Current Affairs (March-2020) Part-10

Current Affairs (Part-10)
March Quiz -2020
https://everestreader.blogspot.com/

1.      उस व्यक्ति का नाम बताइए जो 500 T20 मैच खेलने वाला दुनिया का पहला खिलाड़ी बन गया है।
(A). विराट कोहली
(B).
ड्वेन ब्रावो
(C).
क्रिस गेल
(D).
किरोन पोलार्ड
उत्तरः
D
व्याख्याः
वेस्टइंडीज के कप्तान केरोन पोलार्ड में T20 क्रिकेट के इतिहास में 500 मैच खेलने वाले पहले खिलाडी बन गए उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ पालेकेले श्रीलंका में मैच खेला। ड्वेन ब्रावो क्रिस गेल के बाद सूची में दूसरे नंबर पर है

2.      केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृत इयानी द्वारा जारी पुस्तक क्रोनिकल्स ऑफ चेंज चैंपियंसकिस योजना पर आधारित थी?
(A). वन स्टॉप सेंटर योजना
(B).
नारी शक्ति पुरस्कार योजना
(C).
बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना
(D).
महिला हेल्पलाइन योजना
उत्तरः
C
व्याख्याः
स्मृत इयानी केंद्रीय महिला और बाल विकास मंत्री ने नई दिल्ली में क्रॉनिकल्स ऑफ चेंज चैंपियंसनामक पुस्तक का विमोचन किया। पुस्तक को राज्य और जिला स्तर परबेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना”(BBBP) योजना के तहत 25 अभिनव पहल के साथ लिखा गया है।

3.      भारत में जेनेरिक दवाओं के उपयोग के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए, ‘जन औषधि दिवस ‘ 2020 _______ पर मनाया जाता है
(A). 28 फरवरी
(B). 29
मार्च
(C). 7
मार्च
(D). 4
अप्रैल
उत्तरः
C
व्याख्याः
जन औषधि दिवस प्रत्येक वर्ष 7 मार्च को मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य जेनेरिक दवाओं के उपयोग के बारे में जागरूकता पैदा करना है। इस दिन को प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना की उपलब्धियों को भी मनाया जाता है7 मार्च 2019 को पहला जन औषधि दिवसमनाया गया

4.      उस भारतीय राज्य का नाम बताइए जिसने राम वन गमन पथ’ (भगवान राम द्वारा अपने 14 साल के जीवनकाल में वन मार्ग) परियोजना (मार्च 2020) के लिए ट्रस्ट बनाने को मंजूरी दी
(A). मध्य प्रदेश
(B).
हरियाणा
(C).
झारखंड
(D).
उत्तर प्रदेश
उत्तरः
A
व्याख्याः
मध्य प्रदेश (मध्य प्रदेश) मंत्रिमंडल ने मुख्यमंत्री कमल नाथ की अध्यक्षता में राम वन गमन पथबनाने के लिए मंजूरी दे दी

5.       चापचर कुट किस भारतीय राज्य का सबसे बड़ा और सबसे पुराना त्योहार (6 मार्च, 2020 को मनाया जाता है) है?
(A). नागालैंड
(B).
मिजोरम
(C).
ओडिशा
(D).
मणिपुर
उत्तरः
B
व्याख्याः
चापचर कुट, जो मिज़ोरम का सबसे बड़ा और सबसे पुराना त्योहार है, 6 मार्च 2020 को मनाया जाता है। प्री-सेलिब्रेशन 5 मार्च 2020 को शुरू हुआ, जिसमें त्योहार का आयोजन असम राइफल्स ग्राउंड आइज़वाल में हुआ। मिजोरम में मनाया जाने वाला सबसे लोकप्रिय वसंत त्योहार है। इसकी उत्पत्ति 1450-1700 ईस्वी में सुआपुई गांव में हुई थी।

6.      किस विश्व संगठन के साथ महिला और बाल विकास मंत्रालय (MoWCD) ने नई दिल्ली में फ्यूचर ऑफ़ वर्क: वीमेन ऑफ़ इंडियाज़ वर्कफोर्सविषय पर एक चर्चा कार्यक्रम का आयोजन किया था।
(A). विश्व व्यापार संगठन (WTO)
(B).
अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF)
(C).
संयुक्त राष्ट्र संगठन (UNO)
(D).
विश्व बैंक (WB)
उत्तरः
D
व्याख्याः
महिला और बाल विकास मंत्रालय (MWCD) और विश्व बैंक ने नई दिल्ली में फ्यूचर ऑफ़ वर्क: वीमेन ऑफ़ इंडियाज़ वर्कफोर्सविषय पर एक चर्चा कार्यक्रम का आयोजन किया

7.      सरकार ने बहुसांस्कृतिक निर्णय लेने वाले निकाय नेशनल प्लेटफॉर्म फॉर डिजास्टर रिस्क रिडक्शन (NPDRR) का पुनर्निर्माण किया हैउस व्यक्ति का नाम बताइए जिसे NPDRR का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।
(A). रक्षा मंत्री
(B).
वित्त मंत्री
(C).
गृह मंत्री
(D).
विदेश मंत्री
उत्तरः
C
व्याख्याः
सरकार ने आपदा प्रबंधन पर एक बहु-हितधारक और बहुसांस्कृतिक निर्णय लेने वाले निकाय नेशनल प्लेटफॉर्म फॉर डिजास्टर रिस्क रिडक्शन (NPDRR) का पुनर्निर्माण किया है केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह इसके अध्यक्ष बनाये गए है। NPDRR की अध्यक्षता गृह मंत्रालय में आपदा प्रबंधन के प्रभारी केंद्रीय गृह मंत्री और राज्य मंत्री करते हैं।

8.      मार्च 2020 में भारत सरकार (भारत सरकार) द्वारा प्रवेश करने और बाहर निकलने के लिए अधिकृत भूमि आव्रजन चेक पोस्ट के रूप में निम्नलिखित में से किसे अनुमोदित किया गया है
(A). अगरतला
(B).
घोझडांगा
(C).
गुवाहाटी
(D).
दोनों (A) और (B)
उत्तरः
D
व्याख्याः
भारत सरकार (GoI) ने त्रिपुरा की राजधानी अगरतला और पश्चिम बंगाल के घोझडांगा को भारत में प्रवेश करने या बाहर निकलने के लिए अधिकृत भूमि आव्रजन चौकियों के रूप में मंजूरी दे दी है। अगरतला और घोजडंगा भारत-बांग्लादेश सीमा के साथ स्थित हैं।

9.      उस भारतीय राज्य का नाम बताइए जिसने शिक्षित नौकरीपेशा लोगों के लिए मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना शुरू की (नए उद्योग में उनके प्रशिक्षण की अवधि के दौरान 75% का खर्चा उठाती है)
(A). मध्य प्रदेश
(B).
ओडिशा
(C).
तेलंगाना
(D).
महाराष्ट्र
उत्तरः
D
व्याख्याः
महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री और वित्त मंत्री अजीतपावर ने राज्य विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए 1.15 करोड़ रुपये का बजट पेश किया। सरकार द्वारा पेश किए गए बजट में, शिक्षित बेरोजगारों के लिए मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना, जहाँ नए उद्योगों में प्रशिक्षण अवधि के दौरान सरकार उनके 75% वहन करेगी और 1 लाख औद्योगिक इकाइयाँ बनाएगी और रोजगार का सृजन करेगी।

10.  हाल ही में भारत / प्रशांत दृष्टि को बढ़ावा देने के लिए निम्नलिखित में से किस समूह / संगठन ने भारत को पर्यवेक्षक (5 वें) के रूप में शामिल किया
(A). यूरोपीय संघ
(B).
जी 7
(C).
हिंद महासागर आयोग
(D).
एशिया और पैसिफिक ग्रुप
उत्तरः
C
व्याख्याः
भारत अपनी इंडो-पैसिफिक दृष्टि को मजबूत करने और फ्रांस, और वेनिला द्वीप के साथ रणनीतिक साझेदारी को बढ़ावा देने के लिए 5 वें पर्यवेक्षक के रूप में हिंद महासागर आयोग (IoC) में शामिल हो गया है। सेशेल में आयोग की मंत्रिपरिषद की बैठक के दौरान निर्णय लिया गया है। आयोग में 5 पर्यवेक्षक हैं- चीन, यूरोपीय संघ (यूरोपीय संघ), माल्टा, इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन ऑफ ला फ्रैंकोनी (OIF), और भारत।

11.  सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक का नाम बताइए, जिसने यस बैंक में निवेश करने के लिए रूचि दिखाई है और इसके पुनर्निर्माण योजना में भी लिया है।
(A). भारतीय स्टेट बैंक (SBI)
(B).
बैंक ऑफ महाराष्ट्र (BoM)
(C).
पंजाब नेशनल बैंक (PNB)
(D).
बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB)
उत्तरः
A
व्याख्याः
भारतीय रिज़र्व बैंक ने यस बैंक लिमिटेड पुनर्निर्माण 2020”की घोषणा की। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) पुनर्निर्माण योजना में भाग लेने के लिए यस बैंक में निवेश करना चाहता है। SBI करीब 2,450 करोड़ रुपये में 49% हिस्सेदारी के लिए निवेश कर सकता है।

12.   यस बैंक लिमिटेड पुनर्निर्माण योजना, 2020′ के अनुसार भारतीय रिजर्व बैंक नए पुनर्गठन बैंक की अधिकृत पूंजी को ——बदलना चाहता है?
(A). 20,000 करोड़
(B). 10,000
करोड़
(C). 1,000
करोड़
(D). 5,000
करोड़
उत्तरः
D
व्याख्याः
यस बैंक लिमिटेड पुनर्निर्माण योजना, 2020”के मसौदे के अनुसार, RBI ने पुनर्गठित बैंक के लिए अधिकृत पूंजी को 5,000 करोड़ रुपये में बदलने की योजना बनाई है और इक्विटी शेयरों की संख्या भी 24,000 करोड़ रुपये में बदल दी जाएगी, जो प्रत्येक कुल मिलाकर 48,000 करोड़ रुपये होगी। इन्वेस्टर बैंक या SBI को यस बैंक की इक्विटी में उस सीमा तक निवेश करना चाहिए, जब तक कि पोस्ट इंफ़ेक्शन नहीं हो, यस बैंक में 49% शेयर होल्डिंग है, जो कि 10 / – रुपये से कम कीमत पर हो।

13.  उस संगठन का नाम बताइए, जिसने संयुक्त राष्ट्र की महिलाओं के साथ मिलकर लड़कियों के लिए एक नया युग: 25 साल की प्रगति पर स्टॉक लेनाशीर्षक से रिपोर्ट जारी की है
(A). वर्ड बैंक (WB)
(B).
संयुक्त राष्ट्र संगठन (UNO)
(C).
संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ)
(D).
अंतर्राष्ट्रीय महिला मंच (IWF)
उत्तरः
C
व्याख्याः
संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) की रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र महिला और योजना इंटरनेशनल के सहयोग से लड़कियों के लिए एक नया युग: 25 साल की प्रगति पर स्टॉक ले रही हैअनुसार लड़कियों को बीजिंग घोषणा और कार्यवाही के लिए मच के 25 साल बाद भी हिंसा और भेदभाव का सामना करना पड़ता है।

14.   लड़कियों के लिए एक नया युग: 25 साल की प्रगति पर स्टॉक लेनाशीर्षक वाली रिपोर्ट के अनुसार, श्रम बल में 15 से 24 वर्ष की आयु की महिला युवाओं की वैश्विक भागीदारी 1995 में 47% से घटकर 2020 में ____% हो गई है।
(A). 37
(B). 33
(C). 42
(D). 29
उत्तरः
B
व्याख्याः
संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) की रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र महिला और योजना इंटरनेशनल के सहयोग से लड़कियों के लिए एक नया युग: 25 साल की प्रगति पर स्टॉक ले रही हैशीर्षक से श्रम में 15 से 24 वर्ष की आयु की महिला युवाओं की वैश्विक भागीदारी 1995 में बल 47% से घटकर 2020 में 33 % हो गयी है।

15.  भारतीय तटीय रक्षक बचाव अभियान “SAREX-2019”का 9 वां संस्करण, किस भारतीय राज्य में आयोजित किया गया?
(A). कर्नाटक
(B).
केरल
(C).
गोवा
(D).
तमिलनाडु

उत्तरः
C
व्याख्याः
भारतीय तटरक्षक बल (ICG), जो एक सशस्त्र बल है, जो भारत के समुद्री हितों की रक्षा करता है, ने राष्ट्रीय स्तर पर खोज और बचाव अभ्यास ‘SAREX-2020’ के 2-दिवसीय 9 वें संस्करण का आयोजन किया है, जो कि 5-7 मार्च 2020 से दक्षिण गोवा जिले के वास्को में समुद्र में हार्मोनाइजेशन ऑफ मैरीटाइम और एरोनॉटिकल सर्च एंड रेस्क्यू’ (HAMSAR) विषय पर आधारित है।

<<<Previous MCQ Test                                                                       Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved