Current Affairs (April-2020) Part-24

Current Affairs MCQ (Part-24)
April Quiz -2020
https://everestreader.blogspot.com/
1.      नेशनल काउंसिल फॉर एप्लाइड इकोनॉमिक रिसर्च (NCAER) के 112 वें बिजनेस एक्सपेक्टेशंस सर्वे (BES) के अनुसार वित्त वर्ष 20 की 4 वीं तिमाही के लिए बिजनेस कॉन्फिडेंस इंडेक्स क्या है?
(A). 85.9%
(B). 111%
(C). 98.6%
(D). 77.3%
उत्तरः
D
व्याख्याः
आर्थिक थिंक टैंक नेशनल काउंसिल फॉर एप्लाइड इकोनॉमिक रिसर्च (NCAER) 112 वीं बिजनेस एक्सपेक्टेशंस सर्वे (BES) के अनुसार, इसके तिमाही कारोबार विश्वास सूचकांक (N-BCI) में 600 कंपनियों को शामिल किया गया, जो पिछली तिमाही (क्यू 4) में 111.2 से 77.3 से 30% से अधिक की गिरावट आई थी। इस गिरावट के पीछे का कारण कोविद -19 वायरस का प्रकोप होना है। 1998 के एशियाई वित्तीय संकट के बाद यह सबसे कम आंकड़ा था। N-BCI NCAER के बिजनेस एक्सपेक्टेशंस सर्वे (BES) का एक हिस्सा है।

2.      वित्त वर्ष 20-21 के लिए भारत के एस एंड पी ग्लोबल रेटिंग्स का संशोधित विकास पूर्वानुमान क्या है?
(A). 1.8%
(B). 2.7%
(C). 2.4%
(D). 2%
उत्तरः
A
व्याख्याः
एसएंडपी ग्लोबल रेटिंग्स ने वित्त वर्ष 20-21 के लिए भारत के विकास पूर्वानुमान को घटाकर 3.5% से 1.8% कर दिया है, जो कि देशव्यापी लॉकडाउन होने के कारण COVID-19 प्रसार से पहले का अनुमान है। वित्त वर्ष 2021-2022 के लिए, रेटिंग एजेंसी ने भारत की विकास दर 7.5% करने का अनुमान लगाया है।

3.      केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हाल ही में विश्व बैंक IMF की 101 वीं विकास समिति की बैठक में भाग लिया है IMF का मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A). जिनेवा, स्विट्जरलैंड
(B).
वियना, ऑस्ट्रिया
(C).
पेरिस, फ्रांस
(D).
वाशिंगटन डीसी, यू.एस.
उत्तरः
D
व्याख्याः
केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से विश्व बैंक अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की 101 वीं विकास समिति की बैठक में शामिल हुईं। विश्व बैंक ने COVID- 19 का मुकाबला करने के लिए अगले 15 महीनों के लिए 150 से 160 बिलियन अमरीकी डालर की वित्तीय सहायता देने का निर्णय लिया है। IMF का मुख्यालय वाशिंगटन डीसी, संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित है।

4.      यूनेस्को (मुख्यालय पेरिस, फ्रांस) का 44 वां सत्र विश्व धरोहर समिति 2020 जो फ़ूझो में निर्धारित किया गया था, स्थगित कर दिया गया है। फ़ूझो शहर किस देश में है?
(A). दक्षिण कोरिया
(B).
जापान
(C).
चीन
(D).
उत्तर कोरिया
उत्तरः
C
व्याख्याः
COVID -19 महामारी के प्रभाव के कारण, यूनेस्को की विश्व विरासत समिति 2020, 29 से जून के 9 जुलाई के लिए पूर्वी चीन के फ़ुज़ियान प्रांत के फ़ूज़ौ में निर्धारित था जो की स्थगित कर दिया गया है।

5.      उस भारतीय बहुराष्ट्रीय मोटर कंपनी का नाम बताइए जिसने 122 साल पुरानी प्रतिष्ठित ब्रिटिश कंपनी नॉर्टन मोटरसाइकिल (UK) लिमिटेड को 153 करोड़ रुपये में अधिग्रहण किया है।
(A). टीवीएस मोटर
(B).
होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया
(C).
सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया
(D).
बजाज ऑटो
उत्तरः
A
व्याख्याः
भारतीय बहुराष्ट्रीय मोटरसाइकिल कंपनी टीवीएस (थिरुक्कुंगुडी वेंगराम सुंदरम) मोटर कंपनी लिमिटेड ने 122 साल पुरानी प्रतिष्ठित ब्रिटिश कंपनी नॉर्टन मोटरसाइकिल (UK) लिमिटेड को 153 करोड़ रुपये (£ 16 मिलियन) में अधिग्रहित किया है।

6.      भारतीय फिल्म निर्माता और वितरक कंपनी का नाम बताइए, जिसने हॉलीवुड के एसटीएक्स एंटरटेनमेंट के साथ सभी शेयर विलय किया है
(A). फॉक्स स्टार स्टूडियो
(B).
एक्सेल एंटरटेनमेंट
(C).
इरोस इंटरनेशनल
(D).
रिलायंस एंटरटेनमेंट
उत्तरः
C
व्याख्याः
भारतीय फिल्म निर्माता और वितरक इरोस इंटरनेशनल (जो कि लुल्ला के प्रमोटेड इरोस ग्रुप की होल्डिंग कंपनी भी है) ने NYSE- लिस्ट में 6 वर्षीय, निजी तौर पर हॉलीवुड के STX के साथ 1 बिलियन अमरीकी डालर के मूल्य के साथ एक समान रूप से आयोजित वैश्विक मनोरंजन कंपनी बनाने के लिए ऑल-शेयर विलय की घोषणा की

7.      हाल ही में किस भारतीय संगठन ने ऑटोमैटिक मिस्ट बेस्ड सेनिटीज़र्स डिस्पेंसिंग यूनिट एंड UV सेनिटेशन बॉक्स और हैंड-हेल्ड UV डिवाइस विकसित की है?
(A). भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR)
(B).
भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR)
(C).
रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO)
(D).
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO)
उत्तरः
C
व्याख्याः
रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने महामारी के दौरान सार्वजनिक स्थानों पर परिचालन बढ़ाने के लिए ऑटोमैटिक मिस्ट बेस्ड सेनिटीज़र्स डिस्पेंसिंग यूनिट एंड अल्ट्रा वायलेट (UV) सेनिटेशन बॉक्स और हैंड-हेल्ड UV डिवाइस पेश की है।

8.      निम्नलिखित में से कौन भारत का दूसरा संस्थान है जो कोरोना वायरस (प्रथम नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी) के पूरे जीनोम अनुक्रम को डिकोड करता है?
(A). राजीव गांधी सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी
(B).
कलाम इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ टेक्नोलॉजी
(C).
सेल विज्ञान के लिए राष्ट्रीय केंद्र
(D).
गुजरात जैव प्रौद्योगिकी अनुसंधान केंद्र
उत्तरः
D
व्याख्याः
गुजरात के गांधीनगर स्थित गुजरात जैव प्रौद्योगिकी अनुसंधान केंद्र (GBRC) पुणे, महाराष्ट्र में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (NIV) के बाद भारत का दूसरा संस्थान बन गया है, जो COVID-19 के पूरे जीनोम अनुक्रम को डिकोड करने के लिए लेकिन तीन नए उत्परिवर्तन के साथ है। GBRC ने अपने जीनोम अनुक्रम में नौ उत्परिवर्तन पाए हैं। हालाँकि, छह म्यूटेशन पहले से ही अन्य शोध संस्थानों द्वारा विश्व स्तर पर पाए गए थे, लेकिन तीन नए म्यूटेशनों से घातक वायरस के प्रसार को रोकने के लिए आवश्यक दवाओं या टीकों को विकसित करने में मदद मिलेगी। COVID-19 वायरस का पहला जीनोम अनुक्रम 10 जनवरी, 2020 को चीन के बेजिंग में चीनी रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (चीन सीडीसी) द्वारा पाया गया था।

9.      उस कंपनी का नाम बताइए जो भारत के गैस ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म का पहला सदस्य बन गई है जिसका नाम इंडियन गैस एक्सचेंज (IGX) ” है।
(A). अदानी पावर लिमिटेड
(B).
मणिकरण पावर लिमिटेड
(C).
रिलायंस पावर लिमिटेड
(D).
एचपी पावर लिमिटेड
उत्तरः
B
व्याख्याः
इंडियन एनर्जी एक्सचेंज (IEX) के गैस ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म ने मणिकरण पावर लिमिटेड (MPL) में अपना पहला सदस्य पाया है। इंडियन गैस एक्सचेंज (IGX) यह भारत का पहला गैस ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म होगा।

10.  भारत के उस निजी बैंक का नाम बताइए जिसने अमेज़ॅन एलेक्सा और गूगल असिस्टेंट के साथ अपने एकीकृत AI चैटबॉट ‘iPal’ पर वॉयस सहायता-आधारित बैंकिंग सेवाएं शुरू की हैं।
(A). ICICI बैंक
(B).
HDFC बैंक
(C).
एक्सिस बैंक
(D).
यस बैंक
उत्तरः
A
व्याख्याः
ICICI बैंक ने अपने खुदरा बैंकिंग ग्राहकों के लिए अमेज़ॅन एलेक्सा और गूगल असिस्टेंट के साथ एकीकृत आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) संचालित मल्टी-चैनल चैटबॉट iPal पर वॉयस सहायता-आधारित बैंकिंग सेवाएं शुरू की हैं, जिसके द्वारा वे चेक बैलेंस, वॉइस कमांड के माध्यम से क्रेडिट कार्ड का विवरण जैसी व्यापक बैंकिंग सेवाओं तक पहुंच सकते हैं।

11.  RBI (मौजूदा सीमा 2.46 लाख करोड़) के अनुसार FY21 के लिए विदेशी पोर्टफोलियो निवेश के माध्यम से जी-सेक में कम की गई सीमा क्या है?
(A). 2.34 लाख करोड़ रु
(B). 2.22
लाख करोड़ रु
(C). 2.18
लाख करोड़ रु
(D). 2.45
लाख करोड़ रु
उत्तरः
A
व्याख्याः
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सामान्य श्रेणी के विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों के लिए केंद्र सरकार की प्रतिभूतियों (G-sec) में वित्त वर्ष 20-21 के लिए 2.46 लाख करोड़ रुपये की मौजूदा सीमा से 2.34 लाख रु करोड़ निवेश की सीमा घटा दी है। सीमा को लगभग $ 1.5 बिलियन से घटाकर केवल $ 31 बिलियन से ऊपर लाया गया है।

12.  फिच सॉल्यूशंस (क्रेडिट एजेंसी) के अनुसार भारत का संशोधित GDP विकास पूर्वानुमान क्या है?
(A). 2.5%
(B). 2.6%
(C). 2%
(D). 1.8%
उत्तरः
D
व्याख्याः
फिच सॉल्यूशंस ने फाइनेंशियल ईयर (वित्त वर्ष) 2020-21 (अप्रैल 2020 से मार्च 2021) के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की वृद्धि दर को 4.6% से घटाकर 1.8% कर दिया है, जो पहले से कमजोर विस्तार के खिलाफ अनुबंध में निजी खपत की उम्मीद करते हैं। COVID-19 के बिगड़ते घरेलू प्रकोप के प्रभाव से अर्थव्यवस्था में आय के बड़े पैमाने पर नुकसान के कारण शुद्ध निर्यात भारी रूप से जारी रहेगा।

13.  अंतर-मंत्रालय टीमों की संख्या क्या है जो आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 के तहत केंद्र सरकार द्वारा गठित की गई थी?
(A). 5
(B). 6
(C). 7
(D). 9
उत्तरः
B
व्याख्याः
आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा 35 (1), 35 (2) (), 35 (2) () और 35 (2) (i) के तहत केंद्र सरकार ने 6 अंतर-मंत्रालयीय टीमें (IMCTs) का गठन किया है, पश्चिम बंगाल, महाराष्ट्र के लिए 2 और मध्य प्रदेश और राजस्थान प्रत्येक के लिए 1 टीम का गठन किया है इसका उद्देश्य स्थिति का आकलन करना और राज्य के अधिकारियों के निवारण के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश जारी करना है, ताकि केंद्र सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंपी जा सके ताकि लड़ने और COVID-19 के प्रसार को नियंत्रित किया जा सके।

14.  BSNL के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (CMD) प्रवीण कुमार पुरवाल ने 6 महीने के लिए महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड (MTNL) के CMD के रूप में अतिरिक्त प्रभार संभाला है। MTNL का मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A). नई दिल्ली
(B).
नोएडा
(C).
गुरुग्राम
(D).
मुंबई
उत्तरः
A
व्याख्याः
भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (CMD) प्रवीण कुमार (पीके) पुरवाल ने महानगर टेलीफोन निगम लिमिटेड (MTNL नई दिल्ली में मुख्यालय) के CMD के रूप में 6 महीने के लिए या अगले आदेश तक अतिरिक्त प्रभार लिया, जो भी हो पहले।

15.  उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसे बॉम्बे उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है।
(A). भूषण धर्माधिकारी
(B).
दीपंकर दत्त
(C).
संजू पांडा
(D).
बिश्वनाथ सोमददर

उत्तरः
B
व्याख्याः
      भारत के मुख्य न्यायाधीश (CJI) शरद अरविंद बोबडे के नेतृत्व वाले सुप्रीम कोर्ट (SC) कॉलेजियम ने बॉम्बे, उड़ीसा और मेघालय उच्च न्यायालयों (HC) के लिए नए मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति की सिफारिश की है।
नाम
उच्च न्यायालय जिसमें नियुक्त किया गया
दीपंकर दत्त
बंबई उच्च न्यायालय
बिस्वनाथ सोमददर
मेघालय उच्च न्यायालय
मोहम्मद रफीक
उड़ीसा उच्च न्यायालय

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved