Current Affairs (March-2020) Part-28

Current Affairs MCQ (Part-28)
March Quiz -2020
https://everestreader.blogspot.com/

1.      कैबिनेट द्वारा अनुमोदित राष्ट्रीय आयुष्मान मिशन में कितने आयुष वेलनेस सेंटर शामिल थे?
(A). 12,500
(B). 10,000
(C). 5,000
(D). 1,000
उत्तरः
A
व्याख्याः
केंद्रीय मंत्रिमंडल ने राष्ट्रीय आयुष मिशन (NAM) में आयुष्मान भारत के 12,500 आयुष स्वास्थ्य और कल्याण केंद्र (आयुर्वेद, योग और प्राकृतिक चिकित्सा, यूनानी, सिद्ध, सोप्स-रिग्पा और होम्योपैथी-HWC) घटक को शामिल करने की मंजूरी दे दी है।

2.      वाणिज्य और उद्योग मंत्री ने बताया कि विशेष आर्थिक क्षेत्र (SEZ) पर अनुमोदन के बोर्ड ने 1 अप्रैल, 2008 और 29 फरवरी, 2020 के बीच डी-नोटिफिकेशन के 101 मामलों को मंजूरी दी हैभारत के वाणिज्य मंत्री (मार्च 2020) कौन हैं?
(A). पीयूष गोयल
(B).
निर्मला सीतारमण
(C).
नितिन गडकरी
(D).
रमेश पोखरियाल
उत्तरः
A
व्याख्याः
वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि SEZ निजी डेवलपर्स के अनुरोध पर बोर्ड ऑफ स्पेशल इकोनॉमिक जोन (SEZ) ने डी-नोटिफिकेशन के 101 मामलों को 1 अप्रैल, 2008 और 29 फरवरी, 2020 के बीच मंजूरी दे दी है। जिसमे प्रतिक्रिया, स्थान की मांग की कमी और सेज के लिए राजकोषीय शासन में बदलाव शामिल हैं

3.      मंत्रिमंडल ने भारत और निम्नलिखित में से किस देश के बीच प्रत्यर्पण संधि पर हस्ताक्षर करने और पुष्टि करने को मंजूरी दी है?
(A). अर्जेंटीना
(B).
जर्मनी
(C).
बेल्जियम
(D).
क्यूबा
उत्तरः
C
व्याख्याः
प्रधान मंत्री (PM) नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने घोषणा की कि उसने भारत और बेल्जियम के बीच प्रत्यर्पण संधि पर हस्ताक्षर करने और पुष्टि करने के लिए मंजूरी दे दी है, जो देशों को अपने क्षेत्र में पाए गए किसी भी व्यक्ति को आत्मसमर्पण करने में सक्षम बनाएगा।

4.      SAARC देशों का नाम बताइए जिन्होंने PM मोदी द्वारा प्रस्तावित सार्क कोरोना इमरजेंसी फंड में $ 3.5 मिलियन (कुल मिलाकर) का योगदान करने का संकल्प लिया है।
(A). बांग्लादेश
(B).
नेपाल
(C).
अफगानिस्तान
(D).
सभी (A), (B) और (C)
उत्तरः
D
व्याख्याः
बांग्लादेश, नेपाल और अफगानिस्तान सरकार ने SAARC (साउथ एशियन एसोसिएशन फॉर रीजनल कोऑपरेशन) में कोरोना इमरजेंसी फंड में क्रमशः $ 1.5 मिलियन, $ 1 मिलियन और $ 1 मिलियन का योगदान देने का वादा किया है जिसे प्रधान मंत्री (PM) नरेंद्र मोदी द्वारा 15 मार्च, 2020 को प्रस्तावित किया गया था नॉवेल कोरोन वायरस (COVID-19) महामारी से निपटने के लिए भारत से $ 10 मिलियन का प्रारंभिक अनुदान दिया गया है

5.      किस बैंक ने प्री-पेड कार्ड एनकासूपेश किया है?
(A). HDFC बैंक
(B).
ICICI बैंक
(C).
करूर वैश्य बैंक
(D).
इंडसइंड बैंक
उत्तरः
C
व्याख्याः
केंद्र सरकार की डिजिटल इंडिया पहल को बढ़ावा देने के लिए, भारत में एक अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक, करूर वैश्य बैंक (KVB) ने, करूर, तमिलनाडु (TN) में भारत का पहला प्रीपेड वॉलेट कार्ड एनकासू’ (तमिल में मेरा कैश) लॉन्च किया है।

6.      संक्रामक कोरोना वायरस से प्रभावित व्यवसायों को धन प्रदान करने के लिए COVID 19 आपातकालीन क्रेडिट लाइन (CECL) लॉन्च करने वाला पहला बैंक कौन सा है?
(A). पंजाब नेशनल बैंक
(B).
केनरा बैंक
(C).
भारतीय स्टेट बैंक
(D).
सिंडिकेट बैंक
उत्तरः
C
व्याख्याः
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), एक भारतीय बहुराष्ट्रीय, सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक, संक्रामक कोरोना वायरस से प्रभावित व्यवसायों को धन प्रदान करने के लिए COVID 19 आपातकालीन क्रेडिट लाइन (CECL) शुरू करने वाला पहला बैंक बन गया।

7.      COVID-19 के दौरान वित्तीय स्थिरता और तरलता बनाए रखने के लिए RBI खुले बाजार संचालन (OMO) के माध्यम से बाजार में कितनी राशि डालने जा रहा है?
(A). 50,000 करोड़ रु
(B). 25,000
करोड़
(C). 5,000
करोड़ रु
(D). 30,000
करोड़ रु
उत्तरः
D
व्याख्याः
भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) 24 मार्च और 30 मार्च, 2020 को खुले बाजार परिचालन (OMO) के माध्यम से 30,000 करोड़ रुपये की तरलता को इंजेक्ट करने के लिए तैयार है, ताकि कोरोना वायरस प्रकोप के दौरान वित्तीय स्थिरता और तरलता सभी बाजार खंडों को बनाए रखा जा सके

8.      RBI ने PMC बैंक (पंजाब और महाराष्ट्र कोऑपरेटिव) पर विनियामक प्रतिबंध को 22 जून, 2020 तक बढ़ा दिया है। बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की किस धारा के तहत प्रतिबंध लगाए गए थे?
(A). धारा 35 बी
(B).
धारा 31 बी
(C).
धारा 35
(D).
धारा 33 बी
उत्तरः
C
व्याख्याः
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पंजाब और महाराष्ट्र सहकारी (PMC) बैंक पर 6 महीने के लिए लगे प्रतिबंध जो वित्तीय अनियमितताओं छिपाने और रियल एस्टेट डेवलपर HDIL (हाउसिंग डेवलपमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड) को दी ऋण की गलत रिपोर्टिंग की वजह से 23 सितंबर, 2019 पर लगाए गए थे को बढ़ा दिया हैअब, रिवाइवल स्कीम को काम करने के लिए 23 मार्च 2020 से 22 जून 2020 तक तीन और महीनों के लिए प्रतिबंध को बढ़ा दिया गया है। प्रतिबंध बैंकिंग नियमन अधिनियम, 1949 की धारा 35 के तहत निकासी और उधार पर लगाया गया है। RBI ने बोर्ड और PMC बैंक के प्रबंधन को भी अलग कर दिया और RBI के एक पूर्व अधिकारी जेबी भोरिया को बैंक में प्रशासक नियुक्त किया।

9.      RBI ने पहली बार कोरोना वायरस प्रकोप के कारण राष्ट्रीय भुगतान प्रणालियों में शून्य व्यवधान सुनिश्चित करने के लिए अपने BCP को साझा किया। BCP में ‘B’ क्या है?
(A). उधार लेना
(B).
व्यापार
(C).
ब्यूरो
(D).
आधार
उत्तरः
B
व्याख्याः
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पहली बार कोरोना वायरस प्रकोप के कारण राष्ट्रीय भुगतान प्रणालियों (NPS) में शून्य व्यवधान सुनिश्चित करने के लिए अपनी व्यापार निरंतरता योजना (BCP) साझा की। राष्ट्रीय भुगतान प्रणाली में राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT), रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS), सरकारी लेनदेन के लिए -कुबेर आदि शामिल हैं।

10.  भारत में पहली कंपनी का नाम बताइए जिसने देश भर में BS-VI ईंधन की आपूर्ति शुरू की है।
(A). गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड
(B).
भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड
(C).
हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड
(D).
इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन
उत्तरः
D
व्याख्याः
देश की सबसे बड़ी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) ने देश भर में दुनिया के सबसे साफ पेट्रोल और डीजल की आपूर्ति शुरू की। देश भर में IOC के सभी 28,000 पेट्रोल स्टेशन BS-VI (भारत स्टेज- VI) अल्ट्रा-लो सल्फर ग्रेड फ्यूल का वितरण कर रहे हैं ताकि हवा में वाहनों से होने वाले प्रदूषण को कम किया जा सके।

11.  न्यायमूर्ति भूषण पी धर्माधिकारी को किस उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया है?
(A). मद्रास उच्च न्यायालय
(B).
पटना उच्च न्यायालय
(C).
बॉम्बे हाई कोर्ट
(D).
दिल्ली उच्च न्यायालय
उत्तरः
C
व्याख्याः
महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने जस्टिस भूषण पी धर्माधिकारी को बॉम्बे हाई कोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया। उन्होंने राजभवन में शपथ ली। भारत के राष्ट्रपति, राम नाथ कोविंद ने उन्हें बॉम्बे उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त करने के लिए एक अधिसूचना जारी की।

12.  एबल पुरस्कार 2020 के विजेता कौन हैं?
(A). ग्रेगरी मार्गुलिस
(B).
हिलेल फुरस्टबर
(C).
करेन उहलेनबेक
(D).
दोनों (A) और (B)
उत्तरः
D
व्याख्याः
नॉर्वेजियन एकेडमी ऑफ साइंस एंड लेटर्स के हिलेल फुरस्टबर हिब्रू यूनिवर्सिटी ऑफ यरुशलम, इज़राइल और येल यूनिवर्सिटी से ग्रेगरी मार्गुलिस, USA के एबेल प्राइज 2020 के विजेता हैं। वे नॉर्वेजियन क्रोन (NOK) 7.5 मिलियन (8.3400 USD) के पुरस्कार और राशि को साझा करते हैं।

13.  उस मंत्रालय का नाम बताइए, जो अक्टूबर 2020 (स्थगित) के महीने में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) पर देश का पहला शिखर सम्मेलन ‘RAISE 2020- रिस्पॉन्सिबल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) फॉर सोशल एम्पावरमेंट आयोजित करने जा रहा है।
(A). उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय
(B).
वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय
(C).
इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय
(D).
रसायन और उर्वरक मंत्रालय
उत्तरः
C
व्याख्याः
भारत सरकार COVID-19 के कारण 5-6 अक्टूबर, 2020 को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) देश की पहली शिखर बैठक RAISE 2020- रिस्पॉन्सिबल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) फॉर सोशल एम्पावरमेंट आयोजित करेगीयह इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) द्वारा नई दिल्ली में 11 से 12 अप्रैल, 2020 के बीच आयोजित किया जाना था।

14.  भारत सरकार COVID-19 की निवारक और नियंत्रण गतिविधियों में लोगों का मार्गदर्शन करने के लिए सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों की 21-सदस्यीय उच्च-स्तरीय तकनीकी समिति का गठन की है। उस व्यक्ति का नाम बताइए जो समिति का प्रमुख है।
(A). विवेक पंडित
(B).
किरीट पारिख
(C).
वीके पॉल
(D).
सचिदानंद त्रिपाठी
उत्तरः
C
व्याख्याः
सरकार ने COVID -19 के निवारक और नियंत्रण गतिविधियों में लोगों का मार्गदर्शन करने के लिए एक 21 सदस्यीय उच्च स्तरीय सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञों की तकनीकी समिति का गठन किया हैसमिति का नेतृत्व NITI आयोग के सदस्य वीके पॉल कर रहे हैं

15.  हेरिटेज फाउंडेशन द्वारा जारी आर्थिक स्वतंत्रता सूचकांक 2020 के 26 वें संस्करण में भारत की रैंक क्या है?
(A). 120
(B). 93
(C). 144
(D). 87

उत्तरः
A
व्याख्याः
        हेरिटेज फाउंडेशन ने 186 देशों में आर्थिक स्वतंत्रता के स्तर को मापने के लिए आर्थिक स्वतंत्रता सूचकांक 2020 का 26 वां वार्षिक संस्करण प्रकाशित किया। भारत (56.5) 120 वें स्थान पर है और सिंगापुर (89.4)  पहली बार सूचकांक में सबसे ऊपर है।
रैंक तालिका
पद
देश
120
भारत
1
सिंगापुर
2
हॉगकॉग
3
न्यूजीलैंड
178
क्यूबा
179
वेनेजुएला
180
उत्तर कोरिया

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved