Current Affairs (March-2020) Part-22

Current Affairs (Part-22)
March Quiz -2020
https://everestreader.blogspot.com/

1.      केंद्र सरकार ने अमीन गांव का नाम अभिमन्युपुर रखने के लिए मंजूरी दे दी हैअमीन गाँव किस भारतीय राज्य का हिस्सा है?
(A). बिहार
(B).
असम
(C).
ओडिशा
(D).
हरियाणा
उत्तरः
D
व्याख्याः
केंद्र सरकार ने हरियाणा के जिला कुरुक्षेत्र के गांव अमीन का नाम अभिमन्युपुर में बदलने को मंजूरी दे दीकेंद्रीय गृह मंत्रालय ने कुछ केंद्रीय संगठनों से अनुमति मिलने के बाद यह निर्णय लिया है

2.      किस देश के लिए, भारत ने 3 स्कूलों (मार्च 2020) के निर्माण के लिए 66.75 मिलियन (भारतीय रुपये में) अनुदान प्रदान करने का आश्वासन दिया है।
(A). बांग्लादेश
(B).
नेपाल
(C).
म्यांमार
(D).
श्रीलंका
उत्तरः
B
व्याख्याः
भारत ने नेपाल में 3 स्कूलों का निर्माण करने और छात्रों के लिए बेहतर सुविधाएं बनाने के लिए नेपाली रुपए (एनपीआर) 107 मिलियन (लगभग 6.67 करोड़) का अनुदान प्रदान करने का आश्वासन दिया

3.      एम गोपाल रेड्डी को किस भारतीय राज्य के मुख्य सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है?
(A). मध्य प्रदेश
(B).
तेलंगाना
(C).
कर्नाटक
(D).
उत्तर प्रदेश
उत्तरः
A
व्याख्याः
मध्य प्रदेश (MP) सरकार ने एम गोपाल रेड्डी को 1 अप्रैल, 2020 से सुधीरंजनमोहंती के स्थान पर राज्य के मुख्य सचिव के रूप में नियुक्त किया

4.      भारतीय चुनाव आयोग (ECI) ने हिरदेश कुमार को किस भारतीय राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश में नए मुख्य निर्वाचन अधिकारी के रूप में नियुक्त किया है?
(A). नई दिल्ली
(B).
पश्चिम बंगाल
(C).
जम्मू और कश्मीर
(D).
ओडिशा
उत्तरः
C
व्याख्याः
1999 बैच के IAS (भारतीय प्रशासनिक सेवा) अधिकारी हिरदेश कुमार को भारत के चुनाव आयोग (ECI) द्वारा जम्मू और कश्मीर (J & K) के नए मुख्य निर्वाचन अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया, जल्द ही वह शैलेन्द्र कुमार का स्थान लेंगेवर्तमान में हिरदेश जम्मू कश्मीर के स्कूल शिक्षा विभाग में आयुक्त सचिव के रूप में कार्य कर रहे है।

5.      उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसे 1 जून, 2020 से पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन (PFC) कंपनी का अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (CMD) नियुक्त किया गया है?
(A). एमवी गौतम
(B).
रविंदर सिंह ढिल्लों
(C).
वी कल्याण राम
(D).
एक राकेश कुमार
उत्तरः
B
व्याख्याः
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने रविंद्र सिंह ढिल्लों को 1 जून 2020 के प्रभाव से पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन (PFC) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (CMD) के रूप में नियुक्त किया हैवह इस पद पर 31 मई, 2023 को उनकी सेवानिवृत्ति तक सेवारत रहेंगे

6.      जिनेवा विश्वविद्यालय के खगोल विज्ञान विभाग के वैज्ञानिक के साथ-साथ अन्य देशों के वैज्ञानिकों की एक टीम ने __________ नामक अत्यधिक गर्म एक्सोप्लैनेट पर तरल लोहे की बारिश का पता लगाया।
(A). WASP-76b
(B). WASP-56 b
(C). WASP-62d
(D). WASP-52d
उत्तरः
A
व्याख्याः
पुर्तगाल, इटली और स्पेन की टीमों के साथ जिनेवा (स्विट्जरलैंड) के खगोल विज्ञान विभाग के वैज्ञानिकों की एक टीम ने अत्यधिक गर्म एक्सोप्लैनेट WASP-76b पर तरल लोहे की बारिश का पता लगाया है।

7.      उस टीम का नाम बताइए जिसने वर्ष 2019-20 के लिए ISL ट्रॉफी का 6 वां संस्करण जीता है
(A). FC गोवा
(B).
चेन्नईयिन FC
(C).
बेंगलुरु FC
(D).
एटीके FC
उत्तरः
D
व्याख्याः
एटीके FC (फुटबॉल क्लब) ने जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम, मार्गो, गोवा में वर्ष 2019-20 के लिए ISL (इंडियन सुपर लीग) ट्रॉफी का 6 वां संस्करण फाइनल मैच में चेन्नईयिन FC को 3-1 से हराकर जीता। यह एटीके FC के लिए 3rd ISL ट्रॉफी है।

8.      उस टीम का नाम बताइए जिसने वर्ष 2019-20 के लिए हीरो आई-लीग चैंपियन का खिताब जीता है।
(A). असली कश्मीर
(B).
मोहन बागान
(C).
चेन्नई सिटी
(D).
पूर्वी बंगाल
उत्तरः
B
व्याख्याः
मोहन बागान एथलेटिक क्लब ने पश्चिम बंगाल के कल्याणी स्टेडियम में आइजोल FC को हराकर हीरो आई-लीग चैंपियंस 2019-20 जीता हैबागान क्लब ने दूसरी बार खिताब तब उठाया, जब सीजन में चार राउंड अभी भी बाकी हैं।

9.      पाटिल पुत्तप्पा जिनका हाल ही में निधन हो गया (मार्च 2020) एक ________ है।
(A). अभिनेता
(B).
स्टंट मैन
(C).
पत्रकार
(D).
क्लासिक सिंगर
उत्तरः
C
व्याख्याः
पाटिल पुत्तप्पा (99) एक अनुभवी पत्रकार, लेखक, खादी कार्यकर्ता, और एक पूर्व राज्य सभा सदस्य का मेडिकल साइंसेज कर्नाटक संस्थान (IMS) हुब्बल्ली कर्नाटक में उम्र से संबंधित बीमारी के कारण निधन हो गयाउन्हें लोकप्रिय रूप से PaPu के रूप में जाना जाता थाउन्होंने 1959 मेंविश्ववाणीदैनिक समाचार पत्र और साप्ताहिक समाचार पत्रप्रपंचप्रकाशित किया, उन्होंने नवयुग का संपादन भी किया। उन्होंने राज्योत्सव, कर्नाटक का दूसरा सर्वोच्च नागरिक सम्मान भी प्राप्त किया

10.  जयराम कुलकर्णी जो हाल ही में खबरों में हैं, __________ हैं।
(A). राजनेता
(B).
अभिनेता
(C).
पत्रकार
(D).
संगीतकार
उत्तरः
B
व्याख्याः
मराठी अभिनेता जयराम कुलकर्णी का 88 वर्ष की आयु में पुणे, महाराष्ट्र में बुढ़ापे से संबंधित बीमारी के कारण निधन हो गया। उनका जन्म बरषि तहसील में सोलापुर जिले महाराष्ट्र में हुआ था। उन्होंने 150 से अधिक फिल्मों में अभिनय किया था जिसमे चल रे लक्ष्य मुंबईलाअशी हाय बनवाबनवीथरथरात “,”रंगत सांगतऔर उनकी अंतिम फिल्मखेल आयुष्याचाहाल ही में जारी हुई थी

11.  भारत में स्थापित रूफटॉप सोलर प्लांट्स की कुल क्षमता (13 मार्च, 2020 तक) क्या है?
(A). 1207 मेगावाट
(B). 1922
मेगावाट
(C). 2152
मेगावाट
(D). 1783
मेगावाट
उत्तरः
C
व्याख्याः
13 मार्च, 2020 तक राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार (IC), नई और नवीकरणीय ऊर्जा, (MNRE) और बिजली, कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री राज कुमार (आरके) सिंह ने कहा कि एक समग्र क्षमता वाले रूफटॉप सौर ऊर्जा देश में 1,922 मेगावाट स्थापित हैं।

12.  अप्रैल 2019 से फरवरी 2020 तक (भारतीय रुपये में) सशस्त्र बलों द्वारा कानूनी खर्चों के लिए कितनी राशि खर्च की गयी है?
(A). 26.12 करोड़
(B). 13.34
करोड़
(C). 35.88
करोड़
(D). 42.86
करोड़
उत्तरः
A
व्याख्याः
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बताया है कि अप्रैल 2019- फरवरी 2020 तक सशस्त्र बलों (सेना, नौसेना और वायु सेना) द्वारा कानूनी खर्च के रूप में कुल 26.12 (26,12,30,810) करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं।

13.  केंद्र सरकार ने कोणार्क सूर्य मंदिर और स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को प्रतिष्ठित पर्यटन स्थलों की सूची में शामिल किया है। कोणार्क सूर्य मंदिर और स्टैच्यू ऑफ यूनिटी कहाँ स्थित है?
(A). बिहार, गुजरात
(B).
हरियाणा, तेलंगाना
(C).
ओडिशा, गुजरात
(D).
पंजाब, हरियाणा
उत्तरः
C
व्याख्याः
पर्यटन और संस्कृति के लिए केंद्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र), प्रहलाद सिंह पटेल के अनुसार, केंद्र सरकार ने ओडिशा में भव्य कोणार्क सूर्य मंदिर और गुजरात में आइकोनिक स्टैच्यू ऑफ यूनिटी को यूनेस्को (संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन) की विश्व विरासत स्थल में शामिल किया है। टूरिस्ट साइट्स की सूची में, ऐसे स्थानों की कुल संख्या 17 से 19 हो गई है।

14.  रेलवे मंत्री के अनुसार किस वर्ष तक बनिहाल से कटरा रेलवे लिंक पूरा जायेगा?
(A). 2023
(B). 2029
(C). 2022
(D). 2024
उत्तरः
C
व्याख्याः
केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने घोषणा की कि बनिहाल से कटरा रेलवे लिंक 2022 तक पूरा हो जाएगा, जो उधमपुर श्रीनगर- बारामूला रेल लिंक परियोजना का हिस्सा है। इसे भारत के 75 वें स्वतंत्रता दिवस से पहले पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। यह पूर्णता कन्याकुमारी से बारामूला तक भारतीय रेल के निर्माण का मार्ग प्रशस्त करेगी। कटरा-बनिहाल रेलवे ट्रैक एक 111 किलोमीटर लंबे खंड जो ट्रेन से देश के बाकी हिस्सों के साथ कश्मीर घाटी लिंक करेगा।

15.  उस भारतीय राज्य का नाम बताइए जिसने रिकवरी ऑफ़ डैमेज टू पब्लिक प्रॉपर्टीज ऑर्डिनेंस 2020 को पारित किया था, जो हिंसक विरोध प्रदर्शनों के दौरान हुए नुकसान के कारण हुआ था।
(A). तेलंगाना
(B).
मध्य प्रदेश
(C).
पश्चिम बंगाल
(D).
उत्तर प्रदेश

उत्तरः
D
व्याख्याः
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई वाली उत्तर प्रदेश कैबिनेट ने हिंसक विरोध प्रदर्शन के दौरान सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुँचने के कारण रिकवरी ऑफ़ डैमेज टू पब्लिक प्रॉपर्टीज ऑर्डिनेंस 2020 को पारित किया है

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved