Current Affairs (April-2020) Part-19

Current Affairs MCQ (Part-19)
April Quiz -2020
https://everestreader.blogspot.com/
1.      अटल इनोवेशन मिशन – NITI आयोग राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) ने संयुक्त रूप से ATL स्कूलों में CollabCAD का शुभारंभ किया NITI आयोग के वर्तमान CEO कौन हैं?
(A). एबी पांडे
(B).
राजीव कुमार
(C).
अमिताभ कांत
(D).
एके सिन्हा
उत्तरः
C
व्याख्याः
अटल इनोवेशन मिशन, NITI (नेशनल इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया) आयोग और राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) ने संयुक्त रूप से ATL (अटल टिंकरिंग लैब) स्कूलों में CollabCAD का शुभारंभ किया CollabCAD ऑनलाइन उपकरण श्री आर रमन ,मिशन निदेशक अटल अभिनव मिशन, नीति आयोग द्वारा सामाजिक मीडिया के माध्यम शुरू किया गया था। NITI आयोग के CEO अमिताभ कांत हैं।

2.      विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ने COVID -19 के लिए इम्यूनोडायग्नॉस्टिक किट और सक्रिय वायरोसोम (एवी) -वैक्सीन विकसित करने के लिए किस स्टार्टअप को वित्त पोषित किया है?
(A). मायलाब
(B).
बायोवन
(C).
सीगल बायो सॉल्यूशंस
(D).
भारत बायोटेक
उत्तरः
C
व्याख्याः
विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग (DST) ने पुणे आधारित स्टार्टअप, सीगल बायोसॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड (SBPL) प्रौद्योगिकी विकास बोर्ड के बीज समर्थन प्रणाली (TDB) के तहत इम्यूनोडायग्नॉस्टिक किट और सक्रिय वायरोसोम (एवी) -वैक्सीन विकसित करने के लिए वित्त पोषित किया है।

3.      पशुधन मालिकों द्वारा नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन इंडिया (NIF) द्वारा विकसित हर्बल डॉर्मर का नाम क्या है?
(A).
पशुधन कीटाणु
(B).
लाइववेट
(C).
वर्मीवेट
(D).
वीटवॉर्म
उत्तरः
C
व्याख्याः
नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन ऑफ इंडिया (NIF) ने एक स्वदेशी हर्बल दवा वर्मीवेटविकसित की है जो कीड़े के उपचार के रासायनिक विधि के लिए एक विकल्प के रूप में पशुधन मालिकों के लिए वाणिज्यिक उत्पाद के रूप में है यह डीवोर्मर पशुधन के बीच एंडोपारासाइट (कृमि) संक्रमण का इलाज करेगा जो अद्वितीय पाया गया था।

4.      उस देश का नाम बताइए जो नवंबर-दिसंबर 2020 में एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप 2020 की मेजबानी करने जा रहा है।
(A). भारत
(B).
जापान
(C).
चीन
(D).
हंगरी
उत्तरः
A
व्याख्याः
बॉक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (BFI) के कार्यकारी निदेशक आरके सचेती के अनुसार, भारत नवंबर-दिसंबर में महिला और पुरुष एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप 2020 की मेजबानी करेगा क्योंकि उसने विश्वास जताया कि तब तक कोरोना वायरस (COVID -19) महामारी पूरी तरह से खत्म हो चुकी होगी। जब स्थिति सामान्य हो जाएगी तो BFI द्वारा मेजबान शहर तय किया जाएगा।

5.      फिल्म निर्माता नोबुहिको ओबायशी जिनका अप्रैल 2020 में निधन हो गया, वह किस देश से संबंधित हैं?
(A). दक्षिण कोरिया
(B).
चीन
(C).
जापान
(D).
इंडोनेशिया
उत्तरः
C
व्याख्याः
नोबुहिको ओबायशी का जापान के टोक्यो में 82 साल की उम्र में निधन हो गया वे एक जापानी निर्देशक, पटकथा लेखक, संपादक फिल्में और टेलीविजन विज्ञापनकर्ता थे। उनका जन्म 9 जनवरी, 1938 को जापान के ओनोमिची में हुआ था।

6.      अप्रैल 2020 में खबरों में रहे स्टर्लिंग क्राउफर्ड मॉस का संबंध किस खेल से है?
(A). स्क्वैश
(B).
बिलियर्ड्स
(C).
मोटर खेल
(D).
हॉकी
उत्तरः
C
व्याख्याः
मोटर स्पोर्ट्स के दिग्गज सर स्टर्लिंग क्राउफर्ड मॉस का 90 साल की लंबी बीमारी के बाद उनके मेफेयर, लंदन, इंग्लैंड में निधन हो गया। उनका जन्म 17 सितंबर 1929 को वेस्ट केंसिंग्टन, लंदन, इंग्लैंड में हुआ था।

7.      अशोक एच देसाई जिनका हाल ही में निधन हो गया था, उनके जीवन के दौरान उन्होंने निम्नलिखित में से कौन सा पद लिया?
(A). नियंत्रक और महालेखा परीक्षक
(B).
भारत के अटॉर्नी जनरल
(C). NCLAT
के अध्यक्ष
(D).
भारत के मुख्य न्यायाधीश
उत्तरः
B
व्याख्याः
भारत के सर्वोच्च न्यायालय (SC) में पूर्व अटॉर्नी जनरल और वरिष्ठ अधिवक्ता अशोक एच देसाई का 77 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनका जन्म 24 जून 1942, नागपुर, महाराष्ट्र में हुआ था

8.      मानव अंतरिक्ष उड़ान का अंतर्राष्ट्रीय दिवस _______ को प्रतिवर्ष मनाया जाता है
(A). 6 अप्रैल
(B). 11
अप्रैल
(C). 8
अप्रैल
(D). 12
अप्रैल
उत्तरः
D
व्याख्याः
मानव अंतरिक्ष उड़ान का अंतर्राष्ट्रीय दिवस 12 अप्रैल को दुनिया भर में मनाया जाता है ताकि मानव जाति के लिए अंतरिक्ष युग का जश्न मनाया जा सके ताकि स्थायी विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने में अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी की महत्वपूर्ण भूमिका की पुष्टि हो सके और राज्यों की भलाई में सुधार हो सके।

9.      हर साल राष्ट्रीय पालतू दिवस कब मनाया जाता है?
(A). 11 अप्रैल
(B). 29
अप्रैल
(C). 4
अप्रैल
(D). 29
मार्च
उत्तरः
A
व्याख्याः
राष्ट्रीय पालतू दिवस हर साल 11 अप्रैल को मनाया जाता है, जो जानवरों के बारे में सार्वजनिक जागरूकता पैदा करने के लिए है जो वर्तमान में आश्रय और बचाव में रहते हैं और हमेशा के लिए घर की जरूरत होती है। पालतू दिवस का इतिहास: राष्ट्रीय पालतू दिवस की स्थापना 2006 में कोलीन पैगे ने की थी, जो एक प्रसिद्ध पशु कल्याण वकील और जीवन शैली विशेषज्ञ हैं।

10.  कृषि ऑनलाइन ट्रेडिंग पोर्टल E-NAM ने कार्यान्वयन के 4 साल पूरे कर लिए हैं। कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय के तत्वावधान में पोर्टल को लागू करने वाली प्रमुख एजेंसी का नाम बताइए।
(A). भारतीय कृषि नियामक प्राधिकरण
(B).
राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र
(C).
भारतीय मानक ब्यूरो
(D).
लघु किसान कृषि व्यवसाय संघ
उत्तरः
D
व्याख्याः
कृषि ऑनलाइन ट्रेडिंग पोर्टल इलेक्ट्रॉनिक- राष्ट्रीय कृषि बाजार (E-NAM) ने कार्यान्वयन के 4 साल पूरे कर लिए हैं। लघु किसान कृषि व्यवसाय संघ (SFAC) भारत सरकार के कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय की सहायता के तहत इसे लागू करने वाली अग्रणी एजेंसी है।

11.  उस संगठन का नाम बताइए, जो COVID-19 को रोकने के उपायों को खोजने के लिए मुख्य रणनीति समूह बना रहा है।
(A). भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन
(B).
वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद
(C).
भारतीय विज्ञान संस्थान
(D).
भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद
उत्तरः
B
व्याख्याः
CSIR (वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद), एक प्रमुख राष्ट्रीय आर एंड डी (अनुसंधान और विकास) संगठन ने कोरोना वायरस (COVID-19) से संबंधित कार्य के लिए एक कोर रणनीति समूह (CSG) की स्थापना की है, जो डिजिटल और आणविक निगरानी के अंतर्गत तीव्र और किफायती निदान; नए ड्रग्स / ड्रग्स और संबंधित उत्पादन प्रक्रियाओं का पुन: उपयोग; अस्पताल सहायक उपकरण और पीपीई (व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण); और, आपूर्ति श्रृंखला और रसद समर्थन प्रणाली 5 वर्टिकल के अंतर्गत आता है।

12.  गल्फ पेट्रोकेम (GP) ने ग्रैंड पेट्रोकेम के लुब्रीकेंट एसेट का अधिग्रहण किया है यह किस देश का है?
(A). सोमालिया
(B).
मेडागास्कर
(C).
बाली
(D).
नाइजीरिया
उत्तरः
D
व्याख्याः
गल्फ पेट्रोकेम (GP) ग्लोबल, एक प्रमुख ऊर्जा-से-कृषि समूह, ने अफ्रीकी देश और महाद्वीप के पश्चिमी भाग में अपनी उपस्थिति का विस्तार और मजबूत करने के लिए नाइजीरिया में ग्रैंड पेट्रोलियम की लुब्रीकेंट एसेट के अधिग्रहण की घोषणा की

13.  उस संगठन का नाम बताइए जिसने COVID -19 नमूनों को सुरक्षित रूप से एकत्र करने के लिए स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के लिए COVID नमूना संग्रह कियोस्क (COVSACK) विकसित किया था।
(A). रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन
(B).
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन
(C).
भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड
(D).
भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद
उत्तरः
A
व्याख्याः
रक्षा अनुसंधान और विकास प्रयोगशाला (DRDL), रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) के तहत, कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ESIC), हैदराबाद के डॉक्टरों के परामर्श से, सुरक्षित रूप से स्वास्थ्य कर्मियों के लिए संदिग्ध रोगियों से COVID -19 नमूने एकत्र करने के लिए COVID नमूना संग्रह कियॉस्क (COVSACK) विकसित किया है।

14.  किस संस्थान के शोधकर्ताओं ने लागत प्रभावी कीटाणुनाशक चैम्बर का विकास किया है जिसका नाम ‘ZERO-COV’ है?
(A). NIT-हैदराबाद
(B).
NIT-पुदुचेरी
(C).
NIT-भोपाल
(D).
NIT-कर्नाटक
उत्तरः
D
व्याख्याः
बढ़ते महामारी (COVID -19) मामलों में वृद्धि के मद्देनजर, सुरथकल में राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान-कर्नाटक (NIT-K) के शोधकर्ताओं की एक टीम ने व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (PPE) सर्जिकल मास्क, सब्जियां, पैकेज्ड खाद्य पदार्थ, मुद्रा नोट और अन्य दैनिक वस्तुएं 15 मिनट के भीतर कीटाणुरहित करने के लिए ‘ZERO-COV’ नामक एक कीटाणुशोधन कक्ष तैयार किया है।

15.  भारत सरकार द्वारा शुरू की गई बहुभाषी विज्ञान संचार पहल का नाम बताइए।
(A). कोज्ञान
(B).
कोसाइंस
(C).
कोविसाइंस
(D).
कोविदज्ञान

उत्तरः
D
व्याख्याः
सरकार ने संसाधनों के संग्रह को एक साथ लाने के लिए 3 अप्रैल को एक बहु-संस्थागत, बहुभाषी विज्ञान संचार पहल कोविदज्ञानशुरू की, जो भारत में सार्वजनिक समर्थित अनुसंधान संस्थानों और COVID-19 के प्रकोप के जवाब में संबंधित कार्यक्रमों द्वारा उत्पन्न की जाती है। ताकि जन जागरूकता पैदा की जा सके, और इस बीमारी को कम करने और इसे कम करने के तरीकों को समझने के लिए एक संपूर्ण दृष्टिकोण का संचालन किया जा सके।

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved