Current Affairs (March-2020) Part-27

Current Affairs MCQ (Part-27)
March Quiz -2020
https://everestreader.blogspot.com/

1.      उस अंतरिक्ष एजेंसी का नाम बताइए जिसने 4 क्षुद्रग्रहों का पता लगाया है जिसका नाम, 2020 FK, 2020 FS, 2020 DP4 और 2020 FF1 जो पृथ्वी के निकट रहे हैं
(A). जाक्सा
(B).
रोसकॉस्मोस
(C).
NASA
(D).
इसरो
उत्तरः
C
व्याख्याः
नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (NASA) सेंटर फॉर नियर-अर्थ ऑब्जेक्ट स्टडीज (CNEOS) ने 4 क्षुद्रग्रहों की पहचान की है जिनका नाम, 2020 FK, 2020 FS, 2020 DP4 & 2020 FF1 है जो पृथ्वी के निकट रहा है जो पृथ्वी-परिक्रमा कक्षाओं का अनुसरण करता है।

2.      कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने दुनिया के सबसे पुराना ज्ञात आधुनिक पक्षी खोपड़ी जीवाश्म की खोज की है जो लगभग 66.8m – 66.7m साल पहले था। प्राणी का नाम क्या है?
(A). वंडरबर्ड
(B).
वंडरफ्लू
(C).
वंडर थंडर
(D).
वंडरचेन
उत्तरः
D
व्याख्याः
यूनाइटेड किंगडम (ब्रिटेन) में कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने दुनिया की सबसे पुरानी ज्ञात आधुनिक पक्षी खोपड़ी जीवाश्म की खोज की जो लगभग 66.8m – 66.7m साल पुरानी है पक्षी लगभग दस लाख साल पहले डायनासोर के साथ रहते थे जो बाद में मर गएवैज्ञानिकों ने प्राणी को वंडरचेन के रूप में करार दिया जो आधुनिक मुर्गियों और बत्तखों का एक आम पूर्वज हैनिष्कर्ष जर्नल नेचर में प्रकाशित किए गए थे।

3.      जीवाश्म विज्ञानी रिचर्ड क्लॉटियर के नेतृत्व में किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि फिन्स ऑफ प्रागैतिहासिक मछली एलपिस्टोस्टेगे वात्सोनीसे मानव हाथ की उत्पत्ति का पता चला। उस पत्रिका का नाम बताइये जिसने निष्कर्ष प्रकाशित किया।
(A). प्रकृति आनुवंशिकी
(B).
ऑन्कोजीन
(C).
प्रकृति
(D).
ब्रिटिश जर्नल
उत्तरः
C
व्याख्याः
यूनिवर्साइट डु क्यूबेक रिमोस्की कनाडा के जीवाश्म विज्ञानी रिचर्ड क्लॉटियर के नेतृत्व में एक अध्ययन में एलपिस्टोस्टेगे वात्सोनी एक प्राचीन मछली के जीवाश्म के 380 मिलियन की जांच के बाद मानव हाथ की उत्पत्ति का खुलासा किया है। टीम ने उच्च-ऊर्जा परिकलित टोमोग्राफी का उपयोग करते हुए नमूने की जांच की है अध्ययन नेचर जर्नल में प्रकाशित हुआ है।

4.      केनेथ रे रोजर्स जिनका हाल ही में निधन हो गया है वे _________ (मार्च 2020) हैं।
(A). फुटबॉल खिलाड़ी
(B).
कानून निर्माता
(C).
गायक
(D).
पर्यावरणविद
उत्तरः
C
व्याख्याः
केनेथ रे रोजर्स, देश के संगीत के लंबे समय के स्टार, कोलबर्ट, जॉर्जिया, अमेरिका (संयुक्त राज्य अमेरिका) में 81 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनका जन्म 21 अगस्त, 1938 को अमेरिका के ह्यूस्टन में हुआ था। उन्हें 2013 में उनकी विशिष्ट और कर्कश आवाजके लिए देश संगीत हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया था। वह छह बार कंट्री म्यूजिक अवार्ड्स (CMA) विजेता और 3 बार ग्रैमी अवार्ड विजेता थे।

5.      विश्व कविता दिवस प्रतिवर्ष _________ पर मनाया जाता है।
(A). 18 दिसंबर
(B). 9
अप्रैल
(C). 12
सितंबर
(D). 21
मार्च
उत्तरः
D
व्याख्याः
विश्व कविता दिवस (WPD) 21 मार्च को सालाना लोगों को पढ़ने के लिए, लिखने सिखाने, प्रकाशित करने के लिए मनाया जाता है जो मानव मन की रचनात्मक भावना को कैप्चर करता है। यूनाइटेड नेशंस एजुकेशनल साइंटिफिक एंड कल्चरल ऑर्गनाइजेशन (UNESCO) ने 21 मार्च को पेरिस में 1999 में आयोजित 30 वीं सामान्य परिषद की बैठक में WPD घोषित किया है।

6.      नस्लीय भेदभाव के नकारात्मक परिणामों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए नस्लीय भेदभाव के उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस प्रतिवर्ष ________ पर मनाया जाता है।
(A). 7 जुलाई
(B). 21
मार्च
(C). 6
अप्रैल
(D). 12
मई
उत्तरः
B
व्याख्याः
नस्लीय भेदभाव के नकारात्मक परिणामों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 21 मार्च को वार्षिक रूप से नस्लीय भेदभाव के उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र (संयुक्त राष्ट्र) महासभा ने इस दिन को 1966 में संयुक्त राष्ट्र दिवस के रूप में मनाया।

7.      अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस (IDF) 21 मार्च को प्रतिवर्ष मनाया जाता है। IDF 2020 के लिए विषय क्या है?
(A).”वन और सतत शहर
(B).”
वन और ऊर्जा
(C).”
वन और जैव विविधता
(D).”
वन और शिक्षा
उत्तरः
C
व्याख्याः
वनों के बाहर और सभी प्रकार के वनों के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 21 मार्च को प्रतिवर्ष अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस (IDF) मनाया जाता है। वर्ष 2020 का थीम: वन और जैव विविधताहैसंयुक्त राष्ट्र (संयुक्त राष्ट्र) महासभा ने 2012 में 21 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय वन दिवस (IDF) के रूप में घोषित किया और 2013 से दिन को मनाया गया।

8.      विश्व डाउन सिंड्रोम दिवस (WDSD) प्रतिवर्ष 21 मार्च को मनाया जाता है ताकि डाउन सिंड्रोम से पीड़ित रोगियों को जागरूक किया जा सके और उन्हें सहायता प्रदान की जा सके। WDSD 2020 के लिए थीम क्या है?
(A). थीम: मेरी आवाज, एम वाई समुदाय
(B).
थीम: हम तय करते हैं
(C).
थीम: मेरे, अवसर, मेरी पसंद
(D).
थीम: मैं कार्यस्थल पर क्या लाता हूं
उत्तरः
B
व्याख्याः
विश्व डाउन सिंड्रोम दिवस (WDSD) 21 मार्च को प्रतिवर्ष देखा गया है, जिसका उद्देश्य जागरूकता बढ़ाने और डाउन सिंड्रोम से पीड़ित रोगियों को सहायता प्रदान करना है, जो एक अतिरिक्त 21 वें गुणसूत्र के कारण होने वाला जन्मजात विकार है। 2012 से यह दिवस मनाया जाता हैWDSD 2020 के लिए थीम: हम तय करते हैं

9.      विश्व कठपुतली दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है?
(A). 21 मार्च
(B). 12
मई
(C). 21
अप्रैल
(D). 12
फरवरी
उत्तरः
A
व्याख्याः
रुचि बढ़ाने और हास्य-कला-मनोरंजन के रूप में बच्चों और युवाओं को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से दुनिया भर में हर साल 21 मार्च को विश्व कठपुतली दिवस मनाया जाता है2003 के बाद से यह दिन मनाया जाता है।

10.  नॉरूज़ का अंतर्राष्ट्रीय दिवस हर साल 21 मार्च को मनाया जाता है। उस विश्व संगठन का नाम बताइए जिसने इस दिन को मान्यता दी।
(A). विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)
(B).
संयुक्त राष्ट्र (UN)
(C).
खाद्य और कृषि संगठन (FAO)
(D).
विश्व व्यापार संगठन (WTO)
उत्तरः
B
व्याख्याः
नॉरूज़ का अंतर्राष्ट्रीय दिवस 21 मार्च, 2020 को मनाया गया था। नॉरूज़ (नया दिन) शब्द ईरानी नए साल या फारसी नए साल का नाम है जिसे दुनिया भर में विभिन्न नृवंशविज्ञानियों द्वारा मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र (संयुक्त राष्ट्र) की आम सभा ने 21 मार्च को 2010 को नॉरूज़ के अंतरराष्ट्रीय दिवस के रूप में मान्यता दी।

11.  देश की पहली भारतीय राज्य पुलिस का नाम बताइये जिसने टेसर बंदूकें पेश की हैं
(A). पश्चिम बंगाल
(B).
तमिलनाडु
(C).
बिहार
(D).
गुजरात
उत्तरः
D
व्याख्याः
गुजरात पुलिस देश में पहली है जो जनता की सुरक्षा और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए पुलिस हथियारों के एक भाग के रूप में टेसर बंदूकें से लैस हैइससे पहले, वह टेसर गन का इस्तेमाल यूके मेट्रोपॉलिटन पुलिस, लॉस एंजिल्स पुलिस विभाग और न्यूयॉर्क पुलिस विभाग जैसी एजेंसियों में किया गया था।

12.  तीस्ता नदी पर सीमा सड़क संगठन (BRO) द्वारा निर्मित पुल को यातायात के लिए खोल दिया गया है। पुल किस भारतीय राज्य में मौजूद है?
(A). त्रिपुरा
(B).
सिक्किम
(C).
अरुणाचल प्रदेश
(D).
मणिपुर
उत्तरः
B
व्याख्याः
बॉर्डर रोड्स ऑर्गनाइजेशन (BRO) ने उत्तर सिक्किम के चुंगथांग शहर के पास मुंशीथांग में तीस्ता नदी पर यातायात के लिए 360 फीट लंबा बेली सस्पेंशन ब्रिज खोला। निर्मित पुल उत्तरी सिक्किम के लाहेन शहर में रहने वाले लोगों के लिए उपयोगी होगा।

13.  उस भारतीय राज्य का नाम बताइए जिसने राज्य में विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने के लिए नीदरलैंड की फ्लाइंग कार निर्माता PAL-V के साथ MoU पर हस्ताक्षर किये है।
(A). आंध्र प्रदेश
(B).
गुजरात
(C).
गोवा
(D).
तेलंगाना
उत्तरः
B
व्याख्याः
नीदरलैंड की फ्लाइंग कार निर्माता PAL-V (पर्सनल एयर लैंड व्हीकल) गुजरात में एक विनिर्माण संयंत्र स्थापित करेगी। गुजरात के मुख्यमंत्री (CM) विजय रमणिकलाल रूपानी की मौजूदगी में राज्य के प्रमुख सचिव एमके दास और PAL-V के अंतरराष्ट्रीय व्यापार विकास के उपाध्यक्ष कार्ल मासबोमेल के बीच समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए गए। डच कार कंपनी ने भारत में पहली बार कंपनी की स्थापना की और 2021 तक उत्पादन शुरू करने का लक्ष्य रखा है।

14.  वैश्विक जलवायु पहलआपदा रेसिलिएंट इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए गठबंधन (CDRI) ‘भारत के नेतृत्व के शासी परिषद के साथ कौन सा देश सह अध्यक्ष बन गया है
(A). ऑस्ट्रेलिया
(B).
चीन
(C).
यूनाइटेड किंगडम
(D).
बेल्जियम
उत्तरः
C
व्याख्याः
यूनाइटेड किंगडम की सरकार वैश्विक जलवायु पहल आपदा रेसिलिएंट इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए गठबंधन (CDRI)‘ भारत के नेतृत्व में परिषद के पहली सह अध्यक्ष बनी हैइस पहल को प्रधानमंत्री (PM) नरेंद्र मोदी ने 23 सितंबर, 2019 को संयुक्त राष्ट्र (संयुक्त राष्ट्र) जलवायु शिखर सम्मेलन के दौरान न्यूयॉर्क, US (संयुक्त राज्य अमेरिका) में बनाया था। गठबंधन का सचिवालय नई दिल्ली में होगा।

15.  किस योजना के तहत मंत्रिमंडल ने भारत को मोबाइल और घटक विनिर्माण के वैश्विक केंद्र के रूप में मान्यता देने के लिए 3,762.25 करोड़ रुपये की मंजूरी दी है?
(A). इलेक्ट्रॉनिक्स डिजाइन और विनिर्माण योजना
(B).
मोबाइल विनिर्माण योजना
(C).
संशोधित इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण क्लस्टर
(D).
राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स मिशन

उत्तरः
C
व्याख्याः
भारत को मोबाइल और घटक निर्माण के वैश्विक केंद्र के रूप में मान्यता देने के लिए, केंद्रीय मंत्रिमंडल ने संशोधित इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण क्लस्टर (EMC 2.0) योजना के लिए 3,762.25 करोड़ दिए है

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved