Current Affairs (April-2020) Part-17

Current Affairs MCQ (Part-17)
April Quiz -2020
https://everestreader.blogspot.com/
1.      कितने भारतीय-अमेरिकियों को गुगेनहाइम फेलोशिप 2020 से सम्मानित किया गया है?
(A). 1
(B). 5
(C). 4
(D). 2
उत्तरः
C
व्याख्याः
4 भारतीय-अमेरिकियों को उत्पादक छात्रवृत्ति या कला में असाधारण रचनात्मक क्षमता के लिए पहले से ही प्रदर्शित असाधारण क्षमता के लिए गुगेनहाइम फेलोशिप 2020 से सम्मानित किया गया है। 4 भारतीय अमरीकी : प्रदीप शर्मा- ह्यूस्टन विश्वविद्यालय में मैकेनिकल इंजीनियर; कविता रमणान- ब्राउन विश्वविद्यालय में अनुप्रयुक्त गणित के प्रोफेसर; दिलीप दा कुन्हा- हार्वर्ड विश्वविद्यालय और कोलंबिया विश्वविद्यालय में वास्तुकार, योजनाकार और शिक्षक; मुकुल शर्मा- डार्टमाउथ कॉलेज में पृथ्वी विज्ञान के प्रोफेसर हैं

2.      व्यवसायी राजेश चपलोत ने निम्नलिखित में से किस देश का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार जीता है?
(A). केन्या
(B).
युगांडा
(C).
मेडागास्कर
(D).
वेनेजुएला
उत्तरः
B
व्याख्याः
अनिवासी भारतीय (NRI) व्यवसायी, श्री राजेश चपलोत को युगांडा के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार (स्वर्ण जयंती पदक-नागरिक) से सम्मानित किया गया।

3.      CCI ने इमर्ज सेज इन्वेस्टमेंट लिमिटेड के 9.93% हिस्सेदारी के अधिग्रहण को मंजूरी दी है, जिसमें निम्नलिखित कंपनी है?
(A). सीईएटी टायर
(B).
अपोलो टायर्स
(C).
एमआरएफ टायर्स
(D).
टीवीएस टायर्स
उत्तरः
B
व्याख्याः
भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने इमर्ज सेज इन्वेस्टमेंट लिमिटेड (एमराल्ड) के प्राप्तकर्ताको अपोलो टायर्स लिमिटेड (अपोलो) में 9.93% हिस्सेदारी के प्रस्तावित अधिग्रहण को मंजूरी दे दी।

4.      किस देश ने भारत को 155 मिलियन डॉलर मूल्य की हार्पून ब्लॉक II मिसाइलों और MK 54 हल्के टारपीडो की बिक्री को मंजूरी दी है?
(A). सऊदी अरब
(B).
जर्मनी
(C).
संयुक्त राज्य अमेरिका
(D).
रूस
उत्तरः
C
व्याख्याः
रक्षा सुरक्षा सहयोग एजेंसी के अनुसार, अमेरिका (संयुक्त राज्य अमेरिका) के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के प्रशासन ने क्षेत्रीय खतरों का मुकाबला करने और क्षेत्रीय खतरों से निपटने के लिए भारत को 155 मिलियन डॉलर की कीमत के हार्पून ब्लॉक II एयर लॉन्च की गई मिसाइलों और MK 54 हल्के टारपीडो की बिक्री को मंजूरी दी है।

5.      दूरसंचार सेवा प्रदाताओं के साथ दूरसंचार विभाग और C-DOT ने COVID-19 संगरोध चेतावनी प्रणाली विकसित की है। वर्तमान संचार मंत्री कौन हैं?
(A). नितिन गडकरी
(B).
हर्षवर्धन
(C).
नरेंद्र सिंह तोमर
(D).
रविशंकर प्रसाद
उत्तरः
D
व्याख्याः
दूरसंचार विभाग (संचार मंत्रालय के अधीन रविशंकर प्रसाद, केंद्रीय मंत्री) और C-DOT (टेलीमैटिक्स विकास केंद्र) दूरसंचार सेवा प्रदाता के साथ समन्वय में COVID संगरोध अलर्ट सिस्टम का विकास किया है जो स्वचालित रूप से एक -मेल या मैसेज भेजता है यदि कोई भी पहचाना गया कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति अपने संगरोध स्थान से दूर चला जाता है।

6.      किस स्मार्ट फोन निर्माण कंपनी ने फीचर फोन के लिए इंटरनेट-कम भुगतान ऐप लॉन्च किया है?
(A). नोकिया
(B).
सेब
(C).
लावा
(D).
लेनोवो
उत्तरः
C
व्याख्याः
भारतीय मोबाइल फोन निर्माता लावा ने फीचर फोन के लिए एक नया इंटरनेट-कम भुगतान समाधान पेश किया है। ऐप मोबाइल GSM (ग्लोबल सिस्टम फॉर मोबाइल) नेटवर्क पर भुगतान करने के लिए अनस्ट्रक्चर्ड सप्लीमेंट्री सर्विस डेटा (USSD) प्लेटफॉर्म का उपयोग करता है और इसके लिए सक्रिय इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता नहीं होती है।

7.      एमवी राजशेखरन, पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेसी, जिनका अप्रैल 2020 में निधन हो गया, वह भारत के किस राज्य से हैं?
(A). कर्नाटक
(B).
केरल
(C).
तमिलनाडु
(D).
तेलंगाना
उत्तरः
A
व्याख्याः
पूर्व केंद्रीय योजना और सांख्यिकी राज्य मंत्री, दिग्गज कांग्रेसी नेता और कृषि और ग्रामीण विकास सलाहकार एमवी राजशेखरन का बेंगलुरु के एक अस्पताल में 91 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनका जन्म 12 सितंबर 1928 को कर्नाटक के रामनगर जिला में मारलावाड़ी में हुआ था।

8.      प्रथम श्रेणी क्रिकेटर वाल्टर डिसूजा जिनका अप्रैल 2020 में निधन हो गया, वह किस राज्य से संबंधित हैं?
(A). हरियाणा
(B).
पंजाब
(C).
महाराष्ट्र
(D).
गुजरात
उत्तरः
D
व्याख्याः
गुजरात के पूर्व क्रिकेटर 93 वर्षीय वाल्टर डिसूजा का निधन नींद में ही हो गया। वह भारत के सबसे पुराने जीवित प्रथम श्रेणी क्रिकेटरों में से एक थे, जिनका प्रथम श्रेणी करियर लगभग दो दशकों तक 1947-1948 से 1965-1966 तक रहा।

9.      बुलेट प्रकाश जिनका हाल ही में निधन हो गया, वह किस क्षेत्रीय भाषा में अभिनेता हैं?
(A). मलयालम
(B).
हिंदी
(C).
तेलुगु
(D).
कन्नड़
उत्तरः
D
व्याख्याः
कन्नड़ अभिनेता बुलेटप्रकाश का बेंगलुरु में बीमारी के कारण 44 वर्ष की आयु में निधन हो गया, जिन्होंने 325 फिल्मों में अभिनय किया था और अपनी हास्य भूमिकाओं के लिए जाने जाते थे।

10.  पहला विश्व चागस रोग दिवस _______, 2020 को मनाया गया।
(A). 12 अप्रैल
(B). 14
अप्रैल
(C). 17
अप्रैल
(D). 9
अप्रैल
उत्तरः
B
व्याख्याः
चगास रोग से प्रभावित लोगों के अंतर्राष्ट्रीय संघों ने 14 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य सभा को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाने का प्रस्ताव रखा और 24 मई, 2019 को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के निर्णय ने कई स्वास्थ्य संस्थान, विश्वविद्यालय और राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय गैर-सरकारी संगठन के समर्थन से प्रस्ताव का समर्थन किया।14 अप्रैल, 2020 को पहला विश्व चगास रोग दिवस मनाया गया।

11.  13 अप्रैल, 2020 को भारतीय सेना द्वारा सियाचिन दिवस का कौन सा संस्करण देखा गया?
(A). 36 वें
(B). 52
वां
(C). 55
वें
(D). 48
वें
उत्तरः
A
व्याख्याः
13 अप्रैल, 2020 को, भारतीय सेना ने 36 वें सियाचिन दिवस पर लेह और सियाचिन कैंप, लेह के कोर मुख्यालय में लद्दाख में देश के सीमांतों की रक्षा करते हुए अपने प्राण न्यौछावर करने वाले 36 वें सियाचिन दिवस पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

12.  अंतर्राष्ट्रीय बाल पुस्तक दिवस 2020 के लिए थीम क्या है जिसे 2 अप्रैल (सालाना) को मनाया गया था?
(A). थीम: स्माल इस बिग इन बुक
(B).
थीम: हंगर फॉर वर्ड्स
(C).
थीम: लेट अस ग्रो विद बुक
(D).
थीम: वन्स अपॉन टाइम
उत्तरः
B
व्याख्याः
अंतर्राष्ट्रीय बाल पुस्तक दिवस (ICBD) प्रत्येक वर्ष 2 अप्रैल को मनाया जाता है। यह दिवस पढ़ने के प्यार को प्रेरित करने और बच्चों की पुस्तकों पर ध्यान देने के लिए मनाया जाता है। वर्ष 2020 का थीम: हंगर फॉर वर्ड्स है

13.  लॉकडाउन के विस्तार COVID-19 घोषणा के दौरान निवारक उपाय के रूप में देश के नागरिकों को PM मोदी द्वारा कितने बिंदु अपील (सप्तपदी) की गई थी
(A). 7
(B). 6
(C). 12
(D). 8
उत्तरः
A
व्याख्याः
प्रधानमंत्री (PM) नरेंद्र मोदी ने COVID-19 को रोकने के लिए 3 मई, 2020 तक देशव्यापी लॉकडाउन को आगे बढ़ाया। उन्होंने भारत के नागरिकों को COVID-19 रोग से बचाव के उपाय के रूप में 7 बिंदुओं (सप्तपदी) की अपील की।

14.  उस संगठन का बताइये जो फिट इंडिया के साथ लॉकडाउन के दौरान स्कूल के छात्रों के लिए लाइव फिटनेस सत्र का आयोजन कर रहा है
(A). विश्वविद्यालय अनुदान आयोग
(B).
राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद
(C).
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड
(D).
केन्द्रीय विद्यालय संगठन
उत्तरः
C
व्याख्याः
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के सहयोग से फिट इंडिया 15 अप्रैल 2020 से सुबह 9:30 बजे देश भर के स्कूली बच्चों के लिए अपने फिट इंडिया एक्टिव डे कार्यक्रम के तहत पहला लाइव फिटनेस सेशन आयोजित कर रहा है। COVID-19 का मुकाबला करने के लिए 3 मई, 2020 तक राष्ट्रव्यापी बंद के कारण निर्णय लिया गया है, जिसने बच्चों की गतिविधियों को प्रतिबंधित कर दिया है। ये ऑनलाइन सत्र बच्चों को स्वस्थ रहने के लिए घर पर भी फिटनेस का अभ्यास करने में सक्षम बनाएंगे। आयुष (आयुर्वेदिक, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी) मंत्रालय के दिशानिर्देश स्वस्थ रहने और प्रतिरक्षा के निर्माण के लिए भी इस कार्यक्रम के दौरान छात्रों के साथ साझा किए जाएंगे।

15.  पहले भारतीय राज्य का नाम बताइए जिसने COVID-19 (ICMR द्वारा अनुमोदित) के लिए पूल परीक्षण शुरू किया।
(A). मध्य प्रदेश
(B).
तमिलनाडु
(C).
उत्तर प्रदेश
(D).
केरल

उत्तरः
C
व्याख्याः
इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने उत्तर प्रदेश (UP) को पूल परीक्षण के लिए अपनी मंजूरी दे दी है, जिससे ऐसा करने वाला वह पहला राज्य बन गया है। COVID-19 पॉजिटिव रोगियों के दैनिक आधार पर नमूना परीक्षण को अधिकतम करने का निर्णय लिया गया है। 13 अप्रैल, 2020 तक, राज्य में कोरोना वायरस सकारात्मक मामलों के लिए टैली 558 है।

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved