Current Affairs (April-2020) Part-13

Current Affairs MCQ (Part-13)
April Quiz -2020
https://everestreader.blogspot.com/
1.      उस संगठन / एजेंसी का नाम बताइए जो 9 अप्रैल को प्ले सेफ ऑन प्ले ट्रू डे 2020’ थीम के साथ ट्रू दिवस 2020 मनाता है।
(A). विश्व तैराकी महासंघ
(B).
वर्ल्ड एंटी डोपिंग एजेंसी
(C).
विश्व एथलेटिक्स
(D).
नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी
उत्तरः
B
व्याख्याः
9 अप्रैल, 2020 को वर्ल्ड एंटी डोपिंग एजेंसी (वाडा) ने प्ले ट्रू डे 2020 मनाया, जो कि स्वच्छ खेल के लिए समर्पित है और इस दिन का उद्देश्य एथलीटों, खेल जनता और अन्य लोगों में इसके संरक्षण के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। वर्ष 2020 का थीम: प्ले सेफ ऑन प्ले ट्रू डे 2020’ है

2.      9 अप्रैल, 2020 को सीआरपीएफ वीरता दिवस का कौन सा संस्करण मनाया गया?
(A). 53 वें
(B). 55
वें
(C). 69
वें
(D). 67
वें
उत्तरः
B
व्याख्याः
पूरे भारत में सीआरपीएफ (केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल) की 55 वीं वर्षगांठ का शौर्य दिवस मनाया गया। इस दिन को हर साल मनाया जाता है और इस दिन को शौर्यदिवस (शौर्य दिवस) भी कहा जाता है

3.      उस भारतीय मंत्रालय का नाम बताइए जिसने भारत पढ़े ऑनलाइनअभियान शुरू किया है।
(A). स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय
(B).
गृह मंत्रालय
(C).
विदेश मंत्रालय
(D).
मानव संसाधन और विकास मंत्रालय
उत्तरः
D
व्याख्याः
केंद्रीय मानव संसाधन विकास (HRD) मंत्री रमेश पोखरियाल निशंकने विचारों की क्राउड सोर्सिंग भारत के ऑनलाइन शिक्षा पारिस्थितिकी तंत्र में सुधार के लिए भारत पढ़े ऑनलाइनअभियान शुरू किया है।

4.      भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ने कोरोना वायरस (10 अप्रैल, 2020 को) के लिए किस रोग की नैदानिक मशीन का उपयोग करने की मंजूरी दी है?
(A). मलेरिया
(B).
क्षय रोग
(C).
डेंगू
(D).
स्वाइन फ्लू
उत्तरः
B
व्याख्याः
भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने कोरोना वायरस परीक्षण करने के लिए दवा प्रतिरोधी TB (तपेदिक) का परीक्षण करने के लिए उपयोग की जाने वाली नैदानिक मशीन के उपयोग की अनुमति दी है। इस संबंध में, ‘TruLabTM वर्कस्टेशन पर TrueLTM बीटा टेस्टको मान्यता दी थी और इसे स्क्रीनिंग टेस्ट के रूप में अनुशंसित किया था। इससे पहले ICMR ने TrueLab वर्कस्टेशन पर Truenat बीटा CoV टेस्ट के उपयोग को मंजूरी दी थी, जिसका उपयोग ड्रग प्रतिरोधी TB का पता लगाने के लिए किया जाता है।

5.      सरकार ने फूड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (FCI) के कर्मचारियों के लिए जीवन बीमा कवर के भूतपूर्व मुआवजे को मंजूरी दी है। FCI उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के अंतर्गत आता है, इसके वर्तमान मंत्री है?
(A). नरेंद्र सिंह तोमर
(B).
थावर चंद गहलोत
(C).
रामविलास पासवान
(D).
डीवी सदानंद गौड़ा
उत्तरः
C
व्याख्याः
उपभोक्ता मामलों, खाद्य और सार्वजनिक वितरण के लिए केंद्रीय मंत्री, रामविलास पासवान ने घोषणा की है कि सरकार ने भारतीय जीवन बीमा निगम के 1,08,714 श्रमिकों, अधिकारियों और मजदूरों को जिनकी COVID-19 के कारण मृत्यु हो जाती है उन्हें जीवन बीमा कवर के लिए भूतपूर्व मौद्रिक मुआवजे को मंजूरी दी है 6 महीने के समय में 24 मार्च से 23 सितंबर 2020 अवधि में यदि कोई FCI कर्मचारी मरता तो, नियमित रूप से FCI लेबर रुपये 15 लाख रुपए का जीवन बीमा कवर मिलेगा, संविदात्मक लेबर – 10 लाख रुपये तक मंजूर, श्रेणी 1 अधिकारियों 35 लाख रुपये, श्रेणी 2- 30 लाख रुपये और श्रेणी 3 और 4 कर्मचारी- 25 लाख रुपये मिलेंगे

6.      सेंटर फॉर मॉनिटरिंग ऑफ इंडियन इकोनॉमी (CMIE) के आंकड़ों के अनुसार 30 मार्च – 5 अप्रैल, 2020 के दौरान भारत में बेरोजगारी दर क्या है?
(A). 23.4%
(B). 18.6%
(C). 21.9%
(D). 14.8%
उत्तरः
A
व्याख्याः
सेंटर फॉर मॉनिटरिंग ऑफ इंडियन इकोनॉमी (CMIE) ने एक डेटा जारी किया, जिसमें दिखाया गया कि 30 मार्च – 5 अप्रैल, 2020 के दौरान बेरोजगारी की दर पूरे मार्च 2020 के लिए 8.7% से 23.4% हो गई है, जो COVID-19 महामारी के कारण लॉकडाउन के प्रभाव को दर्शाता है। लेबर पार्टिसिपेशन रेट (LPR) मार्च 2020 में 41.9% से घटकर 36% हो गया। मार्च 2020 में रोजगार दर घटकर 38.2 प्रतिशत के सर्वकालिक निम्न स्तर से 27.7% पर गई।

7.      केंद्रीय भंडार ने COVID -19 के दौरान जरूरतमंद परिवारों को आवश्यक किटप्रदान करने की पहल की है। केंद्रीय भंडार किस भारतीय विभाग के अंतर्गत कार्य करता है?
(A). कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग
(B).
उद्योग और आंतरिक व्यापार को बढ़ावा देने के लिए विभाग
(C).
वाणिज्य विभाग
(D).
दूरसंचार विभाग
उत्तरः
A
व्याख्याः
केंद्रीय भंडार, जो कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय के कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (DOPT) के तहत कार्य करता है, ने कोरोना वायरस संकट के कारण दिल्ली में जरूरतमंद परिवारों को आवश्यक किटप्रदान करने की अनूठी पहल की है।

8.      रेलवे स्टेशन का नाम बताइए, जो भारतीय रेलवे में सैनिटाइज़िंग टनल स्थापित करने के लिए पहला है।
(A). हैदराबाद रेलवे स्टेशन
(B).
कोलकाता रेलवे स्टेशन
(C).
गांधीनगर रेलवे स्टेशन
(D).
अहमदाबाद रेलवे स्टेशन
उत्तरः
D
व्याख्याः
पश्चिम रेलवे के गुजरात के कालूपुर में अहमदाबाद रेलवे स्टेशन, COVID-19 के मद्देनजर कर्मचारियों और यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए वॉक मास सैनिटाइजिंग टनल के माध्यम से स्थापित करने वाला भारतीय रेलवे (IR) का पहला स्टेशन बन गया सुरंग WHO (विश्व स्वास्थ्य संगठन) द्वारा मंजूरी प्राप्त प्रक्षालक और एक सेंसर उपयोग करता है इसलिए जब एक यात्री सुरंग प्रवेश द्वार पर आता है तो यह स्वचालित रूप से फॉगिंग शुरू करता है

9.      राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW) ने महिलाओं के लिए घरेलू हिंसा हेल्पलाइन शुरू की है। NCW मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A). लखनऊ
(B).
नई दिल्ली
(C).
चेन्नई
(D).
अहमदाबाद
उत्तरः
B
व्याख्याः
राष्ट्रीय महिला आयोग (NCW) ने महिलाओं के खिलाफ घरेलू हिंसा के मामलों की रिपोर्ट करने के लिए एक व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर -7217735372 शुरू किया है, जिसमें COVID-19 की लॉकडाउन अवधि के दौरान वृद्धि देखी गई है। NCW का मुख्यालय नई दिल्ली में है।

10.  संयुक्त राष्ट्र औद्योगिक विकास संगठन (UNIDO) ने COVD-19 के आर्थिक प्रभाव का मुकाबला करने के लिए जयपुर स्थित उपभोक्ता एकता ट्रस्ट सोसायटी (CUTS) के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। UNIDO का मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A). न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका
(B).
नई दिल्ली, भारत
(C).
वियना, ऑस्ट्रिया
(D).
पेरिस, फ्रांस
उत्तरः
C
व्याख्याः
संयुक्त राष्ट्र (UN) की एक विशेष एजेंसी संयुक्त राष्ट्र औद्योगिक विकास संगठन (UNIDO – वियना, ऑस्ट्रिया) ,ने वैश्विक विकास के एजेंडे में योगदान देने के लिए उपभोक्ताओं को बढ़ावा देने के साथ-साथ कोरोना वायरस (COVID-19) महामारी जैसे वैश्विक संकट के समय में अपनी-अपनी सरकारों का समर्थन करने के लिए जयपुर स्थित उपभोक्ता एकता ट्रस्ट सोसायटी (CUTS) के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किये हैं।

11.  भारत सरकार द्वारा भारत COVID-19 आपातकालीन प्रतिक्रिया और स्वास्थ्य प्रणाली की तैयारी पैकेजके तहत अनुमोदित राशि क्या है?
(A). 35,000 करोड़
(B). 10,000
करोड़
(C). 25.000
करोड़
(D). 15,000
करोड़
उत्तरः
D
व्याख्याः
भारत सरकार ने मार्च 2024 तक राज्यों और संघ राज्य क्षेत्रों में निर्माण स्वास्थ्य बुनियादी सुविधाओं के लिए भारत COVID-19 आपातकालीन प्रतिक्रिया और स्वास्थ्य प्रणाली की तैयारी पैकेजके लिए 15000 करोड़ रूपए को मंजूरी दी है। केंद्र तत्काल COVID-19 के लिए 7,774 करोड़ रूपए इमरजेंसी रिस्पांस का उपयोग जून 2020 तक और बाकी 1-4 साल के मध्यम अवधि के समर्थन के लिए किया जाएगा।

12.  उस संगठन का नाम बताइए, जिसने यूनिसेफ और WHO के साथ मिलकर जनजातीय गेदरों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए डिजिटल अभियान चलाया।
(A). सी.सी.आई.
(B).
एसएफईसी
(C).
ट्राइफेड
(D).
फिक्की
उत्तरः
C
व्याख्याः
ट्राइबल कोऑपरेटिव मार्केटिंग डेवलपमेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया (ट्राइफेड) ने COVID-19 की प्रतिक्रिया पर यूनिसेफ (संयुक्त राष्ट्र बाल कोष) और WHO (विश्व स्वास्थ्य संगठन) के साथ सहयोग किया है ताकि संग्रह के दौरान आदिवासी लघु वनोपज (MFP) / नॉनटीम्बर वन उपज (NTFP) की फसल को सुरक्षित तरीके से ले जा सके।

13.  सुप्रीम कोर्ट ने दूरसंचार विवाद निपटान और अपीलीय न्यायाधिकरण (TDSAT) के अध्यक्ष शिवा कीर्ति सिंह का कार्यकाल 3 महीने बढ़ा दिया है। TDSAT का मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A). नई दिल्ली
(B).
मुंबई
(C).
कोलकाता
(D).
गुरुग्राम
उत्तरः
A
व्याख्याः
भारत के सर्वोच्च न्यायालय (SC) ने दूरसंचार विवाद निपटान और अपीलीय न्यायाधिकरण (TDSAT) के न्यायाधीश शिवा कीर्ति सिंह के कार्यकाल को 3 महीने के लिए बढ़ा दिया है, जो 20 अप्रैल, 2020 को सेवानिवृत्त होने के लिए निर्धारित किया गया था। यह निर्णय जस्टिस एल नागेश्वर राव, संजय किशन कौल और दीपक गुप्ता मुख्य न्यायाधीश शरद अरविंद बोबड़े की अध्यक्षता में लिया गया है। TDSAT का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है।

14.  उस भारतीय राज्य / केंद्र शासित प्रदेश का नाम बताइए, जिसने COVID-19 के खिलाफ कंटेनर क्षेत्रों में ऑपरेशन SHIELD ‘ का शुभारंभ किया
(A). नई दिल्ली
(B).
तमिलनाडु
(C).
महाराष्ट्र
(D).
पंजाब
उत्तरः
A
व्याख्याः
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना वायरस महामारी के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए राज्य के 21 चिन्हित कन्टेनमेंट क्षेत्रों में ऑपरेशन SHIELD” शुरू किया है। यह सीलिंग, होम संगरोध, अलगाव और ट्रैकिंग, वस्तुओं की आवश्यक आपूर्ति, स्थानीय स्वच्छता और डोर-टू-डोर स्वास्थ्य परीक्षण से संबंधित है।

15.  संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से COVID -19 के बारे में चर्चा की है उस देश का नाम बताइए जिसके पास वर्तमान में UNSC की अध्यक्षता है।
(A). चीन
(B).
रूस
(C).
डोमिनिकन गणराज्य
(D).
फ्रांस

उत्तरः
C
व्याख्याः
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) ने पहली बार महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के साथ वीडियो-कॉन्फ्रेंस सत्र के माध्यम से मुलाकात की, जो UNSC के शासनादेश के तहत आने वाले मुद्दों पर COVID -19 के प्रभाव पर चर्चा करने के लिए है।

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved