Current Affairs (April-2020) Part-27

Current Affairs MCQ (Part-27)
April Quiz -2020
https://everestreader.blogspot.com/

1.      RBI ने किस शहरी सहकारी बैंक (गोवा पर आधारित) के बैंकिंग व्यवसाय के संचालन के लिए लाइसेंस रद्द कर दिया है
(A). अकोला जनता वाणिज्यिक सहकारी बैंक
(B).
मापुसा अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक
(C).
टीजेएसबी सहकारी बैंक
(D).
एसबीपीपी सहकारी बैंक
उत्तरः
B
व्याख्याः
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने गोवा के मापुसा अर्बन को-आपरेटिव बैंक को बैंकिंग व्यवसाय के संचालन के लिए लाइसेंस रद्द कर दिया। जिसमे जमा की अदायगी की स्वीकृति और जमा की रीपेमेंट शामिल है यह बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 56 के धारा 5 () में परिभाषित है।

2.      भारत के किस पेमेंट बैंक ने मास्टरकार्ड के साथ वर्चुअल और फिजिकल डेबिट कार्ड जारी करने में सहयोग किया है?
(A). एयरटेल पेमेंट्स बैंक
(B). Jio
पेमेंट्स बैंक
(C).
Paytm पेमेंट्स बैंक
(D).
इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक
उत्तरः
C
व्याख्याः
Paytm पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (PPBL) ने अपने ग्राहकों को सुरक्षित ऑनलाइन लेनदेन करने में सक्षम बनाने के लिए मास्टरकार्ड के साथ सहयोग किया है ताकि Paytm से नकद निकालने के साथ ही दुकानों में भुगतान किया जा सके। PPBL अपने नए ग्राहकों को रोजमर्रा की खरीदारी के लिए सुरक्षित ऑनलाइन लेनदेन करने के लिए मास्टरकार्ड वर्चुअल डेबिट कार्ड जारी करेगा।

3.      RBI ने अपनी विनियमित संस्थाओं (RES) को समय-समय पर मनी लॉन्ड्रिंग (ML) और टेररिस्ट वित्तपोषण (TF) जोखिम मूल्यांकन अभ्यास करने का निर्देश दिया है और KYC पर मास्टर दिशाओं (MD) में एक नया खंड 5 () जोड़ा है। मनी लॉन्ड्रिंग जो वर्ष में अधिनियमित किया गया था?
(A). 2005
(B). 2004
(C). 2006
(D). 2007
उत्तरः
A
व्याख्याः
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अपनी विनियमित संस्थाओं (RES) को समय-समय पर मनी लॉन्ड्रिंग (ML) और टेररिस्ट वित्तपोषण (TF) जोखिम मूल्यांकन अभ्यास करने का निर्देश दिया इस संबंध में केंद्र ने KYC (अपने ग्राहक को जानें) पर मास्टर दिशाओं में एक नया खंड 5 () जोड़ा है, जो तत्काल प्रभाव से लागू हो गया है। मनी लॉन्ड्रिंग नियम 2005 में बदलाव किए गए थे।

4.      किस हेल्थकेयर स्टार्टअप के साथ राजस्थान सरकार ने एकीकृत समाधान आयू और सेहतसाथी का उपयोग कर COVID-19 से निपटने के लिए साझेदारी की है?
(A). नेटमेड्स
(B). प्रेक्टो
(C).
मेडलाइफ
(D).
मेडकॉर्ड्स
उत्तरः
D
व्याख्याः
राजस्थान सरकार ने COVID-19 महामारी को नियंत्रित करने के लिए ऑनलाइन परामर्श प्रदान करने और राजस्थान के लोगों को दवा पहुंचाने के लिए एक हेल्थकेयर स्टार्टअप, मेडकॉर्ड्स के साथ साझेदारी की है। मेडकॉर्ड्स अपने एकीकृत समाधान -आयू और सेहतसाथी ऐप के माध्यम से पूरे राजस्थान में 68 मिलियन से अधिक लोगों की आवश्यकताओं को प्रदान करेगा।

5.      उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसे RBI द्वारा अनुमोदित सिटी यूनियन बैंक (CUB) के MD और CEO के रूप में पुनः नियुक्त किया गया है।
(A). राणा कपूर
(B).
एन कामाकोड़ी
(C).
श्याम श्रीनिवासन
(D).
अशोक कुमार प्रधान
उत्तरः
B
व्याख्याः
भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने एन कामकोडी को सिटी यूनियन बैंक (CUB) के प्रबंध निदेशक (MD) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में फिर से नियुक्त करने की मंजूरी दे दी।

6.      नोएल क्विन को किस बहुराष्ट्रीय बैंक के CEO के रूप में नियुक्त किया गया है?
(A). एचएसबीसी बैंक
(B).
BNP पारिबा
(C).
ड्यूश बैंक
(D).
स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक
उत्तरः
A
व्याख्याः
HSBC (हांगकांग और शंघाई बैंकिंग कॉर्पोरेशन) बैंक ने नोएल क्विन को अपना मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) नियुक्त किया। उन्होंने अगस्त 2019 से बैंक के अंतरिम CEO के रूप में कार्य किया। वह जॉन फ्लिंट के उत्तराधिकारी थे।

7.      वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हाल ही में न्यू डेवलपमेंट बैंक (NDB) के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की 5 वीं वार्षिक बैठक में भाग लिया है NDB का मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A). बीजिंग
(B).
नई दिल्ली
(C).
मांडलुयॉन्ग
(D).
शंघाई
उत्तरः
D
व्याख्याः
केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री, निर्मला सीतारमण ने नई दिल्ली में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से न्यू डेवलपमेंट बैंक (NDB) के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की 5 वीं वार्षिक बैठक में भाग लिया। ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका (ब्रिक्स) को लगभग 5 बिलियन अमरीकी डॉलर की वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए NDB के प्रयासों की सराहना की गयी COVID-19 महामारी का मुकाबला करने के लिए आपातकालीन सहायता के रूप में भारत को USD 1 बिलियन दिया गया साथ ही देशों ने सुझाव दिया कि सहायता को 10 बिलियन अमरीकी डालर तक बढ़ाया जाएगा। NDB का मुख्यालय शंघाई, चीन में है।

8.      उस कंपनी का नाम बताइए जिसने भारी वाहन के लिए ईंधन सेल सिस्टम विकसित करने और उत्पादन करने के लिए संयुक्त उद्यम के लिए डेमलर ट्रक एजी के साथ समझौता किया है
(A). BMW समूह
(B).
वोल्वो ग्रुप
(C).
लेक्सस ग्रुप
(D).
जगुआर और लैंड रोवर ग्रुप
उत्तरः
B
व्याख्याः
स्वीडिश लक्जरी वाहनों ब्रांड वोल्वो ग्रुप और जर्मन ऑटोमोटिव कॉर्पोरेशन डेमलर ट्रक एजी उर्फ मर्सिडीज ने भारी वाहनों के लिए ईंधन सेल सिस्टम के विकास और उत्पादन के लिए समान साझेदारी के साथ एक संयुक्त उद्यम (जेवी) स्थापित करने के लिए सहयोग किया है। जेवी के एक हिस्से के रूप में, डेमलर ट्रक अपने सभी मौजूदा ईंधन सेल गतिविधियों को लगाएगा, और वोल्वो ग्रुप उद्यम में 50% हिस्सेदारी लगभग 600 मिलियन यूरो (652 मिलियन डॉलर) में खरीदेगा। यह जेवी एक स्वतंत्र और स्वायत्त संगठन होगा जो 2050 तक स्थायी परिवहन और कार्बन तटस्थ यूरोप के लिए ग्रीन डील पर ध्यान केंद्रित करेगा। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि ईंधन सेल्स बिजली बनाने के लिए हाइड्रोजन का उपयोग करती हैं।

9.      उस बैडमिंटन खिलाडी का नाम बताइये जिसे बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन के ;आई ऍम बैडमिंटन अभियान का एम्बेसडर नामित किया गया है?
(A). लक्षय सेन
(B).
पीवी सिंधु
(C).
श्रीकांत किदांबी
(D).
साई प्रणीत
उत्तरः
B
व्याख्याः
बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (BWF) के आई ऍम बैडमिंटन जागरूकता अभियान के खिलाड़ियों में से एक के रूप में नामित विश्व चैंपियन पीवी सिंधु ने खिलाड़ियों को अपने खेल के प्रति प्यार और सम्मान व्यक्त करने के लिए एक मंच प्रदान किया।

10.  निम्नलिखित में से किसे अंतर्राष्ट्रीय मोटरसाइकिल निर्माता संघ (IMMA) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है?
(A). राकेश शर्मा
(B).
तकाहीरो हचिगो
(C).
रविशंकर
(D).
जोहान्स लोमन
उत्तरः
A
व्याख्याः
बजाज ऑटो के कार्यकारी निदेशक (ED) राकेश शर्मा को दो साल के जनादेश के लिए अंतर्राष्ट्रीय मोटरसाइकिल निर्माता संघ (IMMA) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया। IMMA वैश्विक स्तर पर संचालित दोपहिया वाहनों के विनिर्माण उद्योग का प्रतिनिधित्व करता है। वह जोहान्स लोमन के उत्तराधिकारी थे

11.  उस व्यक्ति का नाम बताइये जिनसे अपनी पुस्तक मिडनाइट इन चेरनोबिल : अनटोल्ड स्टोरी ऑफ़ वर्ल्डस ग्रेटेस्ट नुक्लेअर डिजास्टर के लिए विलियम कोल्बी पुरस्कार 2020 जीता है?
(A). रॉबर्ट ग्रेव्स
(B).
अलुन लुईस
(C).
एडम हिगिनबोटम
(D).
निकोलस मॉन्सटरैट
उत्तरः
C
व्याख्याः
एडम हिगिनबोटम ने अपनी पुस्तक मिडनाइट इन चेरनोबिल: अनटोल्ड स्टोरी ऑफ वर्ल्डस ग्रेटेस्ट न्यूक्लियर डिजास्टरके लिए विलियम कोल्बी पुरस्कार 2020 जीता और USD 5,000 का पुरस्कार जीता।

12.  केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से G-20 असाधारण कृषि मंत्रियों की बैठक में भाग लिया। उस देश का नाम बताइए जो G20 राष्ट्रों का स्थायी अतिथि आमंत्रित है।
(A). न्यूजीलैंड
(B).
पाकिस्तान
(C).
स्विट्जरलैंड
(D).
स्पेन
उत्तरः
D
व्याख्याः
केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने खाद्य सुरक्षा, सुरक्षा और पोषण पर COVID-19 प्रभावों के मुद्दे को संबोधित करने के लिए G-20 असाधारण कृषि मंत्रियों की बैठक में भाग लिया। G20 के सदस्य : अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मैक्सिको, रिपब्लिक एफ कोरिया, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, यूनाइटेड किंगडम (UK), संयुक्त राज्य अमेरिका (US), और यूरोपीय संघ (EU) हैं स्पेन G20 बैठकों के लिए एक स्थायी अतिथि आमंत्रित है।

13.  केंद्र सरकार (MoSPI) की नियुक्त समिति ने राज्यों के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) और अन्य अनुमानों के लिए डेटा एकत्र करने और संकलित करने के तरीके का पूर्ण पुनर्गठन का सुझाव दिया। उस व्यक्ति का नाम बताइए जो समिति का प्रमुख है।
(A). वीके पॉल
(B).
तपन रॉय
(C).
रवींद्र एच ढोलकिया
(D).
अमित खरे
उत्तरः
C
व्याख्याः
उप-राष्ट्रीय खातों के लिए सरकार द्वारा नियुक्त समिति ने सुझाव दिया है कि राज्य स्तरीय सकल घरेलू उत्पाद (GDP) और अन्य अनुमानों के लिए डेटा कैसे एकत्र और संकलित करते हैं। सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (MOSPI) ने 30 जून 2018 को उप-राष्ट्रीय खातों (राज्य और जिले) के आकलन की कार्यप्रणाली की समीक्षा करने, राष्ट्रीय खातों या GDP गणना के लिए आधार वर्ष को संशोधित करने और सिफारिशों का सुझाव देने के लिए 13 – सदस्यीय समिति का गठन किया इसका नेतृत्व IIM अहमदाबाद के सेवानिवृत्त प्रोफेसर रवींद्र एच ढोलकिया कर रहे हैं।

14.  किस भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ने कृषि क्षेत्र (WCDL-Agri) के लिए कार्यशील पूंजी मांग ऋण लॉन्च किया है?
(A). पंजाब नेशनल बैंक
(B).
इंडियन ओवरसीज बैंक
(C).
भारतीय स्टेट बैंक
(D).
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
उत्तरः
B
व्याख्याः
इंडियन ओवरसीज बैंक (IOB) ने कृषि क्षेत्र के लिए कार्यशील पूंजी मांग ऋण (WCDL-Agri) लॉन्च किया है, जो कृषि क्षेत्र के लिए एक विशेष ऋण सुविधा और संबद्ध गतिविधियों के रूप में कोरोना वायरस (COVID-19) महामारी से लड़ने के लिए एक राहत उपाय है।

15.  फिच रेटिंग्स के ग्लोबल इकोनॉमिक आउटलुक (GEO) ’ के अनुसार FY21 के लिए भारत की GDP विकास दर क्या है
(A). 1.2%
(B). 1%
(C). 0.8%
(D). 0.6%
उत्तरः
C
व्याख्याः
फिच रेटिंग्स इंक, अपने ग्लोबल इकोनॉमिक आउटलुक (GEO)’ में एक अमेरिकी क्रेडिट रेटिंग एजेंसी, ने वित्त वर्ष 2020-21 (वित्त वर्ष 21)  के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद (सकल घरेलू उत्पाद) की वृद्धि दर 2 % जो अभी तीन सप्ताह पहले अनुमानित किया गया था से 0.8% तक कम कर दी है

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved