Current Affairs (March-2020) Part-34

Current Affairs MCQ (Part-34)
March Quiz -2020
https://everestreader.blogspot.com/

1.      सतीश गुजराल जिनका मार्च 2020 में निधन हो गया है, ________ है।
(A). फ़ोटोग्राफ़र
(B).
सामाजिक कार्यकर्ता
(C).
वास्तुकार
(D).
सिंगर
उत्तरः
C
व्याख्याः
सतीश गुजराल का 94 वर्ष की आयु में नई दिल्ली, भारत में निधन हो गया। उनका जन्म 25 दिसंबर, 1925 को झेलम, पंजाब में हुआ था और उन्होंने मुंबई और लाहौर में कला का अध्ययन किया था। गुज़रल ने अपनी आत्मकथा ब्रश विद लाइफलिखी थी। वह एक वास्तुकार, चित्रकार, डॉक्यूमेंट्री चित्रकार, मूर्तिकार और ग्राफिक कलाकार थे

2.      विश्व रंगमंच दिवस रंगमंच और एक संस्कृति की शांतिके फोकस विषय के साथ हर साल _________ पर मनाया जाता है
(A). 25 मार्च
(B). 18
मार्च
(C). 22
मार्च
(D). 27
मार्च
उत्तरः
D
व्याख्याः
विश्व रंगमंच दिवस (WTD) प्रत्येक वर्ष 27 मार्च को ITI (अंतर्राष्ट्रीय रंगमंच संस्थान) केंद्रों और अंतर्राष्ट्रीय रंगमंच समुदाय द्वारा मनाया जाता है। यह दिन दुनिया भर में कला और उसके रूपों के मूल्यों को बढ़ावा देता है। इस दिन की शुरुआत 1961 में ITI द्वारा की गई थी। प्रसिद्ध थिएटर कलाकारों द्वारा दिए गए संदेश थिएटर एंड कल्चर ऑफ पीसके विषय पर केंद्रित हैं। शाहिद नदीम, पाकिस्तानी नाटककार को वर्ष 2020 के लिए WTD के संदेश के लेखक के रूप में चुना गया था।

3.      केंद्र सरकार की उच्च -स्तरीय समिति ने NDRF के तहत 8 राज्यों को 5,751.27 करोड़ रुपये की अतिरिक्त वित्तीय सहायता को मंजूरी दी है। समिति का प्रमुख कौन है?
(A). राजनाथ सिंह
(B).
रविशंकर प्रसाद
(C).
निर्मला सीतारमण
(D).
अमित शाह
उत्तरः
D
व्याख्याः
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय समिति (HLC) ने 8 राज्यों को राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया कोष (NDRF) के तहत बाढ़, भूस्खलन, चक्रवात बुलबुलऔर सूखा से प्रभावित अतिरिक्त केंद्रीय सहायता के रूप में 5,751.27 करोड़ रुपये अनुमोदित किया

4.      भारतीय सेना ने कोरोना वायरस (मार्च 2020) से मजबूत बलों की रक्षा के लिए ऑपरेशन नमस्तेशुरू किया। भारत के वर्तमान सेना प्रमुख कौन हैं?
(A). केएम करियप्पा
(B).
मनोज मुकुंद नरवाना
(C).
बिपिन रावत
(D).
करमबीर सिंह
उत्तरः
B
व्याख्याः
भारतीय सेना के सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवाने ने कोरोना वायरस से 1.3 मिलियन मजबूत बलों की रक्षा के लिए ऑपरेशन नमस्ते पहल शुरू की और महामारी को नियंत्रित करने के लिए सरकार को हर संभव सहायता प्रदान की।

5.      उत्तर पूर्वी क्षेत्र (DoNER) के विकास मंत्रालय ने एनई क्षेत्र में कोरोना वायरस का मुकाबला करने के लिए 25 करोड़ प्रदान किये हैंDoNER (मार्च 2020) के वर्तमान मंत्री कौन हैं?
(A). इंद्रजीत सिंह
(B).
गिरिराज सिंह
(C).
जितेंद्र सिंह
(D).
थावर चंद गहलोत
उत्तरः
C
व्याख्याः
नॉर्थ ईस्टर्न रीजन (DoNER) मंत्रालय और नॉर्थ ईस्टर्न काउंसिल (NEC) का विकास नॉर्थईस्ट के राज्यों को कोरोना वायरस (COVID-19) से निपटने के लिए गैप फंडिंग के लिए 25 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगा।

6.      भारतीय राज्य सरकार का नाम बताइए जिसने कोरोना वायरस को हराने के लिए टीम 11’ की स्थापना की।
(A). केरल
(B).
महाराष्ट्र
(C).
उत्तर प्रदेश
(D).
तमिलनाडु
उत्तरः
C
व्याख्याः
उत्तर प्रदेश (UP) के मुख्यमंत्री (CM) योगी आदित्यनाथ ने कोरोना वायरस फैलने से लड़ने के लिए 2 दर्जन से अधिक वरिष्ठ अधिकारियों के साथ अंतर-विभागीय समितियों से मिलकर टीम -11”की स्थापना की है। प्रत्येक समितियों का नेतृत्व राज्य के एक वरिष्ठ नौकरशाह करेंगे, जबकि CM टीम -11 का प्रमुख होगा।

7.      किस देश की एजेंसी के साथ भारत ने 3 रेल अवसंरचना परियोजनाओं के लिए एक आधिकारिक विकास सहायता (ODA) प्रदान करने के लिए 15,295 करोड़ रुपये के समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं?
(A). यूनाइटेड किंगडम
(B).
चीन
(C).
जापान
(D).
जर्मनी
उत्तरः
C
व्याख्याः
जापानी सरकारी फंडिंग एजेंसी (JICA) ने भारत के साथ 3 रेल अवसंरचना परियोजनाओं के लिए एक आधिकारिक विकास सहायता (ODA) प्रदान करने के लिए 15,295 करोड़ रुपये के समझौते पर हस्ताक्षर की है।

8.      केंद्र सरकार ने किस योजना के लिए लंबित मजदूरी को समाप्त करने के लिए 4,431 करोड़ रूपए जारी किये हैं?
(A). राष्ट्रीय कैरियर सेवा
(B).
अन्त्योदय अन्ना योजना
(C).
महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम
(D).
राष्ट्रीय सामाजिक सहायता योजना
उत्तरः
C
व्याख्याः
केंद्र ने महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम, 2005 (MGNREGA) के तहत लंबित मजदूरी को समाप्त करने के लिए 4,431 करोड़ रुपये जारी किए हैं और 10 अप्रैल, 2020 तक सभी बकाया (11,499 करोड़ रुपये) का भुगतान भी करेंगे।

9.      उस देश का नाम बताइए जो मार्च 2020 में नॉर्थ अटलांटिक ट्रीटी ऑर्गनाइजेशन (NATO) के 30 वें सदस्य के रूप में शामिल हुआ है
(A). कोसोवो
(B).
सर्बिया
(C).
उत्तर मैसेडोनिया
(D).
उज्बेकिस्तान
उत्तरः
C
व्याख्याः
उत्तर मैसेडोनिया गणराज्य ने आधिकारिक तौर पर उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के 30 वें और सबसे नए सदस्य के रूप में शामिल किया है। यह सदस्यता उत्तरी मैसेडोनिया 2017 के ग्रीस के साथ समझौते के बाद है, जिसके तहत पूर्व ने अपना नाम मैसेडोनिया (ग्रीक प्रांत के समान नाम) से बदल दिया था। नाम परिवर्तन के बाद, ग्रीस ने अपने नाटो और यूरोपीय संघ (EU) की सदस्यता पर आपत्तियों को छोड़ने पर सहमति व्यक्त की। फरवरी 2019 में उत्तर मैसेडोनिया को नाटो सदस्यता के लिए एक प्रोटोकॉल प्रदान किया गया

10.  किस देश ने कोरोना वायरस संकट से निपटने के लिए भारत को 2.9 मिलियन अमेरिकी डॉलर की वित्तीय सहायता देने की घोषणा की है?
(A). संयुक्त राज्य अमेरिका
(B).
यूनाइटेड किंगडम
(C).
रूस
(D).
चीन
उत्तरः
A
व्याख्याः
संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) 64 देशों को जोखिम में अतिरिक्त USD 174 मिलियन की वित्तीय सहायता प्रदान करेगा जिसमें कोरोना वायरस महामारी का मुकाबला करने के समर्थन के रूप में भारत को 2.9 मिलियन अमरीकी डालर शामिल हैं। फरवरी 2020 में, USA ने इसी उद्देश्य के लिए 100 मिलियन सहायता प्रदान की।

11.  उस विश्व संगठन का नाम बताइए जिसने COVID-19 महामारी से निपटने के लिए सरकारों की नीतियों को ट्रैक करने के लिए नीति ट्रैकर लॉन्च किया है
(A). आर्थिक सहयोग और विकास के लिए संगठन
(B).
अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष
(C).
विश्व स्वास्थ्य संगठन
(D).
विश्व बैंक
उत्तरः
B
व्याख्याः
अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने COVID-19 के बारे में ज्ञान साझा करने के लिए सरकारों की नीतियों को ट्रैक करने के लिए एक नीति ट्रैकर लॉन्च किया है जो संकट से निपटने में मदद करता है।

12.   बूम एंड बस्ट 2020: ट्रैकिंग ग्लोबल प्लांट पाइपलाइनशीर्षक वाली रिपोर्ट के अनुसार भारत का वर्तमान विकसित कोयला क्षमता क्या है?
(A). 125 गीगावॉट
(B). 87
गीगावॉट
(C). 32 गीगावॉट
(D). 66
गीगावॉट
उत्तरः
D
व्याख्याः
बूम एंड बस्ट 2020: ट्रैकिंग ग्लोबल प्लांट पाइपलाइनशीर्षक वाली एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में 2019 में विभिन्न चरणों में 47.4 गीगावॉट की कोयले से चलने वाली बिजली परियोजनाओं को रद्द कर दिया गया, जो विकास की कोयला क्षमता के तहत कुल घटकर 66 गीगावॉट हो गई। रिपोर्ट को ग्लोबल एनर्जी मॉनिटर, ग्रीनपीस इंटरनेशनल, सिएरा क्लब और सेंटर फॉर रिसर्च ऑन एनर्जी एंड क्लीन एयर (CRAA) द्वारा संयुक्त रूप से तैयार किया गया था। रिपोर्ट कोयला संयंत्र पाइपलाइन का पांचवा वार्षिक सर्वेक्षण है।

13.  RBI द्वारा घोषित COVID-19 संकट के दौरान वित्तीय प्रणाली में स्थिरता बनाए रखने के लिए बैंकिंग प्रणाली में जो राशि डाली गई थी, वह क्या है?
(A). 1.70 लाख करोड़ रु
(B). 3.74
लाख करोड़ रु
(C). 2.32
लाख करोड़ रु
(D). 2.48
लाख करोड़ रु
उत्तरः
B
व्याख्याः
भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने तीन उपायों अर्थात लक्षित लंबी अवधि के रेपो ऑपरेशन (TLTRO), कैश रिजर्व अनुपात (CRR) और सीमांत स्थायी सुविधा (MSF) के माध्यम से बैंकिंग प्रणाली में 3.74 लाख करोड़ रुपये के जलसेक की घोषणा की। यह COVID-19 के प्रकोप के कारण उत्पन्न वित्तीय प्रणाली तनाव से निपटने के लिए निर्णय लिया गया है।

14.  घरेलू क्रेडिट रेटिंग एजेंसी ICRA के अनुसार वर्ष 2020-21 के लिए भारत की अनुमानित GDP वृद्धि क्या है?
(A). 2.5%
(B). 2%
(C). 2.6%
(D). 3.5%
उत्तरः
B
व्याख्याः
रेटिंग एजेंसी ICRA ने अधिसूचित किया कि अप्रैल-जून 2020 की तिमाही में भारत का सकल घरेलू उत्पाद (GDP) 4.5% तक अनुबंधित होगा और कोरोना वायरस के प्रभाव के कारण 2020-21 में 2% बढ़ जाएगा।

15.  निम्नलिखित RBI डिप्टी डायरेक्टर में से किसे 3 अप्रैल, 2020 से 3 अप्रैल, 2021 तक 1 साल की सेवा का विस्तार मिला है।
(A). बीपी कानूनगो
(B).
महेश कुमार जैन
(C).
माइकल देवव्रत पात्रा
(D).
एनएस विश्वनाथन

उत्तरः
A
व्याख्याः
प्रधानमंत्री (PM) नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति (ACC) ने RBI (भारतीय रिजर्व बैंक) के डिप्टी डायरेक्टर, विभु प्रसाद कानूनगो (बीपी कानूनगो) के कार्यकाल को एक वर्ष 3 अप्रैल, 2021 तक बढ़ाने की मंजूरी दे दी है। उनका कार्यकाल 2 अप्रैल, 2020 को समाप्त होने जा रहा है।

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved