Current Affairs (March-2020) Part-19

Current Affairs (Part-19)
March Quiz -2020
https://everestreader.blogspot.com/

1.      कौन सा केंद्रीय मध्य रेलवे स्टेशन का नाम नाना शंकरशेठ के नाम पर कर दिया गया है।
(A). तिरुवनंतपुरम मध्य रेलवे स्टेशन
(B).
कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन
(C).
मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन
(D).
मैंगलोर सेंट्रल रेलवे स्टेशन
उत्तरः
C
व्याख्याः
महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई सेंट्रल स्टेशन का नामकरण नाना शंकरशेठ मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन करने के लिए मंजूरी दे दी हैनाना शंकरशेठ द्वारा भारतीय रेलवे संघ के गठन और हमारे देश भारत में रेलवे लाने की वजह से स्टेशन का नाम उनके नाम पर रखा गया है।

2.      भारतीय राज्य का नाम बताएं जो उत्तरायण योजना के तहत राज्य भर में 33 नए स्टेडियम बनाने जा रहा है
(A).
गोवा
(B).
मध्य प्रदेश
(C).
उत्तर प्रदेश
(D).
असम
उत्तरः
D
व्याख्याः
असम सरकार ने उत्तरायन योजना के तहत राज्य भर में 33 स्टेडियमों का निर्माण करने की योजना बनाई है, खेल स्टेडियम के प्रधान सचिव अविनाश जोशी और संयुक्त निदेशक कमलजीत द्वारा घोषित इन स्टेडियमों के निर्माण के लिए 300 करोड़ रुपये प्रदान किए जाएंगे और ग्रामीण प्रतिभाओं को प्रोत्साहित करने के लिए 500 खेल के मैदान बनाए जाएंगे

3.      भारत सरकार के आंकड़ों के अनुसार, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम, (मनरेगा) के तहत 2017-2020 में खर्च की गई राशि _______है।
(A). 1.83 लाख करोड़
(B). 1.56
लाख करोड़
(C). 1.74
लाख करोड़
(D). 1.69
लाख करोड़
उत्तरः
A
व्याख्याः
भारत सरकार बताती है कि 2017-2020 में महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम, (मनरेगा) के तहत 1.83 लाख करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं, जो 2011-14 में खर्च किए गए 92,483 करोड़ रुपये के लगभग दोगुना है9 मार्च 2020 तक, 526.97 लाख परिवारों को रोजगार प्रदान किया गया है, जबकि 603.81 लाख परिवारों ने योजना के तहत रोजगार प्राप्त किया है
मनरेगा – 25 अगस्त 2005 को अधिनियमित किया गया। यह प्रत्येक वित्तीय वर्ष में 100 दिनों के रोजगार की कानूनी गारंटी प्रदान करता है।

4.      कैबिनेट ने RBI द्वारा Yes बैंक के लिए प्रस्तावित “Yes Bank पुनर्निर्माण योजना 2020”को मंजूरी दे दी है, जो निम्नलिखित बैंक में से कौन सा बैंक प्रस्तावित बैंक का नेतृत्व करेगा?
(A). ICICI बैंक
(B).
कोटक महिंद्रा बैंक
(C).
भारतीय स्टेट बैंक
(D).
एक्सिस बैंक
उत्तरः
C
व्याख्याः
कैबिनेट ने भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) द्वारा प्रस्तावित “Yes Bank Ltd. पुनर्निर्माण योजना, 2020”के लिए Yes Bank के लिए अनुमोदित किया, जिसका नेतृत्व स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया (45% हिस्सेदारी करेगा) करेगायोजना में अन्य प्रतिभागियों में HDFC लिमिटेड और ICICI (प्रत्येक की 6% हिस्सेदारी), एक्सिस बैंक (3-4% हिस्सेदारी), कोटक महिंद्रा बैंक, आरके दमानी, राकेश झुनझुनवाला और अज़ीज़ प्रेमजी ट्रस्ट (लगभग 3%) शामिल हैं

5.      RBI ने वित्तीय वर्ष 2019-20 से अपने वित्तीय विवरण (FS) की तैयारी के लिए NBFC और ARCs लागू करने पर लागू होने के लिए भारतीय लेखा मानक (इंडस्ट्रीज़ AS) पर विनियामक मार्गदर्शन को तैयार किया हैदिशा निर्देशों के अनुसार NBFC कंपनी नियमों 2015 के किस नियम के तहत FS की तैयारी के लिए इंडस्ट्रीज़ FS के साथ पालन करना आवश्यक है
(A). नियम 6
(B).
नियम 10
(C).
नियम 2
(D).
नियम 4
उत्तरः
D
व्याख्याः
भारतीय रिजर्व बैंक ने भारतीय लेखा मानक पर विनियामक मार्गदर्शन को (इंडस्ट्रीज़ के रूप में) पर लागू करने के लिए इंडस्ट्रीज़ वित्तीय वर्ष से उनकी वित्तीय वक्तव्यों (FS) की तैयारी के लिए गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां (NBFC) और परिसंपत्ति पुनर्निर्माण कंपनियों (आर्क्स) को लागू किया है।

6.      उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसे यस बैंक (मार्च 2020) के MD और CEO के रूप में नियुक्त किया गया है
(A). प्रशांत कुमार
(B).
सुनील मेहता
(C).
महेश कृष्णमूर्ति
(D).
अतुलबेड़ा
उत्तरः
A
व्याख्याः
सरकार ने SBI के पूर्व मुख्य वित्तीय अधिकारी और उप प्रबंध निदेशक (MD) प्रशांत कुमार को MD और मुख्य वित्तीय अधिकारी (CEO), पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के पूर्व MD सुनील मेहता को गैर-कार्यकारी अध्यक्ष, महेश कृष्णमूर्ति और अतुलबेडा को यस बैंक के पुनर्निर्माण बोर्ड के निदेशक के रूप में नियुक्त कियाभारतीय टेट बैंक (SBI), जिसकी यस बैंक में 49% हिस्सेदारी है, 2 निर्देशकों को मनोनीत करेंगे और रिज़र्व बैंक एक या अधिक अतिरिक्त निदेशक नियुक्त करेगा।

7.      उस शहर का नाम बताइये जहाँ WION का तीसरा संस्करण (एक खबर में विश्व) वैश्विक शिखर सम्मेलन 2020 “वैश्विक महत्व पर नेविगेट और बातचीतविषय पर आधारित है।
(A). जिनेवा, स्विट्जरलैंड
(B).
न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका
(C).
ढाका, बांग्लादेश
(D).
दुबई, यूएई
उत्तरः
D
व्याख्याः
WION (विश्व एक समाचार), भारत का पहला अंतरराष्ट्रीय समाचार चैनल, वैश्विक शिखर सम्मेलन 2020 विषय पर वैश्विक महत्व पर नेविगेट और बातचीतके आधार के अपने 3 संस्करण का आयोजन किया गया है यह ओबेराय पर दुबई, संयुक्त अरब अमीरात में 5 मार्च, 2020 को आयोजित किया गयाशिखर सम्मेलन में 4 प्रमुख सत्रों पर ध्यान केंद्रित किया गया- भारत और उभरती दुनिया की गतिशीलता, संतुलन और पाकिस्तान की कूटनीतिक रणनीति, जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल लीडर्स फ़ोरम को रिकैलिब्रेट करने पर ध्यान केंद्रित गया

8.      विंग्स इंडिया 2020 में एक अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी और सम्मेलन की थीम फ्लाइंग फॉर ऑल के आधार पर किस भारतीय शहर में आयोजित किया गया?
(A). बेंगलुरु
(B).
नई दिल्ली
(C).
पुणे
(D).
हैदराबाद
उत्तरः
D
व्याख्याः
4 दिवसीय (12-15 मार्च) द्विवार्षिक कार्यक्रम विंग इंडिया 2020 को फ्लाइंग फॉर ऑलके रूप में प्रदर्शित किया गया, जो कि बेगमपेट हवाई अड्डे, हैदराबाद में आयोजित नागरिक उड्डयन क्षेत्र पर एक अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी और सम्मेलन है, जिसका आयोजन भारत के नागरिक उड्डयन और वायु प्राधिकरण (AAI) और फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) द्वारा किया गया है।

9.      ट्रीपॉपर की नई खोजी गई प्रजाति का नाम निम्न में से किसके नाम पर रखा गया है (मार्च 2020 में)
(A). लेडी गागा
(B).
कैटी पेरी
(C).
एंजेलिना जोली
(D).
ग्रेटा थुनबर्ग
उत्तरः
A
व्याख्याः
अमेरिकी गायिका लेडी गागा के नाम पर ट्रीपॉपर की एक नई खोजी गई प्रजाति का नामकाइकिया गागारखा गया हैइस प्रजाति को ब्रेंडन मॉरिस इलिनोइस विश्वविद्यालय, संयुक्त राज्य अमेरिका (US) से एंटोमोलॉजी में पीएचडी उम्मीदवार द्वारा नामित किया गया थायह प्रजाति निकारागुआ के प्रशांत तट के पास पाई गई थीनई कीट प्रजातियों की जानकारी ज़ूटाक्सा पत्रिका में प्रकाशित हुई थी

10.  निम्नलिखित में से किस अनुसंधान केंद्र / संस्थान वैज्ञानिक ने एक लागत प्रभावी सौर रिसीवर ट्यूब प्रौद्योगिकी विकसित की है जो सौर विकिरण को अवशोषित करती है और इसे लक्षित अनुप्रयोगों के लिए गर्मी में परिवर्तित करती है।
(A). उन्नत सामग्री और प्रक्रियाएं
(B).
इंटरनेशनल एडवांस्ड रिसर्च सेंटर फॉर पाउडर धातुकर्म और नई सामग्री (ARCI)
(C).
केंद्रीय ग्लास और सिरेमिक अनुसंधान संस्थान
(D).
केंद्रीय विद्युत अनुसंधान संस्थान
उत्तरः
B
व्याख्याः
इंटरनेशनल एडवांस्ड रिसर्च सेंटर फॉर पाउडर धातुकर्म और नई सामग्री (ARCI), हैदराबाद (तेलंगाना) के वैज्ञानिकों ने एक लागत प्रभावी सौर रिसीवर ट्यूब प्रौद्योगिकीविकसित की है जो सौर विकिरण को अवशोषित करती है और इसे लक्षित अनुप्रयोगों के लिए गर्मी में परिवर्तित करती है। ARCI ने इस तकनीक के लिए 2 पेटेंट आवेदन दायर किए हैं, और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के लिए ग्रीनर एनर्जी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को भी शामिल किया है, जिसका उद्देश्य व्यापक बाजार अवशोषण के लिए सौर रिसीवर ट्यूब विकसित करना है।

11.  उस भारतीय मंत्रालय का नाम बताइए जिसने भूमिराशि पोर्टललॉन्च किया
(A). गृह मंत्रालय
(B).
वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय
(C).
सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय
(D).
शहरी मामलों का मंत्रालय
उत्तरः
C
व्याख्याः
सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने घोषणा की कि भूमिराशि पोर्टल (जिसे 1 अप्रैल, 2018 को लॉन्च किया गया था) ने राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया में महत्वपूर्ण वृद्धि की है। पोर्टल ने वास्तविक समय में संसाधित होने वाली सूचनाओं के साथ प्रक्रिया को त्रुटि-रहित और अधिक पारदर्शी बना दिया है।

12.  उस टीम का नाम बताइए जिसने वर्ष 2019-20 के लिए रणजी ट्रॉफी का खिताब जीता है
(A). विदर्भ
(B).
महाराष्ट्र
(C).
सौराष्ट्र
(D).
कर्नाटक
उत्तरः
C
व्याख्याः
गुजरात के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम, राजकोट में बंगाल की टीम को हराकर पहली पारी में 44 रनों की कमाई के दम पर 28 साल के जयदेवदीपकभाई उनादकट ने सौराष्ट्र टीम का नेतृत्व किया और पहली रणजी ट्रॉफी (घरेलू प्रथम श्रेणी क्रिकेट चैंपियनशिप) जीतीटीम पिछले 7 सीजन में 3 बार रनर-अप के रूप में समाप्त हुई है। रणजी ट्रॉफी का सबसे सफल चैंपियन मुंबई (41 बार) था।

13.  Pi दिवस प्रतिवर्ष ________ पर मनाया जाता है
(A). 21 फरवरी
(B). 14
मार्च
(C). 17
मई
(D). 22
जुलाई
उत्तरः
B
व्याख्याः
Pi दिवस 14 मार्च, 2020 को मनाया गया क्योंकि यह तारीख माह / दिन प्रारूप में 3/14 है। Pi (ग्रीक अक्षर “π”) एक स्थिर और पांच दशमलव स्थानों 3.14159 तक के मूल्य को दर्शाने के लिए गणित में प्रयुक्त प्रतीक है। संयोग से, 14 मार्च को भौतिक विज्ञानी अल्बर्ट आइंस्टीन का जन्मदिन भी है। पाई सन्निकटन दिन 22 जुलाई (पर सालाना यानी 22/7) को मनाया जाता है to Pi दिवस 28 जून (2 * 3.14 = 6.28) पर मनाया जाता है।

14.  फूल देई त्योहार किस भारतीय राज्य में मनाया गया था?
(A). असम
(B).
उत्तराखंड
(C).
छत्तीसगढ़
(D).
मणिपुर
उत्तरः
B
व्याख्याः
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री (CM) त्रिवेंद्र सिंह रावत ने पारंपरिक फसल उत्सवफूल देईमनायायह त्योहार उन समुदायों के बीच के आंतरिक संबंधों को भी दर्शाता है जो सभी पहाड़ियों में रहते हैं।

15.  सरकार ने 30 जून, 2020 तक आवश्यक वस्तुओं के रूप में निम्नलिखित उत्पादों में से किसे घोषितकिया जिसके लिए आवश्यक अधिनियम, 1955 में संशोधन किया गया
(A). 2 प्लाई और 3 प्लाई सर्जिकल मास्क
(B).
एन 95 मास्क
(C).
हैंड एस एनाइटिस
(D).
सभी (A), (B) और (C)

उत्तरः
D
व्याख्याः
सरकार ने आवश्यक वस्तु (ईसी) अधिनियम, 1955 में संशोधन कर 2 प्लाई और 3 प्लाई सर्जिकल मास्क, एन 95 मास्क और हैंड सैनिटाइज़र को आवश्यक वस्तु के रूप में 30 जून, 2020 तक घोषित किया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि ये उत्पाद बाजार में सही कीमत पर उपलब्ध हैं। कोरोना वायरस का प्रकोप और इसका प्रबंधन करने के लिए एक उपाय भी है।

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved