Current Affairs (April-2020) Part-28

Current Affairs MCQ (Part-28)
April Quiz -2020
https://everestreader.blogspot.com/

1.      भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) के अनुसार एफ वित्तीय वर्ष (अधिकतम) में भारत की GDP वृद्धि क्या होगी?
(A). 1%
(B). 1.5%
(C). 2%
(D). 2.5%
उत्तरः
B
व्याख्याः
एक पेपर में भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) - आर्थिक सुधार की एक योजना में कहा गया है कि भारत के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) की वृद्धि चालू वित्त वर्ष में 1.5% बढ़ने की संभावना है।

2.      उस संगठन का नाम बताइये जिसने अपनी रिपोर्ट में “COVID-19 क्राइसिस: थ्रू माइग्रेशन लेंसमें COVID-19 के कारण 2020 में भारत में प्रवासियों के रेमिटेंस में 23% की गिरावट बताई है।
(A). अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष
(B).
विश्व बैंक
(C).
विश्व व्यापार संगठन
(D).
आर्थिक सहयोग और विकास के लिए संगठन
उत्तरः
B
व्याख्याः
विश्व बैंक द्वारा माइग्रेशन और रेमिटेंस पर COVID -19 के प्रभाव के बारे में रिपोर्ट के अनुसार, “COVID-19 क्राइसिस: थ्रू माइग्रेशन लेंसभारत के प्रेषण के लिए 2020 में USD 83 $ बिलियन से 23% तक गिरने की संभावना है। 2019 में, प्रेषण में 5.5% की वृद्धि हुई थी। महत्वपूर्ण रूप से, भारत प्रेषण का दुनिया का सबसे बड़ा प्राप्तकर्ता है, जो देश के विदेशी मुद्रा भंडार को बढ़ाता है और इसके चालू खाता घाटे को निधि देने में मदद करता है।

3.      किस भारतीय IT कंपनी ने नवाचार केंद्र स्थापित करने के लिए IBM के साथ भागीदारी की है?
(A). टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज
(B).
एचसीएल टेक्नोलॉजीज
(C).
टेक महिंद्रा
(D).
एलएंडटी इन्फोटेक
उत्तरः
C
व्याख्याः
महिंद्रा समूह की एक भारतीय बहुराष्ट्रीय सहायक कंपनी टेक महिंद्रा लिमिटेड ने डिजिटल परिवर्तन को बढ़ावा देने और अधिक हाइब्रिड को अपनाने और अपने वैश्विक ग्राहकों के बीच क्लाउड-आधारित प्रौद्योगिकियां के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से नवाचार केंद्रों की स्थापना के लिए अमेरिका (संयुक्त राज्य अमेरिका) आधारित IBM (इंटरनेशनल बिजनेस मशीन कॉर्पोरेशन) के साथ साझेदारी में प्रवेश किया है।

4.      NIIT (नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी) लिमिटेड की US इकाई NIIT Inc., US ने शिक्षा प्रदाताओं को आभासी सेवाएँ प्रदान करने के लिए अमेरिका स्थित EdTech कंपनी के साथ सेवा समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। NIIT Ltd का मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A). गुरुग्राम, हरियाणा
(B).
कोलकाता, पश्चिम बंगाल
(C).
मुंबई, महाराष्ट्र
(D).
नोएडा, उत्तर प्रदेश
उत्तरः
A
व्याख्याः
NIIT (नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी) लिमिटेड ने घोषणा की कि उसकी अमेरिका (संयुक्त राज्य अमेरिका) सहायक कंपनी ने शिक्षा प्रदाताओं को आभासी सेवाएं प्रदान करने के लिए अमेरिका स्थित शिक्षा प्रौद्योगिकी (EdTech) कंपनी के साथ एक प्रबंधित सेवा समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। समझौते की अवधि 5 वर्ष है। NIIT लिमिटेड मुख्यालय गुरुग्राम, हरियाणा।

5.      IDBI फेडरल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी की इक्विटी पूंजी में फेडरल बैंक ने 4% (26% से 30%) की अतिरिक्त हिस्सेदारी हासिल की है। फेडरल बैंक का मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A). अलुवा, केरल
(B).
कुंभकोणम, तमिलनाडु
(C).
बेंगलुरु, कर्नाटक
(D).
अमरावती, आंध्र प्रदेश
उत्तरः
A
व्याख्याः
फेडरल बैंक के बोर्ड ने औद्योगिक विकास बैंक ऑफ इंडिया (IDBI) बैंक से IDBI फेडरल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (IFLIC) की इक्विटी पूंजी में 4% तक की अतिरिक्त हिस्सेदारी का अधिग्रहण करने के लिए अपनी खरीद को मंजूरी दे दी है, जिससे जीवन में कुल हिस्सेदारी 26% से 30% तक बीमा संयुक्त उद्यम बढ़ रही है फेडरल बैंक मुख्यालय- अलुवा, केरल

6.      काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (CSIR) के किस रिसर्च सेंटर ने कम लागत वाले कोरोना वायरस टेस्ट स्ट्रिप को फेलुदाविकसित किया है?
(A). केंद्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान (CDRI)
(B).
उन्नत सामग्री और प्रक्रिया अनुसंधान संस्थान (AMPRI)
(C).
इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी (IGIB)
(D).
माइक्रोबियल प्रौद्योगिकी संस्थान (IMTECH)
उत्तरः
C
व्याख्याः
काउंसिल ऑफ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च (CSIR) – इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी (IGIB) के वैज्ञानिकों ने एक कम लागत कोरोना परीक्षण पट्टी फेलुदाविकसित की है जिसे किसी भी महंगी मशीनों की जरूरत नहीं होगी और गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम कोरोना वायरस 2 (SARS-coV(B).  का पता लगाने का एक आसान तरीका है

7.      निम्नलिखित में से किस एयरोस्पेस कंपनी ने 60 उपग्रहों स्टारलिंक के साथ फाल्कन 9 वाहक रॉकेट लॉन्च किया है?
(A). लॉकहीड मार्टिन
(B).
एयरबस
(C).
स्पेसएक्स
(D).
होना
उत्तरः
C
व्याख्याः
स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजीज कॉर्प (जिसे स्पेसएक्स के रूप में भी जाना जाता है), एक निजी अमेरिकी एयरोस्पेस कंपनी है, जिसने नासा (नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन) के कैनेडी स्पेस सेंटर, USA में लॉन्च पैड 39 से 60 स्टारलिंक ब्रॉडबैंड उपग्रहों को सफलतापूर्वक लॉन्च किया है।

8.      भारतीय राज्य का नाम बताइये, जिसने कोरोवायरस वायरस की महामारी से लड़ने के लिए लोगों को सशक्त बनाने के लिए आप्तमित्रहेल्पलाइन टोल फ्री नंबर और एक एप्लिकेशन शुरू किया है।
(A). आंध्र प्रदेश
(B).
केरल
(C).
कर्नाटक
(D).
तेलंगाना
उत्तरः
C
व्याख्याः
कर्नाटक के मुख्यमंत्री, बीएस येदियुरप्पा ने वरिष्ठ मंत्रियों और अधिकारियों की मौजूदगी में कोरोवायरस वायरस की महामारी से लड़ने के लिए लोगों को सशक्त बनाने के लिए आप्तमित्रहेल्पलाइन टोल फ्री नंबर और एक ऐप लॉन्च किया। एप्लिकेशन को लोगों के लिए आवश्यक चिकित्सा मार्गदर्शन प्रदान करता है।

9.      निम्नलिखित में से किसके तहत गूगल ने उपयोगकर्ताओं को आवश्यक सामान बेचने वाले स्थानीय स्टोर खोजने में मदद करने के लिए नियर स्पॉटलॉन्च किया है?
(A). गूगल पे
(B).
गूगल मैप्स
(C).
गूगल प्लेस्टोर
(D).
गूगल मेल
उत्तरः
A
व्याख्याः
गूगल ने गूगल पे के तहत नियर स्पॉटलॉन्च किया है, जिसके उपयोग से बेंगलुरु में उपयोगकर्ता किराने के सामान की बिक्री करने वाले स्थानीय स्टोर देख सकते हैं, जो लॉकडाउन के बीच खुले हैं।

10.  किस भारतीय मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट में एक डैशबोर्ड लिंक शुरू किया है, जो देश भर में ढाबों और ट्रक मरम्मत की दुकानों के विवरणों को सूचीबद्ध करता है?
(A). खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री
(B).
गृह मंत्रालय
(C).
सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री
(D).
सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय
उत्तरः
D
व्याख्याः
सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने अपनी वेबसाइट में एक डैशबोर्ड लिंक बनाया और लॉन्च किया है जो देश भर में उपलब्ध ढाबों और ट्रक मरम्मत की दुकानों के विवरणों को सूचीबद्ध करता है राष्ट्रीय राजमार्गों पर ढाबों और मरम्मत की दुकानों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए NHAआई के केंद्रीकृत कॉल नंबर 1033 भी कॉल का जवाब देने और ड्राइवरों / क्लीनर की मदद करने में सक्षम है

11.  उस भारतीय मंत्रालय का नाम बताइए जिसने नागरिकों को वास्तविक समय के प्रश्नों के उत्तर देने के लिए COVID -19 में संलग्न करने के लिए ‘COVID इंडिया सेवाट्विटर हैंडल लॉन्च किया है।
(A). सूचना और प्रसारण मंत्रालय
(B).
विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय
(C).
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय
(D).
गृह मंत्रालय
उत्तरः
C
व्याख्याः
केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने इस पहल के उद्देश्य से कोरोना वायरस (COVID-19) पर नागरिक सहभागिता के लिए एक ट्विटर हैंडल ‘COVID इंडिया सेवाशुरू किया है, जो वास्तविक समय के -गवर्नेंस को सक्षम करने और नागरिकों के प्रश्नों का उत्तर देने के लिए है

12.  लायसेनिया करेज जिनका हाल ही में निधन हो गया किस देश के पूर्व प्रधानमंत्री है?
(A). ऑस्ट्रेलिया
(B).
न्यूजीलैंड
(C).
फिजी
(D).
पापुआ न्यू गिनी
उत्तरः
C
व्याख्याः
सोकसोको दुवाता नी लेवेनिवुआ पार्टी के संस्थापक और पूर्व फ़िजी प्रधान मंत्री (2000-2006) लायसेनिया करेज का निधन 79 साल की उम्र में ओशनिया अस्पताल, सुवा में एक बीमारी के कारण हुआ। वह मवाना, वनुआबालावु, लाउ से है

13.  विश्व रचनात्मकता और नवाचार दिवस कब मनाया गया?
(A). 4अप्रैल
(B). 21
अप्रैल
(C). 12
अप्रैल
(D). 13
अप्रैल
उत्तरः
B
व्याख्याः
विश्व रचनात्मकता और नवाचार दिवस (WCID) एक वैश्विक संयुक्त राष्ट्र (UN) दिवस है जो संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों को आगे बढ़ाने के संबंध में समस्या के समाधान में रचनात्मकता और नवाचार के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 21 अप्रैल को मनाया जाता है।

14.  निम्नलिखित में से कौन सा दिन 21 अप्रैल को सालाना मनाया जाता था?
(A). राष्ट्रीय किसान दिवस
(B).
राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस
(C).
राष्ट्रीय सिविल सेवा दिवस
(D).
राष्ट्रीय वकीलों दिवस
उत्तरः
C
व्याख्याः
सिविल सेवकों (IAS- भारतीय प्रशासनिक सेवाओं, IPS- भारतीय पुलिस सेवाओं, IFS- भारतीय विदेश सेवाओं और समूह A और B सेवाओं) को मनाने के लिए हर साल 21 अप्रैल को राष्ट्रीय नागरिक सेवा दिवस के रूप में मनाया जाता है, जिन्होंने अपनी प्रतिबद्धताओं और काम में उत्कृष्टता को नवीनीकृत करने के लिए नागरिकों को अपना जीवन समर्पित किया। यह भारतीयों के सिविल सेवा में आने के जुनून को प्रोत्साहित करने के लिए भी है।

15.  वर्ष 2020 के लिए भारत में किस तारीख को प्रशासनिक पेशेवरों का दिवस मनाया गया?
(A). 12 जनवरी
(B). 6
फरवरी
(C). 18
मार्च
(D). 21
अप्रैल
उत्तरः
D
व्याख्याः
सचिव, रिसेप्शनिस्ट, प्रशासनिक सहायक और अन्य प्रशासनिक सहायता पेशेवरों के काम को पहचानने के लिए भारत भर में वर्ष 2020 के लिए 21 अप्रैल को प्रशासनिक पेशेवर दिवस (जिसे सचिव दिवस या व्यवस्थापक दिवस के रूप में भी जाना जाता है) मनाया जाता है

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved