Current Affairs (March-2020) Part-30

Current Affairs MCQ (Part-30)
March Quiz -2020
https://everestreader.blogspot.com/

1.      शिवराज सिंह चौहान 4 वीं बार किस भारतीय राज्य / केन्द्र शासित प्रदेश के मुख्यमंत्री बने हैं?
(A). हरियाणा
(B).
मिजोरम
(C).
मध्य प्रदेश
(D).
नई दिल्ली
उत्तरः
C
व्याख्याः
शिवराज सिंह चौहान (61)  ने 4 वीं बार मध्य प्रदेश (MP) के मुख्यमंत्री (मुख्यमंत्री) के रूप में शपथ ली। वह कमलनाथ को सफल करेंगे जो 15 महीने से सत्ता में थे।

2.      रमेश सोबती निम्नलिखित में से किस निजी क्षेत्र के बैंक के MD और CEO हैं?
(A). ICICI बैंक
(B).
इंडसइंड बैंक
(C).
HDFC बैंक
(D).
एक्सिस बैंक
उत्तरः
B
व्याख्याः
निजी क्षेत्र के ऋणदाता इंडसइंड बैंक के प्रबंध निदेशक (MD) और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO), रमेश सोबती, 70 वर्ष में सेवानिवृत्त हुएबैंक के उपभोक्ता प्रमुख, सुमंतकथपालिया 3 वर्षों की अवधि के लिए इंडसइंड बैंक के MD और CEO के रूप में काम करेंगे।

3.      उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसने नॉवेल प्रेयर फॉर ट्रैवलर्सके लिए वार्षिक PEN / हेमिंग्वे अवार्ड 2020 जीता है।
(A). जोशुआ फेरिस
(B).
तेजू कोल
(C).
रुचिका तोमर
(D).
टॉमी ऑरेंज
उत्तरः
C
व्याख्याः
भारतीय मूल के अमेरिकी लेखक रुचिका तोमर को उनके पहले नॉवेल (डेब्यू) प्रेयर फॉर ट्रैवलर्सके लिए वार्षिक PEN / हेमिंग्वे पुरस्कार 2020 के विजेता के रूप में नामित किया गया है। वह कैलिफ़ोर्निया की रहने वाली है और वर्तमान में वह स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में व्याख्याता के रूप में काम कर रही है।

4.      उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसे इंडिया इंटरनेशनल फिल्म टूरिज्म कॉन्क्लेव (IIFTC) टूरिज्म इम्पैक्ट अवार्ड 2020 से सम्मानित किया गया है।
(A). मीरा नायर
(B).
जोया अख्तर
(C).
गौरी शिंदे
(D).
फराह खान
उत्तरः
B
व्याख्याः
5-7 मार्च, 2020 को मुम्बई, महाराष्ट्र में आयोजित 8 वें भारत अंतर्राष्ट्रीय फिल्म पर्यटन कॉन्क्लेव (IIFTC) के दौरान IIFTC टूरिज्म इम्पैक्ट अवार्ड 2020 से जोया अख्तर को सम्मानित किया गया। यह सम्मान कैलगेरी, मेयर अल्बर्टा (कनाडा) के नाहीद नेनशि मेयर द्वारा उन्हें उनके सिनेमा के माध्यम से विश्व पर्यटन में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए दिया गया थाउन्होंने 2011 में जिंदगी ना मिलेगी दोबाराजैसी फिल्मों के जरिए पर्यटन को बढ़ावा दिया है, जिसकी शूटिंग स्पेन में की गई थी, और 2015 में कॉमेडी-ड्रामा दिल धड़कने दोकी शूटिंग तुर्की में हुई थी।

5.      उस देश का नाम बताइए जिसने अपनी पहली परमाणु क्षमता वाली हाइपरसोनिक मिसाइल का परीक्षण किया है
(A). रूस
(B).
जर्मनी
(C).
चीन
(D).
संयुक्त राज्य अमेरिका
उत्तरः
D
व्याख्याः
एक प्रमुख विकास में, संयुक्त राज्य अमेरिका (US) नौसेना और सेना ने अपने सामान्य हाइपरसोनिक ग्लाइड बॉडी (सी-एचजीबी) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया, जो परमाणु वारहेड ले जाने में सक्षम हाइपरसोनिक मिसाइल का पहला निहत्थे प्रोटोटाइप है। परीक्षण हवाई के काउई में पैसिफिक मिसाइल रेंज सुविधा में किया गया और अमेरिकी रक्षा विभाग यानी पेंटागन के मिसाइल डेफेन सी एजेंसी (MDA) द्वारा निगरानी की गई

6.      कनाडा टोक्यो ओलंपिक 2020 से बाहर निकलने वाला पहला देश है। कनाडा की राजधानी क्या है?
(A). पेरिस
(B).
ओटावा
(C).
कोपेनहेगन
(D).
हवाना
उत्तरः
B
व्याख्याः
कनाडाई ओलंपिक और पैरालंपिक समिति ने संयुक्त रूप से घोषणा की कि वह जापान में 24 जुलाई, 2020 को टोक्यो ओलंपिक 2020 में भाग लेने के लिए अपने किसी भी एथलीट को नहीं भेजेगी, जो दुनिया भर में तेजी से कोरोना वायरस बीमारी के फैलने के कारण है। इस प्रकार, कनाडा टोक्यो ओलंपिक 2020 से बाहर निकलने वाला पहला देश बन गयाकनाडा की राजधानी ओटावा है।

7.      विश्व तपेदिक दिवस 24 मार्च को प्रतिवर्ष मनाया जाता है। विश्व टीबी दिवस 2020 के लिए विषय क्या है?
(A). टीबी को खत्म करने के लिए एकजुट हों
(B).
यह समय है
(C).
वांटेड: टीबी मुक्त दुनिया के लिए नेतृत्वकर्ता
(D).
टीबी को खत्म करने का समय है
उत्तरः
B
व्याख्याः
तपेदिक (टीबी) रोग और बीमारी को खत्म करने के लिए किए गए प्रयासों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए विश्व स्तर पर 24 मार्च को विश्व क्षय रोग दिवस मनाया जा रहा है। 1882 में वह दिन चिन्हित हुआ जब डॉ रॉबर्ट कोच ने घोषणा की कि उन्होंने टीबी का कारण बनने वाले जीवाणु की खोज की थी। विश्व टीबी दिवस विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा चिह्नित 8 आधिकारिक वैश्विक स्वास्थ्य अभियानों में से एक है।
वर्ष 2020 का थीम: यह समय है।

8.      हर साल अंतर्राष्ट्रीय अचीवर्स दिवस कब मनाया जाता है?
(A). 18 मार्च
(B). 24
मार्च
(C). 16
मार्च
(D). 30
मार्च
उत्तरः
B
व्याख्याः
अचीवर्स के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस (IDA) हर साल 24 मार्च को मनाया जाता है, ताकि उन प्राप्तकर्ताओं को सम्मानित किया जा सके जिन्होंने अपनी यात्रा पर दृढ़ संकल्प और आत्मविश्वास दिखाया है।

9.      सत्य के अधिकार के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस सकल मानव अधिकारों के उल्लंघन के लिए और पीड़ितों की गरिमा के लिए हर साल ______ पर मनाया जाता है।
(A). 24 मार्च
(B). 12
दिसंबर
(C). 22
सितंबर
(D). 22
जुलाई
उत्तरः
A
व्याख्याः
सत्य के अधिकार के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस सकल मानव अधिकारों के उल्लंघन के संबंध में और पीड़ितों की गरिमा के लिए हर साल 24 मार्च को मनाया जाता है, यह उन सभी लोगों के सम्मान के लिए समर्पित किया है, जिन्होंने अपने अधिकारों को बढ़ावा देने और उनकी रक्षा के लिए अपने जीवन को खो दिया है।

10.  कौन सा पहला भारतीय राज्य है जिसने COVID-19 के लिए इनोवेसर इंक के साथ भागीदारी की है।
(A). गोवा
(B).
हरियाणा
(C).
पंजाब
(D).
ओडिशा
उत्तरः
A
व्याख्याः
गोवा के स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे ने COVID-19 के लिए एक स्व-मूल्यांकन उपकरण टेस्ट योरसे गोवा लॉन्च किया, ताकि लोगों को यह पता लगाने में मदद मिल सके कि क्या वे डॉक्टर या अस्पताल में आए बिना वायरस से संक्रमित हैं। गोवा ने टूल लॉन्च करने के लिए एक संयुक्त राज्य अमेरिका (US) -बेड हेल्थकेयर डेटा एनालिटिक्स कंपनी, इनोवेसर इंक के साथ भागीदारी की है।

11.  किस भारतीय राज्य सरकार ने वायरस के खतरनाक प्रसार के कारण राज्य में सभी को सुरक्षित रखने के लिए मो जीबन (मेरा जीवन) कार्यक्रमलॉन्च किया
(A). तेलंगाना
(B).
ओडिशा
(C).
बिहार
(D).
झारखंड
उत्तरः
B
व्याख्याः
ओडिशा के मुख्यमंत्री (CM) नवीन पटनायक ने मो जीबन (मेरा जीवन) कार्यक्रमलॉन्च किया और लोगों से घर के अंदर रहने का संकल्प लेने का आग्रह किया। कार्यक्रम को कोरोना वायरस (COVID- 19) के प्रकोप के कारण लॉन्च किया गया था।

12.  मयिलादुथुराई भारत के किस राज्य का 38 वां जिला बन गया है?
(A). आंध्र प्रदेश
(B).
केरल
(C).
तमिलनाडु
(D).
तेलंगाना
उत्तरः
C
व्याख्याः
तमिलनाडु के मुख्यमंत्री (CM) एदप्पडीप्लानि स्वामी ने विधानसभा में घोषणा की कि नागापट्टिनम जिले को द्विभाजित किया जाएगा और एक नया जिला (38 वां) मयिलादुथुराई में अपने मुख्यालय के साथ बनाया जाएगा।

13.  वह भारतीय राज्य जिसने लॉकडाउन विफल रहने के कारण कर्फ्यू लागू किया है
(A). पंजाब
(B).
कर्नाटक
(C).
गोवा
(D).
तमिलनाडु
उत्तरः
A
व्याख्याः
लॉकडाउन अप्रभावी होने के बाद, पंजाब के मुख्यमंत्री (CM) कैप्टन अमरिंदर सिंह ने राज्य भर में अनिश्चितकालीन कर्फ्यू का आदेश दिया है। इसके साथ, यह देश का पहला राज्य बन गया जिसने कोरोना वायरस (COVID-19) के प्रसार को रोकने के लिए कठोर उपाय किया। पंजाब के बाद, चंडीगढ़ केंद्र शासित प्रदेश (UT) प्रशासन ने भी वायरस के प्रसार की जाँच के लिए शहर में कर्फ्यू लगा दिया है।

14.  शक्ति सस्टेनेबल एनर्जी फाउंडेशन के सहयोग से IRSDC रेलवे भूमि के विकास के लिए अपने तरह के फॉर्म बेस्ड कोड्सका विकास कर रहा है। IRSDC का मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A). कोलकाता
(B).
नई दिल्ली
(C).
मुंबई
(D).
हैदराबाद
(E).
चेन्नई
उत्तरः
B
व्याख्याः
भारतीय रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IRSDC), शक्ति सस्टेनेबल एनर्जी फाउंडेशन के सहयोग से रेलवे भूमि के विकास के लिए अपनी तरह का फॉर्म आधारित कोडविकसित कर रहा है।

15.  केंद्रीय श्रम मंत्री ने राज्य / केंद्रशासित प्रदेश सरकारों को श्रम कल्याण वार्डों द्वारा एकत्रित _______ निर्माण उपकर से 3.5 करोड़ निर्माण श्रमिकों का भुगतान करने का निर्देश दिया है।
(A). 69,000 करोड़
(B). 58,000
करोड़
(C). 52,000
करोड़
(D). 37,000
करोड़

उत्तरः
C
व्याख्याः
कोरोना वायरस महामारी के कारण निर्माण क्षेत्र पर प्रभाव के बीच, श्रम और रोजगार के लिए केंद्रीय राज्य मंत्री श्री संतोष कुमार गंगवार ने भवन और अन्य सन्निर्माण कर्मकार (BOCW) अधिनियम, 1996 की धारा 60 के तहत एक सलाह जारी की है। सभी राज्य और केंद्रशासित प्रदेश (केंद्र शासित प्रदेश) सरकारों ने श्रम कल्याण बोर्डों द्वारा एकत्र किए गए 52,000 करोड़ रुपये के निर्माण से लगभग 3.5 करोड़ निर्माण श्रमिकों को वित्तीय सहायता प्रदान करने का आदेश दिया है

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved