Current Affairs (March-2020) Part-32

Current Affairs MCQ (Part-32)
March Quiz -2020
https://everestreader.blogspot.com/

1.      उस भारतीय राज्य का नाम बताइए जो वर्ष 2019 के लिए अंग दान और प्रत्यारोपण में शीर्ष परफॉर्मर बन गया है।
(A). तमिलनाडु
(B).
उत्तर प्रदेश
(C).
महाराष्ट्र
(D).
मध्य प्रदेश
उत्तरः
C
व्याख्याः
महाराष्ट्र राज्य ने सबसे अधिक अंगों का दान किया है, जो 449 रोगियों के लिए फायदेमंद है। राज्य अंग दान के क्षेत्र में तमिलनाडु और तेलंगाना से आगे निकल गया।

2.      नेशनल बुक ट्रस्ट (NBT) ने 21 दिन की तालाबंदी के दौरान लोगों को घर पर किताब पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए # StayHomeIndiaWithBooks पहल शुरू की हैNBT किस मंत्रालय के अंतर्गत आता है?
(A). विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय
(B).
महिला और बाल विकास मंत्रालय
(C).
मानव संसाधन विकास मंत्रालय
(D).
स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय
उत्तरः
C
व्याख्याः
मानव संसाधन विकास मानव संसाधन विकास मंत्रालय के नेशनल बुक ट्रस्ट (NBT) ने लोगों को घर पर किताबें पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए # StayHomeIndiaWithBooks की पहल शुरू की।

3.      COVID-19 संकट के बीच शहर को साफ करने के लिए ड्रोन का उपयोग करने वाला भारत का पहला शहर कौन सा है?
(A). लखनऊ
(B).
इंदौर
(C).
पुणे
(D).
हैदराबाद
उत्तरः
B
व्याख्याः
इंदौर, मध्य प्रदेश भारत का सबसे स्वच्छ शहर बन गया है जो COVID-19 के खिलाफ शहर को साफ करने के लिए ड्रोन का उपयोग करने वाला भारत का पहला शहर बन गया है।

4.      मंत्रिमंडल ने रेलवे में तकनीकी सहयोग के लिए रेलवे क्षेत्र में समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी है यह भारत और किस देश के बीच है?
(A). जर्मनी
(B).
आइसलैंड
(C).
बेल्जियम
(D).
स्विट्जरलैंड
उत्तरः
A
व्याख्याः
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल,ने रेलवे में तकनीकी सहयोग के लिए जर्मनी के डीबी इंजीनियरिंग एंड कंसल्टिंग GMBH के साथ रेल मंत्रालय के बीच फरवरी 2020 में समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए।

5.      RRB के CRAR को बढ़ाने के लिए कैबिनेट ने क्या राशि स्वीकृत की है जो 9% की न्यूनतम CRAR को बनाए रखने में असमर्थ हैं?
(A). 1000 करोड़
(B). 1120
करोड़
(C). 1340
करोड़
(D). 1540
करोड़
उत्तरः
C
व्याख्याः
क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (RRB) के पूंजीगत जोखिम भारित परिसंपत्तियों अनुपात (CRAR) को बढ़ाने के लिए, जो भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा निर्धारित नियामक मानदंडों के अनुसार न्यूनतम 9% CRAR बनाए रखने में असमर्थ हैं। आर्थिक मामलों की समिति (CCEA) ने 2019-20 से अगले एक साल यानी 2020-2021 के लिए अपने पुनर्पूंजीकरण के लिए प्रक्रिया जारी रखने के लिए रु1,340-करोड़ को मंजूरी दी

6.      उस भारतीय फुटबॉलर का नाम बताइए, जिसका नाम फीफा-डब्लूएचओ के अभियान पास मैसेज टू किक आउट कोरोना वायरसके लिए 28 फुटबॉलरों के बीच रखा गया है
(A). सुनील छेत्री
(B).
भाईचुंग भूटिया
(C).
सुब्रत पाल
(D).
आईएम विजयन
उत्तरः
A
व्याख्याः
भारतीय फुटबॉल कप्तान सुनील छेत्री को फीफा (फेडरेशन इंटरनेशनेल डी फुटबॉल एसोसिएशन) के कोरोना वायरस के खिलाफ वीडियो अभियान के लिए 28 सदस्यों में चुना गयाफीफा और WHO (वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन) ने मिलकर विश्व प्रसिद्ध फुटबॉलरों की अगुवाई में पास मैसेज टू किक आउट कोरोना वायरस’ (जागरूकता अभियान) शुरू करके कोरोना वायरस का मुकाबला किया है।

7.      बाबर II निम्नलिखित में से किस देश की क्रूज मिसाइल है?
(A). पाकिस्तान
(B).
ईरान
(C).
इराक
(D).
जॉर्डन
उत्तरः
A
व्याख्याः
बलूचिस्तान के सोनमाइनी परीक्षण रेंज से लॉन्च बिंदु से उड़ान भरने के दो मिनट या 14 किलोमीटर (किमी) के बाद जमीन पर दुर्घटनाग्रस्त होने के साथ 750 किलोमीटर रेंज की ग्राउंड क्रूज़ मिसाइल बाबर II लॉन्च करने के पाकिस्तान के प्रयासों को झटका लगा हैपाकिस्तान की राजधानी और मुद्रा क्रमशः इस्लामाबाद और पाकिस्तानी रुपया है।

8.      निम्नलिखित में से किसे कैबिनेट की नियुक्ति समिति द्वारा केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है?
(A). सतीश कुमार गुप्ता
(B).
कृष्ण मोहन प्रसाद
(C).
माधन मोहन
(D).
दोनों (A) और (B)
उत्तरः
D
व्याख्याः
मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने दो भारतीय राजस्व सेवा (IRS) के अधिकारियों कृष्ण मोहन प्रसाद और सतीश कुमार गुप्ता को केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) के सदस्यों के रूप में नियुक्त करने की मंजूरी दी।

9.      उस व्यक्ति का नाम बताइए, जिसे 1 अप्रैल, 2020 से वॉलमार्ट द्वारा बेस्ट प्राइस के CEO के रूप में नियुक्त किया गया है?
(A). इंद्र नूयी
(B).
राजीव सूरी
(C).
समीर अग्रवाल
(D).
लक्ष्मण नरसिम्हन
उत्तरः
C
व्याख्याः
वॉलमार्ट ने घोषणा की कि उसने समीर अग्रवाल को बेस्ट प्राइस के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में पदोन्नत किया है जो 1 अप्रैल, 2020 से प्रभावी है। वह कृष अयर का स्थान लेंगे, जो 31 मार्च, 2020 को पूर्ण 8 साल से सेवानिवृत्त होने वाले हैं और समय प्रबंधन और एक सलाहकार भूमिका में काम करेंगे

10.  इंटरनेशनल एडवांस्ड सेंटर फॉर पाउडर मेटलर्जी एंड न्यू मटेरियल्स (ARCI) ने अल्ट्राफास्ट लेजर सरफेस टेक्सचुरिंग टेक्नोलॉजी विकसित की है, जो घर्षण को कम करके आईसी इंजनों में ईंधन की दक्षता को बढ़ाती है। ARCI किस भारतीय शहर में स्थित है?
(A). हैदराबाद
(B).
बेंगलुरु
(C).
चेन्नई
(D).
अमृतसर
उत्तरः
A
व्याख्याः
इंटरनेशनल एडवांस्ड सेंटर फॉर पाउडर मेटलर्जी एंड न्यू मटेरियल्स (ARCI), हैदराबाद (तेलंगाना), जो भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) के अनुदान सहायता संस्थान के रूप में कार्य करता है, ने अल्ट्राफास्ट लेजर सतह बनावट प्रौद्योगिकीविकसित की है।जो घर्षण को कम करके आंतरिक दहन (IC) इंजन में ईंधन की दक्षता को बढ़ा सकता है।

11.  बायोफोर्टिफाइड हाई-प्रोटीन गेहूं किस्म का नाम बताएं, जिसे पुणे स्थित अघारकर रिसर्च इंस्टीट्यूट (ARI) के वैज्ञानिकों द्वारा विकसित किया गया था
(A). एमएसीएस 0248
(B).
एमएसीएस 8402
(C).
एमएसीएस 4028
(D).
एमएसीएस 2408
उत्तरः
C
व्याख्याः
महाराष्ट्र के पुणे में अघारकर रिसर्च इंस्टीट्यूट (ARI) के वैज्ञानिकों की एक टीम ने एक बायोफोर्टिफाइड गेहूं किस्म एमएसीएस 4028’ विकसित की है, जो जिंक 40.3 ppm और 40.3 ppm और 46.1 ppm (प्रति मिलियन भाग) लोहे की सामग्री और लगभग 14.7% अच्छे पोषण की उच्च प्रोटीन सामग्री को दिखाती है।

12.  अब्दुल लतीफ जिनका हाल ही में निधन हो गया, किस खेल से संबंधित हैं?
(A). क्रिकेट
(B).
स्नूकर
(C).
टेनिस
(D).
फुटबॉल
उत्तरः
D
व्याख्याः
अब्दुल लतीफ़, पूर्व भारत फुटबॉल खिलाड़ी और 1970 के एशियाई खेलों कांस्य पदक का गुवाहाटी, असम में 73 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उन्होंने 1968 में एशिया कप क्वालीफायर में म्यांमार में और 1969 में कुआलालंपुर में मर्देका कप में भारत का प्रतिनिधित्व किया।

13.  नवाब बानो हाल ही में खबरों में हैं वह हैं?
(A). सामाजिक कार्यकर्ता
(B).
अभिनेत्री
(C).
गायक
(D).
कोरियोग्राफर
उत्तरः
B
व्याख्याः
बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री नवाब बानो का 87 वर्ष की आयु में मुंबई, महाराष्ट्र में निधन हो गया। उन्हें निम्मी के नाम से भी जाना जाता था, जो 1950 और 1960 के दशक की हिंदी फिल्मों में लोकप्रिय थीं। उनका जन्म 18 फरवरी, 1933 को आगरा, उत्तर प्रदेश (UP) में हुआ था।

14.  पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित निमाई घोष जिनका मार्च 2020 में मृत्यु हो गई _________ थे
(A). अभिनेता
(B).
निर्माता
(C).
फ़ोटोग्राफ़र
(D).
क्रिकेटर
उत्तरः
C
व्याख्याः
वयोवृद्ध फ़ोटोग्राफ़र और पद्म श्री (2010) पुरस्कार विजेता नेमाई घोष का 86 वर्ष की उम्र में उनकी बीमारी संबंधी बीमारियों के कारण निधन हो गया। वह कोलकाता से है।

15.  उस राज्य का नाम बताइए जिसने भारत में सबसे बड़ा COVID-19 अस्पताल स्थापित किया है।
(A). तेलंगाना
(B).
उत्तर प्रदेश
(C).
ओडिशा
(D).
गुजरात

उत्तरः
C
व्याख्याः
ओडिशा सरकार ने घोषणा की कि वह देश में कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण भारत में सबसे बड़ा COVID-19 अस्पताल स्थापित करने के लिए तैयार है। राज्य स्तर के अस्पतालों में भुवनेश्वर, ओडिशा में 1000 बेड होंगे और यह एक पखवाड़े में कार्यात्मक हो जाएगा।

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved