंडल राष्ट्र
(D).
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)
उत्तरः
B
व्याख्याः
मुंबई, महाराष्ट्र स्थित एक ब्रिटिश-डच निर्माण कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड (HUL) ने 3 विषयों सामाजिक दूरी, हाथ धोने और उदारता, कोरोना वायरस (COVID-19) महामारी के बारे में लोगों को सूचित करना और उनकी रक्षा के लिए उन्हें सशक्त बनाने के लिए ‘ ‘#ब्रेकदचैन या # वायरसकीकड़ीतोड़ो नामक एक जन संचार अभियान के लिए संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) के साथ हाथ मिलाया है।

5.      उस विश्वविद्यालय का नाम बताइए जिसने दुनिया का पहला COVID-19 सरकारी रिस्पांस ट्रैकर लॉन्च किया है
(A). कोलंबिया विश्वविद्यालय
(B).
कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय
(C).
ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय
(D).
स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी
उत्तरः
C
व्याख्याः
दुनिया भर में कोरोना वायरस प्रकोप से निपटने वाली सरकारों की नीतिगत प्रतिक्रियाओं को ट्रैक करने और उनकी तुलना करने वाला पहला उपकरण ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के ब्लावात्निक स्कूल ऑफ गवर्नमेंट द्वारा लॉन्च किया गया है

6.      भारत में अनौपचारिक क्षेत्र में काम करने वाले कितने लोगों को अंतर्राष्ट्रीय श्रम ऑर्गनाइजेशन आयन (ILO) की रिपोर्ट के अनुसार गरीबी में गिरने का जोखिम है?
(A). 150 मिलियन
(B). 100
मिलियन
(C). 400
मिलियन
(D). 250
मिलियन
उत्तरः
C
व्याख्याः
अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) ने ‘ILO मॉनिटर 2 संस्करण: COVID-19 और कार्य की दुनिया- अद्यतन अनुमान और विश्लेषणशीर्षक से एक रिपोर्ट जारी की है जिसमें यह भी बताया गया है कि लगभग 400 मिलियन लोग (लगभग 90%) अनौपचारिक अर्थव्यवस्था में काम कर रहे हैं और उनका भारत में कोरोना वायरस संकट के कारण गरीबी में गहराई से गिरने का खतरा है।

7.      भारत की अमेरिकी वित्तीय कंपनी गोल्डमैन सैक्स के अनुसार FY21 के लिए विकास पूर्वानुमान क्या है?
(A). 1.6%
(B). 2%
(C). 2.5%
(D). 2.6%
उत्तरः
A
व्याख्याः
अमेरिकी बहुराष्ट्रीय निवेश बैंक और वित्तीय सेवा कंपनी, गोल्डमैन सैक्स ने COVID-19 को नियंत्रित करने के लिए लॉकडाउन और सामाजिक दूर करने के उपायों के कारण वित्त वर्ष (वित्त वर्ष) के लिए भारत के विकास का अनुमान 3.3% से (22 मार्च, 2020 तक) घटाकर 1.6% कर दिया।

8.       आर्थिक और सामाजिक सर्वेक्षण एशिया और प्रशांत (ESCAP) 2020: स्थायी अर्थव्यवस्थाओं की ओरशीर्षक वाली संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के अनुसार वित्त वर्ष 20-21 के लिए भारत की GDP वृद्धि क्या है?
(A). 4.8%
(B). 3.6%
(C). 4%
(D). 3.2%
उत्तरः
A
व्याख्याः
संयुक्त राष्ट्र (UN) के अनुसार एशिया के लिए आर्थिक और सामाजिक आयोग और प्रशांत (ESCAP) की रिपोर्ट के अनुसार, “एशिया का आर्थिक और सामाजिक सर्वेक्षण और प्रशांत (ESCAP) 2020: स्थायी अर्थव्यवस्थाओं की ओरभारत का सकल घरेलू उत्पाद (GDP) COVID-19 के कारण हुए भयानक आर्थिक प्रभावों के कारण वित्त वर्ष 20-21 के लिए विकास दर घटकर 4.8% रहने की संभावना है। दूसरी ओर, वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए देश की आर्थिक वृद्धि 5.1% रह सकती है।

9.      उस व्यक्ति का नाम बताइये जिसे इफको टोकियो जनरल इंश्योरेंस के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में (प्रबंध निदेशक और कंपनी के CEO के रूप में पहली महिला) नियुक्त किया गया है?
(A).
चित्रा रामकृष्ण
(B).
अनामिका रॉय राश्ट्रवर
(C).
मल्लिका श्रीनिवासन
(D).
इंदिरा नूयी
उत्तरः
B
व्याख्याः
अनामिका रॉय राश्ट्रवर को इफको टोकियो जनरल इंश्योरेंस के MD (प्रबंध निदेशक) और CEO (मुख्य कार्यकारी अधिकारी) के रूप में नियुक्त किया गया था वह वारेंद्र सिन्हा की उत्तराधिकारी थीं। वह एक बड़ी निजी क्षेत्र की इफको टोकियो सामान्य बीमा कंपनी की पहली महिला MD और CEO थीं

10.  कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने मुंबई स्थित बैंक बोर्ड ब्यूरो (BBB) के अध्यक्ष के लिए सेवा के विस्तार को 2 साल के लिए मंजूरी दे दी है वर्तमान BBB अध्यक्ष (अंशकालिक) कौन है?
(A). भानु प्रताप शर्मा
(B).
वेदिका भंडारकर
(C).
पी प्रदीप कुमार
(D).
प्रदीप पी शाह
उत्तरः
A
व्याख्याः
वित्तीय सेवा विभाग के अनुसार, मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (ACC) ने सभी सदस्यों के कार्यकाल के विस्तार और बैंक बोर्ड ब्यूरो (BBB) के वर्तमान अंशकालिक अध्यक्ष को 2 साल के लिए मंजूरी दे दी है, जो 11 अप्रैल 2020 को समाप्त होगा। कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग के पूर्व सचिव भानु प्रताप शर्मा, बोर्ड के भाग- अध्यक्ष के पद पर बने रहेंगे

11.  2005 के बाद से पहले इंग्लिश खिलाड़ी का नाम बताइये जिन्हे विजडन विश्व के अग्रणी पुरुष क्रिकेटर 2020 के रूप में रखा गया है
(A). जोफ्रा आर्चर
(B).
जॉनी बेयरस्टो
(C).
इयोन मॉर्गन
(D).
बेन स्टोक्स
उत्तरः
D
व्याख्याः
विजडन क्रिकेटर्स अल्मनैक 2020 संस्करण, जिसने क्रमशः इंग्लैंड के बेन स्टोक्स और ऑस्ट्रेलिया के एलिसे पेरी को विश्व 2020 के अग्रणी पुरुष और महिला क्रिकेटर के रूप में रखा गया है

12.  फोर्ब्स द्वारा जारी ग्लोबल बिलियनेयर्स 2020 (1-जेफ बेजोस-124.7bn) की 34 वीं वार्षिक सूची में मुकेश अंबानी (भारत के पहले – 44.8bn) की रैंक क्या है?
(A). 21
(B). 19
(C). 17
(D). 15
उत्तरः
C
व्याख्याः
      फोर्ब्स ने ग्लोबल बिलियनेयर्स 2020 की 34 वीं वार्षिक सूची प्रकाशित की जिसमें अमेज़ॅन के संस्थापक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) जेफ बेजोस 3 वीं बार शीर्ष पर हैं, इसके बाद माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक और बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के अध्यक्ष बिल गेट्स  हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी (17 वीं) भारतीय सूची में शीर्ष पर रहे जिसके बाद एवेन्यू सुपरमार्केट्स के संस्थापक राधाकिशन दामनी और परिवार (65 वें) स्थान पर रहे
वैश्विक सूची
पद
नाम
निवल मूल्य (USD- बिलियन)
1
जेफ बेजोस
124.7
2
बिल गेट्स
103.4
3
बर्नार्ड अरनॉल्ट और परिवार
89.8
भारत की शीर्ष सूची
17
मुकेश अंबानी
44.8
65
राधाकिशनमणि और परिवार
16.6
116
शिव नादर
12.4

13.  उस देश का नाम बताइए जो WIPO की पेटेंट सहयोग संधि (PCT) में अंतर्राष्ट्रीय पेटेंट भरने में विश्व का अग्रणी बन गया है।
(A). चीन
(B).
जापान
(C).
संयुक्त राज्य अमेरिका
(D).
भारत
उत्तरः
A
व्याख्याः
     चीन संयुक्त राज्य अमेरिका (US) को पार करते हुए कुल 58,990 आवेदनों के साथ WIPO की पेटेंट सहयोग संधि (PCT) के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय पेटेंट फाइलिंग में विश्व का अग्रणी बन गया है। संयुक्त राज्य अमेरिका जो की 1978 में PCT शुरू होने के बाद से शीर्ष स्थान पर था।
मूल (PCT सिस्टम) कुल 265,800 द्वारा अंतर्राष्ट्रीय पेटेंट आवेदन
पद
देश
आवेदनों की संख्या
1
चीन
58,990
2
युनाइटेड स्टेट्स ऑफ़ अमेरिका, USA)
57,840
3
जापान
52,660
14
भारत
2,053

14.  किस विभाग ने मानव संसाधन और विकास मंत्रालय के दीक्षा प्लेटफार्म में iGOT पोर्टल की शुरूआत की है?
(A). सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग
(B).
कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग
(C).
स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग
(D).
उद्योग और आंतरिक व्यापार को बढ़ावा देने के लिए विभाग
उत्तरः
B
व्याख्याः
कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (DoPT) के तहत केंद्र ने मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) के नॉलेज शेयरिंग (DIKSHA) के लिए डिजिटल इन्फ्रास्ट्रक्चर पर -लर्निंग पोर्टल, अपनी तरह के एकीकृत सरकारी ऑनलाइन प्रशिक्षण (iGOT) लॉन्च किया है।

15.  उस मंत्रालय का नाम बताइये जिसने COVID -19 से संबंधित प्रश्नो का उत्तर देने के लिए स्वच्छता ऐप के संशोधित संस्करण का विमोचन किया?
(A). मानव संसाधन और विकास मंत्रालय
(B).
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय
(C).
विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय
(D).
आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय

उत्तरः
D
व्याख्याः
आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (MoHUA) ने वर्तमान स्वच्छ्ता-MoHUA ऐप का एक संशोधित संस्करण जारी किया है, जो कि स्वच्छ भारत मिशन -अर्बन (SBM-U) के दायरे में लोगों के लिए एक प्रसिद्ध शिकायत निवारण मंच है।

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved