Current Affairs (April-2020) Part-23

Current Affairs MCQ (Part-23)
April Quiz -2020
https://everestreader.blogspot.com/
1.      पृथ्वी के आकार के एक्सोप्लेनेट का नाम बताइये जो नासा (एस्ट्रोफिजिकल जर्नल में प्रकाशित) के वैज्ञानिकों द्वारा पाया गया था।
(A). केप्लर -1658 सी
(B).
केप्लर -1569 सी
(C).
केप्लर -1649 सी
(D).
केप्लर -1444 सी
उत्तरः
C
व्याख्याः
नासा (नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन) ने एक पृथ्वी-आकार के एक्सोप्लेनेट की खोज की है जिसे केपलर-1649 सी कहा जाता है, जो अपने लाल बौना तारा के आवासीय क्षेत्र में परिक्रमा (एक क्षेत्र पर जहां पानी की स्थिति ग्रह अनुकूल हो सकते हैं) कर रहा है इसे अपने केप्लर स्पेस टेलीस्कोप के पुराने डेटा को देखते हुए स्पॉट किया गया था, जिसे एजेंसी ने 2018 में रिटायर किया था।

2.      केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर द्वारा किसानों के लिए लॉन्च किए गए ट्रांसपोर्ट एग्रीगेटर ऐप (राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र द्वारा विकसित) का नाम बताइए
(A). किसान ट्रक
(B).
किसान ऐप
(C).
किसान रथ
(D).
किसान रेल
उत्तरः
C
व्याख्याः
कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने फसलों की आवाजाही को सुविधाजनक बनाने के लिए किसान अनुकूल मोबाइल आवेदन किसान रथटैगलाइन किसान का अपना वाहननाम से शुरूआत की है। ऐप को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) द्वारा विकसित किया गया है और यह कृषि उत्पादों के परिवहन के लिए 5 लाख ट्रकों और 20,000 ट्रैक्टरों को जोड़ेगा

3.      जियोस्पेशियल प्लेटफॉर्म का पता लगाएं, जिसे सर्वे ऑफ इंडिया (SOI) द्वारा तैयार और प्रबंधित किया गया था।
(A). समाधान
(B).
सहयाद्रि
(C).
सहयोग
(D).
सतरिया
उत्तरः
C
व्याख्याः
भारतीय सर्वेक्षण विभाग (SOI) द्वारा तैयार और प्रबंधित मोबाइल एप्लिकेशन सहयोग और वेब पोर्टल (https://indiamaps.gov.in/soiapp/) भारत सरकार द्वारा लॉन्च किए गए “AAROGYA-SETU” मोबाइल एप्लिकेशन के पूरक होंगे।

4.      ITTF (अंतरराष्ट्रीय टेबल टेनिस महासंघ) में शरत कमल की रैंक क्या है जो पुरुष खिलाड़ियों की विश्व रैंकिंग 2020 (भारत में नंबर 1) है?
(A). 28
(B). 31
(C). 17
(D). 8
उत्तरः
B
व्याख्याः
ITTF (अंतरराष्ट्रीय टेबल टेनिस महासंघ) के अनुसार विश्व रैंकिंग 2020 में सीनियर पुरुष खिलाड़ियों में, भारत टेबल टेनिस स्टार अचंता शरथ कमल सथियान ज्ञानसेन (जो 32 वें स्थान पर एक स्थान खिसक गए) को पछाड़कर 6460 अंकों के साथ 31 वें स्थान पर बने हैं। सूची को चीन के फैन ज़्हेनडांग
द्वारा 17,915 अंकों के साथ टॉप किया गया है

5.      उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसने शंटिंग टू टॉप: स्टोरी ऑफ पीवी सिंधु नामक पुस्तक लिखी थी
(A). तसलीमा नसरीन
(B).
ओम स्वामी
(C).
अरुणव सिन्हा
(D).
कृष्णस्वामी वी
उत्तरः
D
व्याख्याः
कृष्णास्वामी वी द्वारा लिखित शंटिंग टू टॉप: स्टोरी ऑफ पीवी सिंधु नामक पुस्तक को हार्पर कॉलिंस ने अमेज़न डिजिटल प्लेटफॉर्म में अन्य दो पुस्तकों के साथ प्रकाशित किया था, जो कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन के बीच था

6.      विश्व हीमोफिलिया दिवस 17 अप्रैल को प्रतिवर्ष मनाया जाता है वर्ष 2020 के लिए दिन के लिए विषय क्या है
(A). गेट + शामिल
(B).
उनकी आवाज सुनें
(C).
आउटरीच और पहचान
(D).
सभी के लिए उपचार सभी के लिए दृष्टि है
उत्तरः
A
व्याख्याः
हीमोफिलिया और अन्य विरासत में मिले रक्तस्राव विकारों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए 17 अप्रैल को दुनिया भर में विश्व हीमोफिलिया दिवस मनाया जाता है। वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ हीमोफिलिया (WFH) ने डब्ल्यूएफएच के संस्थापक फ्रैंक श्नाबेल की जयंती को सम्मान देने के लिए 1989 में 17 अप्रैल को विश्व हीमोफिलिया दिवस मनाने की शुरुआत की विश्व हीमोफिलिया दिवस का विषय गेट + शामिल है।

7.      हर साल विश्व कला दिवस कब मनाया जाता था?
(A). 17 मार्च
(B). 14
मई
(C). 15
अप्रैल
(D). 6
जून
उत्तरः
C
व्याख्याः
ललित कला का जश्न मनाने और दुनिया भर में रचनात्मक गतिविधि के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए, इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ आर्ट (IAA / AIAP), संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) के साथी ने 15 अप्रैल को विश्व कला दिवस घोषित किया है।

8.      केंद्रीय संस्कृति मंत्री (I / C) का नाम बताएं जिन्होंने अप्रैल 2020 में अमूर्त सांस्कृतिक विरासत (ICH) की राष्ट्रीय सूची लॉन्च की है।
(A). नितिन गडकरी
(B).
हरसिमरत कौर बादल
(C).
प्रहलाद सिंह पटेल
(D).
नरेंद्र सिंह तोमर
उत्तरः
C
व्याख्याः
केंद्रीय संस्कृति मंत्री स्वतंत्र प्रभार, प्रहलाद सिंह पटेल ने नई दिल्ली में भारत की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत (ICH) की राष्ट्रीय सूची की शुरुआत की, जिसका उद्देश्य भारत के विभिन्न राज्यों से विभिन्न अमूर्त सांस्कृतिक विरासत स्थलों के बारे में जागरूकता पैदा करना और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करना है।

9.      लॉकडाउन 2.0 के लिए भारतीय मंत्रालय ने रंग कोड (रेड, ऑरेंज, ग्रीन जोन) तैयार किया है।
(A). गृह मंत्रालय
(B).
भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्रालय
(C).
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय
(D).
विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय
उत्तरः
C
व्याख्याः
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) ने देशव्यापी लॉकडाउन 2.0 या स्मार्ट लॉकडाउन के लिए दिशानिर्देशों का एक नया सेट तैयार किया, जो 20 अप्रैल 2020 से शुरू हुआ और 3 मई, 2020 तक जारी रहा। इसने सभी भारतीय जिलों मामलों की पूर्ण संख्या और मामलों में वृद्धि की गति के आधार पर हॉटस्पॉट में विभाजित करने का निर्णय लिया (लाल क्षेत्र); गैर-हॉटस्पॉट्स (नारंगी क्षेत्र) और हरे क्षेत्र

10.  पहले भारतीय राज्य का नाम बताइए जिसने COVID-19 के लिए तेजी से परीक्षण किया।
(A). राजस्थान
(B).
गोवा
(C). केरल
(D).
तमिलनाडु
उत्तरः
A
व्याख्याः
राजस्थान देश में COVID-19 के लिए रैपिड परीक्षण करने वाला पहला राज्य बन गया। जयपुर में टोपखानदेश के राज्य के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (जिसे जाजू डिस्पेंसरी भी कहा जाता है) में शाम 5 बजे से तेजी से परीक्षण शुरू हुए, जहाँ 52 व्यक्तियों का परीक्षण किया गया और सभी को COVID-19 नकारात्मक पाया गया।

11.  माइक्रो यूनिट्स (CGFMU) स्कीम के लिए क्रेडिट गारंटी फंड के तहत माइक्रो लोन डिफॉल्ट के लिए संशोधित नुकसान कवरेज क्या है?
(A). 45%
(B). 75%
(C). 60%
(D). 25%
उत्तरः
B
व्याख्याः
वित्त मंत्रालय द्वारा अधिसूचित माइक्रो यूनिट्स (CGFMU) योजना के लिए क्रेडिट गारंटी फंड के संशोधन के अनुसार ऋण चूक के मामले में ऋणदाता की हानि का कवरेज पहले के 50% से 75% तक बढ़ गया है।

12.  महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (MGNREGS) के तहत राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को जारी की गई धनराशि कितनी है?
(A). 10000 करोड़
(B). 3500
करोड़
(C). 4100
करोड़
(D). 7300
करोड़
उत्तरः
D
व्याख्याः
केंद्र सरकार ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (MGNREGS) के तहत राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 7,300 करोड़ रुपये जारी किए हैं।

13.  COVID-19 महामारी के बीच दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे-इन की पार्टी चुनाव जीत गई। वह किस पार्टी के है?
(A). डेमोक्रेटिक पार्टी
(B).
रिपब्लिक पार्ट
(C).
लेबर पार्टी
(D).
पीपल पार्टी
उत्तरः
A
व्याख्याः
दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जे-इन की डेमोक्रेटिक पार्टी ने 300 सीटों वाली नेशनल असेंबली में 163 सीटों के साथ संसदीय चुनावों में जीत हासिल की है, पहले देश ने COVID-19 महामारी के बीच चुनाव कराया। दक्षिण कोरिया की राजधानी और मुद्रा क्रमशः सियोल और दक्षिण कोरियाई वोन है

14.  इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक (SFB) ने हाल ही में अपनी डिजिटल बैंकिंग सेवाओं का विस्तार करने के लिए सेल्फ फिक्स्ड डिपाजिट (FD) और सेल्फ सेविंग अकाउंट लॉन्च किए हैं। इक्विटास SFB का मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A). मुंबई
(B).
नई दिल्ली
(C).
जयपुर
(D).
चेन्नई
उत्तरः
D
व्याख्याः
निजी क्षेत्र के इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक (SFB) ने अपनी डिजिटल बैंकिंग सेवाओं का विस्तार करने के लिए सेल्फ फिक्स्ड डिपॉजिट्स (FD) और सेल्फ सेविंग अकाउंट शुरू किए हैं ताकि अपने ग्राहकों को शाखाओं में जाने से बचने में मदद मिल सके क्योंकि लॉकडाउन 3 मई तक बढ़ा है। SFB का मुख्यालय चेन्नई, तमिलनाडु में स्थित है।

15.  वह कौन सी राशि है जिसके लिए RBI ने लक्षित दीर्घकालिक रेपो परिचालन 2.0 के लिए नीलामी आयोजित करने की घोषणा की (नोट: 17 अप्रैल, 2020 को 1 लाख करोड़ TLTRO) ?
(A). 40000 करोड़
(B). 10000
करोड़
(C). 20000
करोड़
(D). 50000
करोड़

उत्तरः
D
व्याख्याः
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान 50,000 करोड़ रुपये की लक्षित दीर्घकालिक रेपो परिचालन 2.0 (TLTRO) विंडो की घोषणा की। अब इसके एक भाग के रूप में, RBI 23 अप्रैल, 2020 को 25,000 करोड़ रुपये की राशि के लिए TLTRO 2.0 के तहत पहली नीलामी आयोजित करने के लिए तैयार है।

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved