Current Affairs (April-2020) Part-14

Current Affairs MCQ (Part-14)
April Quiz -2020
https://everestreader.blogspot.com/
1.      -कॉमर्स कंपनी (बेंगलुरु आधारित) का पता लगाएं, जो स्वास्थ्य बीमा पॉलिसियों को लॉन्च करने के लिए ICICI लोम्बार्ड और गो डिजिटल बीमा कंपनियों के साथ संबंध बनाती है।
(A). इंडियामार्ट
(B).
जस्टडायल
(C).
फ्लिपकार्ट
(D).
अमेज़न
उत्तरः
C
व्याख्याः
ICICI लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड और गो डिजिट जनरल इंश्योरेंस के साथ साझेदारी में एक -कॉमर्स मार्केटप्लेस बेंगलुरु बेस्ड फ्लिपकार्ट प्राइवेट लिमिटेड ने दो हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी विशेष रूप से ‘COVID-19 प्रोटेक्शन कवरऔर डिजिट इलनेस ग्रुप इंश्योरेंसलांच की है जो इसके मंच पर कोरोना वायरस (COVID-19) को कवर करती हैं।

2.      भारतीय रिजर्व बैंक के मौद्रिक नीति की रिपोर्ट (MPR) के अनुसार मुद्रास्फीति पर आधारित उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) FY21 की पहली तिमाही में क्या हो जायेगा?
(A). 4.4%
(B). 4.8%
(C). 4.9%
(D). 2.7%
उत्तरः
B
व्याख्याः
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अपनी मौद्रिक नीति रिपोर्ट (MPR) में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) आधारित मुद्रास्फीति को Q1 में 4.8 Q2 में 4.4%,Q3 में 2.7% और Q4 में 2.4% रहने का अनुमान लगाया है। यह MPR आर्थिक लॉकडाउन से उत्पन्न अनिश्चितताओं के कारण मार्च के अंत में आयोजित मौद्रिक नीति की समीक्षा का एक हिस्सा है।

3.      RBI ने एयू छोटे वित्त बैंक (मुख्यालय-जयपुर) के MD और CEO के रूप में संजय अग्रवाल की फिर से नियुक्ति को मंजूरी दी है बैंक के अंशकालिक अध्यक्ष के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(A). राज विकास वर्मा
(B).
पीआरओ रवि मोहन
(C).
नितिन चुघ
(D).
समित घोष
उत्तरः
A
व्याख्याः
राज विकास वर्मा को एक वर्ष की अवधि के लिए एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक के अंशकालिक अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया, जबकि संजय अग्रवाल एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक के प्रबंध निदेशक (MD) और CEO (मुख्य कार्यकारी अधिकारी) के रूप में फिर से नियुक्त हुए। नियुक्ति को भारतीय रिजर्व बैंक (भारतीय रिजर्व बैंक) द्वारा अनुमोदित किया गया था।

4.      भुगतान के डिजिटल तरीकों को अपनाने के लिए RBI के ट्विटर अभियान का चेहरा कौन है?
(A). एमएस धोनी
(B).
करीना कपूर
(C).
विराट कोहली
(D).
अमिताभ बच्चन
उत्तरः
D
व्याख्याः
भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने भुगतान के डिजिटल तरीकों को अपनाने के लिए एक ट्विटर अभियान शुरू किया जो सुविधाजनक और सुरक्षित है और कई डिजिटल भुगतान विकल्प जैसे कि NEFT, IMPS, UPI और BBPS जो 24 * 7. उपलब्ध हैं। अभियान का चेहरा बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन है।

5.      उस कंपनी का नाम बताइए जिसने गुड़गांव-पलवल ट्रांसमिशन लिमिटेड का अधिग्रहण किया है।
(A). इंडीग्रिड
(B).
रिलायंस इंडस्ट्रीज
(C).
आईआरबी इंफ्रास्ट्रक्चर
(D).
पावर ग्रिड
उत्तरः
A
व्याख्याः
बिजली क्षेत्र में भारत के पहले इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट (इनविट) के इंडीग्रिड के निवेश प्रबंधक बोर्ड ने गुड़गांव-पलवल ट्रांसमिशन लिमिटेड (GPTL), स्टरलाइट पावर के 1,080 करोड़ रुपये के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी है।

6.      उस मोबाइल कंपनी का नाम बताइए जिसने डार्क स्काई नाम के मौसम ऐप का अधिग्रहण किया है।
(A). सोनी
(B).
रियलमी
(C).
एप्पल
(D).
सैमसंग
उत्तरः
C
व्याख्याः
ऐप्पल ने डार्क स्काई, एक मौसम ऐप का अधिग्रहण किया है, जो बारिश के समय के बारे में बताता है, इसके आईफोन ऑपरेटिंग सिस्टम (IoS) ऐप की कीमत 3.99 डॉलर है जो संशोधित नहीं किया जाएगा जो उपयोगकर्ताओं को इसे डाउनलोड करने की अनुमति नहीं देता है। इसकी एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस (API) सेवा नए साइनअप को स्वीकार नहीं करेगी और 2021 के अंत तक कार्य करना जारी रखेगी, इसने अपनी वेबसाइट पर एप्पल द्वारा डार्क स्काईके रूप में अपनी ब्रांडिंग को भी अपडेट किया है।

7.      केंद्र सरकार ने IIT मद्रास और किस भारतीय राज्य के साथ मिलकर आरोग्य सेतु इंटरैक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम (IVRS) ” नाम से पहल शुरू की है?
(A). तमिलनाडु
(B).
तेलंगाना
(C).
पंजाब
(D).
केरल
उत्तरः
A
व्याख्याः
COVID-19 प्रभाव से निपटने के लिए आरोग्य सेतु ऐप लॉन्च करने के बाद, अब केंद्र सरकार ने तमिलनाडु (TN) सरकार और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) मद्रास के साथ साझेदारी में आरोग्य सेतु इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम (IVRS) ” नाम से अपनी पूरक पहल शुरू की है। इसे टीएन मुख्यमंत्री (CM) इडाप्पदी करुप्पा पलानिस्वामी और केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री (मीत) रविशंकर प्रसाद द्वारा लॉन्च किया गया है

8.      मधुबन गाजरजो किसान वैज्ञानिक वल्लभभाई वासरामभाई द्वारा विकसित किया गया है किस फल या सब्जी का बायोफोर्टीफ़िएड प्रकार है?
(A). आम
(B).
गाजर
(C).
प्याज
(D).
टमाटर
उत्तरः
B
व्याख्याः
बायोफोर्टीफ़िएड गाजर किस्म मधुबन गाजर उच्च β कैरोटीन (277.75 मिलीग्राम प्रति किलोग्राम-मिलीग्राम / किग्रा) और लौह सामग्री (276.7 मिलीग्राम / किग्रा) के साथजूनागढ़ जिले से एक किसान वैज्ञानिक वल्लभभाई वासरामभाई,द्वारा विकसित किया गया है जिससे स्थानीय किसानों को फायदा होता है

9.      उस छोटे वित्त बैंक का नाम बताइए जिसने डिजीजेननाम का डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म लॉन्च किया?
(A). एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक
(B).
उज्जीवन लघु वित्त बैंक
(C).
जन लघु वित्त बैंक
(D).
इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक
उत्तरः
C
व्याख्याः
जना स्मॉल फाइनेंस बैंक, एक अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक, ने डिजीजेन, एक डिजिटल बैंकिंग प्लेटफ़ॉर्म लॉन्च किया है, जो ग्राहकों को किसी भी समय और कहीं भी डिजिटल रूप से बचत खाता और सावधि जमा खोलने में सक्षम बनाता है।

10.  भारत को COVID-19 से लड़ने के लिए ADB का सुनिश्चित समर्थन पैकेज क्या है?
(A). 6.6 बिलियन
(B). 3.4 
बिलियन
(C). 1
बिलियन
(D). 2.2
बिलियन
उत्तरः
D
व्याख्याः
एशियाई विकास बैंक (ADB) के अध्यक्ष मासत्सुगु असकावा ने COVID-19 महामारी के खिलाफ अपनी लड़ाई में भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को 2.2 बिलियन अमरीकी डालर (लगभग 16,500 करोड़ रुपये) का समर्थन करने का आश्वासन दिया है।

11.  भारत सरकार (भारत सरकार) के अनुसार फरवरी 2020 में भारत का राजकोषीय घाटा (GDP के% के संदर्भ में) क्या है?
(A). 6.17%
(B). 2.17%
(C). 3.80%
(D). 5.07%
उत्तरः
D
व्याख्याः
भारत सरकार (GoI) द्वारा जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि फरवरी में राजकोषीय घाटा सकल घरेलू उत्पाद (GDP) का 5.07% था, जिससे सरकार के लिए वित्त वर्ष 2020 के लिए GDP के 3.8% के संशोधित वित्तीय घाटे के लक्ष्य को पूरा करना मुश्किल हो गया।

12.  उस व्यक्ति का नाम बताइये जिसे फिर से अगले 3 वर्षों के लिए कर्नाटक बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और MD के रूप में नियुक्त किया गया है।
(A). महाबलेश्वर एम.एस.
(B).
एसएस मल्लिकार्जुन राव
(C).
पोली जयाराम
(D).
राकेश मखीजा
उत्तरः
A
व्याख्याः
निजी क्षेत्र के ऋणदाता कर्नाटक बैंक ने महाबलेश्वर एमएस को MD (प्रबंध निदेशक) और CEO (मुख्य कार्यकारी अधिकारी) के रूप में अगले 3 वर्षों के लिए फिर से नियुक्ति के लिए RBI (भारतीय रिजर्व बैंक) की मंजूरी प्राप्त की। अंशकालिक (गैर-कार्यकारी) चेयरमैन के रूप में पोलाली जयाराम भट की पुनर्नियुक्ति के लिए बैंक नियामक ने भी मंजूरी दे दी है।

13.  भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर का नाम बताइए जो IMF के 12 सदस्यीय बाहरी सलाहकार समूह का हिस्सा रहा है।
(A). बिमल जालान
(B).
वाई वेणुगोपाल रेड्डी
(C).
रघुराम राजन
(D).
एस वेंकटरमन
उत्तरः
C
व्याख्याः
अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के प्रबंध निदेशक (MD) क्रिस्टालिना जॉर्जीवा ने भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन और 11 अन्य लोगों को अपने नए बाहरी सलाहकार समूह का नाम दिया।

14.  संघ पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री G-20 असाधारण ऊर्जा मंत्रियों आभासी बैठक 2020 में भारतीय प्रतिनिधि है वर्तमान केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री कौन हैं?
(A). धर्मेंद्र प्रधान
(B).
राज कुमार सिंह
(C).
थावर चंद गहलोत
(D).
कृष्णपाल
उत्तरः
A
व्याख्याः
केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भारत की ओर से G20 असाधारण ऊर्जा मंत्रियों के 2020 में भाग लिया। बैठक की अध्यक्षता सऊदी अरब ने अध्यक्ष के रूप में की और स्थिर ऊर्जा बाजारों को सुनिश्चित करने के तरीकों और साधनों पर ध्यान केंद्रित किया, जो कि कोरोना वायरस (COVID-19) महामारी के कारण मांग में कमी के कारण प्रभावित हुए हैं।

15.  विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) के तहत संस्थान का नाम दें जिसने कीटाणुशोधन गेटवे और फेस मास्क निपटान बिन विकसित किया
(A). केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग अनुसंधान संस्थान
(B).
श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंस एंड टेक्नोलॉजी
(C).
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस टेक्नोलॉजी एंड डेवलपमेंट स्टडीज
(D).
केंद्रीय वैज्ञानिक उपकरण संगठन

उत्तरः
B
व्याख्याः
श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंस एंड टेक्नोलॉजी (SCTIMST), त्रिवेंद्रम, केरल विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST), भारत सरकार (भारत सरकार) के तहत एक स्वायत्त संस्थान के के वैज्ञानिकों ने COVID-19 महामारी से लड़ने के लिए दो प्रौद्योगिकियों- कीटाणुशोधन गेटवे और फेस मास्क निपटान बिन तैयार किया है

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved