Current Affairs (March-2020) Part-21

Current Affairs (Part-21)
March Quiz -2020
https://everestreader.blogspot.com/


1.      आरके सिंह (MoS इंडिपेंडेंट -पावर, न्यू एंड रिन्यूएबल एनर्जी) ने नई और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (MNRE) की एक नई वेबसाइट लॉन्च की। वेबसाइट के पास भारत अक्षय आयडिया एक्सचेंज ‘(IRIX) और ________________ के अतिरिक्त पोर्टल हैं।
(A). कोई कतार नहीं
(B).
सुरक्षित
(C).
अक्षय उरजा
(D).
नानबन
उत्तरः
C
व्याख्याः
विद्युत, नई और नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री राज कुमार (आरके) सिंह ने नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (MNRE) की एक नई वेबसाइट लॉन्च की। इस वेबसाइट में अतिरिक्त पोर्टल जैसे अक्षय पात्र पोर्टलऔर भारत अक्षय विचार विनिमय’ (IRIX) हैं

2.      भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ी का नाम बताइये जिन्होंने ITTF (इंटरनेशनल टेबल टेनिस फेडरेशन) चैलेंजर प्लस ओमान ओपन 2020 में एकल खिताब जीता है
(A). शरथ कमल
(B).
एंथनी अमलराज
(C).
मौमा दास
(D).
साथियान गन्नसेकरन
उत्तरः
A
व्याख्याः
तमिलनाडु (TN) के एक पेशेवर टेबल टेनिस खिलाड़ी अचंताशरत कमल (37) ने ITTF (इंटरनेशनल टेबल टेनिस फेडरेशन) चैलेंजर प्लस ओमान ओपन 2020 के पुरुष एकल खिताब को पुर्तगाल के शीर्ष वरीय मार्कोस फ्रीटास को मस्कट, ओमान में सुल्तान कबूस स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में खेले गए फाइनल में 4-2 अंकों के साथ हराकर एक दशक का खिताब इंतजार खत्म कर दिया है।

3.      उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसने ऑल इंग्लैंड ओपन 2020 (मार्च 2020) बैडमिंटन टूर्नामेंट के 112 वें संस्करण में पुरुष एकल खिताब जीता है।
(A). युता वतनबे
(B).
विक्टर एक्सेलसेन
(C).
हिरोयुकी एंडो
(D).
चो टिएन-चेन
उत्तरः
B
व्याख्याः
       2020 ऑल इंग्लैंड ओपन (आधिकारिक तौर पर योनेक्स ऑल इंग्लैंड ओपी एन बैडमिंटन चैंपियनशिप 2020 के रूप में जाना जाता है), बैडमिंटन इंग्लैंड एंड बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (BWF) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित सबसे पुराने बैडमिंटन टूर्नामेंट का 112 वां संस्करण था, जो 11 -15 मार्च 2020.से इंग्लैंड के बर्मिंघम में एरिना बर्मिंघम में आयोजित किया गया था।  विक्टर एक्सेलसेन 21 वर्षों के लिए ऑल इंग्लैंड खिताब जीतने वाले पहले डेनमार्क खिलाड़ी बने
विजेताओं की सूची:
प्रतिस्पर्धा
विजेताओं
धावकों
पुरुष एकल
विक्टर एक्सेलसेन (डेनमार्क)
चो तिएन-चेन (चीनी ताइपे)
महिला एकल
ताई त्ज़ु यिंग (चीनी ताइपे)
चेन युफेई (चीन)
पुरुषों का युगल
हिरोयुकी एंडो (जापान)
यूटा वतनबे (जापान)
मार्कस फर्नाल्डी गिदोन (इंडोनेशिया)
केविन संजयासुकुलुजो (इंडोनेशिया)
महिला डबल्स
युकी फुकुशिमा (जापान)
सयाकाहिरोटा (जापान)
दू यू (चीन)
ली यिनहुई (चीन)
मिश्रित युगल
प्रवीण जॉर्डन (इंडोनेशिया)
मेलातिदेवा ऑक्टेविएन्ति (इंडोनेशिया)
डेकापोलपावरणुकरो (थाइलैंड) सैप्सिएरीटेरैटानाचाई (थाईलैंड)

4.      ऑल इंग्लैंड ओपन 2020 (मार्च 2020) बैडमिंटन टूर्नामेंट के 112वे संस्करण में महिला एकल खिताब किसने जीता
(A). चेन युफेई
(B).
युकी फुकुशिमा
(C).
ताई त्ज़ु यिंग
(D).
दू यू
उत्तरः
C
व्याख्याः
2020 ऑल इंग्लैंड ओपन (आधिकारिक तौर पर योनेक्स ऑल इंग्लैंड ओपी एन बैडमिंटन चैंपियनशिप 2020 के रूप में जाना जाता है), बैडमिंटन इंग्लैंड एंड बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन (BWF) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित सबसे पुराने बैडमिंटन टूर्नामेंट का 112 वां संस्करण था, जो 11 -15 मार्च 2020 से इंग्लैंड के बर्मिंघम में एरिना बर्मिंघम में आयोजित किया गया था।

5.        एक्स्ट्राऑर्डिनरी लाइफ: बायोग्राफी ऑफ मनोहर पर्रिकरनाम की पुस्तक को लिखने वाले व्यक्ति का नाम बताइये, जो अप्रैल 2020 में पेंगुइन रैंडम हाउस इंडिया द्वारा प्रकाशित होने जा रहा है।
(A). सदगुरुपाटील
(B).
मायाभूषणनागवनकर
(C).
शशि थरूर
(D).
दोनों (A) और (B)
उत्तरः
D
व्याख्याः
एन एक्स्ट्राऑर्डिनरी लाइफ: बायोग्राफी ऑफ मनोहर पर्रिकरनामक पुस्तक वरिष्ठ पत्रकार सदगुरुपाटिल और मायाभूषण नागवेकरकर द्वारा लिखी गई थी। पुस्तक पेंगुइन रैंडम हाउस इंडिया द्वारा प्रकाशित की जाएगी और अप्रैल 2020 में जारी की जाएगी।

6.      पुथुसरी रामचंद्रन का हाल ही में (मार्च 2020) निधन हो गया वह ________ थे
(A). अभिनेता
(B).
स्पोर्ट्सपर्सन
(C).
कानून निर्माता
(D).
कवि
उत्तरः
D
व्याख्याः
डॉ पुथुसरी रामचंद्रन एक वयोवृद्ध मलयालम कवि, द्रविड़ भाषाविज्ञान के विद्वान और एक शिक्षक का 91 वर्ष की आयु में आयु से संबंधित बीमारी के कारण निधन हो गया।

7.      विश्व उपभोक्ता दिवस प्रतिवर्ष 15 मार्च को मनाया जाता है। विश्व उपभोक्ता दिवस 2020 का विषय क्या है?
(A). ’ विश्वसनीय स्मार्ट उत्पाद
(B). ’
डिजिटल मार्केटप्लेस फेयरर बनाना
(C). ’
डिजिटल वर्ल्ड कंज्यूमर्स पर भरोसा कर सकते हैं
(D). ’
सस्टेनेबल कंज्यूमर
उत्तरः
D
व्याख्याः
विश्व उपभोक्ता दिवस 2020 15 मार्च, 2020 को मनाया गया। उपभोक्ता अधिकारों के बारे में जागरूकता फैलाने और 1983 से हर साल 15 मार्च को यह दिवस मनाया जाता है। यह उपभोक्ता इंटरनेशनल द्वारा एक पहल है, जो उपभोक्ता समूहों के लिए एक सदस्यता संगठन है।
वर्ष 2020 का थीम: सस्टेनेबल कंज्यूमर

8.      राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस _________ पर प्रतिवर्ष मनाया जाता है।
(A). 24 अगस्त
(B). 16
मार्च
(C). 26
दिसंबर
(D). 15
अप्रैल
उत्तरः
B
व्याख्याः
राष्ट्रीय टीकाकरण दिवस 16 मार्च 2020 को हर साल मनाया जाता है। यह दिवस जागरूकता पैदा करने और समय पर टीकाकरण प्राप्त करने के महत्व के लिए पूरे भारत में मनाया जाता है।

9.      सर्वोच्च न्यायालय के जस्टिस का नाम बताइए जिसने केंद्र को तीन महीने के भीतर वेतन वृद्धि के साथ नौसेना में सेवारत महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन देने का निर्देश दिया है।
(A). जस्टिस एके मिश्रा
(B).
जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़
(C).
जस्टिस एनवी रमना
(D).
जस्टिस एएस बोपन्ना
उत्तरः
B
व्याख्याः
जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ ने केंद्र को तीन महीने के भीतर वेतन वृद्धि के साथ नौसेना में सेवारत महिला अधिकारियों को स्थायी कमीशन देने का निर्देश दिया। भारतीय सेना में महिलाओं के लिए स्थायी अनुदान देने के पक्ष में सर्वोच्च न्यायालय के फैसले के बाद फैसला सुनाया गयाएक स्थायी आयोग एक अधिकारी को नौसेना में सेवा करने का अधिकार देता है, जब तक कि वह शॉर्ट सर्विस कमीशन (एसएससी) के विपरीत सेवानिवृत्त हो जाए, जो वर्तमान में 10 साल के लिए है और इसे चार और वर्षों, कुल 14 वर्षों तक बढ़ाया जा सकता है।

10.  सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के अनुसार, भारत में मोटर वाहन (संशोधन) अधिनियम 2019 लागू होने के 5 महीने बाद सड़क दुर्घटनाओं के कारण होने वाली मौतों की संख्या _____ से कम हो गई है।
(A). 15%
(B). 25%
(C). 10%
(D). 50%
उत्तरः
C
व्याख्याः
सड़क परिवहन एवं राजमार्ग और सूक्ष्म, लघु शिपिंग मंत्रालय और मध्यम उद्योग मंत्री नितिन गडकरी ने बताया किभारत में मोटर वाहन (संशोधन) अधिनियम 2019 लागू होने के 5 महीने बाद सड़क दुर्घटनाओं के कारण होने वाली मौतों की संख्या 10% से कम हो गई है।

11.  सरकारी आंकड़ों के अनुसार, रक्षा उपकरणों की खरीद के लिए रक्षा मंत्रालय द्वारा दिए गए अनुबंधों में भारत का हिस्सा 2015-16 में 39.06% से बढ़कर 2019-20 में _____ हो गया है।
(A). 78.25%
(B). 67.42%
(C). 59.25%
(D). 75.03%
उत्तरः
D
व्याख्याः
सरकारी आंकड़ों के अनुसार, रक्षा उपकरणों की खरीद के लिए केंद्रीय रक्षा मंत्रालय द्वारा प्रदान किए गए अनुबंधों में भारतीय कंपनियों के शेयर 2015-1 6 में 39.06 प्रतिशत से बढ़कर 2019-20 में 75.03 प्रतिशत हो गए

12.  भारत सरकार ने 2020 तक _____ हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक वाहनों के आसपास बिक्री प्राप्त करने का लक्ष्य निर्धारित किया है।
(A). 50 लाख
(B). 20
लाख
(C). 70
लाख
(D). 1
करोड़
उत्तरः
C
व्याख्याः
पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन और सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि सरकार ने 2020 के अंत तक लगभग 70 लाख हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री को प्राप्त करने के लिए एक महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किया है।

13.  किस सॉफ्टवेयर कंपनी के साथ, नैसकॉम फाउंडेशन ने विकलांग लोगों को सशक्त बनाने के उद्देश्य से इनोवेटिव फॉर एक्सेसिबल इंडियन कैंपेनशुरू किया है।
(A). गूगल इंडिया
(B).
इन्फोसिस
(C).
माइक्रोसॉफ्ट इंडिया
(D).
टाटा कंसल्टेंसी सर्विस
उत्तरः
C
व्याख्याः
माइक्रोसॉफ्ट कारपोरेशन की एक शाखा माइक्रोसॉफ्ट इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने NASSCOM (नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विस कंपनीज) की सामाजिक शाखा, & NASSCOM फाउंडेशन ने संयुक्त रूप से इनोवेट फॉर एक्सेसिबल इंडिया कैंपेनशुरू किया है, जिसका उद्देश्य राष्ट्रव्यापी नवाचार चुनौती समाज में बेहतर एकीकरण और समान अवसरों तक पहुंच के लिए आवश्यक नई तकनीकों के साथ विकलांग लोगों को सशक्त बनाना है

14.  कौन सा भारत में तीसरा राज्य है, जो जून 2020 में उनके द्वारा उत्पन्न प्रदूषकों की मात्रा के आधार पर दर उद्योगों के लिए स्टार रेटिंग कार्यक्रमशुरू करने जा रहा है।
(A). ओडिशा
(B).
झारखंड
(C).
बिहार
(D).
आंध्र प्रदेश
उत्तरः
B
व्याख्याः
झारखंड राज्य सरकार 5 जून, 2020 को अपने द्वारा उत्पादित प्रदूषकों की मात्रा के आधार पर उद्योगों को रेट करने के लिए अपना स्टार रेटिंग प्रोग्रामशुरू करेगी। इसके साथ यह महाराष्ट्र और ओडिशा के बाद उद्योगों के लिए इस प्रणाली को शुरू करने वाला भारत का तीसरा राज्य बन गया। यह कार्यक्रम झारखंड राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (JSPCB) द्वारा शिकागो ट्रस्ट (यूसी ट्रस्ट) विश्वविद्यालय के सहयोग से कार्यान्वित किया जाएगा। यह रेटिंग एक से पांच पैमाने पर है, जिसमें सबसे अधिक प्रदूषण फैलाने वाले उद्योग को 1 स्टार जबकि उद्योग के उच्चतम अनुपालन प्रदूषण नियंत्रण मानदंडों के साथ 5 स्टार मिलेंगे।

15.  भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान की 100 वीं जयंती में भाग लिया हैमुजीबुर रहमान निम्नलिखित में से किस देश के संस्थापक पिता हैं?
(A). पाकिस्तान
(B).
म्यांमार
(C).
बांग्लादेश
(D).
अफगानिस्तान
उत्तरः
C
व्याख्याः
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बांग्लादेश के संस्थापक पिता शेख मुजीबुर रहमान की 100 वीं जयंती समारोह में हिस्सा लिया हैरहमान जो बांग्लादेश के पहले राष्ट्रपति थे जो तुंगीपारा गांव फरीदपुर जिले में 17 मार्च 1920 को पैदा हुए थे और उन्हें जातिर पिता के नाम से भी जाना जाता है।


<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved