Current Affairs (April-2020) Part-26

Current Affairs MCQ (Part-26)
April Quiz -2020
https://everestreader.blogspot.com/
1.      इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ जियोमैग्नेटिज्म (IIG) ने आयनोस्फेरिक इलेक्ट्रॉन घनत्व की भविष्यवाणी करने के लिए एक वैश्विक मॉडल विकसित किया है जो संचार और नेविगेशन के लिए आवश्यक है। IIG कहाँ स्थित है?
(A). नवी मुंबई
(B).
गुरुग्राम
(C).
रांची
(D).
गुवाहाटी
उत्तरः
A
व्याख्याः
भारतीय भू-विज्ञान संस्थान (IIG), नवी मुंबई, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, भारत सरकार (भारत सरकार) के एक स्वायत्त संस्थान के शोधकर्ताओं ने बड़े पैमाने पर कवरेज के साथ आयनोस्फेरिक इलेक्ट्रॉन घनत्व की भविष्यवाणी करने, एक महत्वपूर्ण आवश्यकता संचार और नेविगेशन के लिए एक वैश्विक मॉडल विकसित किया है। कृत्रिम तंत्रिका नेटवर्क (ANN) वर्गीकरण, क्लस्टरिंग, पैटर्न मान्यता, रैखिक और नॉन लीनियर डेटा फिटिंग और समय श्रृंखला भविष्यवाणी जैसी समस्याओं को हल करने के लिए मानव मस्तिष्क (या जैविक न्यूरॉन्स) में प्रक्रियाओं को दोहराते हैं।

2.      किसके लिए केंद्र सरकार ने COVID -19 का मुकाबला करने और उसमें शामिल होने के लिए एक ऑनलाइन डेटा पूल बनाया और लॉन्च किया?
(A). स्वयंसेवक
(B).
किसान
(C).
हेल्थकेयर पेशेवर
(D).
दोनों (A) और (C)
उत्तरः
D
व्याख्याः
केंद्र सरकार ने नोडल अधिकारियों के संपर्क विवरणों के साथ-साथ COVID-19 का मुकाबला करने के लिए राज्य, जिला या नगरपालिका स्तरों पर परिचालन स्वास्थ्य सेवा पेशेवरों और स्वयंसेवकों का एक ऑनलाइन डेटा पूल बनाया और लॉन्च किया।

3.      उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसने हाउ ओनियन गॉट इट्स लेयर्सनामक पुस्तक लिखी है।
(A). सुधा मूर्ति
(B).
अनीता देसाई
(C).
कामिला शम्सी
(D).
किरण देसाई
उत्तरः
A
व्याख्याः
सुधा मूर्ति द्वारा लिखित हाउ ओनियन गॉट इट लेयर्सनामक पुस्तक पफिन द्वारा प्रकाशित की गई थी। पुस्तक को छोटे बच्चों के लिए -बुक और ऑडियो रूप में जारी किया जा रहा है।

4.      मुहम्मद बुहारी के स्टाफ प्रमुख अब्बा क़ारी का हाल ही में निधन हो गया। मुहम्मदू बुहारी किस देश के राष्ट्रपति हैं?
(A). नाइजीरिया
(B).
केन्या
(C).
नामीबिया
(D).
बरमूडा
उत्तरः
A
व्याख्याः
नाइजीरिया के राष्ट्रपति मुहम्मदू बुहारी के 70 वर्षीय चीफ अब्बा क़ारी का कोविद -19 के कारण एक महीने के लंबे संक्रमण के बाद निधन हो गया।

5.      प्रत्येक वर्ष 19 अप्रैल को कौन सा दिन मनाया जाता है?
(A). विश्व लीवर दिवस
(B).
अंतर्राष्ट्रीय किडनी दिवस
(C).
विश्व TB दिवस
(D).
विश्व स्वास्थ्य दिवस
उत्तरः
A
व्याख्याः
विश्व लीवर दिवस (WLD) हमारे शरीर और यकृत से संबंधित बीमारियों में जिगर के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 19 अप्रैल को मनाया जाता है।

6.      सुबानसिरी नदी के ऊपर हंगपन दादा ब्रिज का पुर्नोत्थान और उद्घाटन राज्य के मुख्यमंत्री पेमा खांडू द्वारा हाल ही में किया गया पेमा खांडू किस भारतीय राज्य के CM हैं?
(A). असम
(B).
अरुणाचल प्रदेश
(C).
गोवा
(D).
नागालैंड
उत्तरः
B
व्याख्याः
अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री (CM) (एआर) पेमा खांडू ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से ऊपरी सुबानसिरी जिले के द्रुपीजो में रिवर सुबानसिरी नदी के ऊपर बने हंगपन दादा ब्रिज का उद्घाटन किया। इस 430 फीट मल्टी स्पैन ब्रिज का पुनर्निर्माण कार्य बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन (BRO) के बॉर्डर रोड्स टास्क फोर्स (BRTF) ने एक महीने के भीतर (17 मार्च, 2020 से शुरू), प्रोजेक्ट ARUNANK के तहत भारत सरकार से कराया था।

7.      उस संगठन का नाम बताइए जो केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (CPSU) योजना चरण- II को नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (MNRE) द्वारा नियुक्त करने जा रहा है।
(A). पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन
(B).
ग्रामीण विद्युतीकरण निगम लिमिटेड
(C).
भारतीय अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी लिमिटेड
(D).
पीटीसी इंडिया फाइनेंशियल सर्विसेज
उत्तरः
C
व्याख्याः
संशोधित खंड में अपनी ओर से नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (MNRE) ने भारतीय अक्षय ऊर्जा विकास एजेंसी लिमिटेड (IREDA) को केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम (CPSU) चरण- II और अपरिहार्य घटनाओं पर समय-विस्तार और विवाद समाधान के बारे में सभी मुद्दों को संभालने के लिए कार्यान्वयन एजेंसी के रूप में नियुक्त किया है।

8.      धर्मेंद्र प्रधान (पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री) की अध्यक्षता में राष्ट्रीय जैव ईंधन समन्वय समिति (NBCC) की बैठक ने भारतीय खाद्य निगम (FCI) को उपलब्ध अधिशेष चावल को ________ में बदलने के लिए मंजूरी दे दी है।
(A). इथेनॉल
(B).
मेथनॉल
(C).
ईथेन
(D).
मिथेन
उत्तरः
A
व्याख्याः
पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान की अध्यक्षता में राष्ट्रीय जैव ईंधन समन्वय समिति (NBCC) की बैठक ने भारतीय खाद्य निगम (FCI) को उपलब्ध अधिशेष चावल को इथेनॉल में परिवर्तित करने की अनुमति दी है, ताकि अल्कोहल-आधारित हैंड-सैनिटाइज़र और इथेनॉल मिश्रित पेट्रोल (EBP) कार्यक्रम के लिए भी इसका उपयोग किया जा सके।

9.      उस कंपनी का नाम बताइए, जिसकी दवा (CSIR समर्थन के साथ विकसित) को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) द्वारा परीक्षण के लिए मंजूरी दे दी गई थी, जो गंभीर रूप से बीमार बैक्टीरियल सेप्सिस से पीड़ित गंभीर बीमार COVID-19 रोगियों में मृत्यु दर को कम करने के लिए है
(A). कैडिला फार्मास्यूटिकल्स लिमिटेड
(B).
ग्लेनमार्क फार्मा लिमिटेड
(C).
सन फार्मास्युटिकल इंडस्ट्रीज लिमिटेड
(D).
सिप्ला लिमिटेड
उत्तरः
A
व्याख्याः
ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) ने गंभीर रूप से बीमार COVID-19 रोगियों में मृत्यु दर को कम करने के लिए एक दवा के परीक्षण को मंजूरी दी और कई अस्पतालों में परीक्षण शुरू होने की संभावना है। न्यू मिलेनियम इंडियन टेक्नोलॉजी लीडरशिप इनिशिएटिव (NMITLI) कार्यक्रम के माध्यम से वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) कैडिला फार्मास्युटिकल्स लिमिटेड द्वारा वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) के सहयोग से इस दवा को विकसित किया गया है, जो ग्राम-नकारात्मक जीवाणु सेप्सिस से पीड़ित गंभीर रूप से बीमार रोगियों के इलाज के लिए है।

10.  उस भारतीय राज्य का नाम बताइए जिसने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को लाभ पहुंचाने के लिए मुख्यमंत्री COVID-19 योजना कल्याण योजनाशुरू की है
(A). हरियाणा
(B).
राजस्थान
(C).
पंजाब
(D).
मध्य प्रदेश
उत्तरः
D
व्याख्याः
मध्य प्रदेश की राज्य सरकार (MP) ने राज्य की आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहायिकाओं को लाभान्वित करने के लिए मुख्यमंत्री COVID-19 योजना कल्याण योजनाशुरू की है। योजना के तहत, राज्य सरकार 50 लाख रुपये का विशेष स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान करेगी।

11.  किस विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने ड्रेको तारामंडल में स्टार-एचडी 158259 की परिक्रमा करते हुए छह-ग्रह प्रणाली (एक सुपर-अर्थऔर पांच मिनी-नेप्च्यून’) की खोज की है?
(A). ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी
(B).
जिनेवा विश्वविद्यालय
(C).
कंब्रिया विश्वविद्यालय
(D).
स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय
उत्तरः
B
व्याख्याः
जिनेवा विश्वविद्यालय (UNIGE), स्विटज़रलैंड के वैज्ञानिकों की एक टीम ने एक छह-ग्रह प्रणाली (एक सुपर-अर्थऔर पाँच मिनी-नेप्च्यून्स’) की खोज की है, जो ड्रेको नक्षत्र में स्टार एचडी 158259 की परिक्रमा कर रहा है। यह खोज फ्रांस के दक्षिण में हाउते-प्रोवेंस वेधशाला में स्थापित SOPHIE स्पेक्ट्रोग्राफ का उपयोग करके और TESS (ट्रांसिटिंग एक्सोप्लेनेट सर्वे सैटेलाइट) एक्सोप्लेनेट-हंटिंग स्पेस टेलीस्कोप द्वारा किया गया है

12.  वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान (CSIR) की परिषद का नाम बताइये जिसने COVID -19 के खिलाफ लड़ने के लिए कपड़े आधारित व्यक्तिगत सुरक्षा सूट बनाया है?
(A). राष्ट्रीय भूभौतिकीय अनुसंधान संस्थान
(B).
राष्ट्रीय रासायनिक प्रयोगशाला
(C).
राष्ट्रीय एयरोस्पेस प्रयोगशालाएँ
(D).
राष्ट्रीय समुद्र विज्ञान संस्थान
उत्तरः
C
व्याख्याः
वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद राष्ट्रीय एयरोस्पेस प्रयोगशालाएँ (CSIR-NAL) के साथ-साथ MAF क्लोथिंग प्राइवेट लिमिटेड ने COVID-19 के खिलाफ लड़ने वाले चिकित्सा कर्मियों की सुरक्षा के लिए, एक पॉलीप्रोपाइलीन स्पून-लेमिनेटेड, बहुस्तरीय गैर-बुने हुए कपड़े को विकसित और प्रमाणित किया जो अन्य निर्माताओं की तुलना में अत्यधिक लागत प्रभावी हैं।

13.  नैनो विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान (INST) के वैज्ञानिकों ने मछली के गलफड़ों से एक कुशल, कम लागत वाला इलेक्ट्रो-उत्प्रेरक विकसित किया है। INST पर स्थित है?
(A). पुणे
(B).
लखनऊ
(C).
मोहाली
(D).
रांची
उत्तरः
C
व्याख्याः
नैनो विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान (INST), मोहाली, पंजाब के वैज्ञानिकों ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) के तहत एक स्वायत्त संस्थान, मछली गलफड़ों से एक कुशल, कम लागत वाली विद्युत उत्प्रेरक विकसित किया।

14.  कौन सा भारतीय राज्य / केंद्रशासित प्रदेश के क्षेत्रों में डोर-टू-डोर सर्वेक्षण के लिए असेसमेंट कोरोनाऐप का उपयोग करने जा रहा है?
(A). चंडीगढ़
(B).
नई दिल्ली
(C).
पंजाब
(D).
छत्तीसगढ़
उत्तरः
B
व्याख्याः
दिल्ली के मुख्य सचिव विजय देव ने सभी जिला मजिस्ट्रेटों (DM) से कहा है कि वास्तविक समय के आंकड़ों का विश्लेषण करके निर्णय लेने में तेजी लाने के लिए COVID-19 कंट्रीब्यूशन जोन में डोर-टू-डोर सर्वे के लिए नए असेसमेंट कोरोनाऐप का उपयोग करें। ऐप-आधारित मूल्यांकन का पहला चरण दक्षिण दिल्ली में लॉन्च किया जाएगा।

15.  FY21 के फर्स्ट हाफ के लिए संशोधित और साधन अग्रिम (WMA) के लिए राज्यों के लिए सीमा / संघ शासित क्षेत्र क्या है?
(A). 1.50 लाख करोड़ रु
(B). 1.65
लाख करोड़
(C). 2 .00
लाख करोड़
(D). 1.75
लाख करोड़

उत्तरः
C
व्याख्याः
एक महत्वपूर्ण संशोधन में, भारतीय सरकार के परामर्श से भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों (UTs) के लिए तरीके और साधन अग्रिम (WMA) की सीमा 66% बढ़ाकर 2, 00,000 लाख करोड़ रु कर दी है

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved