Current Affairs (April-2020) Part-16

Current Affairs MCQ (Part-16)
April Quiz -2020
https://everestreader.blogspot.com/
1.      बॉलीवुड की उस अभिनेत्री का नाम बताइए जिसे लिव इट रियल, लिव इट रॉशीर्षक से JBL अभियान का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया है
(A). सारा अली खान
(B).
प्रियंका चोपड़ा
(C).
दीपिका पादुकोण
(D).
अनुष्का शर्मा
उत्तरः
A
व्याख्याः
बॉलीवुड अभिनेत्री सारा अली खान को ऑडियो उपकरण निर्माता, जेम्स बुलो लांसिंग (JBL) के अभियान लिव इट रियल, लिव इट रॉ”, के विस्तार के ब्रांड एंबेसडर के रूप में नियुक्त किया गया है जो रणवीर सिंह की पहली वाणिज्यिक विशेषता के साथ लाइव हुई।

2.      उस व्यक्ति का नाम बताइए, जो 7 सदस्यीय समिति (MHRD का UGC द्वारा गठित) का अध्यक्ष है, जो COVID -19 के कारण प्रभावित होने वाले छात्रों के परीक्षा और शैक्षणिक कैलेंडर की देखभाल करता है।
(A). ओमप्रकाश मिश्रा
(B).
आरसी कुहाड़
(C).
किरण बीर सेठी
(D).
अनिल प्रधान
उत्तरः
B
व्याख्याः
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने परीक्षा और शैक्षणिक कैलेंडर की देखभाल करने के लिए और COVID -19 के कारण लॉकडाउन के बीच ऑनलाइन शिक्षण को बढ़ावा देने के लिए 2 विशेषज्ञ समितियों का गठन किया है।
पहली समिति- यह एक 7 सदस्यीय समिति है जिसकी अध्यक्षता आर सी कुहड़ केंद्रीय विश्वविद्यालय हरयाणा के कुलपति कर रहे हैं जिन्हे परीक्षा और शैक्षणिक कैलेंडर की देखभाल करनी है।
दूसरी समिति- यह छात्रों, शिक्षकों और शिक्षा प्रणाली के संबंध में समग्र शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए बनाई गई है।

3.      उस व्यक्ति का नाम बताइए, जो लुगदी, कागज और संबद्ध उद्योगों के लिए वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत DPIIT द्वारा गठित 25-सदस्यीय विकास परिषद का प्रमुख है।
(A). प्रकाश वर्मा
(B).
टीए विजयन
(C).
एएस मेहता
(D).
तपन रॉय
उत्तरः
C
व्याख्याः
वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत एक केंद्रीय सरकार विभाग, उद्योग और आंतरिक व्यापार को बढ़ावा देने के लिए विभाग ने इस क्षेत्र के विकास को बढ़ाने के उद्देश्य से जेके पेपर लिमिटेड, नई दिल्ली के अध्यक्ष,एएस मेहता की अध्यक्षता में लुगदी, कागज और संबद्ध उद्योगों (DCPPAI) के विकास के लिए 25 सदस्यीय विकास परिषद का गठन किया है।

4.      विदेश व्यापार महानिदेशालय (DGFT) ने परिष्कृत ताड़ के तेल के आयात पर प्रतिबंधों को कड़ा कर दिया है। DGFT किस मंत्रालय के तहत काम करता है?
(A). वित्त मंत्रालय
(B).
कॉर्पोरेट मामलों का मंत्रालय
(C).
वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय
(D).
जनजातीय मामलों का मंत्रालय
उत्तरः
C
व्याख्याः
केंद्र सरकार ने 8 जनवरी, 2020 को वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत विदेश व्यापार महानिदेशालय (DGFT) द्वारा लगाए गए परिष्कृत ताड़ के तेल के आयात पर प्रतिबंधों को और कड़ा कर दिया। चल रहे प्रतिबंधों के अनुसार एक आयातक को परिष्कृत ताड़ के तेल के आयात के लिए अनुमति या अनापत्ति प्रमाण पत्र एक लाइसेंसप्राप्त करना जरुरी है परिष्कृत ताड़ के तेल के आयात के लिए नई शर्तें: आयात प्राधिकरण के लिए आवेदन पूर्व खरीद समझौते और पिछले तीन वर्षों के लिए आयात के विवरण के साथ होना चाहिए। -सामान्य 18 महीनों के स्थान पर रिफाइंड ताड़ के तेल के आयात लाइसेंस की अवधि 6 महीने होगी।

5.      कृषि मंत्रालय ने सब्जियों और फलों की आवाजाही के लिए कृषि लॉजिस्टिक के लिए एक कॉल सेंटर शुरू किया है। निम्नलिखित में से कौन कृषि मंत्रालय के राज्य मंत्री हैं?
(A). पुरुषोत्तमरूपाला
(B).
अश्विनी कुमार चौबे
(C).
कैलाश चोधरी
(D).
दोनों (A) और (C)
उत्तरः
D
व्याख्याः
कृषि मंत्रालय ने कृषि लॉजिस्टिक में कठिनाइयों को कम करने के लिए एक कॉल सेंटर की स्थापना की है, विशेष रूप से अंतरशील सब्जियों और फलों के साथ-साथ बीज, कीटनाशक और उर्वरक जैसे कृषि इनपुट के लिए किया गया है राज्य मंत्री- पुरुषोत्तमरूपाला, कैलाश चोधरी।

6.      उस राज्य का नाम बताइये जो भारत में COVID-19 रोगियों की प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए आयुर्वेद और एलोपैथी एकीकृत करता है
(A). गोवा
(B).
केरल
(C).
तमिलनाडु
(D).
गुजरात
उत्तरः
A
व्याख्याः
गोवा के मुख्यमंत्री (CM) प्रमोद सावंत ने घोषणा की कि गोवा COVID-19 रोगियों और जिन लोगों का इलाज किया गया है, उनके इलाज के लिए एलोपैथी और आयुर्वेद को एकीकृत करने वाला पहला राज्य बन गया है।

7.      भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) ने अपनी रिपोर्ट में एग्जिट फ्रॉम लॉकडाउन : A CII स्ट्रेटेजी का सुझाव दिया, जो चरण-वार लॉकडाउन का सुझाव देती है। CII के अध्यक्ष कौन हैं?
(A). चंद्रजीत बनर्जी
(B).
विक्रम एस किर्लोस्कर
(C).
संगिता रेड्डी
(D).
पुरुषोत्तम रूपाला
उत्तरः
B
व्याख्याः
भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) ने अपनी रिपोर्ट में एग्जिट फ्रॉम लॉकडाउन : A CII स्ट्रेटेजीशीर्षक से COVID-19 मामलों की घटनाओं के आधार पर लॉकडाउन के चरण-वार उठाने की सिफारिश की है। इस संबंध में, रिपोर्ट ने भूगोल के तीन वर्गीकरणों को लाल, एम्बर और ग्रीन के रूप में किया। CII के अध्यक्ष विक्रम एस किर्लोस्कर हैं।

8.      भारत जनगणना -2021 कितने चरण में आयोजित किया जाएगा (मार्च 2020 को घोषित) ?
(A). 4
(B). 5
(C). 2
(D). 3
उत्तरः
C
व्याख्याः
जनगणना भारत -2021 दो चरणों में आयोजित की जाएगी। पहला चरण अगले महीने की 1 तारीख से शुरू होगा और इस साल के 30 सितंबर तक चलेगा।

9.      UN ने चक्रवात हेरोल्ड से प्रभावित वानुअतु की मदद के लिए $ 2.5 मिलियन को मंजूरी दी है। वानुअतु की राजधानी और मुद्रा क्या है?
(A). पोर्ट विला और यूरो
(B).
पोर्ट विला और वाटू
(C).
होनरा और पाउंड
(D).
सुवा और डॉलर
उत्तरः
B
व्याख्याः
संयुक्त राष्ट्र (UN) के मानवीय प्रमुख मार्क लोकोक ने साइक्लोन हेरोल्ड से प्रभावित दक्षिण प्रशांत द्वीप राष्ट्र वनुआतु में हजारों लोगों की मदद करने के लिए अपने आपातकालीन मानवीय कोष से 2.5 मिलियन डॉलर की घोषणा की और अन्य हार्ड हिट देशों को समर्थन की पेशकश की। राजधानी पोर्ट विला और मुद्रा वातु

10.  किस विश्व संगठन के अध्ययन के अनुसार केवल 1 / 4th भारतीय ख़बरों के लिए भुगतान करते है और केवल 2 / 3rd भुगतान करने के लिए इच्छुक होते हैं?
(A). आर्थिक सहयोग और विकास के लिए संगठन
(B).
विश्व व्यापार संगठन
(C).
विश्व बैंक
(D).
विश्व आर्थिक मंच
उत्तरः
D
व्याख्याः
विश्व आर्थिक मंच (WEF) द्वारा किए गए समाचार और मनोरंजन उपभोक्ताओं के सर्वेक्षण में कहा गया है कि केवल 1 / 4th भारतीय समाचार के लिए भुगतान करते हैं, लेकिन 2 / 3rd भुगतान करने के लिए इच्छुक हैं

11.  RBI द्वारा घोषित 30 कार्य दिवसों में TLTRO फंड का निवेश करने में विफल रहने पर बैंकों पर जुर्माना (आधार अंक) क्या होगा?
(A). 200 BPS
(B). 150
BPS
(C). 100
BPS
(D). 50
BPS
उत्तरः
A
व्याख्याः
भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने बैंकों को निर्देश दिया है कि उन्हें 27 मार्च, 2020 को कॉर्पोरेट बॉन्ड में किए गए पहले किश्त के तहत लक्षित लंबी अवधि के रेपो परिचालन (TLTRO) मार्ग के माध्यम से उठाए गए धन का 50% निवेश करने की आवश्यकता है। यदि विफल रहा तो RBI 200 BPS दंड ब्याज को घटा देगा और गैर-तैनात फंडों पर ब्याज दर प्रचलित नीति रेपो दर के साथ-साथ 200 BPS (आधार अंक) अतिरिक्त दंडात्मक हितों के लिए होगी इस तरह की धनराशि अनपेक्षित रूप से दिनों की संख्या के लिए भुगतान की जाती है। वर्तमान नीति दर 4.40% है।

12.  सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB) योजना अर्थात् संप्रभु गोल्ड बॉन्ड 2020-21 के लिएकी भारतीय रिजर्व बैंक की नई श्रृंखला में FY21 के फर्स्ट हाफ में ब्याज दर क्या है?
(A). 1.50%
(B). 1%
(C). 2%
(D). 2.50%
उत्तरः
D
व्याख्याः
केंद्र सरकार ने सरकारी प्रतिभूतियों अधिनियम 2006 की धारा 3 के खंड (iii) के तहत प्रदत्त अपनी शक्ति का प्रयोग करने के बाद, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (SGB) योजना की एक नई श्रृंखला शुरू की है, जिसका नाम सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड 2020-21” है। भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) अप्रैल 2020 से सितंबर 2020 तक छह किश्तों में यानी वित्त वर्ष 20-21 की पहली छमाही में जारी करेगा उनकी बिक्री निवासी व्यक्तियों, HUFs, ट्रस्टों, विश्वविद्यालयों और धर्मार्थ संस्थानों तक सीमित रहेगीGoI ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड्स योजना शुरू की है। ये बॉन्ड प्रति वर्ष 2.50% की एक निश्चित ब्याज दर प्राप्त करेंगे, जो आयकर अधिनियम, 1961 के तहत कर लगेगा। दूसरी ओर, किसी व्यक्ति को SGB को भुनाने पर होने वाले पूंजीगत लाभ कर में छूट दी गई है।

13.  राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) के आंकड़ों के अनुसार भारत में मार्च 2020 तक के लिए खुदरा मुद्रास्फीति की दर क्या है?
(A). 7.46%
(B). 8.79%
(C). 5.91%
(D). 6.58%
उत्तरः
C
व्याख्याः
राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO), सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय ने खुदरा मुद्रास्फीति दर का अनुमान लगाया है, जो मार्च 2020 के लिए 4 महीने के निचले स्तर 5.91% है, जो कि फरवरी 2020 में कम से कम 6.58% है, क्योंकि रसोई की आवश्यक कीमतों सब्जियों, अंडे और मांस में कमी आई है इसे उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) और उपभोक्ता खाद्य मूल्य सूचकांक (CFPI) के आधार पर अखिल भारतीय मुद्रास्फीति की दर से मापा जाता है।

14.  नोमुरा ने अप्रैल-जून तिमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए 6.1% की गिरावट का अनुमान लगाया है, नोमुरा किस देश की ब्रोकरेज एजेंसी है?
(A). जापान
(B).
चीन
(C).
दक्षिण कोरिया
(D).
सिंगापुर
उत्तरः
A
व्याख्याः
जापानी ब्रोकरेज कंपनी नोमुरा ने अप्रैल-जून तिमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए 6.1% और सितंबर तिमाही में 0.5% की गिरावट का अनुमान जताया है। इसका 2020 की दिसंबर तिमाही में केवल 1.4% विस्तार होने की संभावना है। जनवरी-मार्च अवधि में अर्थव्यवस्था 3.2% की दर से बढ़ेगी। नोमुरा 2020 में विकास को आगे बढ़ाने के लिए RBI द्वारा एक और 0.75% की कटौती की उम्मीद कर रहा है। इन सभी ट्रिम्स के पीछे प्रमुख कारक COVID-19 संकट है।

15.  RBI डेटा के अनुसार FY20 के लिए भारत की बैंक दर वृद्धि क्या है?
(A). 4.49%
(B). 3.35%
(C). 6.14%
(D). 8.97%

उत्तरः
C
व्याख्याः
भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के आंकड़ों के अनुसार, 31 मार्च, 2020 को समाप्त वित्त वर्ष में बैंक ऋण की वृद्धि दर घटकर पांच दशक के निचले स्तर 6.14% पर गई, जिसकी वजह बैंकों की कम माँग और जोखिम में गिरावट है।

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved