Current Affairs (March-2020) Part-16

Current Affairs (Part-16)
March Quiz -2020
https://everestreader.blogspot.com/


1.      उस भारतीय राज्य का नाम बताइए जिसने कठुआ पैनल की सिफारिश के अनुसार ऑटो रिक्शा में हैप्पी आवर्स’ (12 बजे से शाम 4 बजे तक 15% किराया कम करना) को मंजूरी दे दी।
(A). महाराष्ट्र
(B).
गुजरात
(C).
पंजाब
(D).
हरियाणा
उत्तरः
A
व्याख्याः
महाराष्ट्र सरकार (सरकार) ने ऑटो रिक्शा के लिए हैप्पी आवर्सके कार्यान्वयन को मंजूरी दे दी है, दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक किराया की 15% की दर को कम करते हुए, पहले 1.5 किमी के लिए न्यूनतम किराया माफ़ है, जैसा कि कठुआ पैनल ने सिफारिश की थी। निर्णय स्थानीय टैक्सियों और ऐप आधारित टैक्सियों पर लागू नहीं होगा

2.      किस भारतीय संस्थान को, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) ने प्रौद्योगिकी नवाचार हब (TIH) स्थापित करने के लिए 7.25 करोड़ प्रदान किये
(A). IIT मद्रास
(B). IIT
दिल्ली
(C). IIT
रुड़की
(D). IIT
मंडी
उत्तरः
D
व्याख्याः
विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) मंडी, हिमाचल प्रदेश को 7.25 करोड़ रुपये मंजूर किए, जो कि इंटरडिसिप्लिनरी साइबर-फिजिकल सिस्टम्स पर राष्ट्रीय मिशन के तहत संस्थान में एक टेक्नोलॉजी इनोवेशन हब (TIH) स्थापित करने के लिए है। TIH का मुख्य ध्यान मानव-कंप्यूटर इंटरैक्शन (HCI) अनुसंधान पर है

3.      किस भारतीय शहर में, भारत पोस्ट ने भारत की पहली डिजिटल पार्सल लॉकर सेवा शुरू की।
(A). चेन्नई
(B).
नई दिल्ली
(C).
कोलकाता
(D).
रांची
उत्तरः
C
व्याख्याः
भारत में पहली बार, डाक विभाग (DoP), कोलकाता (पश्चिम बंगाल सर्कल) ने 2 डाकघरों (साल्ट लेक सिटी के सेक्टर 5 में नाबादीगांता IT डाकघर,न्यू टाउन के एक्शन एरिया) में मुफ्त डिजिटल पार्सल लॉकर सेवा शुरू की है।

4.      उस विश्व संगठन का नाम बताइए जिसने WHO और वेलकम ट्रस्ट के समर्थन से COVID-19 के खिलाफ लड़ने के लिए निजी क्षेत्र के व्यवसायों के लिए पहले वैश्विक COVID एक्शन प्लेटफॉर्म लॉन्च किया
(A). International Labour Organisation (ILO)
(B).
संयुक्त राष्ट्र (UN)
(C).
अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF)
(D).
विश्व आर्थिक मंच (WEF)
उत्तरः
D
व्याख्याः
विश्व आर्थिक मंच (WEF) ने विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और वेलकम ट्रस्ट के सहयोग से COVID एक्शन प्लेटफॉर्म के निर्माण की पहल की है। यह अपने तरह का पहला प्लेटफॉर्म है, जो विश्व स्तर पर चल रहा है, सभी व्यवसायों और उद्योग समूहों के साथ-साथ अन्य हितधारकों के लिए खुला है, एकीकृत और सामूहिक व्यावसायिक कार्रवाई के लिए COVID-19 (कोरोना वायरस) के जोखिम और प्रभाव को कम करने के लिए हैमंच के काम का समर्थन करने के लिए फोरम ने एक विशेष टीम की स्थापना की है।

5.      उस विश्व संगठन का नाम बताइए जिसने 115 यंग ग्लोबल लीडर्स (YGL) की सूची की घोषणा की, जिसमें 5 भारतीय शामिल हैं।
(A). अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF)
(B).
एमनेस्टी इंटरनेशनल
(C).
व्यापार और विकास पर संयुक्त राष्ट्र सम्मेलन (UNCTAD)
(D).
विश्व आर्थिक मंच (WEF)
उत्तरः
D
व्याख्याः
वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम ने (WEF) 115 यंग ग्लोबल लीडर्स (YGL), की अपनी नई सूची की घोषणा की है, जहां 5 भारतीयों बायजु रवीन्द्रन (CEO – BYJU के), गौरव गुप्ता (सीओओ – Zomato), स्वपन मेहता (CEO आईओरा पारिस्थितिक समाधान प्राइवेट लिमिटेड), विनाती मुटरेजा (MD & CEO – वीनती ऑर्गॅनिक्स) और तारा सिंह वचानी (MD – अंतारा सीनियर लिविंग) का नाम सूची में है।

6.      केनरा एचएसबीसी ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी द्वारा iSelect + टर्म प्लान लॉन्च किया गया थाकंपनी का मुख्यालय किस स्थान पर स्थित है?
(A). मुंबई, महाराष्ट्र
(B).
गुड़गांव, हरियाणा
(C).
चेन्नई, तमिलनाडु
(D).
बेंगलुरु, कर्नाटक
उत्तरः
B
व्याख्याः
केनरा एचएसबीसी ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स लाइफ इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने एक सस्ती प्रीमियम पर जीवन की सभी अनिश्चितताओं के खिलाफ ढाल प्रदान करने के लिए iSelect + टर्म प्लान लॉन्च किया जिसमें संपूर्ण जीवन कवर, प्रीमियम की वापसी, कई भुगतान विकल्प, कवरेज विकल्प और कर लाभ शामिल हैं। यह ऑनलाइन उपलब्ध है। संयुक्त जीवन बीमा कंपनी का मुख्यालय हरियाणा के गुड़गांव में स्थित है।

7.      भारतीय राज्य का नाम बताइए जिसने ग्राम पंचायतों में जल प्रबंधन और कृषि उत्पादकता में सुधार के लिए विश्व बैंक के साथ $ 80 मिलियन के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए।
(A). हिमाचल प्रदेश
(B).
असम
(C).
मेघालय
(D).
मिजोरम
उत्तरः
A
व्याख्याः
भारत सरकार, हिमाचल प्रदेश सरकार (HP) और विश्व बैंक ने जल प्रबंधन प्रथाओं में सुधार करने और चयनित ग्राम पंचायतों (ग्राम परिषदों) में कृषि उत्पादकता बढ़ाने के लिए 80 मिलियन अमेरिकी डॉलर (लगभग 600 करोड़ रुपये) के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए।

8.      सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक का नाम बताइए जिसने हाल ही में 10 मार्च, 2020 से अपने ग्राहकों के लिए हाल ही में न्यूनतम शेष मानदंड हटा दिए हैं
(A). सिंडिकेट बैंक
(B).
पंजाब नेशनल बैंक
(C).
कॉर्पोरेशन बैंक
(D).
भारतीय स्टेट बैंक
उत्तरः
D
व्याख्याः
भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने ग्राहक पहलेदृष्टिकोण के आधार पर सभी एसबी खातों के लिए औसत मासिक शेष (एएमबी) की छूट के साथ बचत बैंक (एसबी) खातों पर अपनी ब्याज दर को घटाकर 3% कर दिया है। इसके अलावा, घर और ऑटो ऋण को सस्ता बनाने के लिए SBI ने फंड आधारित उधार दर (MCAलआर) की अपनी एक साल की सीमांत लागत को 7.85% से घटाकर 7.75% कर दिया। ये सभी परिवर्तन 10 मार्च, 2020 से प्रभावी हैं।

9.      दुनिया के पहले डिजिटल समाधान विनिमय क्लाउड का नाम बताएं जो भारत में लॉन्च किया गया था।
(A). GODIGITAL
(B). DIGCLOUD
(C). GOKADDAL
(D). CLOUDGO
उत्तरः
C
व्याख्याः
वर्ल्ड का पहला डिजिटल सॉल्यूशन एक्सचेंज इन क्लाउड, 11 मार्च, 2020 को भारत में लॉन्च किया गया था। www.gokaddal.com, क्लाउड आधारित समाधान एक्सचेंज प्लेटफॉर्म मुख्य रूप से 4A- ऑटोमेशन, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, एनालिटिक्स और ऑगमेंटेटिव टेक्नोलॉजीज पर केंद्रित है।

10.  उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसे IDFC फर्स्ट बैंक का पहला एंबेसडर नियुक्त किया गया है
(A). अक्षय कुमार
(B).
अमिताभ बच्चन
(C).
इरफान खान
(D).
सलमान खान
उत्तरः
B
व्याख्याः
बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन को IDFC फर्स्ट बैंक के पहले एंबेसडर के रूप में नियुक्त किया गया था।

11.  सलमान खान को किस स्मार्ट फोन कंपनी का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया है?
(A). नोकिया
(B).
सैमसंग
(C).
रियलमी
(D).
एप्पल
उत्तरः
C
व्याख्याः
स्मार्टफोन ब्रांड रियलमी ने बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान को अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया। खान रियलमी 6 और रियलमी 6 Pro का समर्थन करेंगे। 2019 में, रियलमी दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ता स्मार्टफोन ब्रांड था।

12.  पेट्रोलियम पर संसदीय समिति की रिपोर्ट के अनुसार, भारत में केवल 3 राज्यों और 5 केंद्र शासित प्रदेशों में PMUY (2019 के अंत तक) के तहत 8 करोड़ गैस कनेक्शन प्राप्त करने के बाद भी केरोसिन मुक्त है। उस व्यक्ति का नाम बताइए जो समिति का प्रमुख है।
(A). गिरीश बापट
(B).
रमेश बिधूड़ी
(C).
वीरप्पा मोइली
(D).
शांता कुमार
उत्तरः
B
व्याख्याः
भाजपा (भारतीय जनता पार्टी) के सदस्य रमेश बिधूड़ी की अध्यक्षता वाली पेट्रोलियम पर समिति की रिपोर्ट के अनुसार, केवल तीन राज्य (हरियाणा, पंजाब और आंध्र प्रदेश) और पांच केंद्र शासित प्रदेश (दिल्ली, चंडीगढ़, दमन और दीव, दादर और नगर हवेली, अंडमान और निकोबार द्वीप और पुडुचेरी) केरोसिन मुक्त हो गए हैं, हालांकि सितंबर 2019 में सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना (PMUY) के तहत 8 करोड़ LPG (तरलीकृत पेट्रोलियम गैस) कनेक्शन के लक्ष्य को पूरा किया है।

13.  उस भारतीय मंत्रालय का नाम बताइए जिसने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) से संबंधित मुद्दों और अनुमोदन से निपटने के लिए 2 विशेष समितियों का गठन किया
(A). विदेश मंत्रालय
(B).
रक्षा मंत्रालय
(C).
अल्पसंख्यक मामलों का मंत्रालय
(D).
गृह मंत्रालय
उत्तरः
D
व्याख्याः
गृह मंत्रालय (MHA) द्वारा सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) से संबंधित मंजूरी से निपटने के लिए दो विशेष समितियों गठित किया गयासबसे पहले समिति: समिति की अध्यक्षता गृह सचिव द्वारा की जाएगी और मुद्दों को गृह मंत्रालय और केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के बीच सुलझाया जायेगा दूसरी समिति: समिति सचिव (सीमा प्रबंधन) की अध्यक्षता में होगी और केवल खरीद मामलों को हल करेगी।

14.  कम्पटीशन एक्ट के किस भाग के तहत भारतीय कम्पटीशन कमीशन (CCI) ने ग्रीनको मारीशस द्वारा तीस्ताउरजा लिमिटेड की 35% इक्विटी के अधिग्रहण को मंजूरी दी है।
(A). प्रतियोगिता अधिनियम, 2002 की धारा 30 (1)
(B).
प्रतियोगिता अधिनियम, 2002 की धारा 31 (1)
(C).
प्रतियोगिता अधिनियम, 2002 की धारा 32 (2)
(D).
प्रतियोगिता अधिनियम, 2002 की धारा 31 (2)
उत्तरः
B
व्याख्याः
भारत के कम्पटीशन कमीशन (CCI), भारत सरकार के एक सांविधिक निकाय ने 11 मार्च, 2020 पर निम्नलिखित प्रस्तावों को मंजूरी दी है,
CCI ने कम्पटीशन अधिनियम, 2002 की धारा 31 (1) के तहत ग्रीनको मारीशस द्वारा तीस्ताउरजा लिमिटेड में 35% इक्विटी हिस्सेदारी के अधिग्रहण को मंजूरी दीयह ओटर और लिंक इनवेस्टमेंट ट्रस्ट द्वारा हीरो फिनकॉर्प में अधिग्रहण को मंजूरी देता है और के रहेजा कॉर्प समूह द्वारा माइंडस्पेस आरईIT की स्थापना को मंजूरी देता है

15.  अम्मान, जॉर्डन में आयोजित एशियन / ओशियान बॉक्सिंग ओलंपिक क्वालीफायर इवेंट 2020 से टोक्यो ओलंपिक 2020 के लिए क्वालीफाई किए गए भारतीय मुक्केबाजों की संख्या ______ हैं।
(A). 11
(B). 7
(C). 5
(D). 9
उत्तरः
D
व्याख्याः
      एशियाई / ओशियान बॉक्सिंग ओलंपिक क्वालीफायर इवेंट 2020 अम्मान, जॉर्डन में 3- 11 मार्च, 2020 तक आयोजित किया गया था। टोक्यो 2020 ओलंपिक के लिए इस इवेंट में कुल 9 भारतीय मुक्केबाजों ने क्वालीफाई किया, जो 24 जुलाई 2020 – 9 अगस्त, 2020 तक जापान के टोक्यो में आयोजित किया जाना है। चीन इस स्पर्धा में 6 पदकों (4 स्वर्ण, 2 कांस्य) के साथ पदक के शीर्ष के रूप में उभरा, जबकि भारत 8 पदक (2 रजत, 6 कांस्य) के साथ 9 वें स्थान पर रहा।
एशिया / ओशिनिया टोक्यो 2020 ओलंपिक मुक्केबाजी क्वालीफाइंग टूर्नामेंट में भारत का क्वालीफाइड मुक्केबाज:
S.No
भारत का योग्य मुक्केबाज
वर्ग
मेडल जीता
1
अमित पंघाल
पुरुषों का फ्लाईवेट (52 किग्रा)
कांस्य
2
मनीष कौशिक
पुरुषों का लाइटवेट (63 किग्रा)
3
विकासकृष्ण यादव
पुरुषों का वेल्टरवेट (69 किग्रा)
रजत
4
आशीष कुमार
पुरुषों का मिडिलवेट (75 किग्रा)
कांस्य
5
सतीश कुमार
पुरुषों का सुपर-हैवीवेट (+91 किग्रा)
कांस्य
6
मैरी कॉम
महिलाओं का फ्लाईवेट (51 किग्रा)
कांस्य
7
सिमरनजीत कौर बाथ
महिलाओं का लाइटवेट (60 किग्रा)
रजत
8
लवलीना बोर्गोहैन
महिलाओं का वेल्टरवेट (69 किग्रा)
कांस्य
9
पूजा रानी
महिलाओं का मिडिलवेट (75 किग्रा)
कांस्य


<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved