Current Affairs (March-2020) Part-15

Current Affairs (Part-15)
March Quiz -2020
https://everestreader.blogspot.com/

1.      नई दिल्ली (मार्च 2020) में आयोजित BBC पुरस्कार समारोह में लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार किसने जीता है?
(A). मैरी कॉम
(B).
पीटी उषा
(C).
तानिया सचदेव
(D).
सानिया मिर्जा
उत्तरः
B
व्याख्याः
नई दिल्ली में आयोजित भारतीय खेल और खिलाड़ियों की प्रेरणादायक पीढ़ियों में उनके योगदान के लिए भारत पीटी उषा के नाम से प्रसिद्ध पूर्व धावक को लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया गया। भारतीय ओलंपिक संघ ने पीटी उषा को शताब्दी के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ीके रूप में नामित किया और उन्होंने अपने करियर के दौरान 100 अंतरराष्ट्रीय पदक और पुरस्कार जीते हैं।

2.      उस व्यक्ति का नाम बताइए, जिसे बेस्ट सिटीजन्स ऑफ इंडियाके स्वर्ण पदक पुरस्कार से सम्मानित किया गया है, जिसे ग्लोबल इकोनॉमिक प्रोग्रेस एंड रिसर्च एसोसिएशन (GEPRA) द्वारा मार्च 2020 में दिया गया था।
(A). श्यामल कुमार कुंडू
(B).
प्रेमनाथ
(C).
एच शिवन्ना
(D).
जयमंती बक्षी
उत्तरः
D
व्याख्याः
जयमंतीबक्षी PGIMER (पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च), चंडीगढ़ में ओटोलर्यनोलोजी विभाग और हेड नेक सर्जरी के प्रोफेसर और यूनिट हेड II को बेस्ट सिटीजन्स ऑफ इंडियासे सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार चेन्नई, तमिलनाडु (TN) में आयोजित राष्ट्रीय एकता सम्मेलन के दौरान “GEPRA”(ग्लोबल इकोनॉमिक प्रोग्रेस एंड रिसर्च एसोसिएशन) द्वारा दिया गया था।

3.      उस व्यक्ति का नाम बताइए, जिसने ग्रेटेस्ट लीडर ऑफ ऑल टाइम’ (मार्च 2020) के लिए BBC का चुनाव जीता है।
(A). एमील्कर कैब्रल
(B).
विंस्टन चर्चिल
(C).
कार्ल मार्क्स
(D).
महाराजा रणजीत सिंह
उत्तरः
D
व्याख्याः
महाराजा रणजीत सिंह को विश्व BBC वर्ल्ड हिस्टरीज़ मैगज़ीन द्वारा कराए गए एक सर्वेक्षण मेंऑल टाइम ग्रेटेस्ट लीडरका नाम दिया गया, जो भारत में सिख साम्राज्य के 19 वीं सदी के शासक हैं, ने दुनिया भर से प्रतिस्पर्धा को हराया है। अफ्रीकी स्वतंत्रता सेनानी अमील्कर कैबरल स्पॉट दूसरे, जिसके बाद ब्रिटेन के युद्ध के समय के प्रधानमंत्री विंस्टन चर्चिल हैं।

4.      उस भारतीय हवाई अड्डे का नाम बताइये जिसने छत्रपतिशिवजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के साथ आकार और क्षेत्र में एशिया-प्रशांत क्षेत्र के लिए ’40 लाख यात्रियों से अधिककी श्रेणी में बेस्ट हवाई अड्डे 2019 पुरस्कार जीता है
(A). जेवर एयरपोर्ट, उत्तर प्रदेश
(B).
इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा, दिल्ली
(C).
भोगपुरम एयरपोर्ट, आंध्र प्रदेश
(D).
अगत्ती एयरपोर्ट, लक्षद्वीप
उत्तरः
B
व्याख्याः
दिल्ली हवाई अड्डे (इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे) के साथ, मुंबई में छत्रपतिशिवजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (BoM) ने हवाई सेवा कार्यक्रम में एशिया-प्रशांत क्षेत्र के लिए 40 मिलियन से अधिक यात्रियों की श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे के लिए 2019 पुरस्कार जीता।
25-40
में MPPA – बेंगलुरु में केम्पेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (BLR) ने पुरस्कार प्राप्त किया।
15-25
में MPPA – हैदराबाद में राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (HYD) को पुरस्कार मिला।
5-15
में MPPA – लखनऊ में चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट (LKO) और कोचीन इंटरनेशनल एयरपोर्ट (COK) को पुरस्कार मिले।
2-5 MPPA
में चंडीगढ़ इंटरनेशनल एयरपोर्ट (IXC), मैंगलोर में मैंगलोर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (IXE), और तिरुवनंतपुरम में त्रिवेंद्रम इंटरनेशनल एयरपोर्ट (TRV) को पुरस्कार मिला।
MPPA –
मिलियन यात्री प्रति वर्ष

5.      नई दिल्ली में 2 से 9 मार्च, 2020 के बीच “EKAM (उद्यमिता, ज्ञान, जागरूकता, विपणन) उत्सवके पहले संस्करण का आयोजन करने वाले संगठन का नाम बताइए।
(A). राष्ट्रीय उद्यमिता विकास आयोग (NEDC)
(B).
राष्ट्रीय विकलांग वित्त विकास निगम (NHFDC)
(C).
राष्ट्रीय विपणन वित्त आयोग (NMFC)
(D).
राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग वित्त और विकास निगम (NBCFDC)
उत्तरः
B
व्याख्याः
सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय विकलांग वित्त विकास निगम (NHFDC) द्वारा “EKAM उत्सवका पहला संस्करण 2-9 मार्च, 2020 के बीच नई दिल्ली में आयोजित किया गया था। इसका उद्घाटन केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री श्री थावरचंद गहलोत द्वारा किया गया थाEKAM, उद्यमिता, ज्ञान, जागरूकता, विपणन के लिए एक संक्षिप्त, दिव्यांग (अलग-अलग एबल्ड) शिल्प व्यक्तियों और उद्यमियों द्वारा अतिरिक्त साधारण निर्धारण के साथ उत्पादों का प्रदर्शन करने के लिए किया गया था

6.      भारत सरकार (GoI) ने खराब वस्तुओं के परिवहन के लिए कोल्ड सप्लाई चेन के लिए किसान रेलपर एक समिति का गठन किया हैसमिति का गठन किस भारतीय मंत्रालय के तहत किया जाएगा?
(A). रेल मंत्रालय
(B).
मानव संसाधन विकास मंत्रालय
(C).
वित्त मंत्रालय
(D).
कृषि मंत्रालय
उत्तरः
D
व्याख्याः
सरकार ने कृषि मंत्रालय के तहत एक समिति बनाई है जिसमें भारतीय रेलवे के प्रतिनिधियों को किसान रेलके तौर- तरीकों को शामिल करना शामिल हैवित्त वर्ष 2020-21 के बजट के दौरान, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ठंडे माल की आपूर्ति के लिए सार्वजनिक-निजी-साझेदारी (PPP) मोड के माध्यम से किसान रेल की स्थापना करने का प्रस्ताव किया है

7.      उस व्यक्ति का नाम बताइए जो ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स’ (10 मार्च, 2020 तक) के अनुसार एशिया का सबसे अमीर व्यक्ति बन गया है।
(A). अजीम प्रेमजी
(B).
मुकेश अंबानी
(C).
किन यिंगलिन
(D).
जैक मा
उत्तरः
D
व्याख्याः
ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग लिमिटेड के संस्थापक जैक मा ने मुकेश अंबानी, रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (CMD) से 44.8 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ एशिया के सबसे अमीर आदमी (18 वें कुल) का खिताब हासिल किया है। मूल्य $ 41.8 बिलियन (एशिया में दूसरा और कुल मिलाकर 19 वां) है। अमेज़न के CEO (मुख्य कार्यकारी अधिकारी) जेफ बेजोस 113 बिलियन डॉलर के कुल मूल्य के साथ दुनिया के सबसे अमीर आदमी बने हुए हैं।

8.      स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI) द्वारा जारी ट्रेंड्स इंटरनेशनल आर्म्स ट्रांसफर, 2019 में रुझान शीर्षक वाली रिपोर्ट के अनुसार, 2015-19 के दौरान सबसे बड़े हथियार आयातक में भारत की रैंक क्या है।
(A). 12
(B). 21
(C). 6
(D). 2
उत्तरः
D
व्याख्याः
        स्टॉकहोम इंटरनेशनल पीस रिसर्च इंस्टीट्यूट (SIPRI) की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार, “अंतर्राष्ट्रीय हथियारों के हस्तांतरण में रुझान, 2019”शीर्षक से, भारत सऊदी अरब के बाद 9.2% की वैश्विक हिस्सेदारी के साथ 2015-19 के दौरान दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा हथियार आयातक है, जिसके पास 12% की वैश्विक हिस्सेदारी के साथ रैंकिंग में सबसे ऊपर हैजबकि, भारत ने 0.2% की वैश्विक हिस्सेदारी के साथ इसी अवधि के दौरान निर्यातकों की सूची में 23 वें स्थान पर रहा
पद
निर्यातकों (हथियारों के निर्यात का हिस्सा)
आयातकों (हथियारों के आयात का हिस्सा)
आयातक क्षेत्र वार (हथियारों के आयात का हिस्सा)
1
संयुक्त राज्य अमेरिका (36%)
सऊदी अरब (12%)
एशिया और ओशिनिया (41%)
2
रूस (21%)
भारत (9.2%)
मध्य पूर्व (35%)
3
फ्रांस (7.9%)
मिस्र (5.8%)
यूरोप (11%)
4
जर्मनी (5.8%)
ऑस्ट्रेलिया (4.9%)
अफ्रीका (7.2%)
5
चीन (5.5%)
चीन (4.3%)
अमेरिका (5.7%)
23
भारत (0.2%)

9.      क्लीनवेल्ड पीट मरिक गोएरडेलेर (KPMG) के वैश्विक प्रौद्योगिकी (तकनीकी) उद्योग नवाचार सर्वेक्षण के अनुसार प्रभावी विघटनकारी प्रौद्योगिकियों के विकास में भारत किस देश के साथ विश्व स्तर पर दूसरे सबसे होनहार देश में है
(A). यूनाइटेड किंगडम
(B).
जापान
(C).
चीन
(D).
सिंगापुर
उत्तरः
C
व्याख्याः
       क्लीनवेल्ड पीट मरिक गोएरडेलेर (KPMG)  के वैश्विक प्रौद्योगिकी (तकनीकी) उद्योग नवाचार सर्वेक्षण के अनुसार प्रभावी विघटनकारी प्रौद्योगिकियों के विकास में भारत में चीन देश के साथ विश्व स्तर पर दूसरे सबसे होनहार देश में है। संयुक्त राज्य अमेरिका (US) सर्वेक्षण में सबसे ऊपर है।
रैंक तालिका
पद
देश
1
अमेरिका
2
भारतचीन
4
जापान, ब्रिटेन

10.  क्लीनवेल्ड पीट मरिक गोएरडेलेर (KPMG) के सिटीज व्हिच लीडस् टेक्नोलॉजी इनोवेशन हब्सके सर्वेक्षण द्वारा आयोजित कौन सा भारतीय शहर भारतीय शहरों के बीच शीर्ष स्थान पर है?
(A). नई दिल्ली
(B).
मुंबई
(C).
कोलकाता
(D).
बेंगलुरु
उत्तरः
D
व्याख्याः
       क्लीनवेल्ड पीट मरिक गोएरडेलेर (KPMG) ने सर्वेक्षण किया कि वैश्विक नेता सिलिकॉन वैली / सैन फ्रांसिस्को के अलावा कौन से शहर अगले 4 वर्षों में प्रौद्योगिकी नवाचार हब होंगे। बेंगलुरु 9 वें स्थान पर और सिंगापुर शीर्ष स्थान पर रहा। पिछले साल बैंगलोर 18 वें स्थान पर था।
रैंक तालिका
पद
शहरों
बेंगलुरुभारत
1
सिंगापुर
2
लंदन, यूके
3
तेल अवीव, इस्राइल

11.  उस संगठन का नाम बताइये जिसने ईंधन सेल प्रौद्योगिकी आपदा प्रबंधन के लिए पॉलिमर इलेक्ट्रोलाइट मेम्ब्रेन ईंधन कोशिकाओं (PEMFC) को विकसित किया है।
(A). पाउडर धातुकर्म और नई सामग्री के लिए अंतर्राष्ट्रीय उन्नत अनुसंधान केंद्र
(B).
उन्नत सामग्री और प्रक्रिया अनुसंधान संस्थान
(C).
केंद्रीय ग्लास और सिरेमिक अनुसंधान संस्थान
(D).
सेलुलर आणविक जीवविज्ञान के लिए केंद्र
उत्तरः
A
व्याख्याः
पाउडर धातुकर्म और नई सामग्री (ARCI) के लिए अंतर्राष्ट्रीय उन्नत अनुसंधान के वैज्ञानिक, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) के एक स्वायत्त अनुसंधान और विकास (R& D) केंद्र, ने आपदा प्रबंधन के लिए पॉलिमर इलेक्ट्रोलाइट मेम्ब्रेन ईंधन कोशिकाओं (PEMFC) के रूप में विकसित की हैंPEMFC में विकेंद्रीकृत बिजली उत्पादन प्रणालियों से संबंधित अनुप्रयोगों के साथ कम तापमान पर भी परिचालन क्षमता है।

12.  उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसने पुस्तक लेडी, यू आर बॉसलिखी है।
(A). किरण देसाई
(B).
अनीता नायर
(C).
अपूर्वा पुरोहित
(D).
ताहिरा काशप
उत्तरः
C
व्याख्याः
जागरण समूह के अध्यक्ष अपूर्व पुरोहित, भारत के सबसे बड़े मल्टी-मीडिया समूह में से एक ने अपनी दूसरी पुस्तक- लेडी, यू आर बॉस!को लॉन्च किया, जिसे वेस्टलैंड पब्लिकेशंस (एक अमेज़ॅन कंपनी) द्वारा प्रकाशित किया गया था। उसकी पहली किताब, ‘लेडी, यू आर नॉट मैन ! एडवेंचर्स ऑफ़ वुमन एट वर्क थीअपूर्वा को 2018 और 2019 में फॉर्च्यून इंडिया के अनुसार बिजनेस में सबसे शक्तिशाली महिलाओं में से एक के रूप में नामित किया गया है और इंडिया टुडे ग्रुप 2016, 2018 और 2019, में और 2018 और 2019 में फॉर्च्यून इंडिया की बिजनेस की सबसे शक्तिशाली महिलाओं में भी शुमार की जाती हैं।

13.  10 मार्च को प्रतिवर्ष निम्नलिखित केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में से किसके स्थापना दिवस के रूप में मनाया जाता है?
(A). राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG)
(B).
केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF)
(C).
केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF)
(D).
सीमा सुरक्षा बल (BSF)
उत्तरः
B
व्याख्याः
CISF (केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल) स्थापना दिवस हर साल 10 मार्च को गृह मंत्रालय के अधीन मनाया जाता है। पूरे देश में बेहतर सुरक्षा और सुरक्षा के लिए और सीआईएसएफ की भूमिका और कार्यों के बारे में जनता में जागरूकता पैदा करने के लिए 10 मार्च 2020 को 51 वां सीआईएसएफ स्थापना दिवस मनाया गया है। इसकी स्थापना भारत के संसद के एक अधिनियम के तहत 10 मार्च 1969 को एक आदर्श वाक्य प्रोटेक्शन और सुरक्षा के साथ की गई थी।

14.  परिवार और तलवारा भारत के किस राज्य के आदिवासी हैं?
(A). आंध्र प्रदेश
(B).
तेलंगाना
(C).
छत्तीसगढ़
(D).
कर्नाटक
उत्तरः
D
व्याख्याः
राज्यसभा ने संविधान (अनुसूचित जनजाति) आदेश संशोधन विधेयक, 2019 में लोकसभा द्वारा प्रस्तावित परिवर्तनों को मंजूरी दे दी है। इस विधेयक में कर्नाटक के परिवार और तलवारा आदिवासी समुदायों को (अनुसूचित जनजाति) श्रेणी में शामिल करने का प्रावधान है ताकि वे सरकार द्वारा प्रदान किए गए लाभ आरक्षण और अन्य लाभ प्राप्त कर सकें।

15.  उस भारतीय राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश का नाम बताइए जिसने COVID-19 से बचाव के लिए नमस्ते ओवर हैंडशेकअभियान शुरू किया था।
(A). केरल
(B).
कर्नाटक
(C).
नई दिल्ली
(D).
उत्तर प्रदेश

उत्तरः
B
व्याख्याः
कर्नाटक सरकार ने COVID-19 के प्रसार से बचने के लिए नमस्ते ओवर हैंडशेकअभियान शुरू किया और लोगों को एक दूसरे से सुरक्षित दूरी बनाए रखने की सलाह दी। वायरल बीमारी पर सार्वजनिक प्रश्नों के लिए पोस्टर में 24/7 टोल फ्री हेल्थ हेल्पलाइन नंबर 104 भी शामिल है

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved