Current Affairs (March-2020) Part-29

Current Affairs MCQ (Part-29)
March Quiz -2020
https://everestreader.blogspot.com/

1.      COVID -19 से संबंधित जानकारी के लिए वेबसाइट (www.covid19-sdmc.org) लॉन्च करने वाले विश्व समूह का नाम बताइए।
(A). नाटो
(B).
सार्क
(C).
ओपेक
(D).
जी 7
उत्तरः
B
व्याख्याः
सार्क (साउथ एशियन एसोसिएशन फॉर रीजनल कोऑपरेशन) डिजास्टर मैनेजमेंट सेंटर ने भारतीय प्रधानमंत्री (PM) द्वारा घोषित क्षेत्र में COVID-19 (कोरोना वायरस) से संबंधित जानकारी के लिए एक वेबसाइट [www.covid19-sdmc.org] शुरू की। श्री नरेंद्र मोदी हाल ही में सार्क नेताओं के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस की थी

2.      हाल ही में निधन हो चुके एमआर विश्वनाथन ________ हैं।
(A). पर्यावरणविद्
(B).
एथलीट
(C).
अभिनेता
(D).
सोशल एक्टिविस्ट
उत्तरः
C
व्याख्याः
प्रसिद्ध अभिनेता, निर्देशक और मंच कलाकार मीनाक्षीसुंदरम रामासामी विश्वनाथन, जिन्हें लोकप्रिय रूप से विसू के रूप में जाना जाता है, का 75 वर्ष की आयु में चेन्नई, तमिलनाडु (TN) में निधन हो गया। उनका जन्म 1 जुलाई, 1945 को चेन्नई, तमिलनाडु (TN) में हुआ था।

3.      विश्व जल दिवस हर साल 22 मार्च को मनाया जाता है। विश्व जल दिवस 2020 के लिए विषय क्या है?
(A).”जल और जलवायु परिवर्तन
(B).”
किसी को पीछे नहीं छोड़ना
(C).”
पानी के लिए प्रकृति
(D).”
क्यों पानी बर्बाद?”
उत्तरः
A
व्याख्याः
विश्व जल दिवस हर साल 22 मार्च को विश्व स्तर पर मनाया जाता है, ताकि मीठे पानी के महत्व को उजागर किया जा सके। वर्ष 2020 का थीम: जल और जलवायु परिवर्तनहैविश्व जल दिवस पानी का जश्न मनाता है और सुरक्षित पानी तक पहुंच के बिना रहने वाले 2.2 बिलियन लोगों के बारे में जागरूकता बढ़ाता है और दिन का मुख्य उद्देश्य सतत विकास लक्ष्य को प्राप्त करना है जिसमें 2030 तक सभी के लिए पानी और स्वच्छता शामिल है।

4.      कार्य मौसम विज्ञान दिवस कब मनाया गया था?
(A). 24 अप्रैल
(B). 26
सितंबर
(C). 4
जुलाई
(D). 23
मार्च
उत्तरः
D
व्याख्याः
विश्व मौसम विज्ञान संगठन (WMO) हर साल 23 मार्च को विश्व मौसम विज्ञान दिवस (WMD) मनाता हैWMD 2020 का विषय जलवायु और जलहै।

5.      उस संस्थान का नाम बताइए जो भारत की पहली ग्लोबल हाइपरलूप पॉड प्रतियोगिता का आयोजन करने जा रहा है
(A). IIT बॉम्बे
(B). IIT
कलकत्ता
(C). IIT
दिल्ली
(D). IIT
मद्रास
उत्तरः
D
व्याख्याः
भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) मद्रास भारत में हाइपरलूप के बारे में जागरूकता और उत्साह बढ़ाने के लिए भारत की पहली वैश्विक हाइपरलूप पॉड प्रतियोगिता इंडियन हाइपरलूप पॉड प्रतियोगिताका आयोजन करेगा।

6.      उस दवा का नाम बताइए जिसे स्वास्थ्य देखभाल कर्मचारियों के लिए ICMR द्वारा गठित नॉवेल कोरोना वायरस के लिए राष्ट्रीय कार्य बल द्वारा अनुशंसित किया गया था जो COVID-19 रोगियों का इलाज करता है।
(A). एमोक्सीसिलिन
(B).
हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन
(C).
अस्टमीनोफेन
(D).
हीड्रोकोडोन
उत्तरः
B
व्याख्याः
इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) द्वारा गठित नॉवेल कोरोना वायरस के लिए राष्ट्रीय कार्य बल ने सकारात्मक COVID-19 रोगियों की देखभाल और देखभाल करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों या व्यक्तियों के लिए हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन का उपयोग करने की सिफारिश की है। इस प्रोटोकॉल को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DGCI), डॉ वीजी सोमानी द्वारा अनुमोदित किया गया है।

7.      श्रीलंका ने सार्क कोरोना इमरजेंसी फंड में 5 मिलियन डॉलर का योगदान दिया है। सार्क के देशों की संख्या कितनी है?
(A). 12
(B). 8
(C). 10
(D). 6
उत्तरः
B
व्याख्याः
श्रीलंका सरकार ने 15 मार्च, 2020 को प्रधान मंत्री (PM) नरेंद्र मोदी द्वारा प्रस्तावित SAARC (साउथ एशियन एसोसिएशन फॉर रीजनल कोऑपरेशन) कोरोना इमरजेंसी फंड में 5 मिलियन डॉलर का योगदान देने का वादा किया है, जिससे निपटने के लिए भारत से 10 मिलियन डॉलर की शुरुआती अनुदान राशि दी गयी हैसार्क (8) में अफगानिस्तान, बांग्लादेश, भूटान, भारत, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान और श्रीलंका सदस्य हैं

8.      संयुक्त राष्ट्र की किस एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, पीटलैंड की रक्षा करने से जलवायु लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद मिल सकती है?
(A). कृषि विकास के लिए अंतर्राष्ट्रीय कोष
(B).
अंतर्राष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन
(C).
अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन
(D).
खाद्य और कृषि संगठन
उत्तरः
D
व्याख्याः
संयुक्त राष्ट्र (UN) के खाद्य और कृषि संगठन (FAO) के अनुसार, पीटलैंड को गिरावट का सामना करना पड़ रहा है और इसकी तत्काल निगरानी करने की आवश्यकता है। 35 विशेषज्ञों द्वारा लिखी गई रिपोर्ट में पीटलैंड को बहाल करने और प्रबंधित करने की देशों के लिए सूचनाओं के साथ-साथ सिफारिशें भी शामिल थीं।

9.      भारतीय रिज़र्व बैंक (मार्च 2020 में) द्वारा यस बैंक के लिए आपातकालीन क्रेडिट लाइन के लिए कितनी राशि दी गई है?
(A). 48,000 करोड़
(B). 24,000
करोड़
(C). 59,000
करोड़
(D). 36,000
करोड़
उत्तरः
C
व्याख्याः
यस बैंक के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के पुनर्निर्माण योजना के बाद, उत्तरार्द्ध ने पिछले हफ्ते से अपने मानक संचालन को फिर से शुरू किया है। अब, अपने जमाकर्ताओं को वापस भुगतान करने के लिए बैंक की तरलता को स्थिर रखने के लिए, RBI ने 59,000 करोड़ रुपये की एक आपातकालीन लाइन खोली है। यस बैंक को यह तरलता समर्थन RBI अधिनियम, 1934 की धारा 17 (4)  के तहत प्रदान की गई एक अतिरिक्त तरलता शस्त्रागार है, क्योंकि बैंक के पास तरलता को छोड़कर कोई समस्या या कोई अन्य समस्या नहीं है।

10.  वित्त वर्ष 2019-20 के लिए भारतीय स्टेट बैंक के लाभ का कितना प्रतिशत COVID -19 का उपयोग करने के लिए उपयोग किया जाएगा?
(A). 11%
(B). 0.5%
(C). 0.10%
(D). 0.25%
उत्तरः
D
व्याख्याः
भारतीय स्टेट बैंक (SBI), देश के सबसे बड़े ऋणदाता ने भारत में COVID -19 महामारी से लड़ने के लिए वित्तीय वर्ष (वित्त वर्ष) 2019-20 के लिए अपने वार्षिक लाभ का 0.25% प्रदान करने की घोषणा की है, जिसे कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी (CSR) से खर्च किया जाएगा। कंपनी कानून 2013 के तहत कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय (MCA) की अधिसूचना के बाद धन, जिसमें कहा गया था कि कंपनियों को एक विशेष वित्तीय वर्ष में CSR गतिविधियों के प्रति अपने तीन साल के वार्षिक शुद्ध लाभ का कम से कम 2% COVID -19 महामारी के खिलाफ लड़ने के लिए खोलना होगा

11.  RBI के संशोधित मानदंडों के अनुसार कृषि के तहत उधारकर्ता के लिए टर्म लेंडिंगघटक के लिए NBFC के लिए ऑन-लोन की अधिकतम सीमा क्या है?
(A). 5 लाख
(B). 15
लाख
(C). 10
लाख
(D). 25
लाख
उत्तरः
C
व्याख्याः
कृषि, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) और आवास क्षेत्र जैसे लक्षित खंड में ऋण संवितरण को बढ़ावा देने के लिए, RBI ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए ऋण देने के लिए गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (NBFC) को बैंक ऋण के लिए प्राथमिकता क्षेत्र वर्गीकरण बढ़ाया है। संशोधित मानदंडों के अनुसार, कृषि के तहत टर्म लेंडिंगघटक के लिए NBFC द्वारा उधार पर प्रति उधारकर्ता 10 लाख रुपये तक की अनुमति दी जाएगी।

12.  नाबार्ड ने वित्त वर्ष 2019-20 में ग्रामीण अवसंरचना के निर्माण के लिए 42, 313 करोड़ रुपये की वित्त सहायता प्रदान की है। नाबार्ड का मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A). गुड़गांव
(B).
लखनऊ
(C).
मुंबई
(D).
चेन्नई
उत्तरः
C
व्याख्याः
कृषि और ग्रामीण विकास के लिए नेशनल बैंक (नाबार्ड) ने ग्रामीण बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए वित्तीय वर्ष (FY) वर्ष 2019-20 में 42, 313 करोड़ रुपये की वित्त सहायता प्रदान की है। नाबार्ड का मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में स्थित है

13.  क्रेडिट रेटिंग एजेंसी S & P ने वित्त वर्ष 21 के लिए भारत के विकास के अनुमान को घटाकर _____ कर दिया है।
(A). 6.1%
(B). 5.
2%
(C). 5%
(D). 4.6%
उत्तरः
B
व्याख्याः
स्टैंडर्ड एंड पूअर्स (S & P) ग्लोबल रेटिंग, स्वतंत्र क्रेडिट रेटिंग की दुनिया की अग्रणी प्रदाता ने वित्तीय वर्ष 21 (अप्रैल 2020 से मार्च 2021) के प्रसार के लिए भारत के आर्थिक विकास का अनुमान अनुमानित 6.5% से 5.2% घटा दिया हैयह कोरोना वायरस (COVID-19) की वजह से है जिसने दुनिया भर की अर्थव्यवस्था को प्रभावित किया है।

14.  किस भारतीय शहर में, रिलायंस फाउंडेशन ने भारत के पहले समर्पित COVID-19 केंद्र की स्थापना की है?
(A). मुंबई
(B).
चेन्नई
(C).
नई दिल्ली
(D).
हैदराबाद
उत्तरः
A
व्याख्याः
बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) के सहयोग से सर एचएन रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल में घातक कोरोना वायरस (COVID-19) पर अंकुश लगाने के उपाय के रूप में, सकारात्मक COVID 19 रोगियों के लिए, सेवन हिल्स अस्पताल, मुंबई, महाराष्ट्र में भारत का पहला 100 बिस्तर केंद्र स्थापित किया गया है। रिलायंस फाउंडेशन द्वारा पूरी तरह से वित्त पोषित केंद्र में एक नकारात्मक दबाव कक्ष शामिल है जो क्रॉस संदूषण को रोकने में मदद करता है और आवश्यक बुनियादी ढांचे और जैव-चिकित्सा उपकरणों के बीच संक्रमण को नियंत्रित करने में मदद करता है।

15.  उस कंपनी का नाम बताइए, जो COVID-19 के लिए डायग्नोस्टिक टेस्ट किड बनाने वाली पहली भारतीय फर्म बन गई है?
(A). ट्रांसइंडिया
(B).
मायलैब
(C).
विट्रोलैब
(D).
न्यूक्लियंस

उत्तरः
B
व्याख्याः
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (NIV) ने नॉवेल कोरोना वायरस (COVID-19) के लिए डायग्नोस्टिक टेस्ट किट (जिसे मायलैब पैथो डिटेक्ट COVID-19 गुणात्मक PCR किट के रूप में भी जाना जाता है) बनाने के लिए पुणे (महाराष्ट्र) स्थित माय नोड डिस्कवरी सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड को अपना नोड दिया है। इसके साथ, 6 सप्ताह की अवधि में इस बीमारी के लिए भारत में पहला मेड-इन-इंडिया टेस्ट किट विकसित करने वाली यह पहली भारतीय कंपनी बन गई। जर्मनी स्थित एल्टन डायग्नोस्टिक्स को भी मंजूरी मिल गई है।

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved