Current Affairs (April-2020) Part-15

Current Affairs MCQ (Part-15)
April Quiz -2020
https://everestreader.blogspot.com/
1.      एम्स के किस संस्थान के साथ भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड ने भारत की पहली दूरस्थ स्वास्थ्य निगरानी प्रणाली विकसित की है।
(A). एम्स-भोपाल
(B).
एम्स-जोधपुर
(C).
एम्स-ऋषिकेश
(D).
एम्स-रायपुर
उत्तरः
C
व्याख्याः
अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ऋषिकेश (उत्तराखंड) और भारतीय इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL), एक भारतीय राज्य के स्वामित्व वाली एयरोस्पेस और रक्षा कंपनी, ने संयुक्त रूप से भारत की पहली दूरस्थ स्वास्थ्य निगरानी प्रणाली विकसित की है। इसकी मदद से कोरोना वायरस (COVID-19) के दूरदराज के मापदंडों को घरों और अस्पतालों में संगृहीत मरीजों का पता लगाया जा सकता है।

2.      किस अंतरिक्ष एजेंसी के वैज्ञानिकों ने ब्राउन ड्वार्फ पर हवा की गति को मापा है।
(A). नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA)
(B).
चीनी राष्ट्रीय अंतरिक्ष एजेंसी (CNSA)
(C).
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO)
(D).
जापान एयरोस्पेस एक्सप्लोरेशन एजेंसी (JAXA)
उत्तरः
A
व्याख्याः
संयुक्त राज्य अमेरिका (US) की अंतरिक्ष एजेंसी नासा (नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन) के वैज्ञानिकों ने 2MASS J10475385 + 2124234 नामक एक ब्राउन ड्वार्फ पर हवा की गति को मापा है, जो कि राष्ट्रीय विज्ञान फाउंडेशन के कार्ल जी जंस्की वेरी लार्ज एरे (VLA) और नासा के हाल ही में सेवानिवृत्त अवरक्त वेधशाला और स्पिट्जर स्पेस टेलीस्कोप का उपयोग करके पृथ्वी से 32 प्रकाश वर्ष स्थित है।

3.      किस संस्थान के शोधकर्ताओं ने डिजिटल स्टेथोस्कोपविकसित किया है, जो दूर से बीट सुन सकता है और रिकॉर्ड कर सकता है।
(A). IIT मंडी
(B). IIT
कानपुर
(C). IIT
बॉम्बे
(D). IIT
मद्रास
उत्तरः
C
व्याख्याः
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी बॉम्बे (IIT-B) में बायोमेडिकल इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी इनक्यूबेशन सेंटर (BETiC) की एक टीम ने एक डिजिटल स्टेथोस्कोपविकसित किया है जो दूर से बीट्स को सुन सकता है और उन्हें रिकॉर्ड कर सकता है। इस प्रकार स्मार्ट स्टेथोस्कोप डॉक्टरों और स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों के लिए जोखिम को कम करता है जो COVID- 19 (कोरोना वायरस) रोगियों को संभाल रहे हैं।

4.      ब्लूटूथ सिग्नल का उपयोग करके कोरोना वायरस कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग तकनीक बनाने के लिए कौन सी स्मार्टफोन कंपनी गूगल के साथ संबंध में है?
(A). श्याओमी
(B).
सैमसंग
(C).
एप्पल
(D).
लेनोवो
उत्तरः
C
व्याख्याः
एक अमेरिकी बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी एप्पल इंक, ने गूगल LLC के साथ संयुक्त रूप से ब्लूटूथ सिग्नल का उपयोग करके कोरोना वायरस (COVID-19) संपर्क ट्रेसिंग तकनीक का निर्माण किया है।

5.      शांति हीरानंद जिनका अप्रैल 2020 में निधन हो गया है, ________ है।
(A). अभिनेता
(B).
शास्त्रीय गायक
(C).
निर्देशक
(D).
सोशल एक्टिविस्ट
उत्तरः
B
व्याख्याः
शांति हीरानंद, प्रसिद्ध हिंदुस्तानी शास्त्रीय गायक और पद्म श्री से सम्मानित हरियाणा के गुरुग्राम में 87 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनका जन्म 1932 में लखनऊ, उत्तर प्रदेश (UP) में हुआ था।

6.      जिम्बाब्वे के क्रिकेटर जैकी डु प्रीज जिनका हाल ही में निधन हो गया वे किस राष्ट्र (शुरू में) के लिए खेले है?
(A). केन्या
(B).
इंग्लैंड
(C).
न्यूजीलैंड
(D).
दक्षिण अफ्रीका
उत्तरः
D
व्याख्याः
जिम्बाब्वे के पूर्व क्रिकेटर जैकी डू प्रीज़ का 77 वर्ष की आयु में हरारे में लंबे समय तक दिल की बीमारी के कारण निधन हो गया, जो ज़िम्बाब्वे के स्वतंत्रता-पूर्व दिनों में दक्षिण अफ्रीका के लिए खेले थे। उन्होंने 1967 में दक्षिण अफ्रीका के लिए दो टेस्ट मैच खेले।

7.      राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस (NSMD) प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है?
(A). 8 अप्रैल
(B). 29
मार्च
(C). 11
अप्रैल
(D). 4
मई
उत्तरः
C
व्याख्याः
गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं को उचित स्वास्थ्य देखभाल और मातृत्व सुविधाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए, 11 अप्रैल को राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्व दिवस (NSMD) प्रतिवर्ष मनाया जाता है। NSMD व्हाइट रिबन एलायंस इंडिया (WRAI) की एक पहल है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि गर्भावस्था, प्रसव और प्रसव के बाद की देखभाल के लिए हर महिला की उपलब्धता और पर्याप्त पहुंच होनी चाहिए

8.      COVID-19 के लिए प्लाज्मा थेरेपी उपचार (SCTIMST के लिए) के नैदानिक परीक्षण के लिए ICMR अनुमोदन प्राप्त करने वाले पहले भारतीय राज्य का नाम बताइए।
(A). महाराष्ट्र
(B).
कर्नाटक
(C).
तेलंगाना
(D).
केरल
उत्तरः
D
व्याख्याः
इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने क्लिनिकल ट्रायल दीक्षांत प्लाज्मा थेरेपी उपचार शुरू करने के लिए श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी (SCTIMST), तिरुवनंतपुरम, केरल को मंजूरी दे दी है इसलिए, केरल नैदानिक परीक्षण प्लाज्मा थेरेपी उपचार शुरू करने वाला देश का पहला राज्य बन गया।

9.      किस संगठन ने विभिन्न भारतीय राज्यों के ग्राउंड जीरो पर ब्रेक कोरोना चेनअभियान आयोजित किया है?
(A). फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की)
(B).
भारतीय किसान उर्वरक सहकारी (IFFCO)
(C).
भारतीय उद्योग परिसंघ (CII)
(D).
कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (APEDA)
उत्तरः
B
व्याख्याः
भारतीय किसान उर्वरक सहकारी (IFFCO) भारत की सबसे बड़ी सहकारी समितियों में से एक ने लगातार लोगों के बीच निवारक और एहतियाती गतिविधियों को उजागर करने के लिए देश भर के विभिन्न राज्यों में ग्राउंड शून्य पर एक सामाजिक जागरूकता अभियान, ‘ब्रेक कोरोना चेनका आयोजन किया है।

10.  उस भारतीय राज्य का नाम बताइए जिसने गरीब और ज़रूरतमंद लोगों के लिए हेल्प एंड हंगर टुडेथीम के साथ फूड बैंकपहल शुरू की है
(A). नागालैंड
(B).
अरुणाचल प्रदेश
(C).
मणिपुर
(D).
असम
उत्तरः
C
व्याख्याः
मणिपुर राज्य सरकार के इंफाल पूर्व जिला प्रशासन ने गरीब लोगों को मुफ्त भोजन उपलब्ध कराने के उद्देश्य से हेल्प एंड हंगर टुडेविषय पर आधारित एक नई पहल फूड बैंकशुरू की है, जो कोरोना वायरस (COVID-19) के खतरे को देखते हुए लंबे समय तक राज्यव्यापी तालाबंदी के कारण आवश्यक वस्तुओं के कारण गंभीर रूप से प्रभावित हो रहे हैं।

11.  रूस के साथ पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (OPEC) ने COVID -19 के बीच कच्चे तेल के उत्पादन को कम करने पर सहमति व्यक्त की है। OPEC का मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A). न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका
(B).
जिनेवा, स्विट्जरलैंड
(C).
वियना, ऑस्ट्रिया
(D).
सिडनी, ऑस्ट्रेलिया
उत्तरः
C
व्याख्याः
कोरोना वायरस (COVID-19), के प्रसार के कारण कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट के मद्देनजर पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन (OPEC – वियना, ऑस्ट्रिया (मुख्यालय) ) 13 देशों का एक अंतर-सरकारी संगठन, और रूस सहित सहयोगी दलों -एक समूह जिसे ओपेक + के रूप में जाना जाता है, ने 1 मई 2020 से क्रूड उत्पादन में प्रति दिन (BPD) 9.7 मिलियन बैरल की कटौती करने पर सहमति व्यक्त की है और जून 2020 के अंत तक विस्तार करेगा।

12.  वर्ष 2020 के लिए विश्व व्यापार संगठन (WTO जिनेवा, स्विट्जरलैंड) द्वारा जारी वार्षिक व्यापार सांख्यिकी और आउटलुक रिपोर्ट के अनुसार वैश्विक व्यापार में गिरावट क्या होगी?
(A). 13-32%
(B). 8-12%
(C). 35-49%
(D). 5-7%
उत्तरः
A
व्याख्याः
विश्व व्यापार संगठन (WTO) ने वार्षिक व्यापार सांख्यिकी जारी की है और आउटलुक रिपोर्ट ने अनुमान लगाया है कि वैश्विक व्यापार को COVID-19 महामारी के कारण 2020 में 13% -32 % तक गिरना है, क्योंकि यह सामान्य आर्थिक गतिविधि और जीवन को बाधित करता है।

13.  उस निजी क्षेत्र के बैंक का नाम बताइए, जिसने मैक्स लाइफ इंश्योरेंस के साथ बनकसुरेन्स 5 साल और समर्पित वित्त वर्ष के लिए ग्राहक का वर्षके रूप में विस्तार किया है।
(A). यस बैंक
(B).
आईडीबीआई बैंक
(C).
HDFC बैंक
(D).
ICICI बैंक
उत्तरः
A
व्याख्याः
मैक्स लाइफ इंश्योरेंस और यस बैंक ने अपनी 15 साल की रणनीतिक बनकसुरेन्स साझेदारी को पांच और वर्षों के लिए बढ़ा दिया है। इस संबंध में, दोनों कंपनियों ने चालू वित्त वर्ष यानी वित्त वर्ष 2020-21 को ग्राहक का वर्षके रूप में समर्पित किया। साझेदारी के एक हिस्से के रूप में, जीवन बीमाकर्ता के उत्पाद यस बैंक की शाखाओं के माध्यम से बेचे जाते हैं। ग्राहकों को ज़रूरत-आधारित उत्पादों और सेवाओं की एक विस्तृत श्रृंखला के साथ पेश किया जाता है।

14.  भारतीय फार्मास्युटिकल एलायंस (IPA) के अनुसार भारत द्वारा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के उत्पादन का वार्षिक वैश्विक हिस्सा क्या है?
(A). 60%
(B). 65%
(C). 70%
(D). 40%
उत्तरः
C
व्याख्याः
भारत भारतीय फार्मास्युटिकल एलायंस (IPA) के अनुसार वार्षिक वैश्विक उत्पादन के 70% के साथ COVID-19 रोग पर अंकुश लगाने वाली सबसे अधिक बिकने वाली दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन (HCQ) का सबसे बड़ा उत्पादक और निर्यातक बन गया है

15.   साउथ एशिया इकोनॉमिक फोकस: कर्स्ड ब्लेसिंग ऑफ़ पब्लिक रिपोर्ट के अनुसार”, भारतीय अर्थव्यवस्था FY21 के लिए 1.5 – 2.8% की दर से बढ़ेगी। उस संगठन का नाम बताइए जिसने रिपोर्ट जारी की।
(A). विश्व बैंक (WB)
(B).
आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (OECD)
(C).
अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF)
(D).
विश्व व्यापार संगठन (WTO)

उत्तरः
A
व्याख्याः
विश्व बैंक (WB) ने अपने साउथ एशिया इकोनॉमिक फोकस: कर्स्ड ब्लेसिंग ऑफ़ पब्लिक रिपोर्ट में अनुमान लगाया है कि COVID-19 प्रभाव के कारण गंभीर आर्थिक व्यवधानों के कारण वित्त वर्ष 2020-2021 (1 अप्रैल, 2020 से शुरू) में 1991 के बाद से पूर्व वित्तीय वर्ष में भारत की सबसे खराब वृद्धि की संभावना है। 2020-21 के लिए, भारतीय अर्थव्यवस्था 1.5% से 2.8% तक बढ़ने की उम्मीद है, जो अक्टूबर 2019 के 5.4 – 4.1% अनुमान से कम है।

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved