Current Affairs (April-2020) Part-30

Current Affairs MCQ (Part-30)
April Quiz -2020
https://everestreader.blogspot.com/

1.      केंद्रीय कोयला और खान मंत्री प्रहलाद जोशी के अनुसार वित्त वर्ष 2020-21 के लिए देश का कोयला उत्पादन लक्ष्य क्या है?
(A). 710 एमटी
(B). 1000
एमटी
(C). 920
एमटी
(D). 655
एमटी
उत्तरः
A
व्याख्याः
केंद्रीय कोयला और खान मंत्री प्रहलाद जोशी ने कोल इंडिया लिमिटेड (CIL) के लिए वित्त वर्ष 2020-2021 के लिए 710 मिलियन टन (MT) कोयले का उत्पादन करने का लक्ष्य रखा है। वर्ष 2023-24 तक 1 बिलियन टन (BT) कोयला उत्पादन प्राप्त करने की तर्ज पर निर्णय लिया गया है और कोरोना वायरस लॉकडाउन के बाद कोयले की मांग में तेजी आएगी।

2.      24 अप्रैल, 2020 को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर पर PM मोदी द्वारा शुरू की गई योजना का नाम (-ग्राम स्वराज पोर्टल और मोबाइल ऐप भी लॉन्च किया गया) बताइये
(A). स्वराज
(B).
सुबम
(C).
स्वयंवर
(D).
स्वामीत्व
उत्तरः
D
व्याख्याः
24 अप्रैल, 2020 को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर पर, प्रधान मंत्री (PM) नरेंद्र दामोदरदास मोदी ने भारत के गांवों में विकास की गति को तेज करने के लिए स्वामीत्व (स्वामित्व) योजना और साथ ही एक एकीकृत -ग्राम स्वराज पोर्टल और मोबाइल ऐप लॉन्च किया है। योजना गांवों में संपत्तियों की मैपिंग में ड्रोन का उपयोग करती है। इससे संपत्ति पर भ्रम और झगड़े समाप्त हो जाएंगे। इससे गांव में विकास कार्यों की योजना बनाने में मदद मिलेगी। इसके अलावा शहरों की तरह अब गांवों में भी लोग बैंकों से कर्ज ले सकेंगे। यह पंचायती राज मंत्रालय द्वारा भारत के सर्वेक्षण और राज्य पंचायती राज विभाग, राज्य के राजस्व विभाग के साथ मिलकर नवीनतम ड्रोन आधारित सर्वेक्षण तकनीक का उपयोग करके विकसित किया गया है।

3.      केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) देशों के स्वास्थ्य मंत्री के साथ आभासी इंटरैक्टिव सत्र में भाग लिया है। WHO में सदस्य देशों की संख्या कितनी है?
(A). 196
(B). 200
(C). 186
(D). 194
उत्तरः
D
व्याख्याः
केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण (MoHFW) मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने COVID-19 की लड़ाई के खिलाफ किए जा रहे उपायों पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के सदस्य देशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ वर्चुअल इंटरैक्टिव सत्र में भाग लिया। WHO में 194 सदस्य देश हैं।

4.      किस भारतीय राज्य के लिए विश्व बैंक ने सड़कों के उन्नयन और लोक निर्माण विभाग (PWD) के आधुनिकीकरण के लिए 585 करोड़ मंजूर किये?
(A). उत्तर प्रदेश
(B).
हिमाचल प्रदेश
(C).
आंध्र प्रदेश
(D).
अरुणाचल प्रदेश
उत्तरः
B
व्याख्याः
हिमाचल प्रदेश राज्य सड़क परिवर्तन परियोजना (HPSRTP) हिमाचल प्रदेश (HP) में लोक निर्माण विभाग (PWD) के प्रमुख सड़कों के आधुनिकीकरण और आधुनिकीकरण के लिए विश्व बैंक (WB) से 82 मिलियन अमेरिकी डॉलर (585 करोड़ रुपये) का अनुदान प्राप्त करेगी।

5.      किस बीमा कंपनी ने BAGIC GOQii Co-pay option’ नाम से निवारक हेल्थकेयर प्लेटफॉर्म लॉन्च करने के लिए स्मार्ट हेल्थ कंपनी GOQii के साथ साझेदारी की है?
(A). SBI लाइफ इंश्योरेंस
(B).
बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस
(C).
एको जनरल इंश्योरेंस
(D).
भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस
उत्तरः
B
व्याख्याः
बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस ने बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDAI) से नियामक सैंडबॉक्स अनुमोदन के तहत एक स्मार्ट हेल्थ कंपनी GOQii के साथ साझेदारी में एक निवारक हेल्थकेयर प्लेटफॉर्म ‘BAGIC GOQii Co-pay option’ लॉन्च किया।

6.      SIDBI ने लॉकडाउन के दौरान MSME को समर्थन देने के लिए विशेष तरलता योजनाएं शुरू की हैं। SIDBI का मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A). इंदौर
(B).
पुणे
(C).
लखनऊ
(D).
कोलकाता
उत्तरः
C
व्याख्याः
भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (SIDBI) ने COVID-19 महामारी के प्रकोप के कारण लॉकडाउन के कारण सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) को समर्थन देने के लिए विशेष तरलता योजनाएं शुरू की हैं। यह योजनाएं निवेश के दर्जे की रेटिंग के साथ सभी पात्र संस्थाओं को कवर करेगी, चाहे वे इकाई के आकार की हों और ऋणों की मात्रा 90 दिनों की हो

7.      बॉर्डर रोड्स ऑर्गनाइजेशन (BRO) ने पंजाब के कासोवाल एन्क्लेव को देश के बाकी हिस्सों से जोड़ने के लिए 484 मीटर के स्थायी पुल का निर्माण किया है। पुल का निर्माण किस नदी के पार किया गया था?
(A). सतलज
(B).
ब्यास
(C).
रावी
(D).
झेलम
उत्तरः
C
व्याख्याः
बॉर्डर रोड्स ऑर्गनाइजेशन (BRO) ने रावी नदी पर सीमित भार क्षमता के पंटून पुल (फ्लोटिंग ब्रिज) की जगह एक नया वर्ग 70 स्थायी पुल का निर्माण किया है और इसे देश के बाकी हिस्सों के साथ पंजाब में 35 वर्ग किलोमीटर कासोवाल एन्क्लेव से जोड़ता है। नवनिर्मित 484 मीटर लंबे इस पुल को प्रोजेक्ट चेतक के 49 बॉर्डर रोड्स टास्क फोर्स (BRTF) के 141 ड्रेन मेंटेनेंस कॉय ने 17.89 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ बनाया था। पुल में 30.25-मीटर लंबाई की 16 सेल्स हैं।

8.      केंद्रीय मंत्रिमंडल ने महामारी के दौरान हिंसा के खिलाफ स्वास्थ्य सेवा कर्मियों की सुरक्षा के लिए महामारी रोग (संशोधन) अध्यादेश, 2020” को मंजूरी दी है। चोटों के मामले में सजा ____ वर्ष तक थी।
(A). 2
(B). 5
(C). 7
(D). 8
उत्तरः
C
व्याख्याः
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने महामारी के दौरान हिंसा के खिलाफ अपने रहने / काम करने वाले परिसर सहित स्वास्थ्य सेवा कर्मियों की सुरक्षा के लिए महामारी रोग (संशोधन) अध्यादेश, 2020” को मंजूरी दी है। यह स्वास्थ्यकर्मियों के खिलाफ हिंसा को संज्ञेय बनाने और गैर-जमानती अपराध के लिए महामारी रोग अधिनियम, 1897 में संशोधन करेगा। किसी व्यक्ति को नए प्रावधान के तहत अपराधों के लिए तीन महीने से पांच साल के बीच की सजा और 50,000 रुपये से 2 लाख रुपये तक का जुर्माना हो सकता है। गंभीर चोटों के मामले में, आरोपी को 6 महीने से 7 साल तक की सजा हो सकती है। उन्हें 1 लाख रुपये से लेकर 5 लाख रुपये तक का जुर्माना लगाया जा सकता है।

9.      भारत सरकार ने परियोजना परिव्यय के रूप में एंटीगुआ द्वीपों को 1 मिलियन अमरीकी डालर प्रदान करने की मंजूरी दी है एंटीगुआ और बारबुडा की राजधानी क्या है?
(A). कैस्ट्रिस
(B).
सेंट जॉन्स
(C).
बैसटर्रे
(D).
पोर्ट लुइस
उत्तरः
B
व्याख्याः
भारत ने कई देशों को हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वाइन टैबलेट सहित चिकित्सा आपूर्ति प्रदान की और भारत ने कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ लड़ने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका से तत्काल सहायता के रूप में चिकित्सा उपकरणों के लिए 150K अमरीकी डालर के साथ एक परियोजना परिव्यय के रूप में एंटीगुआ और बारबुडा को 1 मिलियन अमरीकी डालर की मंजूरी दी एंटीगुआ और बारबुडा की राजधानी सेंट जॉन्स है।

10.  सरकारी आंकड़ों के अनुसार भारत में साल-दर-साल आधार पर गर्मियों की फसलों के बोए गए क्षेत्र में वृद्धि क्या है?
(A). 20%
(B). 36%
(C). 24%
(D). 42%
उत्तरः
B
व्याख्याः
केंद्र सरकार की रिपोर्ट के अनुसार, गर्मियों में फसलों के बोए गए क्षेत्र में साल-दर-साल आधार पर 36% की वृद्धि दर्ज की गई है। कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय में अतिरिक्त महानिदेशक (मीडिया और संचार) अल्पना शर्मा ने यह बयान दिया।

11.  भारत किस देश के सहयोग से बेड़े के समर्थन जहाजों (FSV) के निर्माण के लिए $ 2.3 बिलियन के सौदे के साथ आगे बढ़ रहा है?
(A). इराक
(B).
कुवैत
(C).
ईरान
(D).
तुर्की
उत्तरः
D
व्याख्याः
तुर्की के पाकिस्तान के साथ रेसेप तय्यिप एरोद्गन सरकार के साथ हालिया कूटनीतिक झगड़े पर सवाल उठने के बाद भारत बेड़े के जहाजों (FSV) के 2.3 बिलियन डॉलर (लगभग 15,000 करोड़ रुपये) का सौदा करने जा रहा है।

12.  उस संगठन का नाम बताइए जिसने COVID-19 पर भारत में छात्रों और शिक्षकों के साथ ऑनलाइन संवादों की लॉकडाउन लर्नर्सश्रृंखला शुरू की है।
(A). संयुक्त राष्ट्र औद्योगिक विकास संगठन (UNIDO)
(B).
संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन (यूनेस्को)
(C).
विश्व मौसम संगठन (WMO)
(D).
ड्रग्स एंड क्राइम पर संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (UNODC)
उत्तरः
D
व्याख्याः
जस्टिस इनिशिएटिव की संयुक्त शिक्षा के तहत ड्रग्स और अपराध संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (UNODC) ने भारत में छात्रों और शिक्षकों के साथ ऑनलाइन संवादों की लॉकडाउन लर्नर्सश्रृंखला शुरू की

13.  पहले अरब राष्ट्र का नाम बताइए जो कि भांग (मारिजुआना) की खेती को वैध बनाने वाला है।
(A). लेबनान
(B).
यमन
(C).
सऊदी अरब
(D).
ओमान
उत्तरः
A
व्याख्याः
निर्यात को बढ़ावा देने और कोरोना वायरस (COVID-19) महामारी द्वारा उत्पन्न आर्थिक संकट को हराने के उद्देश्य से औषधीय और औद्योगिक उपयोग के लिए कैनबिस (जिसे मारिजुआना के रूप में भी जाना जाता है) को वैध बनाने के लिए लेबनान पहला अरब देश बन गया। 1975-1990 के गृह युद्ध के बाद से लॉकडाउन के कारण लेबनान को सबसे खराब आर्थिक संकट का सामना करना पड़ा

14.  24 अप्रैल, 2020 को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर पर जम्मू-कश्मीर में तीन पंचायतों को पंचायत पुरस्कार 2020 में मान्यता मिली है। वर्तमान पंचायत राज मंत्री कौन हैं?
(A). मनसुख एल मंडाविया
(B).
नरेंद्र सिंह तोमर
(C).
नितिन गडकरी
(D).
स्मृति ईरानी
उत्तरः
B
व्याख्याः
24 अप्रैल, 2020 को राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर पर, जम्मू और कश्मीर (J & K) केंद्र शासित प्रदेश-केंद्रशासित प्रदेश में तीन पंचायतों ने ग्रामीण लोकतंत्र को मजबूत करने में उनके उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए अलग-अलग श्रेणियों के तहत राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त किए हैं

15.  भारत ने दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (SAARC) के स्वास्थ्य मंत्रियों के सम्मेलन में भाग लिया। उन देशों के नाम बताइए जिन्होंने सम्मेलन की मेजबानी की।
(A). बांग्लादेश
(B).
पाकिस्तान
(C).
श्रीलंका
(D).
नेपाल
उत्तरः
B
व्याख्याः
भारत ने कोरोना वायरस महामारी से निपटने के लिए महान क्षेत्रीय सहयोग को बढ़ावा देने के लिए पाकिस्तान द्वारा आयोजित दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (SAARC) के स्वास्थ्य मंत्रियों के सम्मेलन में भाग लिया। भारत का प्रतिनिधित्व स्वास्थ्य सेवा के महानिदेशक राजीव गर्ग ने किया, जिन्हें अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के विशेषज्ञों द्वारा सहायता प्रदान की गई। अधिकांश SAARC देशों का आधिकारिक स्तर पर प्रतिनिधित्व किया गया था।

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved