Current Affairs (March-2020) Part-23

Current Affairs (Part-23)
March Quiz -2020
https://everestreader.blogspot.com/

1.      किस योजना के तहत सरकार ने महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए 20,466.94 करोड़ रुपये का ऋण की मंजूरी दी है?
(A). मेक इन इंडिया
(B).
सुगम्य भारत
(C).
स्टैंड अप इंडिया
(D).
स्टार्ट अप इंडिया
उत्तरः
C
व्याख्याः
वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के राज्य मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर के अनुसार, केंद्र सरकार ने स्टैंड अप इंडिया योजना की स्थापना के बाद से मार्च 10,2020 तक 91,000 से अधिक खातों में 20,466.94 करोड़ रुपये का ऋण स्वीकृत किया है। यह महिलाओं के सशक्तीकरण के लिए किए जा रहे कार्यों को गिनाया।

2.      COVID-19 के प्रकोप के कारण वित्तीय बाजार को बंद करने वाले दुनिया के पहले देश का नाम बताइए।
(A). फिलीपींस
(B).
फिनलैंड
(C).
स्विट्जरलैंड
(D).
ऑस्ट्रिया
उत्तरः
A
व्याख्याः
COVID 19 (कोरोना वायरस) के प्रकोप के कारण फिलीपींस अपने वित्तीय बाजारों को बंद करने वाला पहला देश बन गया। इसने 19 मार्च, 2020 को अपना कारोबार फिर से शुरू किया। यह उपाय अपने कर्मचारियों और उन लोगों से सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए किया गया था, जिनसे वे बातचीत करते हैं।

3.      भुगतान एग्रीगेटर्स (PA) के लिए RBI के नए दिशानिर्देशों के अनुसार, संस्थाओं को पीए के रूप में स्थापित करने के लिए आवश्यक न्यूनतम नेटवर्थ क्या है (पहले यह 100 करोड़ था)?
(A). 50 करोड़
(B). 25
करोड़
(C). 15
करोड़
(D). 10
करोड़
उत्तरः
C
व्याख्याः
भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने भुगतान एग्रीगेटर्स (PAs) के लिए एक अप्रैल, 2020 से प्रभावी भुगतान उद्योग के खिलाड़ियों को आसानी प्रदान करने के लिए नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। दिशानिर्देश भुगतान और निपटान प्रणाली अधिनियम, 2007 की धारा 18 (धारा 10) (2) के साथ पढ़े गए के तहत जारी किए गए हैं। RBI ने लाइसेंस के लिए आवेदन के समय पीए के लिए न्यूनतम पूंजी आवश्यकताओं (MCR) को घटाकर 100 करोड़ रुपये से 15 करोड़ रुपये कर दिया है। हालांकि, परिचालन के तीन वर्षों के भीतर निवल मूल्य को बढ़ाकर 25 करोड़ रुपये करने की आवश्यकता है। मतलब पीए जो 01/04/2020 को प्राधिकरण के लिए आवेदन करते हैं, उन्हें 31 मार्च, 2023 तक और उसके बाद 25 करोड़ रुपये की कुल संपत्ति प्राप्त करने की आवश्यकता होती है

4.      RBI ने एलटीआरओ के माध्यम से छह महीने का _________रूपए का डॉलर-स्वैप विंडो इन्फ्यूजन खोला है।
(A). 1,00,000 करोड़ रु
(B). 75,000
करोड़ रु
(C). 1,50,000
करोड़ रु
(D). 50,000
करोड़ रु
उत्तरः
A
व्याख्याः
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने छह महीने की डॉलर की सेल-बाय-स्वैप विंडो खोली है और यह पॉलिसी रेपो दर पर 1,00,000 करोड़ रुपये के अतिरिक्त लॉन्ग टर्म रेपो ऑपरेशंस (LTRO) को भी इंजेक्ट करेगा। RBI द्वारा उठाए गए ये उपाय भारत के विदेशी मुद्रा बाजार में तरलता को बढ़ावा देने के लिए हैं और बाजार में अमेरिकी डॉलर की आवश्यकता को पूरा करेंगे।

5.      ग्लोबल क्रेडिट रेटिंग एजेंसी S & P ने कोरोना वायरस प्रकोप के कारण वर्ष 2020 के लिए भारत की वृद्धि दर 5.7% से घटाकर ______% कर दी है।
(A). 5.3
(B). 5.2
(C). 5.6
(D). 5.5
उत्तरः
B
व्याख्याः
स्टैंडर्ड एंड पूअर्स (S & P) वैश्विक रेटिंग,ने भारत की वृद्धि दर 5.7% से घटाकर 5.2 % कर दी है। वैश्विक अर्थव्यवस्था कोरोना वायरस के संक्रमण (COVID-19) महामारी के प्रसार के कारण मंदी के दौर में प्रवेश कर रहा हैइससे पहले मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने कॉरोनोवायरस की वजह से 2020 तक भारत के विकास के अनुमान को 5.4% से 5.3% तक कम कर दिया है।

6.      किस भारतीय संस्थान ने साइबर सुरक्षा कार्यक्रमों (मार्च 2020) में अनुसंधान के लिए एलएंडटी प्रौद्योगिकी सेवाओं के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए?
(A). IIT मद्रास
(B). IIT
दिल्ली
(C). IIT
कलकत्ता
(D). IIT
कानपुर
उत्तरः
D
व्याख्याः
मार्च 2020 में, एल एंड टी टेक्नोलॉजी सर्विसेज (LTTS) ने अनुसंधान औद्योगिक और बुनियादी ढाँचा साइबर सुरक्षा पर सहयोग करने के लिए भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (IIT -कानपुर) के साथ बहु-वर्षीय समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए

7.      उस व्यक्ति का नाम बताइए, जिसे 1 अप्रैल, 2020 से अगले 5 वर्ष के लिए बजाज ऑटो लिमिटेड के MD और CEO के रूप में पुनः नियुक्त किया गया है।
(A). शेखर बजाज
(B).
कमलनयन बजाज
(C).
राजीवनयन राहुलकुमार बजाज
(D).
रामकृष्ण बजाज
उत्तरः
C
व्याख्याः
भारतीय वैश्विक दोपहिया और तिपहिया वाहन निर्माता कंपनी बजाज ऑटो लिमिटेड ने  राजीवनयन राहुलकुमार बजाज को इसके प्रबंध निदेशक (MD) और CEO (मुख्य कार्यकारी अधिकारी) के रूप में 5- साल की एक और अवधि के लिए फिर से नियुक्ति की मंजूरी दे दी है। उनका कार्यकाल 31 मार्च, 2020 को समाप्त होने जा रहा है।

8.      अदनान अल- ज़र्फी को निम्नलिखित में से किस देश के प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है?
(A). कुवैत
(B).
इराक
(C).
कतर
(D).
ईरान
उत्तरः
B
व्याख्याः
17 मार्च, 2020 को, इराक के राष्ट्रपति, बरहम सलीह ने इराक के प्रधान मंत्री (PM) के रूप में 54 वर्षीय अदनान अल- ज़ुरफी की नियुक्ति की, जिनके पास एक महीने के राजनीतिक संकट को हल करने के प्रयास में अपना मंत्रिमंडल बनाने के लिए 30 दिन हैं। वह राष्ट्रपति द्वारा नामित पहले राजनेता मोहम्मद अल्लावी का स्थान लेंगे जिन्हे PM नामित किया गया था जिन्होंने पद के लिए अपनी उम्मीदवारी वापस ले ली थी।

9.      भारत के राष्ट्रपति ने पूर्व मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई को राज्य सभा (राज्यसभा) में नामित कियाभारतीय संविधान के किस अनुच्छेद के तहत, राष्ट्रपति आरएस सदस्यों को नामित करता है?
(A). अनुच्छेद 79
(B).
अनुच्छेद 81
(C).
अनुच्छेद 80
(D).
अनुच्छेद 78
उत्तरः
C
व्याख्याः
भारत के राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने पूर्व मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई को राज्य सभा के लिए नामित किया।

10.  वर्ल्ड सिटीज समिट जुलाई के महीने में (5-9) 2020 किस शहर में आयोजित होने जा रहा है।
(A). लंदन
(B).
सिंगापुर
(C).
नई दिल्ली
(D).
ब्रसेल्स
उत्तरः
B
व्याख्याः
7 वां वर्ल्ड सिटीज समिट (WCS) सिंगापुर में सैंड्स एक्सपो एंड कन्वेंशन सेंटर, मरीना बे सैंड्स में 5 से 9 जुलाई, 2020 तक आयोजित किया जाना है। यह सिंगापुर के सेंटर फॉर लाइवेबल सिटीज और शहरी पुनर्विकास प्राधिकरण द्वारा आयोजित किया जाता है। WCS 2020 के लिए विषय लिवेबल एंड सस्टेनेबल सिटीज: अडाप्टिंग टू डिसरपटेड वर्ल्डहै

11.  सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ इंडिया का नाम बताइये जिसने जीरो मास प्राइवेट लिमिटेड (देश के पहले बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट) में 6.825% हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया है
(A). भारतीय स्टेट बैंक
(B).
इलाहाबाद बैंक
(C).
पंजाब नेशनल बैंक
(D).
कॉर्पोरेट बैंक
उत्तरः
A
व्याख्याः
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने 16 मार्च 2020 को जीरो मास में 6.825% (6, 825 इक्विटी शेयर) हिस्सेदारी हासिल करने के लिए एक समझौता किया हैसौदे के हिस्से के रूप में, बैंक ने लिटिल वर्ल्ड में अपनी पूरी हिस्सेदारी जीरो मास को बेच दी है। यह कोई नकद सौदा नहीं है। यह सौदा 31 मार्च, 2020 तक पूरा हो जाएगा। जीरो मास प्राइवेट लिमिटेड की स्थापना अनुराग गुप्ता ने 2007 में की थी, जो देश में पहली बार बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट है

12.  किस विश्वविद्यालय के वैज्ञानिक ने दुर्घटनाओं के दौरान तेजी से रक्त की कमी को रोकने के लिए स्टार्च-आधारित हेमोस्टैट सामग्री विकसित की?
(A). राष्ट्रीय वनस्पति अनुसंधान संस्थान (NBRI)
(B).
नैनो विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान (INST)
(C).
राष्ट्रीय रासायनिक प्रयोगशाला (NCL)
(D).
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इम्यूनोलॉजी (NII)
उत्तरः
B
व्याख्याः
नैनो विज्ञान और प्रौद्योगिकी संस्थान (INST), विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के तहत एक स्वायत्त संस्थान के वैज्ञानिकों ने एक स्टार्च-आधारित हेमोस्टैट सामग्री विकसित की, जो रक्त में प्राकृतिक थक्के कारकों को केंद्रित करके अतिरिक्त द्रव को अवशोषित करती है जो तेजी से रक्त की हानि रोकता है।

13.  उस व्यक्ति का नाम बताइए, जिसने माय एनकाउंटर्स इन पार्लियामेंटपुस्तक को लिखा है।
(A). हामिद अंसारी
(B).
डी राजा
(C).
भालचंद्रमुंजगेकर
(D).
सीताराम येचुरी
उत्तरः
C
व्याख्याः
भारतीय अर्थशास्त्री, राज्य सभा के पूर्व सदस्य भालचंद्रमुंजगेकर ने “‘माय एनकाउंटर्स इन पार्लियामेंटशीर्षक से पुस्तक लिखी

14.   इन्विंसिबल ट्रिब्यूट टू मनोहर पर्रिकरपुस्तक किसने लिखी है?
(A). तरुण विजय
(B).
अनिल बलूनी
(C).
महेंद्र सिंह माहरा
(D).
जयराम रमेश
उत्तरः
A
व्याख्याः
इन्विंसिबल ट्रिब्यूट टू मनोहर पर्रिकरतरुण विजय द्वारा लिखी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा 16 मार्च 2020 को जारी की गयी। हाल ही में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मनोहर पर्रिकर की पहली पुण्य तिथि पर राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को राष्ट्रपति भवन में पुस्तक भेंट की

15.  ग्लोबल रिसाइक्लिंग दिवस 18 मार्च को प्रतिवर्ष मनाया जाता है। ग्लोबल रिसाइक्लिंग दिवस 2020 के लिए थीम क्या है?
(A). थीम: प्लास्टिक को कम करें रीसायकल करें
(B).
थीम: रिसाइकिलिंग हीरोज
(C).
थीम: रीसायकल एंड रिप्रोड्यूस
(D).
थीम: भविष्य में पुनर्चक्रण

उत्तरः
B
व्याख्याः
18 मार्च, 2020 को तीसरे वार्षिक वैश्विक पुनर्चक्रण दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को पहली बार 18 मार्च, 2018 को, अंतर्राष्ट्रीय पुनर्चक्रण ब्यूरो (BIR) द्वारा देखा गया था और हर साल विश्व स्तर पर मनाया जाता है ताकि पुनर्चक्रण के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाई जा सके। ग्लोबल रिसाइकलिंग फाउंडेशन ने रिसाइकिलिंग हीरोजको तीसरे वैश्विक पुनर्चक्रण के लिए थीम के रूप में घोषित किया है।

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved