Current Affairs (April-2020) Part-12

Current Affairs MCQ (Part-12)
April Quiz -2020
https://everestreader.blogspot.com/
1.      CSIR-राष्ट्रीय रासायनिक प्रयोगशाला (NCL) ने चिकित्सा उपकरणों के उत्पादन के लिए भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL) के साथ समझौता किया है। CSIR-NCL स्थित है?
(A). इंदौर
(B).
पुणे
(C).
लखनऊ
(D).
बेंगलुरु
उत्तरः
B
व्याख्याः
COVID -19 के प्रकोप को वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) घटक प्रयोगशाला, CSIR-NCL (नेशनल केमिकल लेबोरेटरी) पुणे, को कम करने के उपायों में, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL), पुणे के सहयोग से महाराष्ट्र ने दो नए चिकित्सा घटक डिजिटल IR थर्मामीटर, ऑक्सीजन संवर्धन इकाई (OEU) विकसित किए हैं।

2.      विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के तहत किस स्वायत्त संस्थान (बेंगलुरु पर आधारित) ने वायरस के प्रसार को रोकने के लिए रोगाणुरोधी कोटिंग विकसित की है?
(A). एसएन बोस नेशनल सेंटर फॉर बेसिक साइंसेज
(B).
श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी
(C).
जवाहरलाल नेहरू सेंटर फॉर एडवांस्ड साइंटिफिक रिसर्च (JNCASR)
(D).
वाडिया इंस्टीट्यूट ऑफ हिमालयन जियोलॉजी
उत्तरः
C
व्याख्याः
जवाहरलाल नेहरू सेंटर फॉर एडवांस्ड साइंटिफिक रिसर्च (JNCASR), बैंगलोर, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) के तहत एक स्वायत्त संस्थान ने एक रोगाणुरोधी कोटिंग विकसित की है, जो घातक इन्फ्लूएंजा वायरस और COVID-19 (कोरोना वायरस) के प्रसार को नियंत्रित करती है।

3.      हैदराबाद स्थित इंडियन इम्युनोलॉजिकल लिमिटेड (IIL) ने COVID-19 के लिए वैक्सीन विकसित करने के लिए ऑस्ट्रेलिया के ग्रिफिथ विश्वविद्यालय के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। IIL किस संस्थान की सहायक कंपनी है?
(A). सेंट्रल बोर्डऑफ एक्सिसिएन्ड कस्टम्स (CBEC)
(B).
औद्योगिक और वित्तीय पुनर्निर्माण बोर्ड (BIFR)
(C).
राष्ट्रीय डेयरी विकास बोर्ड (NDDB)
(D).
राष्ट्रीय औषधीय पौधे बोर्ड (NMPB)
उत्तरः
C
व्याख्याः
हैदराबाद स्थित इंडियन इम्युनोलॉजिकल लिमिटेड (IIL), नेशनल डेयरी डेवलपमेंट बोर्ड (NDDB) की सहायक कंपनी, ने ऑस्ट्रेलिया के ग्रिफ़िथ यूनिवर्सिटी के साथ नवीनतम कोडन डे- ऑप्टिमाइज़ेशन का उपयोग करके एक लाइव अटैच्ड SARS CoV-2 वैक्सीन या COVID-19 वैक्सीन विकसित करने के लिए समझौता किया है।

4.       मेमोयर्स एंड मिसइनफार्मेशन पुस्तक किसने लिखी है?
(A). जिम कैरी
(B).
दाना वचोन
(C).
टोनी मॉरिसन
(D).
दोनों (A) और (B)
उत्तरः
D
व्याख्याः
कनाडाई अमेरिकी कॉमेडियन और अभिनेता जिम कैरी और लेखक दाना वैचोन ने व्यक्तित्व के पुनर्निर्माण के बारे में एक उपन्यास मेमोयर्स एंड मिसइनफार्मेशन एक निडर और अर्ध-आत्मकथात्मक उपन्यास लिखा। यह अल्फ्रेड नोपफ द्वारा प्रकाशित किया गया है, प्रकाशन गृह और मई 2020 पर प्रकाशित किया जाएगा

5.      उस व्यक्ति का नाम बताइए, जिसने कोबे ब्रायंट द्वारा लिखी गई पुस्तक वाइजेनार्ड सीरीज़: सीज़न वनलिखी है।
(A). ऐलिस वॉकर
(B).
वेस्ले किंग
(C).
राल्फ एलिसन
(D).
विलियम फॉल्कनर
उत्तरः
B
व्याख्याः
पुस्तक वाइजेनार्ड सीरीज़: सीज़न वनअमेरिकन बास्केट बॉलर कोबे ब्रायंट द्वारा बनाई गई है और वेस्ली किंग द्वारा लिखित है जो न्यूयॉर्क टाइम्स की मध्यम-श्रेणी की हार्डकवर सूची में सबसे ऊपर है, जिसे 19 अप्रैल, 2020 को जारी किया जाना है। इसे कोबे ब्रायंट के ग्रेनिटी स्टूडियो (1 अप्रैल, 2020) द्वारा प्रकाशित किया जाना है

6.      किस अमेरिकी लेखक और रिपोर्टर ने आर्ट ऑफ हर डील: अनटोल्ड स्टोरी ऑफ मेलानिया ट्रम्पनाम की किताब लिखी है?
(A). मैरी जॉर्डन
(B).
मार्था गेलहॉर्न
(C).
जिमी ब्रेस्लिन
(D).
दोनों (A) और (B)
उत्तरः
A
व्याख्याः
वाशिंगटन पोस्ट के लिए पुलित्जर पुरस्कार विजेता अमेरिकी रिपोर्टर, मैरी जॉर्डन ने आर्ट ऑफ हर डील: अनटोल्ड स्टोरी ऑफ मेलानिया ट्रम्पनामक एक किताब लिखी है। यह साइमन एंड शूस्टर द्वारा प्रकाशित किया गया है और 16 जून, 2020 को रिलीज़ किया जाएगा।

7.      अमेरिकी जॉन प्राइन (ग्रैमी अवार्डी) जिनकी हाल ही में मृत्यु हो गई (अप्रैल 2020 में) _________ है।
(A). रैप सिंगर
(B).
लोक गायक
(C).
पॉप सिंगर
(D).
शास्त्रीय गायक
उत्तरः
B
व्याख्याः
अमेरिकी लोक गायक, गीतकार (सामाजिक और विरोध तत्व), 2 – बार ग्रैमी अवार्ड विजेता (1991 और 2005) और ग्रैमी लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड विजेता (2020) जॉन प्राइन का कोरोना वायरस जटिलताओं के कारण 73 वर्ष की उम्र में वेंडरबिल्ट यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर, नैशविले, टेनेसी में निधन हो गया। उनका जन्म 10 अक्टूबर, 1946 को अमेरिका के इलिनोइस के मायवुड में हुआ था।

8.      2 बार ओलंपिक फाइनलिस्ट डोनाटो साबिया (अप्रैल 2020 में मृत्यु हो गई) , वे किस देश में पैदा हुए थे?
(A). रूस
(B).
स्पेन
(C).
यूनाइटेड किंगडम
(D).
इटली
उत्तरः
D
व्याख्याः
डोनाटो साबिया, दो बार ओलंपिक 800 मीटर फाइनलिस्ट और पूर्व यूरोपीय इंडोर चैंपियन का कोरोना वायरस के कारण इटली के पोटेंज़ा में 56 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनका जन्म 11 सितंबर, 1963 को इटली के पोटेनज़ो में हुआ था

9.      भारतीय बायोटेक कंपनी का नाम बताएं, जो COVID-19 वैक्सीन के विकास के लिए यूनिवर्सिटी ऑफ विस्कॉन्सिन-मैडिसन में फ्लुजन और वायरोलॉजिस्ट के साथ संबंध बनाती है, जिसका नाम कोरोफ्लू है।
(A). इंडियन इम्यूनोलॉजिकल लिमिटेड
(B).
बायोजेनोमिक्स
(C).
भारत बायोटेक
(D).
पीरामल
उत्तरः
C
व्याख्याः
भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड, भारत में एक अग्रणी टीकों और जैव चिकित्सा विज्ञान निर्माताओं ने अमेरिका (संयुक्त राज्य अमेरिका) स्थित विस्कॉन्सिन-मैडिसन विश्वविद्यालय में फ्लुजन इंक और वायरोलॉजिस्ट के साथ COVID-19 के लिए एक नया की परीक्षण इंट्रानैसल वैक्सीन जिसे कोरोफ्लू कहा जाता है का विकास करने के लिए हाथ मिलाया है

10.  SERB विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग की प्रतिमा संस्था ने किस भारतीय संस्थान को नासिक मार्ग जेल विकसित करने की स्वीकृति दी है?
(A). IIT कानपुर
(B). IIT
बॉम्ब
(C). IIT
मद्रास
(D). IIT
दिल्ली
उत्तरः
B
व्याख्याः
विज्ञान और प्रौद्योगिकी अनुसंधान बोर्ड (SERB), विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) की एक सांविधिक संस्था ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) बॉम्बे टीम को श्वसन सिंड्रोम कोरोना वायरस 2 (SARS-CoV-2) वायरस, COVID-19 का प्रेरक एजेंट की गंभीर तीव्र गति के संचरण को सीमित करने के लिए एक नाक पास जेल विकसित करने के लिए मंजूरी दे दी है।

11.  उस MNC का नाम बताइए, जिसने COVID-19 को संबोधित करने के लिए भारत में वाटसन असिस्टेंस फॉर सिटिजन्सलॉन्च किया है।
(A). आईबीएम
(B).
टीसीएस
(C).
माइक्रोसॉफ्ट
(D).
इन्फोसिस
उत्तरः
A
व्याख्याः
IBM ने गुरुवार को कहा कि यह नागरिकों को COVID-19 सवालों के त्वरित जवाब देने के लिए वाटसन असिस्टेंट की पेशकश कर रहा है।

12.  नवीनतम फीफा (मुख्यालय- ज्यूरिख, स्विट्जरलैंड) रैंकिंग में भारतीय फ़ुटबॉल टीम की रैंकिंग कितनी है जिसे 9 अप्रैल, 2020 (बेल्जियम द्वारा शीर्ष पर) जारी की गई है?
(A). 107
(B). 110
(C). 108
(D). 98
उत्तरः
C
व्याख्याः
09 अप्रैल, 2020 को जारी फीफा (फेडरेशन इंटरनेशनेल डी फुटबॉल एसोसिएशन) / कोका-कोला वर्ल्ड रैंकिंग 2020 के अनुसार, भारतीय फुटबॉल टीम ने 1187 अंकों के साथ अपना 108 वां स्थान बरकरार रखा। जबकि बेल्जियम पहले और विश्व चैंपियन फ्रांस दूसरे स्थान पर है और ब्राजील तीसरे स्थान पर है।

13.  भारतीय-अमेरिकी, ब्रह्म काँचीबोटला जिनका अप्रैल 2020 में निधन हो गया है, वे _________ है।
(A). कानून निर्माता
(B).
पत्रकार
(C).
अभिनेता
(D).
स्पोर्टपर्सन
उत्तरः
B
व्याख्याः
संयुक्त राज्य अमेरिका (US) के न्यू यॉर्क के लॉन्ग आईलैंड के एक अस्पताल में कोरोना वायरस के कारण भारतीय-अमेरिकी दिग्गज पत्रकार ब्रह्म काँचीबोटला का 66 साल की उम्र में निधन हो गया

14.  अप्रैल 2020 में न्यूजीलैंड के जॉक एडवर्ड्स का निधन हो गया, यह किस खेल से संबंधित है?
(A). क्रिकेट
(B).
रग्बी
(C).
फुटबॉल
(D).
हॉकी
उत्तरः
A
व्याख्याः
न्यूजीलैंड के लिए एक बड़े हिट विकेटकीपर बल्लेबाज जॉक एडवर्ड्स का 64 साल की उम्र में निधन हो गया है। एडवर्ड्स ने आठ टेस्ट और छह एकदिवसीय मैचों में, 1977 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में पदार्पण किया था।

15.  विश्व होम्योपैथी दिवस 2020 के लिए थीम सार्वजनिक स्वास्थ्य में होम्योपैथी के दायरे को बढ़ानाहै। यह दिवस हर साल _______ को मनाया जाता है।
(A). 31 मार्च
(B). 7
अप्रैल
(C). 10
अप्रैल
(D). 14
अप्रैल

उत्तरः
C
व्याख्याः
विश्व होम्योपैथी दिवस हर साल 10 अप्रैल को मनाया जाता है। इस वर्ष दवाओं के होम्योपैथी प्रणालियों के पिता जर्मन चिकित्सक डॉ क्रिश्चियन फ्रेडरिक सैमुअल हैनीमैन की 265 वीं जयंती है जिन्होंने होम्योपैथी का उपयोग करके ठीक करने का तरीका खोजा था। होम्योपैथीशब्द दो ग्रीक शब्दों के संयोजन से आया है, होमो- समान और पैथोस- जिसका अर्थ है दुख या बीमारी। वर्ष 2020 का थीम: सार्वजनिक स्वास्थ्य में होम्योपैथी का दायरा बढ़ाना

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved