Current Affairs (March-2020) Part-14

Current Affairs (Part-14)
March Quiz -2020
https://everestreader.blogspot.com/

1.      जेंडर सोशल नॉर्म्स इंडेक्स (GSNI) 2020′ के पहले संस्करण के अनुसार, निम्नलिखित में से किस देश में महिलाओं के खिलाफ सबसे अधिक पूर्वाग्रह हैं?
(A). पाकिस्तान
(B).
कतर
(C).
नाइजीरिया
(D).
जिम्बाब्वे
उत्तरः
A
व्याख्याः
     संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) द्वारा जारी जेंडर सोशल नॉर्म्स इंडेक्स (GSTIN) 2020’ के पहले संस्करण के अनुसार, महिलाओं के खिलाफ सर्वोच्च पूर्वाग्रह वाले शीर्ष 3 देश:
महिलाओं के खिलाफ सर्वोच्च पूर्वाग्रह वाले शीर्ष 3 देश:
पद
देश का नाम
कम से कम 1 पूर्वाग्रह वाले लोगों की हिस्सेदारी
1
पाकिस्तान
99.81%
2
कतर और नाइजीरिया
99.73%
3
जिम्बाब्वे
99.56%

2.      पंजाब सरकार द्वारा जारी मोबाइल एप्लीकेशन का नाम बताइये जिसे नॉवेल कोरोना वायरस पर जागरूकता फ़ैलाने के लिए लांच किया गया
(A). कोरोना पंजाब
(B).
कोवी पंजाब
(C).
कोवा पंजाब
(D).
कोविद पंजाब
उत्तरः
C
व्याख्याः
पंजाब सरकार ने कोरोना वायरस के खिलाफ जागरूकता और सावधानी बरतने के लिए कोवा पंजाबमोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च किया। एप्लिकेशन पंजाब के मुख्य सचिव करण अवतार सिंह द्वारा लॉन्च किया गया थाएप्लिकेशन को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग के परामर्श से सरकारी सुधार और लोक शिकायत विभाग द्वारा विकसित किया गया था।

3.      उस भारतीय राज्य का नाम बताइए जिसने आगामी स्थानीय निकाय चुनाव (मार्च 2020) में चुनावी खराबी को नियंत्रित करने के लिए NIGHA ऐप लॉन्च किया।
(A). तेलंगाना
(B).
केरल
(C).
ओडिशा
(D).
आंध्र प्रदेश
उत्तरः
D
व्याख्याः
आंध्र प्रदेश (AP) के मुख्यमंत्री (मुख्यमंत्री) यदुगुरी संदिंति जगनमोहन रेड्डी ने विजयवाड़ा, AP पर NIGHA आवेदन का शुभारंभ किया। यह ऐप चुनावी कुप्रथाओं को नियंत्रित करने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग और पुलिस विभाग द्वारा किए गए उपायों के अलावा आगामी स्थानीय निकाय चुनावों में धन और शराब के उपयोग को रोकने के उद्देश्य से हैऐप को पंचायत राज विभाग द्वारा विकसित किया गया था।

4.      आंद्रे स्कीब्री जो हाल ही में (मार्च 2020) खबरों में हैं, किस खेल से संबंधित हैं?
(A). बास्केट बॉल
(B).
तैरना
(C).
फुटबॉल
(D).
जिम्नास्टिक
उत्तरः
C
व्याख्याः
माल्टीज़ फुटबॉलर आंद्रे स्कीब्री, 33 वर्ष, वर्तमान में चेन्नईयिन FC (फुटबॉल क्लब) के लिए खेल रहे हैं, उन्होंने घोषणा की कि 14 मार्च, 2020 को गोवा में एटीके FC के खिलाफ हीरो इंडियन सुपर लीग (ISL) फाइनल के बाद वह पेशेवर फुटबॉल से संन्यास ले लेंगे। नवंबर 2018 में अपने देश के लिए 94 खेलों के बाद अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल से सेवानिवृत्ति हुए

5.      पुस्तक 12 कमांडमेंट्स ऑफ़ बीइंग वुमनके लेखक कौन हैं?
(A). मीनाकां डसामी
(B).
ताहिरा कश्यप
(C).
अनीता नायर
(D).
किरण देसाई
उत्तरः
B
व्याख्याः
ताहिरा कश्यप खुराना, लेखक-निर्माता, प्रोफेसर, ने महिला दिवस के अवसर पर अपनी 4 वीं पुस्तक की घोषणा की, जिसका शीर्षक है 12 कमांडमेंट्स ऑफ़ बीइंग वुमनहै और नई किताब का प्रकाशन जुगेरनॉट बुक्स, नई दिल्ली द्वारा किया जाएगा। उसके द्वारा लिखित पुस्तकें आई प्रॉमिस’ “ सोल्ड आउटऔर 2015 में उन्होंने आयुष्मान की जीवनीक्रैकिंग कोड: माय जर्नी इन बॉलीवुडका सह-लेखन किया

6.      उस भारतीय राज्य का नाम बताइए, जो होलामोहल्ला उत्सव को प्रतिवर्ष मनाता है।
(A). हरियाणा
(B).
मध्य प्रदेश
(C).
गोवा
(D).
पंजाब
उत्तरः
D
व्याख्याः
होलामोहल्ला पंजाब के श्री आनंदपुर साहिब में त्योहार होली के अगले दिन मनाया जाने वाला वार्षिक सिख त्योहार है। यह त्योहार 10 मार्च से 12 मार्च, 2020 तक 3 दिनों के लिए मनाया जाएगा। इस त्योहार का उद्देश्य सिख समुदाय को कलाबाज सैन्य अभ्यास और मॉक लड़ाई आयोजित करके शारीरिक रूप से मजबूत बनाना है।

7.      उस टेक्नोलॉजिकल कंपनी का नाम बताइए, जो महिलाओं के लिए 18 सप्ताह के लंबे कौशल विकास कार्यक्रम डिजीप्राइव का खुलासा करती है।
(A). फेसबुक इंडिया
(B).
गूगल इंडिया
(C).
ट्विटर इंडिया
(D).
यूट्यूब इंडिया
उत्तरः
B
व्याख्याः
गूगल इंडिया ने ‘ DigiPivot ‘ नामक महिलाओं के लिए एक स्किलिंग प्रोग्राम शुरू किया है, जो एक ऐसी महिला के लिए डिज़ाइन किया गया कौशल विकास कार्यक्रम है जो ब्रेक के बाद अपने कॉर्पोरेट करियर की ओर लौटने की तलाश में हैं या केवल डिजिटल मार्केटिंग के लिए मिड-कैरियर शिफ्ट बनाने की योजना बना रहे हैं। स्किलिंग प्रोग्राम एक कैरियर पोर्टल सेवा अवतार एंड इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस (ISB) के साथ साझेदारी में संयुक्त रूप से विकसित किया गया है

8.      उस भारतीय राज्य का नाम बताइए जिसने राज्य के प्रत्येक गाँव और शहर के घरों के लिए सुरक्षित पेयजल सुनिश्चित करने के लिए मिशन भागीरथ का शुभारंभ किया
(A). उत्तराखंड
(B).
तेलंगाना
(C).
केरल
(D).
कर्नाटक
उत्तरः
B
व्याख्याः
पानी की कमी को रोकने और गर्मियों के लिए तैयारियों को बढ़ाने के लिए, मिशन भगीरथ मॉनिटरिंग सेल मिशन भगीरथ (भोंगिर सर्कल, तेलंगाना) के अधीक्षण अभियंता द्वारा शुरू किया गया थामिशन का मुख्य उद्देश्य सतही जल स्रोतों से सुरक्षित और टिकाऊ PIPED पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करना है।

9.      उस भारतीय कंपनी का नाम बताइए जिसने भारत में निर्मित हेलीकाप्टरों को बेचने के उद्देश्य से 4 देशों (मलेशिया, वियतनाम, इंडोनेशिया और श्रीलंका) में लॉजिस्टिक्स बेस बनाने की तैयारी की?
(A). भारतीय रोटरक्राफ्ट
(B).
हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड
(C).
रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन
(D).
महिंद्रा एयरोस्पेस
उत्तरः
B
व्याख्याः
हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL), एक भारतीय राज्य के स्वामित्व वाली एयरोस्पेस और रक्षा कंपनी, 4 देशों (मलेशिया, वियतनाम, इंडोनेशिया और श्रीलंका) में लॉजिस्टिक्स बेस बनाने की संभावनाएं तलाश रही है, ताकि तेजस और भारत में निर्मित हल्के हेलीकॉप्टर को खरीदने के लिए उन देशों को लुभाने की कोशिश की जा सके।

10.  सरकारी आंकड़ों के अनुसार, वर्ष 2019 के लिए भारत का थर्मल कोयला आयात ____% बढ़कर 197.84 मिलियन टन हो गया है।
(A). 14.8
(B). 18.7
(C). 12.6
(D). 6.9
उत्तरः
C
व्याख्याः
सरकारी आंकड़ों के अनुसार, 2019 में, भारत के थर्मल कोयले का आयात 12.6% बढ़कर 197.84 मिलियन टन हो गया, जो आयात में कटौती के प्रयासों के बावजूद लगातार 2 साल की वृद्धि को दर्शाता है।

11.  किस देश के साथ दूरसंचार कंसल्टेंट्स इंडिया लिमिटेड (TCIL) ने विदेश मंत्रालय की - विद्याभारती और - अरोग्यभारती नेटवर्क परियोजना में भागीदारी के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं
(A). माली
(B).
नाइजर
(C).
गाम्बिया
(D).
गिनी
उत्तरः
C
व्याख्याः
संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत दूरसंचार सलाहकार इंडिया लिमिटेड (TCIL) ने जाम्बिया के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किएयह समझौता ज्ञापन विदेश मंत्रालय के (eVBAB) - विद्या भारती और - अरोग्यभारती नेटवर्क परियोजना में अफ्रीका में टेली-चिकित्सा और टेली-शिक्षा की भागीदारी के लिए है। गैम्बिया इस -नेटवर्क में भाग लेने के 16 देश बना हुआ है

12.  सुरजीत सिंह देसवाल को भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के महानिदेशक को ________ के महानिदेशक के रूप में अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।
(A). सीमा सुरक्षा बल (BSF)
(B).
केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF)
(C).
शस्त्रस्त्रेमा बाल (SSB)
(D).
राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG)
उत्तरः
A
व्याख्याः
सुरजीत सिंह देसवाल महानिदेशक भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) को सीमा सुरक्षा बल (BSF) के महानिदेशक के रूप में कार्य करने के लिए गृह मंत्रालय द्वारा अतिरिक्त प्रभार दिया गया था।

13.  उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसे वाशिंगटन एपल्स (जनवरी 2020) का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया है।
(A). प्रियंका चोपड़ा
(B).
दिशापटनी
(C).
संजीव कपूर
(D).
दोनों (B) और (C)
उत्तरः
D
व्याख्याः
वाशिंगटन एप्पल आयोग ने भारत में ब्रांड एंबेसडर के रूप में अभिनेता दिशापटनी और सेलिब्रिटी शेफ संजीव कपूर की नियुक्ति की है और आयोग ने # WashingtonApplesKuchKhaasHai नामक एक अभियान शुरू किया, जिसमें उसके ब्रांड एंबेसडर हैं। वाशिंगटन एप्पल के लिए भारत एक प्रमुख बाजार है।
अन्य ब्रांड एंबेसडर आंध्र प्रदेश सरकार की भ्रष्टाचार-विरोधी हेल्पलाइन 14400 के लिए पीवी सिंधु और ब्रज एंड बार्स्किन (चमड़ा सहायक ब्रांड) के लिए हरभजन सिंह ब्रांड एंबेसडर हैं

14.  भारतीय पर्वतारोही भावना देवरिया ऑस्ट्रेलिया की सबसे ऊंची पर्वत चोटी पर चढ़ी है। वह किस भारतीय राज्य से संबंधित है?
(A). उत्तर प्रदेश
(B).
हिमाचल प्रदेश
(C).
मध्य प्रदेश
(D).
झारखंड
उत्तरः
C
व्याख्याः
भारतीय पर्वतारोही भावना देहरिया मध्य प्रदेश (MP) की रहने वाली हैं। उन्होंने होली के अवसर पर ऑस्ट्रेलिया की सबसे ऊंची पर्वत चोटी माउंट कोसिस्कुस्को [2, 228 मीटर] को सफलतापूर्वक पार किया है।

15.  उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसने BBC इंडियन स्पोर्ट्स वू मैन ऑफ ईयर अवार्ड 2019 जीता है।
(A). पीवी सिंधु
(B).
मैरी कॉम
(C).
विनेश फोगट
(D).
मानसी जोशी

उत्तरः
A
व्याख्याः
पीवी सिंधु ने नई दिल्ली में आयोजित BBC पुरस्कार समारोह 2019 में भारतीय स्पोर्ट्स (ब्रिटिश ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन) के भारतीय स्पोर्ट्स वू मैन ऑफ ईयर पुरस्कार जीता है। 2019 में, सिंधु स्विट्जरलैंड के बासेल में बैडमिंटन विश्व चैम्पियनशिप का स्वर्ण जीतने वाली पहली भारतीय बन गईं और उनके पास 5 विश्व चैंपियनशिप पदक भी हैं।

<<<Previous MCQ Test                                                                       Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved