Current Affairs (March-2020) Part-26

Current Affairs MCQ (Part-26)
March Quiz -2020
https://everestreader.blogspot.com/

1.      किस प्लेटफार्म पर सरकार ने COVID -19 महामारी के बारे में नागरिकों में जागरूकता लाने के लिए ‘ MyGov कोरोना हेल्पडेस्क शुरू किया है?
(A). गूगल
(B).
ट्विटर
(C).
व्हाट्सएप
(D).
इंस्टाग्राम
उत्तरः
C
व्याख्याः
सरकार ने कोरोना वायरस (COVID-19) महामारी के बारे में नागरिकों में जागरूकता पैदा करने के लिए व्हाट्सएप पर MyGov कोरोना हेल्पडेस्क लॉन्च किया। आधिकारिक व्हाट्सएप चैटबोट का उपयोग COVID-19 के संबंध में प्रश्नों को हल करने के लिए 9013151515 नंबर का उपयोग करके भी किया जा सकता है।

2.      उस प्लेटफार्म का नाम बताइए जिसने डू फाइवनाम से अभियान शुरू किया था। यह कोरोना वायरस को रोकने में मदद करने के लिए है जो कोरोना वायरस को रोकने के लिए उन पांच चीजों को सूचीबद्ध करता है जिनका लोगों को पालन करना चाहिए।
(A). गूगल
(B).
याहू
(C).
बिंग
(D).
ट्विटर
उत्तरः
A
व्याख्याः
गूगल ने डू फाइवनाम से एक अभियान शुरू किया है। कोरोना वायरस को अपने खोज होम पेज पर रोकने में मदद करने के लिए है जो कोरोना वायरस को रोकने के लिए उन पांच चीजों को सूचीबद्ध करता है, जिनका अनुसरण लोगों को करना चाहिए और भारत में एंड्रॉइड और आईफोन ऑपरेटिंग सिस्टम (IoS) उपयोगकर्ताओं के लिए गूगल ऐप पर पुश अधिसूचनाएं भी जारी हैं

3.      उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसने मसीहा मोदी: टेल ऑफ ग्रेट एक्सपेक्टेशंसपुस्तक लिखी है?
(A). एंडी मैरिनो
(B).
तवलीन सिंह
(C).
शशि थरूर
(D).
नीलांजन मुखोपाध्याय
उत्तरः
B
व्याख्याः
वरिष्ठ पत्रकार और लेखक तवलीन सिंह द्वारा लिखित मसीहा मोदी: टेल ऑफ ग्रेट एक्सपेक्टेशंसनामक एक नई पुस्तक का विमोचन किया गया है। हार्पर कॉलिन्स इंडिया द्वारा प्रकाशित पुस्तक, लेखक द्वारा मोदी के प्रारंभिक समर्थन का वर्णन करती है जो एक बार सरकार की महान समर्थक रही

4.      पश्चिम बंगाल के प्रदीप कुमार बनर्जी का हाल ही में निधन हो गया, वह किस खेल से जुड़े थे?
(A). हॉकी
(B).
फुटबॉल
(C).
कबड्डी
(D).
टेनिस
उत्तरः
B
व्याख्याः
भारतीय फुटबॉल खिलाड़ी प्रदीप कुमार बनर्जी का कोलकाता, पश्चिम बंगाल में 83 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनका जन्म 23 जून, 1936 को जलपाईगुड़ी, पश्चिम बंगाल में हुआ था। बनर्जी ने 1960 में रोम ओलंपिक में भारत का नेतृत्व किया और 1956 में मेलबर्न ओलंपिक में भारत का प्रतिनिधित्व किया।

5.      विश्व गौरैया दिवस के लिए थीम आई लव स्पैरोहै विश्व गौरैया दिवस पर प्रतिवर्ष मनाया जाता है?
(A). 5 अप्रैल
(B). 16
जुलाई
(C). 20
मार्च
(D). 22
जनवरी
उत्तरः
C
व्याख्याः
विश्व गौरैया दिवस (2020) 20 मार्च को हर साल मनाया जाता है और पहली बार 2010 में नेचर फॉरएवर सोसायटी (NFS) द्वारा शुरू किया गया था। यह दिन गौरैया के महत्व और उनके प्रमुख कार्यात्मक संरक्षण मूल्यों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए विश्व स्तर पर मनाया जाता है। विश्व गौरैया दिवस का विषय आई लव स्पैरोहै। थीम का उद्देश्य लोगों को गौरैया के प्रति प्यार को उजागर करना है। इस दिन को गौरैया और शहरी जैव विविधता के संरक्षण के लिए एक मंच के रूप में उपयोग करने के लिए भी मनाया जाता है। हाउस स्पैरो को 2012 में दिल्ली का राज्य पक्षी घोषित किया गया था।

6.      इंटरनेशनल डे ऑफ हैप्पीनेस प्रतिवर्ष 20 मार्च को मनाया जाता है। इंटरनेशनल डे ऑफ हैप्पीनेस 2020 का विषय क्या है?
(A). थीम: लेट अर्थ बी हैप्पी
(B).
थीम: कीप कॉल्म मेक अदर्स हैप्पी
(C).
थीम: हैप्पीनेस फॉर ऑल टूगदर
(D).
थीम: कीप कॉल्म
उत्तरः
C
व्याख्याः
दुनिया भर में हर साल 20 मार्च को इंटरनेशनल डे ऑफ हैप्पीनेसमनाया जाता है। यह दिन दुनिया भर में हर किसी के जीवन में खुशी के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करता है। वर्ष 2020 का थीम: हैप्पीनेस फॉर ऑल टूगदरहैयह थीम COVID 19 (कोरोना वायरस बीमारी) के खिलाफ वैश्विक लड़ाई जीतने में, दुनिया भर में एकजुटता और एकता को बढ़ावा देने और आगे बढ़ाने का भी संदेश देती है।

7.       बच्चों और युवा लोगों के लिए विश्व रंगमंच दिवस हर साल कब मनाया जाता है?
(A). 13 अप्रैल
(B). 18
मई
(C). 20
मार्च
(D). 31
दिसंबर
उत्तरः
C
व्याख्याः
20 मार्च, 2020 को बच्चों और युवा लोगों के लिए रंगमंच के विश्व दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह एक ASSITEJ है, इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ थिएटर फॉर चिल्ड्रन एंड यंग पीपल ने दुनिया भर में बच्चों और युवाओं के लिए प्रदर्शन कलाओं का प्रदर्शन किया और मनाया। इस दिन का मुख्य उद्देश्य बच्चों और युवा लोगों के थिएटर के लिए व्यापक जनता का ध्यान आकर्षित करना है। बच्चों के लिए, इसे टेक चाइल्ड टू थिएटर टुडे के नारे के माध्यम से प्रचारित और मनाया जाता है, जो माता-पिता, दादा-दादी और अभिभावकों से बच्चों को उनकी देखभाल के लिए थिएटर में ले जाने के लिए कहते हैं।

8.      उस संगठन का नाम बताइए जिसने आदिवासी उद्यमियों के लिए प्रौद्योगिकी लाने के लिए क्षमता निर्माण कार्यक्रम टेक फॉर ट्राइबल्स का शुभारंभ किया।
(A). सी.सी.आई.
(B).
एसएफईसी
(C).
APडा
(D).
ट्राइफेड
उत्तरः
D
व्याख्याः
जनजातीय सहकारी विपणन विकास महासंघ (TRIFED) द्वारा टेक फॉर ट्राइबल्सनामक एक 30-दिवसीय क्षमता निर्माण कार्यक्रम शुरू किया गया है, जो IIT-कानपुर, IIT-रूडकी, IIM इंदौर, कलिंग इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल साइंस, भुवनेश्वर (ओडिशा) और SRIJAN जयपुर के सहयोग से आदिवासी लोगों को उद्यमिता कौशल प्रदान करने के लिए जनजातीय मामलों के मंत्रालय के तहत काम करता है। कार्यक्रम MSME मंत्रालय द्वारा समर्थित है।

9.      किस राज्य की प्रशासनिक परिषद / राज्य संघ ने डेयरी सहकारी योजना (मार्च 2020) के कार्यान्वयन को मंजूरी दी है?
(A). पंजाब
(B).
जम्मू और कश्मीर
(C).
हरियाणा
(D).
नई दिल्ली
उत्तरः
B
व्याख्याः
जम्मू और कश्मीर (J & K) प्रशासनिक परिषद ने डेयरी सहकारी समिति के समर्थन के साथ डेयरी सहकारी समिति के लिए डेयरी सहकारी योजना के कार्यान्वयन को मंजूरी दी, जो आसान वित्तीय सहायता से डेयरी सहकारी समिति को सशक्त बनाकर केंद्र शासित प्रदेश में दुग्ध उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम (NCDC) के समर्थन और प्रायोजन के साथ है। प्रशासनिक परिषद का नेतृत्व लेफ्टिनेंट गवर्नर गिरीश चंद्र मुर्मू कर रहे हैं।

10.  स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस कंपनी ने स्टार नॉवेल कोरोना वायरस बीमा पॉलिसीकी शुरूआत की है जो की COVID -19 के लिए परीक्षण पॉजिटिव रोगियों को कवरेज प्रदान करता हैस्टार हेल्थ का मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A). चेन्नई, तमिलनाडु
(B).
मुंबई, महाराष्ट्र
(C).
गुड़गांव, हरियाणा
(D).
कोलकाता, पश्चिम बंगाल
उत्तरः
A
व्याख्याः
स्टार हेल्थ एंड एलाइड इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड, एक कंपनी अपने ग्राहकों को कम लागत पर स्वास्थ्य बीमा प्रदान करने में माहिर है, ने स्टार नॉवेल कोरोना वायरस इंश्योरेंस पॉलिसीशुरू की है जो अस्पताल में भर्ती मरीजों के लिए कवरेज प्रदान करती है जो मौजूदा महामारी COVID -19 के लिए सकारात्मक परीक्षण करते हैं। स्टार हेल्थ का मुख्यालय चेन्नई, तमिलनाडु में स्थित है।

11.  क्रेडिट रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने वित्त वर्ष 2021 के लिए भारत के GDP पूर्वानुमान को घटाकर ______ कर दिया है।
(A). 5.7%
(B). 5.5%
(C). 5.2%
(D). 5.3%
उत्तरः
C
व्याख्याः
क्रेडिट रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने कोरोना वायरस महामारी के कारण वित्त वर्ष 2021 के लिए सकल घरेलू उत्पाद (GDP) को 5.7% से घटाकर 5.2% कर दिया है। क्रिसिल के अनुसार, अगर COVID 19 अप्रैल-जून 2020 तक वैश्विक स्तर पर नहीं निपटता है, तो यह एक गंभीर मंदी का कारण बन सकता है

12.  कमलनाथ किस राज्य के मुख्यमंत्री ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया
(A). मध्य प्रदेश
(B).
कर्नाटक
(C).
हरियाणा
(D).
उत्तराखंड
उत्तरः
A
व्याख्याः
भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (INC) पार्टी के मध्य प्रदेश (मुख्यमंत्री) मुख्यमंत्री (CM) कमलनाथ ने सर्वोच्च न्यायालय (SC) द्वारा दिए गए निर्धारित फ्लोर टेस्ट से पहले, MP के राज्यपाल लालजी टंडन को भोपाल के राजभवन में अपना इस्तीफा पत्र सौंपा। नए कार्यभार संभालने तक वह कार्यवाहक CM के रूप में बने रहेंगे।

13.  IRDAI ने शासन प्रणाली निगम से संबंधित अपने दिशानिर्देशों को मजबूत करने के लिए 16 सदस्यीय पैनल का गठन किया है उस व्यक्ति का नाम बताइए जो पैनल का प्रमुख है
(A). तपन रॉय
(B).
प्रवीण कुटुम्ब
(C).
टीएन मनोहरन
(D).
नंदन नीलेकणी
उत्तरः
B
व्याख्याः
कॉर्पोरेट शासन पर अपने दिशानिर्देशों को मजबूत करने के लिए बीमा विनियमन एवं विकास प्राधिकरण (IRDAI) ने प्रवीण कुटुम्बे की अध्यक्षता में एक 16 सदस्यीय की शुरूआत की है। समिति में एक प्रमुख, बीमा से छह सदस्य भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) और सिक्योरिटीज एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI)
के साथ अन्य उद्योग प्रतिभागी शामिल है। समिति को तीन महीने में IRDAI को रिपोर्ट प्रस्तुत करना होगा।

14.  संयुक्त राष्ट्र की 8 वीं विश्व खुशहाली रिपोर्ट 2020 में भारत की रैंक क्या है जिसमें 156 देश शामिल हैं?
(A). 89
(B). 112
(C). 144
(D). 116
उत्तरः
C
व्याख्याः
       संयुक्त राष्ट्र (UN) ने 156 देशों के लोगों की खुशी को मापने के लिए 8 वीं विश्व खुशहाली रिपोर्ट 2020 जारी की, जहां भारत (3.573) 144 वें स्थान पर और फिनलैंड (7.809) 3 वें स्थान पर शीर्ष पर हैयह पहली बार है जब रिपोर्ट दुनिया भर के शहरों को रैंक करती है, जहां दिल्ली- भारत (4.011)  180 वें स्थान पर है, जो कि 10 सबसे कम खुशहाल शहरों में से एक है, हेलसिंकी-फिनलैंड (7.828) इस रिपोर्ट में सबसे ऊपर है, काबुल-अफ़ग़ानिस्तान (3.236) निचले स्थान पर 186 वें स्थान पर है।
रैंक तालिका (ऊपर और नीचे सहित)
पद
देश
144
भारत
1
फिनलैंड
2
डेनमार्क
3
स्विट्जरलैंड
151
जिम्बाब्वे
152
दक्षिण सूडान
153
अफ़ग़ानिस्तान

15.  केंद्रीय रक्षा मंत्री ने स्वदेशी विनिर्माण को बढ़ावा देते हुए ड्राफ्ट रक्षा खरीद प्रक्रिया (DPP) 2020”प्रस्तावित की है। उस व्यक्ति का नाम बताइए, जो DPP-2020 की प्रारूपण समिति का नेतृत्व करता है।
(A). बिबेक देबरॉय
(B).
बिप्लब कुमार सरमा
(C).
अपूर्वा चंद्रा
(D).
विवेक पंडित

उत्तरः
C
व्याख्याः
केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने स्वदेशी विनिर्माण को बढ़ावा देते हुए एक नया ड्राफ्ट रक्षा खरीद प्रक्रिया (DPP) 2020”प्रस्तावित कियाप्रस्तावित DPP 2020, 1 अप्रैल, 2020 से लागू होता है और 31 मार्च, 2025 तक लागू रहता है। DPP 2020 की जगह DPP 2016 और DPP 2020 के मसौदे को एक उच्च-स्तरीय समिति द्वारा अंतिम रूप दिया गया है, जिसकी अध्यक्षता अपूर्वा चंद्रा डायरेक्टर जनरल (जनरल) रक्षा मंत्रालय ने की है।, जो अगस्त 2019 में स्थापित किया गया था।

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved