Current Affairs (April-2020) Part-20

Current Affairs MCQ (Part-20)
April Quiz -2020
https://everestreader.blogspot.com/
1.      फार्मा मेजर सनोफी और ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन ने किस बीमारी के लिए वैक्सीन तैयार करने के लिए हाथ मिलाया?
(A). स्वाइन फ्लू
(B). COVID-19
(C).
डेंगू
(D).
मलेरिया
उत्तरः
B
व्याख्याः
ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन पीएलसी, एक ब्रिटिश बहुराष्ट्रीय दवा कंपनी, ने वर्तमान महामारी से निपटने के लिए कोरोना वायरस (COVID-19) वैक्सीन विकसित करने के लिए फ्रांस की फार्मास्युटिकल कंपनी सनोफी एसए के साथ करार किया है।

2.      ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का नाम बताइये जो आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के विभिन्न विभाग को सीमेंट खरीदने में मदद करने के लिए लॉन्च किया गया था।
(A). YSR निर्माण
(B).
YSR सीमेंट
(C).
YSR कानूनगो
(D).
YSR नेलुवु
उत्तरः
A
व्याख्याः
आंध्र प्रदेश (AP) के मुख्यमंत्री (CM) जगन मोहन रेड्डी ने 6 अप्रैल को YSR निर्माणएक ऑनलाइन मंच की शुरुआत की, जिससे राज्य के विभिन्न विभागों को पोलावरम सिंचाई परियोजना, आवास और सड़कों जैसे सरकारी कामों के लिए आपूर्तिकर्ताओं से सीमेंट खरीदने में मदद मिल सके।

3.      भारत की किस राज्य सरकार ने नागरिकों की खाद्य जरूरतों के लिए अन्नपूर्णा और आपूर्ति मित्र पोर्टल लॉन्च किए हैं?
(A). गोवा
(B).
पंजाब
(C).
छत्तीसगढ़
(D).
उत्तर प्रदेश
उत्तरः
D
व्याख्याः
उत्तर प्रदेश (UP) सरकार ने COVID-19 संकट के दौरान राज्य के लोगों के लिए भोजन की सुविधा के लिए अन्नपूर्णा पोर्टल और आपूर्ति मित्र पोर्टल नाम से दो पोर्टल लॉन्च किए हैं। UP के कृषि उत्पादन आयुक्त आलोक सिन्हा ने पोर्टल लॉन्च किया।

4.      उस देश का नाम बताइए जिसने कई छोटी रेंज एंटी-शिप क्रूज़ मिसाइलों को समुद्र में (हाल ही में) लॉन्च किया है
(A). संयुक्त राज्य
(B).
चीन
(C).
उत्तर कोरिया
(D).
ईरान
उत्तरः
C
व्याख्याः
सैन्य अभ्यास के हिस्से के रूप में, उत्तर कोरिया ने पूर्वी तट के शहर मुनचोन और सुखोई जेट से हवा से सतह पर मार करने वाली मिसाइलों से 150 किलोमीटर (93 मील) दूर कई छोटी दूरी की एंटी-शिप क्रूज मिसाइलें लॉन्च की हैं।

5.      हाल ही में COVID-19 के कारण जफर सरफराज का निधन हो गया वे किस राष्ट्र के फर्स्ट क्लास क्रिकेटर थे?
(A). इंग्लैंड
(B).
पाकिस्तान
(C).
भारत
(D).
ऑस्ट्रेलिया
उत्तरः
B
व्याख्याः
पूर्व पाकिस्तानी प्रथम श्रेणी क्रिकेटर, ज़फ़र सरफ़राज़ को COVID-19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया गया और पेशावर, पाकिस्तान के एक अस्पताल में 50 वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया। उनका जन्म 30 अक्टूबर 1969 को पेशावर, उत्तर पश्चिम सीमा प्रांत, पाकिस्तान में हुआ था।

6.      नदियों के लिए 2020 के अंतर्राष्ट्रीय दिवस की थीम महिला, जल और जलवायु परिवर्तनहै। प्रतिवर्ष ______ को मनाया जाता था।
(A). 17 फरवरी
(B). 16
अप्रैल
(C). 31
मार्च
(D). 14
मार्च
उत्तरः
D
व्याख्याः
नदियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस की कार्रवाई हर साल 14 मार्च को मनाई जाती है और इसका उद्देश्य जल के विनाशकारी जल विकास परियोजनाओं, स्वास्थ्य और सतत प्रबंधन के बारे में लोगों की जागरूकता बढ़ाना है। वर्ष 2020 में नदियों के लिए अंतर्राष्ट्रीय कार्रवाई दिवस का 22 वां संस्करण है। वर्ष 2020 के लिए थीम: महिला, जल और जलवायु परिवर्तन है

7.      उस व्यक्ति का नाम बताइए, जो भारत सरकार द्वारा गठित 8-सदस्यीय पैनल का प्रमुख है, जिसने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वैलुएर्स (NIV) की स्थापना करके वैलुएर्स के लिए एक संस्थागत ढांचे का प्रस्ताव रखा था।
(A). तपन रॉय
(B).
उषा थोरात
(C).
एमएस साहू
(D).
एएस मेहता
उत्तरः
C
व्याख्याः
सरकार द्वारा नियुक्त 8 – IBBI (इनसॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी बोर्ड ऑफ इंडिया) के चेयरपर्सन एमएस साहू की अध्यक्षता में विशेषज्ञों की सदस्य समिति ने मूल्यांकन पेशेवरोंपर एक रिपोर्ट प्रस्तुत की है और राष्ट्रीय वेल्यूयर संस्थान (NIV) की स्थापना करके मूल्यांकनकर्ताओं के लिए एक संस्थागत ढांचा प्रस्तावित किया है। इस संबंध में समिति ने अपनी रिपोर्ट 31 मार्च, 2020 को भारत सरकार को ड्राफ्ट वैलुर्स बिल, 2020 के साथ प्रस्तुत की है, जिसमें राष्ट्रीय मूल्य संस्थान स्थापित करने की सिफारिश की गई है, जो अब 14 मई, 2020 तक टिप्पणियों के लिए खुला है।

8.      उन दुकानों का नाम क्या है (आवश्यक वस्तुओं के लिए) जिसे सरकार ने PPP मॉडल के तहत लॉकडाउन के दौरान निर्धारित किया था?
(A). दीदी भंडार
(B).
सुरक्षा भंडार
(C).
किराना स्टोर
(D).
आम आदमी स्टोर
उत्तरः
B
व्याख्याः
विस्तारित लॉकडाउन के दौरान भारतीय नागरिकों को दैनिक आवश्यक वस्तुएं प्रदान करने के लिए, सरकार अगले 45 दिनों में सार्वजनिक-निजी भागीदारी (PPP) के माध्यम से पूरे भारत में सुरक्षा स्टोरके माध्यम से 20 लाख खुदरा दुकानों की स्थापना करेगी। इस संबंध में, पड़ोस किराना (सामान्य) स्टोर दैनिक आवश्यक वस्तुओं की बिक्री करने वाले सैनिटाइज्ड रिटेल आउटलेट्स में परिवर्तित हो जाएंगे, जबकि कोरोना वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए सामाजिक दूरी जैसे सुरक्षा मानदंडों का पालन करना होगा।

9.      उस कंपनी का नाम बताइए जिसने भारत में महिलाओं के बीच जागरूकता फैलाने और प्रौद्योगिकी को अपनाने के लिए प्रगतिनाम की एक पहल शुरू की है।
(A). व्हाट्सएप
(B).
माइक्रोसॉफ्ट
(C).
गूगल
(D).
फेसबुक
उत्तरः
D
व्याख्याः
फेसबुक प्रगति की पहल करेगा और शुरुआती चरण की महिलाओं के नेतृत्व वाले गैर-मुनाफे को तेज करेगा जो महिला उद्यमिता को चलाने और भारत में महिलाओं के बीच जागरूकता और प्रौद्योगिकी को अपनाने के लिए काम कर रहे हैं। फेसबुक प्रगति को प्रत्येक गैर-लाभकारी संस्था को अपना काम करने के लिए 50 लाख तक के चार अनुदान प्रदान करेगा।

10.  उस बैंक का नाम बताइए जिसने सामाजिक दूरी के लिए सुरक्षा ग्रिड अभियान शुरू किया है।
(A). HDFC बैंक
(B).
यूको बैंक
(C).
सिंडिकेट बैंक
(D).
ICICI बैंक
उत्तरः
A
व्याख्याः
हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन (HDFC) ने एक सुरक्षा ग्रिड अभियान शुरू किया है जिसे लियो बर्नेट इंडिया द्वारा विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा निर्धारित लॉकडाउन के दौरान दुकानों पर इंतजार कर रहे लोगों की मदद करने के लिए है।

11.  अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की (IMF) की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार वे देश जिनके 2020 में सकारात्मक वृद्धि दर होगा हैं
(A). चीन
(B).
भारत
(C).
जापान
(D).
दोनों (A) और (B)
उत्तरः
D
व्याख्याः
अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने अपनी नवीनतम रिपोर्ट में भारत और चीन को 2020 में सकारात्मक विकास दर के साथ दुनिया की सबसे तेजी से उभरती अर्थव्यवस्था के रूप में रखा है

12.  तमस अजान ने अंतर्राष्ट्रीय भारोत्तोलन महासंघ (IWF) के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है। IWF का मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A). वियना, ऑस्ट्रिया
(B).
बुडापेस्ट, हंगरी
(C).
लॉज़ेन, स्विट्जरलैंड
(D).
लंदन, UK
उत्तरः
B
व्याख्याः
अंतर्राष्ट्रीय भारोत्तोलन महासंघ (IWF) के अध्यक्ष तमस अजान, 81 साल के थे, उन्होंने भ्रष्टाचार और डोपिंग उल्लंघन के आरोपों के मद्देनजर इस्तीफा दे दिया। IWF कार्यकारी बोर्ड ने IWF अध्यक्ष का इस्तीफा स्वीकार कर लिया। उर्सुला पापांड्रिया पहली महिला कार्यवाहक अध्यक्ष होंगी IWF.मुख्यालय बुडापेस्ट, हंगरी

13.  उस व्यक्ति का नाम बताइए, जिसे क्रेडिट रेटिंग एजेंसी, CARE रेटिंग्स (HQ – मुंबई, MH) का MD और CEO नियुक्त किया गया है।
(A). संजीव रेड्डी
(B).
टीएन कुमार
(C).
अजय महाजन
(D).
एमवी मनोहरन
उत्तरः
C
व्याख्याः
क्रेडिट एनालिसिस एंड रिसर्च लिमिटेड (CARE) ने 15 अप्रैल, 2020 से शुरू होने वाले 5 वर्षों के लिए अजय महाजन को कंपनी के प्रबंध निदेशक (MD) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में नियुक्त किया। वे टीएन कुमार- कंपनी के अंतरिम CEO के उत्तराधिकारी थे

14.  भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी का नाम बताइये जिसे दुबई आधारित क्रिकेट कोचिंग अकादमी क्रिककिंगडम का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया है।
(A). शैफाली वर्मा
(B).
रोहित शर्मा
(C).
हरमनप्रीत कौर
(D).
विराट कोहली
उत्तरः
B
व्याख्याः
भारतीय क्रिकेट टीम के सीमित ओवरों के उप-कप्तान रोहित शर्मा को दुबई स्थित क्रिकेट कोचिंग अकादमी क्रिककिंगडम का ब्रांड एंबेसडर नामित किया गया, जो वैश्विक COVID-19 महामारी की सदस्यता के बाद ऑनलाइन कोचिंग के लिए एक मंच प्रदान करता है।

15.  विनीत अरोड़ा को किस बीमा कंपनी के MD और CEO के रूप में नियुक्त किया गया है?
(A). एगॉन लाइफ इंश्योरेंस कंपनी
(B).
बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस कंपनी
(C).
भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस कंपनी
(D).
पेटीएम जनरल इंश्योरेंस लिमिटेड

उत्तरः
D
व्याख्याः
पेटीएम, एक प्रमुख डिजिटल भुगतान प्रणाली और वित्तीय सेवा मंच ने विनीत अरोड़ा को पेटीएम जनरल इंश्योरेंस लिमिटेड के प्रबंध निदेशक (MD) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में नियुक्त किया है।

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved