Current Affairs (April-2020) Part-18

Current Affairs MCQ (Part-18)
April Quiz -2020
https://everestreader.blogspot.com/
1.      उस भारतीय मंत्रालय का नाम बताइए जिसने सार्क देशों के स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों के लिए COVID-19 प्रशिक्षण कार्यक्रम की घोषणा की है।
(A). मानव संसाधन और विकास मंत्रालय
(B).
विदेश मंत्रालय
(C).
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय
(D).
जनजातीय मामलों का मंत्रालय
उत्तरः
B
व्याख्याः
विदेश मंत्रालय (MEA) ने दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (SAARC) देशों के स्वास्थ्य पेशेवरों के लिए 17 अप्रैल से COVID -19 पर एक प्रशिक्षण कार्यक्रम की घोषणा की है, इसे भारतीय तकनीकी और आर्थिक सहयोग (ITEC) कार्यक्रम द्वारा किया जाएगा।

2.      जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क जानवरों के लिए भारत का पहला क्वारंटाइन केंद्र बन गया है। जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क कहाँ स्थित है?
(A).  उत्तराखंड
(B).  
ओडिशा
(C).  
मध्य प्रदेश
(D).  
राजस्थान
उत्तरः
A
व्याख्याः
जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क, उत्तराखंड के नैनीताल जिले में स्थित भारत का सबसे पुराना वनस्थली वन्यजीव अभयारण्य है, जो कोरोना वायरस (COVID-19) के लक्षणों वाले जानवरों के लिए भारत का पहला क्वारंटाइन केंद्र बन गया है।

3.      किस भारतीय मंत्रालय ने “DekhoApnaDesh” नाम से वेबिनार श्रृंखला शुरू की है?
(A). मानव संसाधन विकास मंत्रालय
(B).
स्वास्थ्य मंत्रालय
(C).
पर्यटन मंत्रालय
(D).
गृह मंत्रालय
उत्तरः
C
व्याख्याः
COVID-19 लॉकडाउन के बीच लोगों तक पहुंचने के लिए, पर्यटन मंत्रालय ने “DekhoApnaDesh” नामक एक वेबिनार श्रृंखला शुरू की, जो पर्यटन जागरूकता और सामाजिक इतिहास पर आधारित है। पहली श्रृंखला का शीर्षक सिटी ऑफ सिटीज दिल्लीज पर्सनल डायरी है।

4.      एयरलाइन कंपनी का नाम बताइये जो COVID-19 के बीच अनिवार्य रूप से ले जाने के लिए भारत की पहली कार्गो-ऑन-सीट उड़ानें शुरू करती है।
(A). इंडिगो
(B).
एयरइंडिया
(C).
स्पाइसजेट
(D).
विस्तारा
उत्तरः
C
व्याख्याः
स्पाइसजेट ने 7 अप्रैल, 2020 को COVID-19 के बीच अनिवार्य रूप से ले जाने के लिए देश की पहली कार्गो-ऑन-सीट उड़ान का संचालन किया।

5.      उस भारतीय राज्य का नाम बताइए जो नागरिकों को मुख्य मंत्री दीदी किचन (MMDK) के माध्यम से मुफ्त भोजन उपलब्ध कराता है।
(A). ओडिशा
(B).
झारखंड
(C).
बिहार
(D).
असम
उत्तरः
B
व्याख्याः
झारखंड ने जरूरतमंद, अलग ढंग से विकलांगों, बच्चों और गांवों में गरीब परिवारों को नि: शुल्क भोजन उपलब्ध कराने के लिए मुख्य मंत्री दीदी किचन (MMDK) की शुरूआत की है वर्तमान में राज्य में पंचायतों में 4185 समुदाय रसोई चलाए जा रहे हैं

6.      किस सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक के साथ सरकारी दूरसंचार ऑपरेटर BSNL ने भारत इंस्टापेय UPI- आधारित भुगतान मंच लॉन्च करने के लिए भागीदारी की है
(A). यूको बैंक
(B).
पंजाब नेशनल बैंक
(C).
भारतीय स्टेट बैंक
(D).
इलाहाबाद बैंक
उत्तरः
C
व्याख्याः
भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के साथ साझेदारी में एक एकीकृत भुगतान इंटरफेस (UPI) आधारित भुगतान मंच, भारत इंस्टापेय लॉन्च किया है, जो BSNL के सभी प्रकार के चैनल भागीदारों को एक दौर में उनके भुगतान लेनदेन को डिजिटल करने में सक्षम बनाता है।

7.      बार्कलेज ने 2020 तक भारत की GDP वृद्धि को 0% बताया है। FY21 के लिए अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के अनुसार भारत का विकास पूर्वानुमान क्या है?
(A). 2.5%
(B). 1.6%
(C). 1.9%
(D). 1.2%
उत्तरः
C
व्याख्याः
अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने अपने वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक, अप्रैल 2020” में भारत की GDP (सकल घरेलू उत्पाद) की वृद्धि दर को घटाकर वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 1 अप्रैल, 2020 से 1.9% कर दिया है। यह भी भविष्यवाणी की है कि वित्त वर्ष 21-22 में भारतीय अर्थव्यवस्था मजबूती के साथ 7.4% की वृद्धि के साथ ठीक हो जाएगी। यह वर्तमान सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि दर 2020-21 के लिए 1.9% है जो जनवरी के दृष्टिकोण से 3.9% कम है और 2019 में किए गए प्रक्षेपण की तुलना में 5.1% कम है।

8.      केंद्रीय बैंक द्वारा प्रयुक्त उस टर्म का नाम बताइये जिसके तहत केंद्रीय बैंक राज्य और केंद्र सरकार को फण्ड स्थानांतरित करते है जो जनता को चीजों को खरीदने के लिए सशक्त बनाता है
(A). ट्रेन मनी
(B).
हेलीकाप्टर मनी
(C).
बस मनी
(D).
शिप मनी
उत्तरः
B
व्याख्याः
यह शब्द हेलिकॉप्टर मनी अमेरिकी अर्थशास्त्री मिल्टन फ्रीडमैन द्वारा 1969 में अपने प्रसिद्ध पेपर ऑप्टिमेट क्वांटिटी ऑफ मनीमें गढ़ा गया है। हेलिकॉप्टर मनी सेंट्रल बैंक द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला एक अपरंपरागत तरीका है जिसके तहत सेंट्रल बैंक से राज्य और संघ सरकार में फंड ट्रांसफर किया जाता है जो चीजों को खरीदने के लिए जनता को धन के साथ सशक्त बनाती है, जिसके परिणामस्वरूप अर्थव्यवस्था में वृद्धि होती है। इसमें बड़ी रकम का मुद्रण शामिल है और इसे जनता को वितरित करने के लिए हेलीकाप्टर से आसमान से पैसा गिराना शामिल है। यह अर्थव्यवस्था (मंदी) की गिरती वृद्धि को पटरी पर लाने का एक उपकरण है।

9.      जे पैकिरिस्मी को आंध्र बैंक के MD को भारतीय स्टेट बैंक में OSD के रूप में नियुक्त किया गया है। सिंडिकेट बैंक के CEO श्री मृत्युंजय महापात्र को किस बैंक में OSD के रूप में नियुक्त किया गया है?
(A). केनरा बैंक
(B).
पंजाब नेशनल बैंक
(C).
इंडियन बैंक
(D).
यूको बैंक
उत्तरः
A
व्याख्याः
आंध्र बैंक के प्रबंध निदेशक (MD) जे पैकिरिस्मी और सिंडिकेट बैंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) मृत्युंजय महापात्रा को क्रमशः यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (UBI) और केनरा में विशेष कर्तव्य (OSD) पर अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया था।

10.  उस भारतीय क्रिकेटर का नाम बताइए, जिसे पोकरस्टार्स इंडिया का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया है।
(A). सचिन तेंदुलकर
(B).
एमएस धोनी
(C).
विराट कोहली
(D).
रोहित शर्मा
उत्तरः
B
व्याख्याः
पोकरस्टार्स इंडिया ने पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को अपना नया ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है। एमएस धोनी की नियुक्ति से पहले लोकप्रिय बॉलीवुड अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी कंपनी के ब्रांड एंबेसडर थे।

11.  लेखक अब्देलावहाब एसओई ने अपने उपन्यास स्पार्टन कोर्टके लिए अरबी फिक्शन (IPAF) 2020 के लिए 13 वां अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार जीता है। वह किस देश के हैं?
(A). लीबिया
(B).
ट्यूनीशिया
(C).
अल्जीरिया
(D).
मिस्र
उत्तरः
C
व्याख्याः
अल्जीरियाई उपन्यासकारअब्देलावहाब एसओई ने डार मिन द्वारा 2018 में प्रकाशित अपने उपन्यास स्पार्टन कोर्टके लिए अरबी कथा (IPAF) 2020 के लिए 13 वां अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार जीता और USD 50,000 प्राप्त करेंगे और अंग्रेजी अनुवाद के लिए धन प्रदान किया जाएगा। इसे 6 उपन्यासों से शॉर्टलिस्ट किया गया है, जहाँ अन्य 5 लेखकों को प्रत्येक को 10,000 USD मिलेंगे।

12.  उस कंपनी का नाम बताइए जिसने क्लब एनर्जी # स्विचऑफ़ 2स्विचऑन नाम के अभियान के लिए एडिसन अवार्ड 2020 जीता है।
(A). जेएसडब्ल्यू एनर्जी
(B).
एसजेवीएन शक्ति
(C).
रिलायंस पावर
(D).
टाटा पावर
उत्तरः
D
व्याख्याः
टाटा पावर कंपनी लिमिटेड के क्लब एनर्जी # स्विचऑफ़ 2स्विचऑनअभियान, जो भारत का पहला, ऊर्जा और संसाधन संरक्षण क्लब है, ने सोशल इनोवेशन के उपश्रेणी, सामाजिक ऊर्जा समाधान के तहत एडिसन अवार्ड 2020 में रजत जीता है। कंपनी की क्लब एनर्जी’ 12 साल पुरानी स्थिरता पहल है जो स्कूली बच्चों को लक्षित करती है।

13.  हिंडाल्को की नोवेलिस इंक ने 2.8 बिलियन डॉलर में अमेरिका के एलारिस का अधिग्रहण किया। हिंडाल्को इंडस्ट्रीज कंपनी के किस समूह से संबंधित है?
(A). एलएंडटी ग्रुप
(B).
टाटा ग्रुप
(C).
रिलायंस ग्रुप
(D).
आदित्य बिड़ला समूह
उत्तरः
D
व्याख्याः
आदित्य बिड़ला समूह की हिंडाल्को इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने 2.8 बिलियन डॉलर (21,295 करोड़ रुपये) के उद्यम मूल्य के लिए अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी नोवेलिस इंक के माध्यम से एलारिस कॉर्पोरेशन का अधिग्रहण किया है। हिंडाल्को अब दुनिया के सबसे बड़े एल्यूमीनियम निर्माताओं में से एक है। यह अधिग्रहण सौदे पर हस्ताक्षर करने के 2 साल बाद हुआ। यह जनवरी 2020 तक की समय सीमा थी, लेकिन नियामक बाधाओं के कारण इसमें देरी हुई। नॉवेलिस उत्तरी अमेरिका, यूरोप और एशिया में अलारिस के 13 प्लांट्स का अधिग्रहण करेगा।

14.  किस देश के सेंट्रल बैंक ने HDFC बैंक में 1.01 % हिस्सेदारी खरीदी है?
(A). स्विट्जरलैंड स्विस नेशनल बैंक
(B).
UK- बैंक ऑफ इंग्लैंड
(C).
USA फेडरल रिजर्व
(D).
चीन पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना
उत्तरः
D
व्याख्याः
पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना (PBOC) ने हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्प लिमिटेड (HDFC) में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाकर चीनी संप्रभु धन कोष SAFE की ओर से 0.8% कर दी है। इसके साथ, अब चीन के केंद्रीय बैंक ने HDFC लिमिटेड में तिमाही के अंत तक (मार्च 2020 के अंत में) शेयर बाजारों के प्रतिरूप के प्रकटीकरण के अनुसार 1,74,92,909 करोड़ इक्विटी शेयर रखे।

15.  भारतीय मंत्रालय का नाम बताइए जिसने मंत्रालय की प्रभावशीलता और पहलों को रिकॉर्ड करने और उन पर नजर रखने के लिए ‘YUKTI ‘ नाम से वेब पोर्टल लॉन्च किया है।
(A). मानव संसाधन और विकास मंत्रालय
(B).
विदेश मंत्रालय
(C).
संचार मंत्रालय
(D).
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय

उत्तरः
A
व्याख्याः
मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) के केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने नई दिल्ली में एक वेब-पोर्टल YUKTI (यंग इंडिया कॉम्बिंग कोविद विद नॉलेज, टेक्नोलॉजी एंड इनोवेशन) लॉन्च किया है जो MHRD के प्रयासों और पहलों की निगरानी और रिकॉर्ड करेगा। इसका उद्देश्य इस COVID-19 खतरे के दौरान शैक्षणिक समुदाय के लिए उच्च गुणवत्ता वाले सीखने के माहौल को बनाए रखना है।

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved