Current Affairs (April-2020) Part-21

Current Affairs MCQ (Part-21)
April Quiz -2020
https://everestreader.blogspot.com/
1.      केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने किन फसलों पर (अप्रैल 2020 में) राष्ट्रीय सम्मेलन 2020 की अध्यक्षता की है?
(A). ज़ियाद
(B).
रबी
(C).
मासी
(D).
खरीफ
उत्तरः
D
व्याख्याः
केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री, नरेंद्र सिंह तोमर ने वीडियो कॉन्फ्रेंस द्वारा खरीफ फसलों 2020 पर राष्ट्रीय सम्मेलन की अध्यक्षता की और कहा कि सभी राज्यों को खरीफ लक्ष्य को प्राप्त करना चाहिए और साथ ही किसानों की आय को दोगुना करना चाहिए।

2.      केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने दूसरे G20 वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक गवर्नर्स सम्मेलन में भाग लिया G20 की 2020 प्रेसीडेंसी थीम क्या है?
(A). 2020 में व्यापार और निवेश
(B).
सभी के लिए 21 वीं सदी के अवसरों का एहसास
(C).
दशक के लिए महिला सशक्तिकरण
(D).
निष्पक्ष और स्थायी विकास के लिए बिल्डिंग कंसर्न
उत्तरः
B
व्याख्याः
केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री, निर्मला सीतारमण ने दूसरे G20 वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक गवर्नर्स (FMCBG) के आभासी सत्र में भाग लिया। यह बैठक सऊदी अरब की अध्यक्षता में आयोजित की गई थी। इसका उद्देश्य COVID-19 महामारी संकट के बीच वैश्विक आर्थिक दृष्टिकोण पर चर्चा करना था 2020 G20 प्रेसीडेंसी विषय- सभी के लिए 21 वीं सदी के अवसरों का एहसासहै।

3.      नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (NCLT) ने आईएलएफएस कॉर्पोरेशन द्वारा आईएल एंड एफएस विंड पावर सर्विसेज लिमिटेड (IWPSL) के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी। NCLAT के अध्यक्ष कौन हैं?
(A). राजीव कुमार
(B).
बंसीलाल भट
(C).
ज्योति मुखोपाध्याय
(D).
अंशीभोग
उत्तरः
B
व्याख्याः
जापानी विविध वित्तीय सेवा समूह ORIX कारपोरेशन ने अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी IL & FS विंड पॉवर सर्विसेज लिमिटेड (IWPSL) में 6.05 करोड़ रुपये की नकदी से फंसी इन्फ्रास्ट्रक्चर लीजिंग एंड फाइनेंशियल सर्विसेज (IL & FS) के पास 100% हिस्सेदारी का अधिग्रहण पूरा कर लिया है। वर्तमान NCLAT के अध्यक्ष जस्टिस बंसीलाल भट हैं।

4.      उस ऐप का नाम बताइए जो दुनिया में सबसे तेजी से 13 दिनों में 5 करोड़ डाउनलोड तक पहुंच गया है
(A). जियो-फेंसिंग
(B).
आरोग्य सेतु
(C).
ज़ूम करें
(D).
ट्विटर
उत्तरः
B
व्याख्याः
नेशनल इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफ़ॉर्मिंग इंडिया (NITI आयोग) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) अमिताभ कांत ने कहा कि केंद्र का मोबाइल ऐप, आरोग्य सेतु ,जो कि COVID-19 रोगियों पर नज़र रखने के लिए विकसित किया गया है, केवल 13 दिनों में 50 मिलियन (5 करोड़) डाउनलोड तक पहुंचने वाला दुनिया का सबसे तेज़ ऐप बन गया है

5.      केंद्र सरकार ने हाल ही में दिल्ली में ‘PUSA परिशोधन और स्वच्छता सुरंगका उद्घाटन किया है। उस संगठन का नाम बताइए (जो संगठन की समझ से विकसित हुआ) जिसने सुरंग विकसित की।
(A). भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR)
(B).
भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR)
(C).
रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO)
(D).
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO)
उत्तरः
A
व्याख्याः
कृषि के लिए राज्य मंत्री कैलाश चौधरी दिल्ली ने हाल ही में दिल्ली में ‘PUSA परिशोधन और स्वच्छता सुरंगका उद्घाटन किया है और इसे भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR) और (भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान) द्वारा विकसित किया गया था।

6.      इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने किस पशु की प्रजाति में कोरोना वायरस पाया है?
(A).
चूहा
(B).
चमगादड़
(C).
शेर
(D).
डॉल्फिन
उत्तरः
B
व्याख्याः
इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (NIV) के वैज्ञानिकों के एक दल के सहयोग से अपने एक अध्ययन में, 2 भारतीय बैट प्रजातियां पटेरोपुस (भारतीय फ्लाइंग फॉक्स) और रौसेटुस में 25 चमगादड़ों में बैट कोरोना वायरस ‘ (BtCoV) का पता लगाया है

7.      बर्मिंघम विश्वविद्यालय (UK) के वैज्ञानिक हार्वर्ड-स्मिथसोनियन सेंटर फॉर एस्ट्रोफिजिक्स (US) के वैज्ञानिकों ने SN2016aps नाम के सबसे बड़े सुपरनोवा (तारकीय विस्फोट) का अवलोकन किया है। उस जर्नल का नाम बताइए जिसने खोज प्रकाशित की थी।
(A). प्रकृति खगोल विज्ञान
(B).
जर्नल नेचर
(C).
खगोल भौतिकी और अंतरिक्ष विज्ञान
(D).
एस्ट्रोफिजिकल जर्नल
उत्तरः
A
व्याख्याः
ब्रिटेन (यूनाइटेड किंगडम) में बर्मिंघम विश्वविद्यालय और अमेरिका (संयुक्त राज्य अमेरिका) में हार्वर्ड स्मिथसोनियन के नेतृत्व में वैज्ञानिकों की एक टीम ने केंद्र खगोल भौतिकी के लिए, सबसे बड़ी सुपरनोवा (तारकीय विस्फोट) SN2016aps देखा है। यह सुपरनोवा एक सामान्य सुपरनोवा की तुलना में 10 गुना अधिक शक्तिशाली है लेकिन उससे भी लगभग 500 गुना तेज है। निष्कर्षों की समीक्षा पीयर रिव्यू जर्नल नेचर एस्ट्रोनॉमी में की गई है।

8.       ‘SuChek’is को ICMR की वित्तीय सहायक द्वारा विकसित किया गया है। SuChek क्या मीटर है?
(A). हाइग्रोमीटर
(B).
थर्मामीटर
(C).
ग्लूकोमीटर
(D).
स्फिग्मोमेनोमीटर
उत्तरः
C
व्याख्याः
जैसा कि इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) द्वारा बताया गया है, “ SuChek ” को ICMR से वित्तीय सहायता के साथ विकसित किया गया है, जो कि विभिन्न जलवायु परिस्थितियों के लिए उपयुक्त 100% स्वदेशी ग्लूकोमीटर है, जो अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार सस्ती और मान्य है। HbA1c परीक्षण के लिए ICMR अध्ययन के एक भाग के रूप में विकसित एक अन्य स्वदेशी उपकरण सत्यापन के तहत है।

9.      नासा के उस उपग्रह का नाम बताइए जो भूकंप के लिए शुरुआती चेतावनी संकेत दे सकता है।
(A). जेसन -1
(B).
लावा
(C). CIRES
(D).
अपोलो
उत्तरः
C
व्याख्याः
भूकंपों के लिए, क्यूब्सस इमेजिंग इमेजिंग रडार फॉर अर्थ साइंसेज (CIRES) के नए प्रकार के राडार भूकंप के आने से पहले भूकंप के खतरे को भांप सकते हैं जो कि एक ज्वालामुखी विस्फोट से पहले नासा का उपग्रह और उभरी हुई घटना होती है। मैग्मा जमा होता है और जमीन थोड़ा फुलाती है। इंटरफेरोमेट्रिक सिंथेटिक एपर्चर रडार (InSAR) इस इन्फ्लेशन का निरीक्षण कर सकता है और उस विशिष्ट क्षेत्र में किसी विशेष ज्वालामुखी के विस्फोट के बारे में चेतावनी दे सकता है।

10.  4 वें एशियाई पैरा गेम्स 2022 का आधिकारिक शुभंकर क्या है जो हाल ही में जारी किया गया था?
(A). इमेइमे
(B).
युन्नान युन्नान
(C).
सूटी सूटी
(D).
फी फी
उत्तरः
D
व्याख्याः
हांग्जो एशियन गेम्स की रैगिंग कमेटी ने 4 वें एशियाई पैरा गेम्स 2022 के लिए आधिकारिक फीमेल के रूप में फी फीपक्षी जारी किया है, जो 9 से 15 अक्टूबर, 2022 तक चीन के हांगझोऊ में आयोजित होने वाला है।

11.  खेल मंत्रालय ने COVID -19 लॉकडाउन के दौरान कोचों की कभी ऑनलाइन प्रशिक्षण शुरू किया है युवा मामलों और खेल मंत्रालय के वर्तमान MoS (स्वतंत्र प्रभार) कौन हैं?
(A). हिरधाया मयंक
(B).
राज्यवर्धन सिंह राठौर
(C).
किरेन रिजिजू
(D).
रविशंकर प्रसाद
उत्तरः
C
व्याख्याः
भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) और राष्ट्रीय खेल महासंघों (NSF) द्वारा कोचों के ज्ञान को उन्नत करने के लिए खेल मंत्रालय के पहले ऑनलाइन पहल के एक भाग के रूप में, आर्चरी एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया (AAI) ने विशेषज्ञों द्वारा अपने कोचों का पहला ऑनलाइन प्रशिक्षण शुरू किया है। अर्जुन और द्रोणाचार्य पुरस्कार से सम्मानित संजीव सिंह कोंचो के लिए मानसिक दृढ़ता प्रशिक्षण का आयोजन करेगा। वर्तमान राज्य मंत्री का (स्वतंत्र प्रभार) युवा मामले और खेल मंत्रालय किरेन रिजिजु हैं

12.  रंजीत चौधरी जिनका अप्रैल 2020 में निधन हो गया है, ______ हैं।
(A). वास्तुकार
(B).
अभिनेता
(C).
गायक
(D).
फ़ोटोग्राफ़र
उत्तरः
B
व्याख्याः
बॉलीवुड और भारतीय थियेटर्स के अभिनेता रंजीत चौधरी का संयुक्त राज्य अमेरिका में 65 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनका जन्म 19 सितंबर 1955 को मुंबई में हुआ था। वह अच्छी तरह से क्लासिक हास्य बातों बातों में अपने अभिनय के लिए जाने जाते थे।

13.  विश्व आवाज दिवस (WVD) 16 अप्रैल को सालाना मनाया गया। WVD 2020 के लिए विषय क्या है?
(A). फोकस ऑन योर वौइस्
(B).
शेयर योर वौइस्
(C).
वैल्यू योर वौइस्, लव योर लैरिंक्स
(D).
फ्लो फ़ोनेशन
उत्तरः
A
व्याख्याः
विश्व आवाज दिवस (WVD) एक विश्वव्यापी वार्षिक कार्यक्रम है जो 16 अप्रैल को होता है जो आवाज की घटना के उत्सव के लिए समर्पित है। आवाज के महत्व के प्रति जन जागरूकता बढ़ाने और आवाज की समस्याओं के प्रति सतर्कता बढ़ाने के लिए दिवस मनाया जाता है। आवाज स्वस्थ और प्रभावी संचार का एक महत्वपूर्ण पहलू है। वर्ष 2020 के लिए थीम: फोकस ऑन योर वौइस् है

14.  गणित के अंतर्राष्ट्रीय दिवस (IDM) 2020 का विषय गणित हर जगह हैहै। IDM प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है?
(A). 28 जून
(B). 14
मार्च
(C). 23
अगस्त
(D). 30
मार्च
उत्तरः
B
व्याख्याः
गणित का अंतर्राष्ट्रीय दिवस (IDM) पहली बार 14 मार्च, 2020 को वैश्विक स्तर पर मनाया गया था। इस दिन सभी देशों को स्कूलों और संग्रहालयों, पुस्तकालयों और अन्य स्थानों में छात्रों और आम जनता दोनों के लिए गतिविधियों के माध्यम से भाग लेने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। इस दिन को यूनेस्को (संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन) द्वारा सामान्य सम्मेलन के 40 वें सत्र, 26 नवंबर, 2019 को घोषित किया गया था। वर्ष 2020 के लिए थीम: गणित हर जगह है।

15.  PM मोदी ने COVID-19 उपचार के लिए आयुर्वेद और पारंपरिक दवाओं के वैज्ञानिक सत्यापन के लिए टास्क फोर्स तैयार की है वर्तमान आयुष मंत्री (MoS – स्वतंत्र प्रभार) कौन है?
(A). जुअल ओराम
(B).
श्रीपाद येसो नाइक
(C).
अर्जुन मुंडा
(D).
नितिन गडकरी

उत्तरः
B
व्याख्याः
प्रधानमंत्री (PM) नरेंद्र मोदी ने अनुसंधान संस्थानों के माध्यम से आयुर्वेद और पारंपरिक चिकित्सा सूत्रों के वैज्ञानिक सत्यापन के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया है, जिसका उपयोग COVID-19 के उपचार में किया जाना है। टास्क फोर्स में जैव प्रौद्योगिकी विभाग (DBT) वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) और आयुष (आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध और होम्योपैथी) चिकित्सक भी हैं। वर्तमान आयुष मंत्री (MoS – स्वतंत्र प्रभार) श्री श्रीपद नेसो नाइक हैं।

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved