Current Affairs (March-2020) Part-17

Current Affairs (Part-17)
March Quiz -2020
https://everestreader.blogspot.com/


1.      मैक्स वॉन सिडो का हाल ही में निधन (मार्च 2020) हो गया वे _________ है।
(A). पॉप सिंगर
(B).
कानून निर्माता
(C).
अभिनेता
(D).
एथलीट
उत्तरः
C
व्याख्याः
स्वीडिश अभिनेता कार्ल एडोल्फ वॉन सिडो का 90 वर्ष की आयु में फ्रांस के प्रोवेंस में निधन हो गया। उनका जन्म 10 अप्रैल, 1929 को स्वीडन के लुंड में हुआ था। उन्हें उनके चरित्र के लिए जाना जाता था, जिन्होंने गेम्स ऑफ थ्रोन्सऔर हॉरर क्लासिकमें हॉरर क्लासिक फिल्म थ्री-आइड रेवेन (काल्पनिक चरित्र) द्वारा निर्देशित फिल्मसेवंथ सील में मौत के साथ शतरंज का खेल खेला था। ओझा

2.      अभिनेता संतुमुखोपाध्याय जिनका हाल ही में निधन (मार्च 2020) किस भारतीय राज्य से है?
(A). हरियाणा
(B).
पश्चिम बंगाल
(C).
ओडिशा
(D).
झारखंड
उत्तरः
B
व्याख्याः
वयोवृद्ध बंगाली अभिनेता संतुमुखोपाध्याय या संतू मुखर्जी, 69 एक विधुर का निधन कार्डियक अरेस्ट के कारण उनके दक्षिण कोलकाता स्थित आवास पर हुआ। वह अपनी फिल्मों संसारसिमंतेऔर भालोबासाभ अलोबसाके लिए जाने जाते हैं। वह कोलकाता, पश्चिम बंगाल से हैं।

3.      वर्ष 2020 के लिए विश्व किडनी दिवस _______ को मनाया जाता है।
(A). 14 नवंबर
(B). 13
अप्रैल
(C). 15
मई
(D). 12
मार्च
उत्तरः
D
व्याख्याः
विश्व किडनी दिवस 12 मार्च, 2020 को मनाया जाता है ताकि हमारे स्वास्थ्य के लिए किडनी के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाई जा सके और यह किडनी के रोगों, इसके संबद्ध स्वास्थ्य समस्याओं के प्रभाव को भी कम कर सके। इस वर्ष विश्व किडनी दिवस का 15 वां पालन दिवस है जो 2006 से हर साल मार्च के दूसरे गुरुवार को विश्व स्तर पर मनाया जाता है।
वर्ष 2020 का थीम: हर जगह हर किसी के लिए किडनी का स्वास्थ्य- रोकथाम और जांच से लेकर देखभाल तक समान पहुंच है

4.      उस भारतीय शहर का नाम बताइए जो 21 जून 2020 को 6 वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (IYD) की मेजबानी करने जा रहा है
(A). शिमला
(B).
नई दिल्ली
(C).
जम्मू
(D).
लेह
उत्तरः
D
व्याख्याः
योग का 6 वां अंतर्राष्ट्रीय दिवस (IDY) 21 जून को मनाया जाना है और इस दिन एक राष्ट्रीय कार्यक्रम का आयोजन लेह, लद्दाख (केंद्र शासित प्रदेश) में किया जाना है। आयुष मंत्री श्रीपाद येसो नाइक ने घोषणा की कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लेह में आयोजित कार्यक्रम में भाग लेंगे।

5.      भारतीय पर्वतारोही अंगोथ तुकाराम ने ऑस्ट्रेलिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट कोस्किउस्ज़्कोपर हाल ही में (मार्च 2020) चढ़ाई कीवह किस भारतीय राज्य से है?
(A). आंध्र प्रदेश
(B).
केरल
(C).
कर्नाटक
(D).
तेलंगाना
उत्तरः
D
व्याख्याः
एक जवान पर्वतारोही अंगोथ तुकाराम ने ऑस्ट्रेलिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट कोस्किउस्ज़्को (2,228 मीटर) पर चढ़ाई की है उन्होंने अफ्रीका में माउंट किलिमंजारो (19,308 फुट), नेपाल में माउंट एवरेस्ट (29,029 फुट) रूस में माउंट एल्ब्रुस (18,513 फुट) और दक्षिण अमेरिका में माउंट एकांकागुआ (22,837 फीट) की चढ़ाई भी की है

6.      गृह मंत्रालय ने रु 365 करोड़ रुपये का निर्माण भारत के किस राज्य में दूसरे एकीकृत चेक पोस्ट (ICP) के लिए किया है?
(A). असम
(B).
मिजोरम
(C).
त्रिपुरा
(D).
सिक्किम
उत्तरः
C
व्याख्याः
गृह मंत्रालय ने त्रिपुरा के सबरूम में लगभग 130 किलोमीटर की नई एकीकृत चेक पोस्ट (आईसीपी) के निर्माण के लिए 365 करोड़ रुपये मंजूर किए हैंयह भारत-बांग्लादेश सीमा के साथ बनाया जाने वाला दूसरा एकीकृत चेक पोस्ट है।

7.      राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) के 35 वें स्थापना दिवस पर अपराध बहु एजेंसी केंद्र (Cri-MAC) और राष्ट्रीय साइबर प्रशिक्षण केंद्र (NCTC) किस भारतीय शहर में शुरू किया गया था?
(A). पुणे
(B).
मुंबई
(C).
नई दिल्ली
(D).
इंदौर
उत्तरः
C
व्याख्याः
राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (NCRB) ने अपना 35 वां स्थापना दिवस मनाया। श्री नित्यानंद राय, केंद्रीय गृह राज्य मंत्री इस अवसर के मुख्य अतिथि थे जिन्होंने नई दिल्ली में अपराध मल्टी एजेंसी सेंटर (Cri-MAC) और राष्ट्रीय साइबर प्रशिक्षण केंद्र (NCTC) का शुभारंभ किया।

8.      उस भारतीय राज्य का नाम बताइए जो महामारी रोग अधिनियम, 1897 के तहत नॉवेल कोरोना वायरस के प्रकोप और प्रसार को रोकने के लिए नियमों को सूचित करने के लिए देश में पहला है
(A). पश्चिम बंगाल
(B).
कर्नाटक
(C).
राजस्थान
(D).
केरल
उत्तरः
B
व्याख्याः
कर्नाटक देश का पहला राज्य बना जिसने कर्नाटक महामारी रोग, COVID-19 विनियम, 2020”नामक नियमों को अधिसूचित किया और महामारी रोग अधिनियम, 1897 के तहत नावेल कोरोना वायरस के प्रकोप और प्रसार को रोकने के लिए किया है

9.      केंद्र सरकार ने लैंगिक अपराधों से बच्चों के संरक्षण नियम (POCSO), 2020 को अधिसूचित किया हैनया नियम इस कानून में हालिया संशोधनों को लागू करने में सक्षम होगा, जिसके तहत बच्चों के यौन शोषण के लिए सजा के प्रावधानों को और सख्त कर दिया गया है। POCSO अधिनियम किस वर्ष में लागू किया गया था?
(A). 2019
(B). 2002
(C). 2001
(D). 2012
उत्तरः
D
व्याख्याः
POCSO अधिनियम, 2012 की धारा 45 द्वारा प्रदत्त शक्तियों के प्रयोग में, महिला और बाल विकास मंत्रालय (WCD), भारत सरकार (भारत सरकार) ने यौन अपराधों से बच्चों के नए संरक्षण (POCSO) नियम, 2020 को अधिसूचित किया है। नया नियम इस कानून में हालिया संशोधनों को लागू करने में सक्षम होगा, जिसके तहत बच्चों के यौन शोषण के लिए सजा के प्रावधानों को और सख्त कर दिया गया है। POCSO के नए नियम 9 मार्च, 2020 से प्रभावी हो गए।

10.  उस रेलवे स्टेशन का नाम बताइए, जिसे वर्ल्ड क्लास स्टेशन के रूप में अपग्रेड किया जा रहा है, भारत सरकार (भारत सरकार) के हिस्से के रूप में अपनी तरह का पहला प्रोजेक्ट है
(A). कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन
(B).
हावड़ा रेलवे स्टेशन
(C).
दूधसागर रेलवे स्टेशन
(D).
नई दिल्ली रेलवे स्टेशन
उत्तरः
D
व्याख्याः
नई दिल्ली रेलवे स्टेशन (NDLS) 6500 करोड़ रुपये के अनुमानित परिव्यय के साथ एक विश्व स्तरीय रेलवे स्टेशन में परिवर्तित हो जाएगा। रेल मंत्रालय ने PPP मोड के तहत इस स्टेशन के पुनर्विकास का काम रेल भूमि विकास प्राधिकरण (RLDA) को सौंपा है। PPP मोड में इस पैमाने पर स्टेशन पुनर्विकास परियोजनाएं अपनी तरह की पहली और जटिल प्रकृति की हैं जिन्हें विस्तृत तकनीकी-वित्तीय व्यवहार्यता अध्ययन की आवश्यकता होती है।

11.  उस भारतीय राज्य का नाम बताइए जिसने कौशलसत्रंग, मुख्यमंत्री युवा हब, मुख्यमंत्री शिक्षुता योजनाएं शुरू कीं।
(A). उत्तर प्रदेश
(B).
हरियाणा
(C).
ओडिशा
(D).
मध्य प्रदेश
उत्तरः
A
व्याख्याः
उत्तर प्रदेश (UP) के मुख्यमंत्री (CM) योगी आदित्यनाथ ने राज्य के युवाओं के लिए कौशल विकास और रोजगार सृजन के लिए तीन महत्वाकांक्षी योजनाएं (कौशलशत्रु, CM युवा हब और मुख्यमंत्री शिक्षुता योजना) का शुभारंभ किया, जो कि व्यावसायिक शिक्षा द्वारा आयोजित कौशलसत्रंग कार्यक्रम के दौरान कौशल विकास और श्रम और रोजगार विनिमय विभाग लखनऊ, UP के लोकभवन में किया गया था। सरकार ने यह भी घोषणा की कि राज्यों के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर आरोग्य मित्रों को सरकार की स्वास्थ्य योजनाओं के बारे में लोगों को सूचित करने के लिए तैनात किया जाएगा

12.  विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने COVID-19 को ________ रोग घोषित किया है।
(A). आनुवंशिक
(B).
महामारी
(C).
स्थानिक
(D).
नेत्ररोग
उत्तरः
B
व्याख्याः
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने नॉवेल कोरोना वायरस (COVID-19) को एक महामारी (एक संक्रामक रोग जहां हम महत्वपूर्ण और चल रहे व्यक्ति-से-व्यक्ति को एक ही समय में दुनिया भर के कई देशों में फैलते हुए देखते हैं) के रूप में घोषित किया, जिसका व्यापक अर्थ है रोग। यह एक कोरोना वायरस के कारण होने वाली पहली महामारी है और इसे नियंत्रित किया जा सकता है।

13.  विश्व पशु संरक्षण (गैर-लाभकारी संगठन) द्वारा जारी वैश्विक पशु संरक्षण सूचकांक (APआई) 2020 के दूसरे संस्करण के अनुसार, सूचकांक में भारत का ग्रेड क्या है।
(A). एफ
(B).
बी
(C).
सी
(D).
जी
उत्तरः
C
व्याख्याः
विश्व पशु संरक्षण ने वैश्विक पशु संरक्षण सूचकांक (APआई) 2020 का दूसरा संस्करण जारी किया, जहां भारत ने अन्य 8 देशों के साथ सी ग्रेड (2014 में 1 संस्करण में भी) प्राप्त किया, जो बताता है कि भारत बेहतर प्रदर्शन करने वाले देशों में से एक है। यह पशु कल्याण नीतियों और 50 देशों के कानून का आकलन करता है और 10 संकेतकों के साथ (उच्चतम स्कोर) से जी (सबसे कम स्कोर) तक रैंक करता है
ग्रेड कोई देश नहीं
ग्रेड बी ऑस्ट्रिया, डेनमार्क, नीदरलैंड, ऑस्ट्रिया, स्विट्जरलैंड, यूनाइटेड किंगडम
ग्रेड सी- भारत, मैक्सिको, मलेशिया, फ्रांस, जर्मनी, इटली, पोलैंड, स्पेन, न्यूजीलैंड
ग्रेड जी- अजरबैजान, ईरान

14.  भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के सेंट्रल बोर्ड ने यस बैंक लिमिटेड पुनर्निर्माण योजना, 2020′ के हिस्से के रूप में बांकी में —-रुपये के निवेश को मंजूरी दे दी है।
(A). 7000 करोड़
(B). 8000
करोड़
(C). 7250
करोड़
(D). 8250
करोड़
उत्तरः
C
व्याख्याः
भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के केंद्रीय बोर्ड की कार्यकारी समिति ने भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा यस बैंक लिमिटेड पुनर्निर्माण योजना, 2020”के पुनरुद्धार के लिए रेस्क्यू प्लानयोजना के एक भाग के रूप में येस बैंक लिमिटेड में 7,250 करोड़ रुपये के निवेश को मंजूरी दी है। SBI ने बैंक की हिस्सेदारी को निर्दिष्ट नहीं किया है लेकिन यह यस बैंक की चुकता पूंजी के 49% के नीचे रहेगा।

15.  RBI की रिपोर्ट ‘2019-20 की तीसरी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर) के दौरान भारत के भुगतान में विकासके अनुसार चालू खाता घाटा (CAD) अक्टूबर- दिसंबर 2019 तिमाही के लिए GDP के ____ से गिर गया
(A). $ 1.8 बिलियन
(B). $ 1.4
बिलियन
(C). $ 2.0
बिलियन
(D). $ 0.8
बिलियन
उत्तरः
B
व्याख्याः
भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा जारी की गई तीसरी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर) के दौरान भारत के भुगतान में विकास की रिपोर्ट के अनुसार, भारत का चालू खाता घाटा (CAD) $ 1.4 बिलियन तक गिर गया।


<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved