Current Affairs (March-2020) Part-20

Current Affairs (Part-20)
March Quiz -2020
https://everestreader.blogspot.com/

1.      RBI ने टियर -I पूंजी के शहरी सहकारी बैंकों (UCB) के लिए एक्सपोज़र लिमिट को संशोधित कर उधारकर्ताओं के समूह से 40% से _____% कर दिया है।
(A). 15
(B). 20
(C). 25
(D). 30
उत्तरः
C
व्याख्याः
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने टियर -1 पूंजी के शहरी सहकारी बैंकों (UCB) के लिए एक्सपोज़र लिमिट को 15% तक बढ़ा दिया है और उधारकर्ताओं के समूह को 25% कर दिया है। संशोधित एक्सपोज़र सीमाएँ UCBs द्वारा लिए गए सभी प्रकार के नए एक्सपोज़र पर लागू होंगी। RBI ने पहले यूसीबी को अपने पूंजीगत फंडों के क्रमशः 15% और 40% तक एकल उधारकर्ता और उधारकर्ताओं के एक समूह के लिए अनुमति दी थी

2.      RBI ने शहरी सहकारी बैंकों (UCB) के लिए समग्र प्राथमिकता क्षेत्र ऋण (PSL) लक्ष्य को समायोजित नेट बैंक क्रेडिट (ANBC) के 40% से ANBC के ___% तक बढ़ा दिया है।
(A). 50
(B). 75
(C). 90
(D). 60
उत्तरः
B
व्याख्याः
RBI ने UCBs के लिए प्राथमिकता प्राप्त क्षेत्र ऋण (PSL) लक्ष्य को संशोधित नेट बैंक क्रेडिट (ANBC) के 40% से 75% या ऑफ-बैलेंस शीट एक्सपोज़र (CEOBSE) के क्रेडिट समतुल्य संशोधित किया है। इन मानदंडों को भी 31 मार्च 2024 तक पूरा करना होगा।

3.      केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) का नाम बताइए, जिसने साइबर सुरक्षा और AI के क्षेत्रों में अपने विशेष रूप से प्रशिक्षित सैनिकों को प्रशिक्षित करने के लिए आदित्य मेहता फाउंडेशन के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए
(A). केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF)
(B).
सीमा सुरक्षा बल (BSF)
(C).
असम राइफल्स (AR)
(D).
राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG)
उत्तरः
A
व्याख्याः
भारत के सबसे बड़े केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल, सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF) ने आदित्य मेहता फाउंडेशन (AMF) एक गैर-लाभकारी संगठन के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं, जो विकलांग लोगों को खेल के लिए प्रशिक्षित करता है, CRPF अपने 189 कर्मियों को साइबर सुरक्षा, कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) और पैरालंपिक खेलों के क्षेत्रों में संचालन में प्रशिक्षित करेगा जिन्होंने अपने अंगों को खो दिया है

4.      उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसे मार्च 2020 में नेशनल कंपनी लॉ अपीलेट ट्रिब्यूनल (NCLAT) के कार्यवाहक अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है
(A). कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन
(B).
सुधाकर शुक्ला
(C).
बंसी लाल भट्ट
(D).
एसजे मुखोपाध्याय
उत्तरः
C
व्याख्याः
कारपोरेट मामलों के मंत्रालय के अनुसार, भारत सरकार (भारत सरकार), जस्टिस (सेवानिवृत्त) बंसी लाल भट्ट राष्ट्रीय कंपनी लॉ अपीलीय न्यायाधिकरण (NCLAT) के स्थानापन्न अध्यक्ष के रूप में 15 मार्च 2020 से प्रभावी 3 महीने की अवधि या जब तक एक नियमित अध्यक्ष नियुक्त नहीं किया जाता है, जो भी पहले हो के लिए नियुक्त किया गया हैNCLAT के पहले अध्यक्ष, न्यायमूर्ति एसजे मुखोपाध्याय 13 मार्च 2020 को सेवानिवृत्त हो गए।

5.      निम्नलिखित में से किसे टाटा पावर का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया है।
(A). ऋषभ पंत
(B).
केएल राहुल
(C).
हार्दिक पांड्या
(D).
शार्दुल ठाकुर
उत्तरः
D
व्याख्याः
भारतीय क्रिकेटर शार्दुल ठाकुर को भारत की सबसे बड़ी बिजली उत्पादन कंपनी टाटा पावर का ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया, जिसका उद्देश्य पूरे भारत में स्थित अपने विभिन्न संयंत्रों से निर्बाध बिजली आपूर्ति प्रदान करना है। यह उनका पहला प्रमुख वाणिज्यिक विज्ञापन है और उनकी विशेषता वाले अभियान में डिजिटल, रेडियो और आउटडोर में महत्वपूर्ण उपस्थिति है।

6.      किस बैंक के सहयोग से HIL (इंडिया) लिमिटेड (CPSE मिनिस्ट्री ऑफ केमिकल एंड फर्टिलाइजर्स के तहत) ने ग्राहक भुगतान पोर्टल लॉन्च किया?
(A). इलाहाबाद बैंक
(B).
बैंक ऑफ बड़ौदा
(C).
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया
(D).
आंध्रा बैंक
उत्तरः
C
व्याख्याः
HIL (इंडिया) लिमिटेड, रसायन और पेट्रोकेमिकल्स विभाग, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के सहयोग से बकाया के तेज और सुचारू संग्रह के लिए विभिन्न ऑनलाइन मोड के माध्यम से ग्राहकों से भुगतान लेने के लिए नई दिल्ली में ग्राहक भुगतान पोर्टल की शुरुआत की। इसे सरकार के डिजिटल इंडियाके दृष्टिकोण को गति देने के लिए पेश किया गया है।

7.      वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, वित्त वर्ष 2019-20 के फरवरी अप्रैल के दौरान सोने का आयात _____% से कम है।
(A). 6.74
(B). 7.84
(C). 5.72
(D). 8.86
उत्तरः
D
व्याख्याः
वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, चालू वित्त वर्ष-वित्त वर्ष 2019-20 के पहले 11 महीनों (अप्रैल-फरवरी) के दौरान भारत का सोने का आयात 8.86% घटकर 27 बिलियन डॉलर (लगभग 1.90 लाख करोड़ रुपये) रह गया। पिछले वित्त वर्ष (वित्त वर्ष 2018-19) की समान अवधि में सोने का आयात 29.62 अरब डॉलर रहा था।

8.      नई दिल्ली में आयोजित 39 वें जीएसटी परिषद की बैठक में मोबाइल फोन और निर्दिष्ट भागों पर जीएसटी 12% से बढ़ाकर ____% कर दिया गया
(A). 15
(B). 18
(C). 28
(D). 24
उत्तरः
B
व्याख्याः
मार्च 2020 में नई दिल्ली में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में 39 वीं GST परिषद की बैठक हुई। बैठक के दौरान मोबाइल फोन और निर्दिष्ट भागों पर GST को 12% से बढ़ाकर 18% कर दिया गया। साथ ही, सभी प्रकार की माचिस पर जीएसटी को 12% की एकल जीएसटी दर के लिए युक्तिसंगत बनाया गया है। अब तक, हस्तनिर्मित लोगों पर 5% कर लगाया गया था और बाकी पर 18% कर लगाया गया था।

9.      PM मोदी ने सार्क प्रतिनिधियों की वीडियो कॉन्फ्रेंस मीट के दौरान सार्क क्षेत्र में COVID-19 इमरजेंसी फंड के निर्माण का प्रस्ताव दिया हैसाथ ही भारत ने फंड के लिए _____ (USD) की पेशकश की है।
(A). 100 मिलियन
(B). 5
मिलियन
(C). 10
मिलियन
(D). 50
मिलियन
उत्तरः
C
व्याख्याः
PM मोदी ने सभी सार्क देशों से स्वैच्छिक योगदान के माध्यम से COVID-19 आपातकालीन कोष के निर्माण का प्रस्ताव दिया है। इस फंड का उपयोग किसी भी भागीदार देश द्वारा तत्काल कार्यों की लागत को पूरा करने के लिए किया जा सकता है। भारत ने फंड के लिए 10 मिलियन अमेरिकी डॉलर की पेशकश की है।

10.  भारतीय मंत्रालय का नाम बताइए जिसने महाराष्ट्र में ROPAX परिवहन सेवा शुरू की (मार्च 2020)
(A). वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय
(B).
नागरिक उड्डयन मंत्रालय
(C).
जहाजरानी मंत्रालय
(D).
सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय
उत्तरः
C
व्याख्याः
शिपिंग और रसायन और उर्वरक राज्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने महाराष्ट्र के अलीबाग में ROPAX सेवाओं का उद्घाटन किया। यह मुंबई में भाऊचा ढाका से लेकर महाराष्ट्र के मांडवा तक पूर्वी तटवर्ती विकास के तहत एक जल परिवहन सेवा परियोजना हैROPAX वेसल M2M -1 को ग्रीस में सितंबर 2019 में बनाया गया था, जो विशेष रूप से यात्रियों के लिए समय की बचत यात्रा के लिए बनाया गया है और यह अत्यधिक है

11.  उस भारतीय राज्य सरकार का नाम बताइए, जिसने स्पोर्ट्सपर्सन एंड आर्टिस्ट्स (मार्च 2020) के लिए मुख्यमंत्री अखनबाबासैनोसिंगि तेंगबांग (CMATT) और मुख्यमंत्री मिनिस्टी आर्टिस्ट सिंगंगीटेंगबैंग (CMAT) योजनाओं की घोषणा की।
(A). मेघालय
(B).
अरुणाचल प्रदेश
(C).
मणिपुर
(D).
असम
उत्तरः
C
व्याख्याः
मणिपुर के मुख्यमंत्री नोंगथोम्बाम (एन) बीरेन सिंह ने मुख्यमंत्री अखनबाबासैनोसिंगि (CMAST) और मुख्यमंत्री मंजी कलाकार सिंगगीटेंगबंग (CMAT) की घोषणा की कि वे उन व्यक्तियों और कलाकारों को लाभ प्रदान करंगे, जिन्होंने राज्य और देश में प्रशंसा अर्जित की है।

12.  उस -कॉमर्स कंपनी का नाम बताइए जिसने त्वरित पहुंच जीवन बीमा पॉलिसियों (मार्च 2020) को बेचने के लिए एगॉन लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के साथ साझेदारी की थी।
(A). इंडियामार्ट
(B).
जस्टडायल
(C).
फ्लिपकार्ट
(D).
अमेज़न
उत्तरः
C
व्याख्याः
फ्लिपकार्ट, एक -कॉमर्स कंपनी है, जिसने 10 लाख रुपये तक की बीमा राशि के साथ त्वरित डिजिटल नीतियों की मांग करने वाले ग्राहकों को व्यापक बीमा समाधान बेचने के लिए एगॉन लाइफ इंश्योरेंस के साथ भागीदारी की है।

13.  नवरत्न कंपनी का नाम बताइए जिसने नुमालीगढ़ रिफाइनरी (मार्च 2020) के साथ क्रूड ऑयल बिक्री समझौते (COSA) पर हस्ताक्षर किए।
(A). राष्ट्रीय खनिज विकास निगम लिमिटेड (NMDC)
(B).
हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HPCL)
(C).
ऑयल इंडिया लिमिटेड (OIL)
(D).
पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (PGCIL)
उत्तरः
C
व्याख्याः
देश की दूसरी सबसे बड़ी राष्ट्रीय तेल खोजकर्ता ऑयल इंडिया लिमिटेड (OIL) ने गुवाहाटी के नारंगी में कच्चे तेल की बिक्री और खरीद के लिए नुमालीगढ़ रिफाइनरी के साथ क्रूड ऑयल सेल्स एग्रीमेंट (COSA) नाम के एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

14.  सेंटर फॉर मीडिया स्टडीज (CMS) द्वारा सड़क सुरक्षा मीडिया फेलोशिप 2019 के विजेता व्यक्ति का नाम बताइये?
(A). प्राची साल्वे
(B).
प्रदीप द्विवेदी
(C).
राल्फ नादर
(D).
दोनों (A) और (B)
उत्तरः
D
व्याख्याः
सेंटर फॉर मीडिया स्टडीज (CMS) ने घोषणा की कि सड़क सुरक्षा की रिपोर्टिंग के लिए योगदान के लिए उनके काम के लिए इंडियास्पेंड की प्राची साल्वे और दैनिक जागरण के प्रदीप द्विवेदी ने सड़क सुरक्षा मीडिया फेलोशिप 2019 के पहले विजेता के रूप में काम किया। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा समर्थित सेंटर फॉर मीडिया स्टडीज (CMS) ने 2019 में पत्रकारों के लिए सड़क सुरक्षा के मुद्दों पर काम करने के लिए तीन महीने का कार्यक्रम आयोजित किया।

15.  भारतीय पत्रकारों अरफ़ा खानुम शेरवानी और रोहिणी मोहन ने संयुक्त रूप से उत्कृष्ट महिला मध्यस्थों के लिए चमेली देवी जैन पुरस्कार 2019”जीता। इस पुरस्कार की स्थापना _________ द्वारा की गई थी।
(A).
देवी जैन फाउंडेशन
(B).
महिला फाउंडेशन
(C).
मीडिया फाउंडेशन
(D).
पुरस्कार फाउंडेशन

उत्तरः
C
व्याख्याः
समाचार पत्रिका वायरके वरिष्ठ संपादक अरफ़ा खानुम और बेंगलुरु की फ्रीलांसर रोहिणी मोहन ने भारतीय पत्रकारों में उत्कृष्ट महिला मध्यस्थों के लिए संयुक्त रूप से चमेली देवी जैन अवार्ड 2019”जीता। सम्मानजनक उल्लेख चेन्नई के एक स्वतंत्र डेटा-पत्रकार रुक्मिणी एस द्वारा प्राप्त किया गया था। यह पुरस्कार एक भारतीय पत्रकारिता पुरस्कार है जिसे 1980 में मीडिया फाउंडेशन द्वारा स्थापित किया गया था

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved