Current Affairs (March-2020) Part-24

Current Affairs (Part-24)
March Quiz -2020
https://everestreader.blogspot.com/

1.      भारतीय रेलवे ने कब तक सभी ब्रॉड गेज (बीजी) मार्गों को विद्युतीकरण करने का लक्ष्य दिया।
(A). दिसंबर 2023
(B).
अगस्त 2022
(C).
मार्च 2021
(D).
जनवरी 2023
उत्तरः
A
व्याख्याः
रेल और वाणिज्य और उद्योग मंत्री, पीयूष गोयल ने बताया कि भारतीय रेलवे (IR) मंत्रालय दिसंबर 2023 तक सभी ब्रॉड गेज (BG) मार्गों का विद्युतीकरण करने की योजना बना रहा है।

2.      उस भारतीय राज्य का नाम बताइए जिसने राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए पदोन्नति में आरक्षण रद्द कर दिया (मार्च 2020 में)
(A). ओडिशा
(B).
उत्तराखंड
(C).
झारखंड
(D).
पंजाब
उत्तरः
B
व्याख्याः
उत्तराखंड सरकार ने राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए पदोन्नति में आरक्षण रद्द कर दिया राज्य सरकार के आदेश में कहा गया है कि उसने 11 सितंबर, 2019 को सुप्रीम कोर्ट के फैसले के अनुसार पदोन्नति प्रतिबंध को समाप्त कर दिया है।

3.      किस भारतीय राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश ने, जम्मू और कश्मीर स्वास्थ्य योजना को यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज की मुफ्त लागत प्रदान करने के लिए AB-PMJAY योजना के तहत 5 लाख स्वीकृत किये हैं?
(A). उत्तर प्रदेश
(B).
तेलंगाना
(C).
जम्मू और कश्मीर
(D).
नई दिल्ली
उत्तरः
C
व्याख्याः
जम्मू-कश्मीर (J & K), केंद्र शासित प्रदेश (UT) प्रशासन ने आयुष्मान भारत – PMJAY (प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना) के संयोजन में UT के सभी निवासियों को स्वास्थ्य बीमा के रूप में 5 लाख रुपये की यूनिवर्सल हेल्थ कवरेज की मुफ्त लागत प्रदान करने के लिए J & K स्वास्थ्य योजना को मंजूरी दे दी है। निर्णय जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू की अध्यक्षता में प्रशासनिक परिषद द्वारा लिया गया था

4.      Mohua के अनुसार प्रधान मंत्री आवास योजना PMAY(U) के तहत अनुमोदित के तहत फंड क्या है?
(A). 3.89 लाख करोड़
(B). 6.16
लाख करोड़
(C). 2.48
लाख करोड़
(D). 7.96
लाख करोड़
उत्तरः
B
व्याख्याः
केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री स्वतंत्र प्रभार (I / C), नागरिक उड्डयन (I / C) और वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री, हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अब तक 6.16 लाख करोड़ रुपये (ट्रिलियन) स्वीकृत किए गए हैं

5.      सरकारी आंकड़ों के अनुसार, 17 मार्च, 2020 तक, PM-KISAN के तहत एक वित्तीय लाभ 8,69,79,391 भारतीय लाभार्थियों को जारी किया गया है, भारत में वर्तमान कृषि मंत्री हैं?
(A). नितिन गडकरी
(B).
नरेंद्र सिंह तोमर
(C).
सुब्रह्मण्यम जयशंकर
(D).
निर्मला सीतारमण
उत्तरः
B
व्याख्याः
कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के अनुसार 17 मार्च 2020 तक PM-KISAN के तहत एक वित्तीय लाभ 8,69,79,391 भारतीय लाभार्थियों को जारी किया गया है। धन सीधे राज्य सरकारों द्वारा पहचाने गए लाभार्थियों के बैंक खातों में स्थानांतरित किया जाता है और उन्हें राज्यवार जारी नहीं किया जाता है।

6.      उस मैसेजिंग ऐप का नाम बताइये जिसने WHO-UNICEF-UNDP के साथ साझेदारी में कोरोना वायरस सूचना हब लॉन्च किया और बीमारी के बारे में नकली जानकारी से बचने के लिए अंतर्राष्ट्रीय फास्ट-चेकिंग नेटवर्क (IFCN) को 1 मिलियन डॉलर का दान दिया।
(A). स्नैपचैट
(B).
टेलीग्राम
(C).
व्हाट्सएप
(D).
स्काइप
उत्तरः
C
व्याख्याः
WHO (वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन), यूनिसेफ (यूनाइटेड नेशंस चिल्ड्रन फंड) और UNDP (यूनाइटेड नेशंस डेवलपमेंट प्रोग्राम) की साझेदारी में फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप ने वैश्विक स्तर पर व्हाट्सएप कोरोना वायरस इन्फॉर्मेशन हबलॉन्च किया। व्हाट्सएप ने बीमारी के बारे में नकली जानकारी से बचने के लिए पोयन्टर इंस्टीट्यूट के इंटरनेशनल फास्ट-चेकिंग नेटवर्क (IFCN) को $ 1 मिलियन डॉलर का दान दिया।

7.      निजी क्षेत्र के उस बैंक का नाम बताइए जिसने कोविद -19 को कवर करने वाली बीमा योजना को रोल करने के लिए भारती एक्सा बीमा कंपनी के साथ साझेदारी की है।
(A). डीबीएस बैंक इंडिया
(B).
आरबीएल बैंक इंडिया
(C).
सीयू बैंक इंडिया
(D).
केवी बैंक इंडिया
उत्तरः
A
व्याख्याः
डीबीएस बैंक इंडिया लिमिटेड, DBS (डेवलपमेंट बैंक ऑफ सिंगापुर) बैंक लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है, जिसने डीबीएस खजाने के ग्राहकों के लिए एक मानार्थ बीमा शुरू करने के लिए भारती एक्सा जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड के साथ साझेदारी की है। इस योजना में सभी चिकित्सा शर्तों को शामिल किया गया है। नोवेल कोरोना वायरस (कोविद -19), जिसके तहत प्रति दिन 5000 रुपये का कवर 30 दिनों की अवधि के लिए उपलब्ध है, यदि डीबीएस ग्राहक 10 दिनों के लिए अस्पताल में भर्ती हैं।

8.      भारत पेमेंट बैंक का नाम बताइये जो अपने ग्राहकों को वीज़ा वर्चुअल डेबिट कार्ड जारी करने जा रहा है।
(A).
पेटीएम पेमेंट्स बैंक
(B).
फिनो पेमेंट्स बैंक
(C).
एयरटेल पेमेंट्स बैंक
(D).
जियो पेमेंट्स बैंक
उत्तरः
A
व्याख्याः
रूपे डेबिट कार्ड के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक (PPBL) ने अपने ग्राहकों को वीज़ा वर्चुअल डेबिट कार्ड जारी करने की घोषणा की। PPBL ने 2020-21 में 10 मिलियन से अधिक नए डिजिटल डेबिट कार्ड जारी करने का लक्ष्य रखा है। यह समस्या उन सभी व्यापारियों को लेन-देन करने में सक्षम बनाएगी जो कार्ड के माध्यम से भुगतान स्वीकार करते हैं। वे कार्ड का उपयोग करके अंतरराष्ट्रीय लेनदेन कर सकते हैं।

9.      बैंकिंग प्रणाली में तरलता (20 मार्च, 2020 को) बनाए रखने के लिए RBI कितनी राशि ओपन मार्केट ऑपरेशन (OMO) के जरिए देने जा रहा है?
(A). 5,000 करोड़
(B). 25,000
करोड़
(C). 50,000
करोड़
(D). 10,000
करोड़
उत्तरः
D
व्याख्याः
भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) 20 मार्च, 2020 को खुले बाजार परिचालन (OMO) के माध्यम से सरकारी प्रतिभूतियों को खरीदकर बैंकिंग प्रणाली में 10,000 करोड़ की तरलता को संक्रमित करने के लिए तैयार है। प्रतिभूतियों का उपयोग करके दो और पांच साल के बीच टेनर के साथ कई मूल्य विधि से बहु-सुरक्षा नीलामी के माध्यम से खरीदा जाएगा। RBI फरवरी 2022 और मई 2025 के बीच परिपक्व होने वाले सॉवरिन पेपर्स के चार सेट खरीदने की पेशकश करेगा।

10.  किस भारतीय कंपनी के साथ भारतीय रिजर्व बैंक ने प्राधिकरण वैधता स्थापित करने के लिए, 31 मार्च, 2020 तक WLA (व्हाइट लेबल एटीएम) संचालित किया है?
(A). BTI पेमेंट्स लिमिटेड
(B).
वक्रांगी लिमिटेड
(C).
हिताची लि
(D).
संचार समाधान लिमिटेड
उत्तरः
B
व्याख्याः
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने प्राधिकरण की वैधता वक्रांगी लिमिटेड को 31 मार्च, 2021 तक सेटअप करने के लिए और भारत में व्हाइट लेबल एटीएम (WLA) संचालित के लिए दिया हैइस संबंध में, वक्रांगी लिमिटेड को प्राधिकरण का नवीकरण प्रदान किया गया है

11.  कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण ने कृषि के विकास के लिए किस संगठन के साथ बेहतर तालमेल के लिए छोटे किसानों एग्रीबिजनेस कंसोर्टियम (SFAC) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।
(A). उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय
(B).
रसायन और उर्वरक मंत्रालय
(C).
कृषि मंत्रालय
(D).
वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय
उत्तरः
D
व्याख्याः
कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण ने छोटे किसानों कृषि व्यवसाय कंसोर्टियम (SFAC) के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए। यह समझौता ज्ञापन कृषि, संबद्ध क्षेत्रों के विकास और हितधारकों के लिए बेहतर मूल्य लाने के लिए इसके निर्यात के लिए इस संगठन के साथ बेहतर तालमेल का लक्ष्य रखता है। APEDA वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के तहत स्थापित किया गया है।

12.  अरुंधति भट्टाचार्य SBI के पूर्व चेयरमैन ने क्रिसिल बोर्ड से इस्तीफा दे दिया। क्रेडिट रेटिंग एजेंसी CRSIL का मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A). नई दिल्ली
(B).
मुंबई
(C).
हैदराबाद
(D).
गुड़गांव
उत्तरः
B
व्याख्याः
भारतीय स्टेट बैंक की पूर्व अध्यक्ष अरुंधति भट्टाचार्य ने 15 अप्रैल से प्रभावी कंपनी के एक स्वतंत्र निदेशक के रूप में इस्तीफा सौंप दिया। वह 20 अप्रैल से USA के सेल्सफोर्स के भारत संचालन के लिए एक चेयरपर्सन और CEO के रूप में कार्यभार संभालेंगी। CRISIL मुंबई, महाराष्ट्र में स्थित है।

13.  निम्नलिखित भारतीय अंपायरों (महिलाओं) में से कौन ICC डेवलपमेंट पैनल के अंतर्राष्ट्रीय पैनल का हिस्सा है?
(A). वृन्दात्री
(B).
जीएस लक्ष्मी
(C).
जननी नारायणन
(D).
सभी (A), (B) और (C)
उत्तरः
D
व्याख्याः
तमिलनाडु के जननी नारायणन (TN) और मुंबई के वृंदावती को ICC (इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल) डेवलपमेंट अम्पायर्स के इंटरनेशनल पैनल में रखा गया। जननी और वृंदा को शामिल करने के बाद, ICC पैनल में भारत की महिलाओं की गिनती जीएस लक्ष्मी की मैच रेफरी के अंतर्राष्ट्रीय पैनल के रूप में नियुक्ति के बाद 3 हो गयी है। ICC पैनल में महिला अधिकारियों में 12 सदस्य हैं।

14.  उस देश का नाम बताइए जो COVID-19 महामारी और इसके मानवीय प्रभावों के लिए समन्वित प्रतिक्रिया तैयार करने के लिए वर्चुअल G20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने जा रहा है।
(A). भारत
(B).
नेपाल
(C).
जर्मनी
(D).
सऊदी अरब
उत्तरः
D
व्याख्याः
सऊदी अरब ने क्राउन प्रिंस ऑफ किंगडम ऑफ सऊदी अरब, मोहम्मद बिन सलमान और प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के बीच टेलीफोन पर बातचीत के दौरान COVID -19 के आर्थिक प्रभाव से निपटने के लिए समन्वित प्रतिक्रिया का पता लगाने के लिए G20 सदस्य देशों के एक आभासी सम्मेलन आयोजित करने के भारत के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है।

15.  किस भारतीय ऑटोमोबाइल कंपनी ने NBFB-हिंदुजा लेलैंड फाइनेंस लिमिटेड (HLFL) में 1200 करोड़ में 19% अतिरिक्त हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया?
(A). बजाज आलियांज
(B).
टाटा मोटर्स
(C).
मारुति सुजुकी
(D).
अशोक लीलैंड

उत्तरः
D
व्याख्याः
अशोक लीलैंड लिमिटेड एक भारतीय ऑटोमोबाइल कंपनी,ने NBFB-हिंदुजा लेलैंड फाइनेंस लिमिटेड (HLFL) में 1200 करोड़ में 19% अतिरिक्त हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved