Current Affairs (March-2020) Part-31

Current Affairs MCQ (Part-31)
March Quiz -2020
https://everestreader.blogspot.com/

1.      COVID -19 का मुकाबला करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा स्वास्थ्य देखभाल के लिए कितना आवंटित किया गया है।
(A). 10,000 करोड़
(B). 5,000
करोड़
(C). 15,000
करोड़
(D). 20,000
करोड़
उत्तरः
C
व्याख्याः
त्वरित स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे सेट अप के लिए, महामारी से निपटने के लिए केंद्र ने 15,000 करोड़ आवंटित किया है यह स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के लिए व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण की खरीद के लिए, बेड की संख्या में वृद्धि, किट का परीक्षण, प्रयोगशालाओं और संगरोध केन्द्रों परीक्षण की स्थापना, और पेशेवरों की रोग का मुकाबला करने के लिए प्रशिक्षण शामिल है

2.      भारत में किस योजना के तहत COVID-19 का परीक्षण और उपचार किया जाता है?
(A). आम आदमी बीमा योजना
(B).
केंद्र सरकार स्वास्थ्य योजना
(C).
भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना
(D).
आयुष्मान भारत प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना
उत्तरः
D
व्याख्याः
कोरोना वायरस (COVID-19) के लिए भारत में, राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (Nha) है, जो आयुष्मान भारत प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना कार्यान्वयन के लिए जिम्मेदार है

3.      उस विश्व संगठन का नाम बताइए जिसने COVID-19 संकट के दौरान सुरक्षित और मजबूत बने रहने के लिए ग्लोबल नेटवर्क रिसीबिलिटी प्लेटफ़ॉर्मलॉन्च किया है।
(A). संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन
(B).
अंतर्राष्ट्रीय विकास संघ
(C).
अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ
(D).
अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष
उत्तरः
C
व्याख्याः
अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ (ITU) ने COVID-19 संकट के दौरान वैश्विक नेटवर्क को सुरक्षित, मजबूत और अधिक कनेक्टेडबने रहने में मदद करने के लिए ग्लोबल नेटवर्क रिसीबिलिटी प्लेटफॉर्मलॉन्च किया।

4.      WHO ने सॉलिडैरिटीहोनहार दवाओं के मुख्य परीक्षण की शुरुआत की है जो COVID-19 को ठीक कर सकती हैं। निम्नलिखित दवाओं में से कौन सा परीक्षण का हिस्सा है?
(A). रेमेडिसविर, रितोनवीर / लोपिनवीर प्लस इंटरफेरॉन-बीटा
(B).
क्लोरोक्वीन और हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन
(C).
लोपिनवीर और रटनवीर का संयोजन
(D).
उपरोक्त सभी
उत्तरः
D
व्याख्याः
साइंस मैगज़ीन की रिपोर्ट के अनुसार, 24 मार्च, 2020 को, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने चार सबसे होनहार दवाओं के सॉलिडैरिटीनाम से एक मेगा ट्रायल शुरू किया है, जो कोरोना वायरस (COVID-19) को ठीक कर सकता है। परीक्षण में चार सबसे आशाजनक उपचारों के माध्यम से कोरोना वायरस के खिलाफ अध्ययन, परीक्षण, और एंटीडोट का विकास होता है, जो इस प्रकार हैं: रेमेडिसविर, क्लोरोक्वीन और हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन, लोपिनवीर और रीतोनवीर का संयोजन, रितोनवीर / लोपिनवीर प्लस इंटरफेरॉन-बीटा।

5.      26 मार्च से 30 मार्च को परिवर्तनीय दर रेपो कार्रवाई के लिए RBI द्वारा कितना उन्नत किया गया है?
(A). 20.000 करोड़
(B). 30,000
करोड़
(C). 25,000
करोड़
(D). 10,000
करोड़
उत्तरः
C
व्याख्याः
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) COVID-19 (कोरोना वायरस) के कारण बाधित स्थितियों में तरलता प्रवाह बनाए रखने के लिए मानक संचालन सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण उपाय कर रहा है। इन उपायों के एक भाग के रूप में, RBI ने 26 मार्च से 30 मार्च 2020 तक की दो 25,000 करोड़ की परिवर्तनीय दर रेपो नीलामियों को आगे बढ़ाया है। यह साल के अंत में तरलता प्रबंधन में बैंकिंग प्रणाली को लचीलापन प्रदान करेगा। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि RBI तरलता की अतिरिक्त मांग को संबोधित करने के लिए 30 मार्च और 31 मार्च को प्रत्येक में 25,000 करोड़ रुपये की ऐसी नीलामी करने जा रहा है। 31 मार्च, 2020 के लिए निर्धारित नीलामी में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

6.      इंडिया इनवेस्ट ने COVID-19 के कारण व्यवसाय में प्रभावों और संकट को कम करने के लिए इन्वेस्ट इंडिया बिज़नेस इम्युनिटी प्लेटफार्मलॉन्च किया है। यह किस मंत्रालय के तहत आता है?
(A). महिला और बाल विकास मंत्रालय
(B).
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय
(C).
कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय
(D).
वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय
उत्तरः
D
व्याख्याः
COVID-19 (कोरोना वायरस) के कारण व्यापार में प्रभाव और संकट को कम करने के लिए, इन्वेस्ट इंडिया, भारत की राष्ट्रीय निवेश संवर्धन और सुविधा एजेंसी, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय (MoCI) के तहत, ने इन्वेस्ट इंडिया बिज़नेस इम्युनिटी प्लेटफार्मकी शुरुआत की। मंच को इन्वेस्ट इंडिया वेबसाइट पर होस्ट किया गया था, जो राज्य और केंद्र सरकारों की नवीनतम पहल प्रदान करता था।

7.      केंद्र सरकार ने IBC के तहत इन्सॉल्वेंसी को 1 लाख से बढ़ाकर __________ करने की सीमा बढ़ा दी है।
(A). 10 लाख
(B). 1
करोड़
(C). 25
करोड़
(D). 50
करोड़
उत्तरः
B
व्याख्याः
इन्सॉल्वेंसी एंड बैंकरप्सी कोड (IBC): MSMEs (माइक्रो, स्मॉल एंड मीडियम एंटरप्राइजेज) की सुरक्षा के लिए IBC 2016 के सेक्शन 4 के तहत 1 लाख से 1 करोड़ तक की डिफ़ॉल्ट सीमा बढ़ाई गयी है

8.      इकबाल सिंह बैंस को किस राज्य के मुख्य सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है?
(A). छत्तीसगढ़
(B).
गोवा
(C).
पंजाब
(D).
मध्य प्रदेश
उत्तरः
D
व्याख्याः
इकबाल सिंह बैंस को मध्य प्रदेश (MP) के मुख्य सचिव के रूप में राज्य के नव-मुख्यमंत्री (CM) शिवराज सिंह चौहान द्वारा नियुक्त किया गयावे सीएस एम गोपाल रेड्डी के उत्तराधिकारी थे।

9.      COVID -19 सेल्फ-स्क्रीनिंग बॉट का नाम बताएं, जो माइक्रोसॉफ्ट के एज़्योर हैल्थकेयर और US CDC फाउंडेशन का उत्पाद था।
(A). एलेक्सा
(B).
क्लारा
(C).
सिरी
(D).
रॉस`
उत्तरः
B
व्याख्याः
US (यूनाइटेड स्टेट्स) सेंटर ऑफ डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने CDC फाउंडेशन और माइक्रोसॉफ्ट के एज़्योर हेल्थकेयर बॉट सेवा के साथ भागीदारी की है, जिसने क्लारा”[कोरोनोवाल सेल्फ-चेकर] नामक एक AI (कृत्रिम बुद्धिमत्ता) आधारित बॉट की शुरुआत की है। बॉट वर्तमान में सीDA वेबसाइट पर US में उपलब्ध है।

10.  COVID -19 के अलावा वायरस का नाम बताइए जो चीन के युन्नान प्रांत में मौत का कारण बन गया है।
(A). नॉरवॉक वायरस
(B).
इबोला वायरस
(C).
हंता वायरस
(D).
मेगा वायरस
उत्तरः
C
व्याख्याः
घातक कोरोना वायरस के बाद, अब चीन के युन्नान प्रांत में एक मौत की सूचना दी गई है, जो कि कृंतकों से फैलने वाले वायरस, हंता वायरस के संक्रमण के कारण है। कृंतक एक प्रकार के छोटे स्तनपायी होते हैं जिनके सामने नुकीले दाँत होते हैं जिनमें माउस, गिलहरी या ऊदबिलाव, हम्सटर आदि शामिल होते हैं। हालांकि, यह कोई नया वायरस नहीं है और यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में नहीं फैलता है। घातक कोरोना वायरस के बाद, अब एक मौत हो गई है बताया गया है कि यूनाइटेड स्टेट्स (US) सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) के अनुसार, हंता वायरस वायरस मुख्य रूप से कृन्तकों द्वारा फैलता है और संक्रमित व्यक्ति को हेन्तावैरस पल्मोनरी सिंड्रोम (HPएस) और हेमरेजिक बुखार का कारण बन सकता है।

11.  अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IoC) द्वारा टोक्यो ओलंपिक को 2021 (वायरस के कारण 124 वर्ष में पहली बार) के लिए स्थगित कर दिया गया थाIOC के वर्तमान अध्यक्ष कौन हैं?
(A). शिंजो आबे
(B).
जैक्स रोग
(C).
थॉमस बाख
(D).
लेवेलिन स्मिथ
उत्तरः
C
व्याख्याः
जापान के प्रधान मंत्री (प्रधान मंत्री) शिंजो आबे और अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) के अध्यक्ष थॉमस बाख ने दुनिया भर में कोरोना वायरस महामारी के कारण टोक्यो 2020 ओलंपिक खेलों को एक साल के लिए स्थगित करने पर सहमति व्यक्त की है। टोक्यो ओलंपिक, जो 24 जुलाई – 9 अगस्त, 2020 को निर्धारित है, अब 2021 में होगा और नई तारीखों की घोषणा बाद में की जाएगी। यह ओलंपिक के 124 साल के इतिहास में पहली बार है कि इसे इस वजह से स्थगित कर दिया गया है वायरस, क्योंकि पहले ओलंपिक खेलों को केवल विश्व युद्ध के कारण रद्द कर दिया गया था

12.  उस व्यक्ति का नाम बताइए, जिसने मिसिंग इन एक्शन: प्रिसनर्स हू नेवर केम बैकनाम दिया गया
(A).
मेघना पंत
(B).
मीना कंदासामी
(C).
चंदरसुता डोगरा
(D).
पलाश कृष्ण मेहरोत्रा
उत्तरः
C
व्याख्याः
वरिष्ठ पत्रकार चंदरसुता डोगरा ने अपनी दूसरी पुस्तक- मिसिंग इन एक्शन: प्रिसनर्स हू नेवर केम बैकलॉन्च की, जो विदेश मंत्रालय और अन्य स्रोतों के डी-वर्गीकृत रिकॉर्ड पर निर्भर करती है। यह हार्परकोलिन द्वारा प्रकाशित किया जाता है

13.  अल्बर्टो अलएंड्रो उदेरजो एस्ट्रिक्स कार्टून के सह-निर्माणकर्ता का हाल ही में निधन हो गयावह किस देश के थे?
(A). फ्रांस
(B).
इटली
(C).
जर्मनी
(D).
स्विट्जरलैंड
उत्तरः
A
व्याख्याः
अल्बर्टो एलेन्ड्रोउडरोज़ो, फ्रांसीसी कॉमिक बुक आर्टिस्ट, स्क्रिप्ट राइटर,”एस्टरिक्स एंड ओबेलिक्सकॉमिक्स के सह-निर्माता और चित्रकार का 92 साल की उम्र में न्यूरली-सुर-सीन, फ्रांस में निधन हो गया। उनका जन्म 25 अप्रैल, 1927 को फ्रांस के फिज़म्स में हुआ था

14.  हर साल गुलामी के शिकार और ट्रांसलेटैटिक दास व्यापार का अंतर्राष्ट्रीय दिवस कब मनाया जाता है?
(A). 23 मार्च
(B). 18
मार्च
(C). 25
मार्च
(D). 12
मार्च
उत्तरः
C
व्याख्याः
गुलामी के शिकार और ट्रांसलेटैटिक स्लेव ट्रेड के पीड़ितों की याद में अंतर्राष्ट्रीय दिवस 25 मार्च को प्रतिवर्ष मनाया जाता है और उन लोगों को सम्मानित करने और याद करने के लिए मनाया जाता है जो क्रूर गुलामी प्रणाली के हाथों मारे गए2020 दिन का विषय : गुलामी के नस्लवाद का साथ में सामना करना है

15.  हिरासत में लिए गए और लापता स्टाफ सदस्यों के साथ एकजुटता का अंतर्राष्ट्रीय दिवस हर साल __________ को मनाया जाता है।
(A). 25 मार्च
(B). 17
अप्रैल
(C). 22
मई
(D). 28
जुलाई

उत्तरः
A
व्याख्याः
संयुक्त राष्ट्र (UN) द्वारा प्रति वर्ष 25 मार्च को हिरासत में लिए गए और लापता स्टाफ सदस्यों के साथ अंतर्राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया जाता है।

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved