Current Affairs (March-2020) Part-9

Current Affairs (Part-9)
March Quiz -2020
https://everestreader.blogspot.com/

1.      केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कंपनी अधिनियम, 2013 में संशोधन करने के लिए कंपनी (दूसरा संशोधन) विधेयक, 2019 को मंजूरी दे दी है। संशोधन के अनुसार, जिन कंपनियों पर ______ प्रति वर्ष रुपये खर्च करने की बाध्यता है या कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी (CSR) पर कम खर्च करने की बाध्यता है अब CSR समिति की आवश्यकता नहीं है।
(A). 25 लाख
(B). 10
लाख
(C). 50
लाख
(D). 15
लाख
उत्तरः
C
व्याख्याः
नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाले केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कंपनी (दूसरा संशोधन) विधेयक, 2019 को अपने 65 वर्गों में कुल 72 बदलावों के साथ कंपनी अधिनियम, 2013 में संशोधन करने की मंजूरी दे दी है। संशोधनों ने कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी (CSR) अनुपालन आवश्यकताओं में छूट का प्रस्ताव किया है। जिन कंपनियों पर 50 लाख प्रतिवर्ष या उससे कम है उन्हें CSR समिति की आवश्यकता नहीं हैइसके अलावा, जो कंपनियां किसी विशेष वर्ष में CSR पर 2% से अधिक खर्च करती हैं, वे अगले कुछ वर्षों के लिए CSR दायित्वों की पूर्ति के लिए ऋण के रूप में इसे आगे बढ़ा सकती हैं।

2.      केंद्रीय वाणिज्य मंत्रालय ने निम्नलिखित में से किस राज्य में सूचना क्षेत्र के लिए विशेष आर्थिक क्षेत्र (SEZ) स्थापित करने के लिए टीसीएस और DAलएफ के प्रस्तावों को मंजूरी दी है?
(A). हरियाणा
(B).
पंजाब
(C).
उत्तर प्रदेश
(D).
दोनों (A) और (C)
उत्तरः
D
व्याख्याः
विशेष आर्थिक क्षेत्र (SEZ) की सर्वोच्च निर्णय लेने की बॉडी के अध्यक्ष अनूप वाधवन ने सूचना प्रौद्योगिकी (IT) प्रमुख टीसीएस (टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज लिमिटेड) और DAलएफ लिमिटेड भारत में रियल एस्टेट कंपनी द्वारा क्रमशः उत्तर प्रदेश (UP) और हरियाणा में IT क्षेत्र के लिए एक विशेष आर्थिक क्षेत्र (SEZ) स्थापित करने के लिए मंजूरी दे दी है

3.      जम्मू-कश्मीर (J & K) के लेफ्टिनेंट गवर्नर (LG) ने J & K में स्कूली बच्चों के लिए स्टूडेंट हेल्थ कार्ड योजना शुरू की है। J & K का वर्तमान (मार्च 2020) एलजी कौन है?
(A). गिरीश चंद्र मुर्मू
(B).
बिस्वाभूषण हरिचंदन
(C).
द्रुपदमुर्मु
(D).
भगत सिंह कोश्यारी
उत्तरः
A
व्याख्याः
जम्मू अम्मू और कश्मीर, लेफ्टिनेंट गवर्नर गिरीश चंद्र मुर्मू ने सरकारी स्कूलों के 12 लाख से अधिक छात्रों के स्वास्थ्य और समग्र भलाई के लिए स्कूली बच्चों के लिए स्टूडेंट हेल्थ कार्ड योजना शुरू कीकुपोषित बच्चों को कुपोषण से बचाने के लिए जरूरतमंद स्कूल जाने वाले बच्चों के लिए मध्याह्न भोजन की भी घोषणा की गई।

4.      किस योजना के तहत हरसिमरत कौर बादल की अध्यक्षता वाली अंतर मंत्रालयी मंजूरी समिति (IMAC) ने तमिलनाडु में 230 करोड़ रुपये की 8 परियोजनाओं को मंजूरी दी
(A). श्यामा प्रसाद मुखर्जीरबन मिशन (SPMRM)
(B).
प्रधान मंत्री किसान सम्पदा योजना (PMKSY)
(C).
प्रधानमंत्री आवास बीमा योजना (PMFBY)
(D).
राष्ट्रीय कृषि बाजार (NAM)
उत्तरः
B
व्याख्याः
इंटर मिनिस्टीरियल अनुमोदन समिति (IMAC) की बैठक जो संघ खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल की अध्यक्षता में आयोजित की, गयी ने 301.54 करोड़ में 10 परियोजनाओं को मंजूरी दे दीपरियोजनाओं को खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय की प्रधान मंत्री किसान सम्पदा योजना (PMKSY) के एग्रो प्रोसेसिंग क्लस्टर योजनाके तहत मंजूर किया गया इस योजना के तहत IMAC ने तमिलनाडु के 8 जिलों के लिए 230 करोड़ रूपए की 8 परियोजनाए शुरू की

5.      उस लाइफ इंश्योरेंस कंपनी का नाम बताइए, जो ऑस्कर फाउंडेशनके सहयोग से बचपन का रक्षाकरण कार्यक्रम के तहत अंडर-विशेषाधिकार प्राप्त लड़कियों को फुटबॉल कोचिंग प्रदान करने जा रही है
(A). कोटक महिंद्रा लाइफ इंश्योरेंस
(B).
ICICI प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस
(C).
बजाज आलियांज लाइफ इंश्योरेंस
(D).
टाटा AIA जीवन बीमा
उत्तरः
D
व्याख्याः
शिक्षा में रुचि पैदा करने के लिए टाटा संस, AIA ग्रुप लिमिटेड (AIA) द्वारा गठित एक संयुक्त उद्यम कंपनी, टाटा AIA लाइफ इंश्योरेंस ने 12-16 वर्ष की आयु वर्ग की अंडर-विशेषाधिकार लड़कियों को मुंबई स्थित गैर-लाभकारी संगठन ऑस्कर फाउंडेशन के सहयोग से बचपन का रक्षाकरण नाम से फुटबॉल कोचिंग शुरू की है।

6.      उस मेट्रो का नाम बताएं जिसने क्यूआर-आधारित मेट्रो टिकटिंग प्रणाली शुरू करने के लिए पेटीएम के साथ समझौता किया था।
(A). दिल्ली मेट्रो
(B).
कोलकाता मेट्रो
(C).
हैदराबाद मेट्रो
(D).
नम्मा मेट्रो
उत्तरः
C
व्याख्याः
हैदराबाद मेट्रो रेल लिमिटेड (HMRL) ने रसूलपुरा मेट्रो स्टेशन हैदराबाद में क्यूआर-आधारित मेट्रो टिकटिंग प्रणाली शुरू करने के लिए पेटीएम के साथ समझौता किया

7.      उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसे महिंद्रा-फोर्ट संयुक्त उद्यम (मार्च 2020) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में नियुक्त किया गया है।
(A). पंकज सोनकर
(B).
सचिनअरोल्कर
(C).
अनुराग मेहरोत्रा
(D).
रविचंद्रन
उत्तरः
C
व्याख्याः
फोर्ड इंडिया के प्रबंध निदेशक, अनुराग मेहरोत्रा को 1 अप्रैल से प्रभाव के साथ महिंद्रा और फोर्ड द्वारा गठित नई संयुक्त उद्यम के लिए मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया। .संयुक्त उद्यम भारत और अन्य उभरते बाजारों में में ब्रांडेड कारों को विकसित करने और बेचने के लिए बनाया गया हैबनाया गया संयुक्त उद्यम $ 275 मिलियन (1,925 करोड़ रुपये) का है। महिंद्रा की 51% हिस्सेदारी होगी, जबकि फोर्ड की नई कंपनी में 49% हिस्सेदारी होगी

8.      उस शहर का नाम बताइए जो सितंबर 2020 के महीने में BIMSTEC (बे ऑफ बंगाल इनिशिएटिव फॉर मल्टी-सेक्टरल टेक्निकल एंड इकोनॉमिक कोऑपरेशन) शिखर सम्मेलन के 5 वें संस्करण की मेजबानी करने जा रहा है
(A). बैंकॉक, थाईलैंड
(B).
नई दिल्ली, भारत
(C).
कोलंबो, श्रीलंका
(D).
काठमांडू, नेपाल
उत्तरः
C
व्याख्याः
सितंबर 2020 के महीने में कोलंबो, श्रीलंका में BIMSTEC (बे ऑफ बंगाल इनिशिएटिव फॉर मल्टी-सेक्टोरल टेक्निकल एंड इकोनॉमिक कोऑपरेशन) समिट 2020 के 5 वें संस्करण का आयोजन किया जायेगाश्री लंका 2018 और 2020 के बीच BIMSTEC का अध्यक्ष है। 2020 के अंत तक थाईलैंड अध्यक्ष होगा

9.      प्रति संयुक्त राष्ट्र वैश्विक कम्पैक्ट (UNGC) भारत अध्ययन के रूप में भारत की महिला श्रम फोर्स भागीदारी 2020 में ______% 2006 में 34% से घाटी है
(A). 30.6
(B). 24.8
(C). 32.4
(D). 28.2
उत्तरः
B
व्याख्याः
संयुक्त राष्ट्र वैश्विक कॉम्पेक्ट (UNGC) भारत के अध्ययन के अनुसार, 153 सर्वेक्षण किए गए देशों में भारत एकमात्र देश है जहां आर्थिक लिंग अंतर राजनीतिक अंतर से बड़ा है। 2006 में महिला श्रमशक्ति- भागीदारी 34% से घटकर 2020 में 24.8% हो गई है।

10.  नाइट फ्रैंक SLP द्वारा जारी वेल्थ रिपोर्ट 2020”के अनुसार अल्ट्रा उच्च निवल मूल्य व्यक्तियों की भारत में 5 साल (2019-2024) में से _____% वृद्धि की उम्मीद है।
(A). 52
(B). 73
(C). 68
(D). 81
उत्तरः
B
व्याख्याः
एक प्रमुख अंतर्राष्ट्रीय संपत्ति सलाहकार नाइट फ्रैंक SLP द्वारा जारी वेल्थ रिपोर्ट 2020”के अनुसार, भारत में 5,986 UHNWI (अल्ट्रा हाई-नेट-वर्थ व्यक्ति ऐसे लोग हैं जिनकी नेट वर्थ कम से कम $ 30 मिलियन (mn) और उससे अधिक है) 2019 में और आने वाले 5 वर्षों में उनके 73% बढ़ने की उम्मीद है। यह वर्तमान संख्या को 10,354 के लगभग दोगुना कर देगा।

11.  नाइट फ्रैंक SLP द्वारा जारी वेल्थ रिपोर्ट 2020”के अनुसार, संख्या UHNWIs (अल्ट्रा हाई नेट वर्थ व्यक्तियों वे लोग जिनकी नेट वर्थ $ 30Mn या उससे अधिक है) के आधार पर भारत की रैंक क्या है।
(A). 6
(B). 12
(C). 9
(D). 18
उत्तरः
B
व्याख्याः
नाइट फ्रैंक की वेल्थ रिपोर्ट 2020’ के अनुसार, भारत 12 वें स्थान पर है और 2019 में 5,986 अल्ट्रा हाई नेट वर्थ वाले व्यक्ति हैं, जो 2024 तक 10,354 तक पहुंचने की संभावना है। संयुक्त राज्य अमेरिका 240, 575 व्यक्तियों के साथ शीर्ष स्थान पर है। दूसरी ओर, भारत में अरबपतियों की संख्या 2019 में 104 से बढ़कर 2024 तक 113 तक पहुंचने की संभावना है।

12.  जितेंद्र सिंह (MoS – PMO) की हालिया जानकारी के अनुसार, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) द्वारा 2021 के 1 छमाही तक कौन सा मिशन शुरू किया जाना है।
(A). आदित्य-एल 1 मिशन
(B).
मंगलयान -2 मिशन
(C).
चंद्रयान -3 मिशन
(D).
शुकरायाण मिशन
उत्तरः
C
व्याख्याः
प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह के अनुसार, चंद्रयान -3 के लॉन्च के लिए संभावित कार्यक्रम 2021 की पहली छमाही में लागू करने की योजना है।

13.  उस अंतरिक्ष एजेंसी का नाम बताइए जिसने 5 वें मंगल रोवर का नाम प्रेज़रवेर्न्स (पहले इसका एक कोडनेम था मंगल 2020) रखा
(A). राज्य अंतरिक्ष निगमRoscosmos”(ROSCOSMOS)
(B).
राष्ट्रीय वैमानिकी और अंतरिक्ष प्रशासन (NASA)
(C).
केंद्र राष्ट्रीय d’éududpatpates (CNES)
(D).
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO)
उत्तरः
B
व्याख्याः
NASA (नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन) ने 5 वें मंगल (लाल ग्रह) रोवर के नाम को प्रेज़रवेर्न्स के रूप में घोषित किया। इससे पहले रोवर को इसके कोडनेम द्वारा मार्स 2020 के रूप में जाना जाता था। यह नाम 7 वीं कक्षा के छात्र अलेक्जेंडर माथेर द्वारा सुझाया गया था और इसकी घोषणा NASA के विज्ञान निदेशक थॉमस ज़ुर्बुचेन ने बर्क, वर्जीनिया के लेक ब्रैडॉक सेकेंडरी स्कूल में एक कार्यक्रम में की थी।

14.  प्राची चौधरी हाल ही में (मार्च 2020) ख़बरों में थी वह किस खेल से संबंधित हैं?
(A). डिस्कस थ्रो
(B).
शॉट पुट
(C).
ट्रिपल जंप
(D). 400
मीटर धावक
उत्तरः
D
व्याख्याः
भारतीय 400 मीटर धावक प्राची चौधरी उत्तर प्रदेश से हैं उन्हें राष्ट्रीय एंटी डोपिंग एजेंसी (नाडा) द्वारा प्रावधिक एनाबोलिक स्टेरॉयड ऑक्सन्ड्रोलोने, की उपस्थिति के कारण 6 मार्च 2020 को प्रतियोगिता से निलंबित कर दिया गया

15.  किस संस्था के साथ हॉकी इंडिया मार्च-नवंबर 2020 के बीच खेलो इंडिया महिला हॉकी लीग अंडर -21 का पहला संस्करण आयोजित करने जा रही है
(A). एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया
(B).
भारतीय ओलंपिक संघ
(C).
भारतीय खेल प्राधिकरण
(D).
स्पोर्ट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया

उत्तरः
C
व्याख्याः
भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) ने हॉकी इंडिया के साथ मिलकर खेलो इंडिया महिला हॉकी लीग अंडर -21 के पहले संस्करण की घोषणा कीहॉकी इंडिया द्वारा इस टूर्नामेंट का आयोजन मार्च से नवंबर 2020 के बीच 3 अलग-अलग जगहों पर 3 चरणों में किया जाएगा।

<<<Previous MCQ Test                                                                       Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved