Current Affairs (April-2020) Part-29

Current Affairs MCQ (Part-29)
April Quiz -2020
https://everestreader.blogspot.com/

1.      उस संस्थान का नाम बताइए जो COVID 19 (ICMR के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर) के मद्देनजर प्लाज्मा अनुसंधान करने के लिए देश में पहला है
(A). चिकित्सा विज्ञान संस्थान, बनारस हिंदू विश्वविद्यालय
(B).
सरदार वल्लभभाई पटेल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस एंड रिसर्च
(C).
किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी
(D).
जवाहरलाल नेहरू इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च
उत्तरः
B
व्याख्याः
सरदार वल्लभभाई पटेल (SVP) इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस एंड रिसर्च या SVPIMSR ने इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के साथ समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं और COVID 19 के मद्देनजर परीक्षण के तहत प्लाज्मा अनुसंधान का अध्ययन करने के लिए देश में पहला अधिकृत अध्ययन केंद्र बन गया है।

2.      उस भारतीय राज्य का नाम बताइये जिसने हाल ही में eSanjeevaniOPD की शुरूआत की है?
(A). हिमाचल प्रदेश
(B).
असम
(C).
गोवा
(D).
तेलंगाना
उत्तरः
A
व्याख्याः
हिमाचल प्रदेश सरकार ने eSanjeevaniOPD का उपयोग करना शुरू कर दिया है जिसके माध्यम से पूरे राज्य में विभिन्न मेडिकल कॉलेजों के डॉक्टरों से सुबह 9:30 बजे से शाम 4:00 बजे तक सभी कार्य दिवसों में मुफ्त ऑनलाइन चिकित्सा परामर्श और सामान्य स्वास्थ्य सलाह लोगों को प्रदान की जाएगी।

3.      उस राज्य सरकार का नाम बताइये जिसने राज्य में जल निकायों को गहरा करने के लिए सुजलाम सुफलाम (SSJA) के तीसरे संस्करण योजना को मंजूरी दी है?
(A). पंजाब
(B).
गुजरात
(C).
महाराष्ट्र
(D).
बिहार
उत्तरः
B
व्याख्याः
गुजरात के मुख्यमंत्री (CM) विजय रूपानी ने मानसून से पहले राज्य में जल निकायों को गहरा करने के लिए एक संरक्षण योजना सुजलम सुफलाम जलसंचय अभियान’ (SSJA) के तीसरे संस्करण को मंजूरी दे दी है। यह योजना 10 जून, 2020 तक जारी रहेगी, जिसमें गाद को हटाने, गाद और नदियों को गाद हटाने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। यह लोगों की भागीदारी के साथ-साथ महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम (MG NREGA) के तहत किया जाएगा

4.      उस संगठन का नाम बताइए, जिसने खाद्य संकटों पर चौथी वार्षिक वैश्विक रिपोर्ट (GRFC 2020) जारी की है, जिसका शीर्षक है “2020 तक बेहतर निर्णय के लिए खाद्य संकट पर वैश्विक रिपोर्टहै
(A). विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)
(B).
अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF)
(C).
विश्व खाद्य कार्यक्रम (WFP)
(D).
कृषि विकास के लिए अंतर्राष्ट्रीय कोष (IFAD)
उत्तरः
C
व्याख्याः
यूनाइटेड नेशन्स (UN) वर्ल्ड फूड प्रोग्राम (WFP) द्वारा फूड क्राइसिस (GRFC 2020) की चौथी वार्षिक वैश्विक रिपोर्ट के अनुसार, “खाद्य संकटों के लिए 2020 वैश्विक रिपोर्ट-बेहतर विश्लेषणके अनुसार, कोरोना वायरस महामारी तीव्र भूख का सामना करने वाले दुनिया भर में लोगों की संख्या को लगभग दोगुनी कर सकती है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि WEP का अनुमान है कि $ 350m (£ 280m) की तत्काल आवश्यकता है, लेकिन अभी तक लगभग एक चौथाई राशि ही उपलब्ध है।

5.      संयुक्त राष्ट्र महासभा (संयुक्त राष्ट्र महासभा) संकल्प ‘, न्यायसंगत कुशल और समय परकिसी भी मतदान के बिना COVID -19 खिलाफ लड़ने के लिए विकसित भविष्य के किसी भी टीके के लिए उपयोग को अपनाया है। संयुक्त राष्ट्र के वर्तमान महासचिव कौन हैं?
(A). क्रिस्टालिना जॉर्जीवा
(B).
तिजानी मुहम्मद-बंदे
(C).
गाइ राइडर
(D).
एंटोनियो गुटेरेस
उत्तरः
D
व्याख्याः
संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) के सदस्यों ने बिना किसी मतदान के COVID-19 के खिलाफ लड़ने के लिए विकसित किए गए किसी भी वैक्सीन के लिए न्यायसंगत, कुशल और सामयिकपहुंच के संकल्प को अपनाया। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) को संकल्प में एक प्रमुख भूमिका निभाने के लिए वाशिंगटन और दूसरों की आलोचना का सामना करना पड़ा महासचिव -एंटोनियो गुटेरेस

6.      11 वें विश्व खेल 2022 का संस्करण किस शहर में आयोजित किया जा रहा है?
(A). लॉज़ेन, स्विट्जरलैंड
(B).
बीजिंग, चीन
(C).
बर्न, जर्मनी
(D).
बर्मिंघम, अमेरिका
उत्तरः
D
व्याख्याः
विश्व खेलों का 11 वां संस्करण जो कि बर्मिंघम, अलाबामा, अमेरिका (संयुक्त राज्य अमेरिका) में आयोजित किया जाना है, ने कोरोना वायरस वायरस की वजह से एक साल की देरी के बाद एक अद्यतन लोगो और शीर्षक का अनावरण किया। विश्व खेल 2021 बर्मिंघम का नाम बदलकर विश्व खेल 2022 बर्मिंघम कर दिया गया है।

7.      मीराबाई चानू और जेरेमी लाल्रीनुंगा जो हाल ही में खबरों में हैं, किस खेल से संबंधित हैं?
(A). कुश्ती
(B).
बॉक्सिंग
(C).
शूटिंग
(D).
वेटलिफ्टिंग
उत्तरः
D
व्याख्याः
वेटलिफ्टिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (WFI) के अध्यक्ष शादेव यादव ने पुष्टि की कि मीराबाई चानू और जेरेमी लारिनुंगा को उनके वर्तमान अंतर्राष्ट्रीय रैंक के कारण टोक्यो 2020 ओलंपिक खेलों में भाग लेने के लिए योग्य बनाया गया है।

8.      किस बोर्ड / फेडरेशन ने मास्क पहनने के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए टीम मास्क फोर्सबनाया है?
(A). अखिल भारतीय मुक्केबाजी संघ (AIBA)
(B).
बैडमिंटन एसोसिएशन ऑफ इंडिया (BAI)
(C).
भारतीय खेल प्राधिकरण (साई)
(D).
भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI)
उत्तरः
D
व्याख्याः
भारत के सबसे प्रतिष्ठित क्रिकेटरों में शामिल, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनने को बढ़ावा देने और देश को COVID-19 महामारी से लड़ने में मदद करने के लिए टीम मास्क फोर्सशीर्षक के तहत एक नया वीडियो बनाया है।

9.      सहराई ओरम का हाल ही में निधन हो गया, वह किस भारतीय राज्य के पूर्व मंत्री हैं?
(A). ओडिशा
(B).
अरुणाचल प्रदेश
(C).
झारखंड
(D).
बिहार
उत्तरः
A
व्याख्याः
वरिष्ठ आदिवासी नेता और ओडिशा के पूर्व मंत्री सहराई ओरम का लंबी बीमारी के बाद शुक्रवार को क्योंझर जिले के बारबिल में निधन हो गया। वह 78 वर्ष के थे।

10.  यूनेस्को द्वारा आयोजित विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस ________ पर हर साल मनाया जाता था।
(A). 8 मार्च
(B). 2
मई
(C). 23
अप्रैल
(D). 3
जून
उत्तरः
C
व्याख्याः
विश्व पुस्तक और कॉपीराइट दिवस प्रत्येक वर्ष 23 अप्रैल को पूरे विश्व में मनाया जाता है। यह कार्यक्रम संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को) द्वारा आयोजित किया गया है और दिन का उद्देश्य पढ़ने, प्रकाशन और कॉपीराइट को बढ़ावा देना है।

11.  प्रति वर्ष संयुक्त राष्ट्र अंग्रेजी भाषा दिवस और स्पेनिश भाषा दिवस किस दिन मनाया जाता है?
(A). 22 मार्च
(B). 23
अप्रैल
(C). 13
जुलाई
(D). 30
जून
उत्तरः
B
व्याख्याः
23 अप्रैल 2020 को, संयुक्त राष्ट्र अंग्रेजी भाषा दिवस और स्पैनिश भाषा दिवस प्रतिवर्ष आधिकारिक भाषाओं के उपयोग को बढ़ावा देने और संयुक्त राष्ट्र के लक्ष्यों और कार्यों को सभी संभव जनता द्वारा समझा जाता है यह सुनिश्चित करने के लिए वैश्विक संचार विभाग की एक पहल के रूप में मनाया जाता है।

12.  भारत में पहले राज्य का नाम बताइये जिसमें सॉफ्टवेयर आधारित इन हाउस वर्चुअल कोर्ट सुविधा है
(A). उत्तर प्रदेश
(B).
राजस्थान
(C).
बिहार
(D).
हरियाणा
उत्तरः
A
व्याख्याः
उत्तर प्रदेश (UP) सॉफ्टवेयर आधारित इन हाउस वर्चुअल कोर्ट सुविधा के साथ पहला राज्य बन गया है, जहां इलाहाबाद उच्च न्यायालय और उत्तर प्रदेश के सभी जिला न्यायालयों में एक अपेक्षित बुनियादी ढांचा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मामलों की सुनवाई के लिए होता है क्योंकि COVID -19 महामारी का प्रकोप के कारण लॉकडाउन है

13.  वित्त मंत्रालय के तहत आर्थिक मामलों के विभाग (DEA) ने FDI नीति, 2017 में विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम (फेमा) के तहत बदलावों को अधिसूचित किया है। फेमा मूल रूप से किस वर्ष में गठित किया गया है?
(A). 2017
(B). 1956
(C). 1999
(D). 2004
उत्तरः
C
व्याख्याः
जैसा कि हमने पहले सूचित किया है कि वित्त मंत्रालय के तहत आर्थिक मामलों के विभाग (DEA) ने प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) नीति, 2017 में बदलाव किए हैं, जिसने सीमा साझा करने वाले देशों से विदेशी निवेश के लिए सरकार की पूर्व स्वीकृति अनिवार्य कर दी है भारत के साथ विदेशी विनिमय प्रबंधन अधिनियम (फेमा), 1999 के तहत COVID-19 महामारी के बीच घरेलू फर्मों के अवसरवादी अधिग्रहण को रोकने के लिए।

14.  वित्त मंत्रालय के अधीन व्यय विभाग ने 1.1 करोड़ कर्मचारियों और पेंशनरों के कौन से भत्ते 1 जनवरी, 2020 से COVID-19 से लड़ने के लिए रोक दिए हैं
(A). महंगाई भत्ता (DA)
(B).
महंगाई राहत (DR)
(C).
यात्रा भत्ता (TA)
(D).
दोनों (A) और (B)
उत्तरः
D
व्याख्याः
वित्त मंत्रालय के तहत व्यय विभाग ने कहा है कि केंद्र सरकार ने COVID-19 से लड़ने के लिए 1 जनवरी, 2020 से अपने 1.1 करोड़ कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को महंगाई से जुड़े भत्ते (महंगाई भत्ते) और महंगाई राहत (DR) को क्रमश: फ्रीज कर दिया है।

15.  IBC (इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड), 2016 में 1 साल के लिए इन्सॉल्वेंसी की कार्यवाही से बचने के लिए कौन से सेक्शन सस्पेंड किए गए हैं?
(A). धारा 7,8,9
(B).
धारा 7, 9, 10
(C).
धारा 6,10,11
(D).
धारा 1, 2, 5
उत्तरः
B
व्याख्याः
सरकार ने एक वर्ष तक की अवधि के लिए डिफॉल्टरों के खिलाफ दिवालिया कार्यवाही के प्रावधानों को निलंबित करते हुए IBC (इनसॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड), 2016 में संशोधन करने का निर्णय लिया है। यह COVID-19 महामारी से प्रभावित कॉरपोरेट उधारकर्ताओं के लिए एक राहत उपाय के रूप में कार्य करेगा और साथ ही साथ बैंकों के लिए ऋण पुनर्गठन का मार्ग प्रशस्त करेगा। IBC के तीन धारा 7, 9 और 10 छह महीने के लिए, अगर वर्तमान स्थिति 30 अप्रैल, 2020 से आगे जारी रहती है, और निलंबन की स्थिति को आर्थिक स्थिति के आधार पर एक वर्ष तक बढ़ाया जा सकता है। अमल में आने वाले संशोधनों की प्रभावी तिथि अध्यादेश के प्रचार की तिथि होगी।

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved