Current Affairs (March-2020) Part-35

Current Affairs MCQ (Part-35)
March Quiz -2020
https://everestreader.blogspot.com/

1.      चेन्नई बंदरगाह ट्रस्ट ने मार्च 2020 में कामराजार पोर्ट ट्रस्ट में 67% हिस्सेदारी हासिल कर ली हैकामराजार पोर्ट ट्रस्ट किस पर स्थित है?
(A). कन्याकुमारी
(B).
कोचीन
(C).
मदुरै
(D).
चेन्नई
उत्तरः
D
व्याख्याः
चेन्नई पोर्ट ट्रस्ट (ChPT) ने कामराजार पोर्ट लिमिटेड (KPL – चेन्नई स्थित TN) में केंद्र सरकार द्वारा ली गई 67% हिस्सेदारी 2,383 करोड़ रुपये की राशि के लिए अधिग्रहित की है।

2.      नविनचिकर जो हाल ही में (मार्च 2020) खबरों में है, किस खेल से संबंधित है?
(A). भाला फेंक
(B).
डिस्कस थ्रो
(C).
शॉट पुट
(D).
ट्रिपल जंप
उत्तरः
C
व्याख्याः
अंतर्राष्ट्रीय एथलेटिक्स की शासी निकाय की एथलेटिक्स इंटिग्रिटी यूनिट (AIU) -वर्ल्ड एथलेटिक्स (जिसे पहले इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ एथलेटिक्स फेडरेशन- IAAF के रूप में जाना जाता है), ने भारतीय शॉट पुटर नवीनचंदारा (23) को 2018 में एक आउट-ऑफ- कॉम्पिटीशन डोप परीक्षा को विफल करने के लिए 4 साल के लिए निलंबित कर दिया है।

3.      मार्च 2020 में निधन होने वाले राजयोगिनी दादी ___________ हैं।
(A). राजनेता
(B).
जौनलिस्ट
(C).
आध्यात्मिक नेता
(D).
अभिनेत्री
उत्तरः
C
व्याख्याः
राजयोगिनी दादी जानकी (आध्यात्मिक नेता), ब्रह्मकुमारियों की प्रमुख (महिलाओं द्वारा संचालित विश्व की सबसे बड़ी आध्यात्मिक संस्था) का राजस्थान के माउंट आबू में 104 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उनका जन्म 1 जनवरी, 1916 को पाकिस्तान में सिंध प्रांत में स्थित हैदराबाद शहर में हुआ था।

4.      बेनी प्रसाद वर्मा, पूर्व दूरसंचार मंत्री, जिनका हाल ही में निधन हो गया, निम्नलिखित राजनीतिक पार्टी (मार्च 2020) के बीच किसके संस्थापक सदस्य हैं?
(A). भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी
(B).
भारतीय जनता पार्टी
(C).
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी
(D).
समाजवादी पार्टी
उत्तरः
D
व्याख्याः
बेनी प्रसाद वर्मा, समाजवादी पार्टी (सपा) के पूर्व सदस्य और पूर्व केंद्रीय मंत्री का 79 वर्ष की आयु में लखनऊ, उत्तर प्रदेश (UP) में निधन हो गया। उनका जन्म 11 फरवरी, 1941 को उत्तर प्रदेश (UP) के बाराबंकी में हुआ थावर्मा ने 1996-1998 के बीच तत्कालीन प्रधानमंत्री (PM) एचडी देवगौड़ा के मंत्रिमंडल में दूरसंचार मंत्री के रूप में कार्य किया और कांग्रेस के नेतृत्व वाली UPA (संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन) सरकार में इस्पात मंत्री थे

5.      सिविल अधिकार नेता जोसेफ इकोल्स लोरी जो मार्च 2020 में सुर्खियों में निम्नलिखित में से किस देश के हैं?
(A). जर्मनी
(B).
इथियोपिया
(C).
बेल्जियम
(D).
संयुक्त राज्य अमेरिका
उत्तरः
D
व्याख्याः
अमेरिका के नागरिक अधिकार नेता जोसेफ इकोल्स लोरी का 98 साल की उम्र में अटलांटा, जॉर्जिया, अमेरिका (संयुक्त राज्य अमेरिका) में निधन हो गया। वह 1960 के अमेरिकी नागरिक अधिकार आंदोलन में मार्टिन लूथर किंग के प्रमुख सहयोगी थे। उनका जन्म 6 अक्टूबर 1921 को अमेरिका के अलबामा के हंट्सविले में हुआ था। जोसेफ लोरी को 2009 में पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा द्वारा देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान प्रेसिडेंशियल मेडल ऑफ फ्रीडमसे सम्मानित किया गया था।

6.      उस बैंक का नाम बताइये जो प्रधानमंत्री मोदी द्वारा घोषणा की गयी कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ने के लिए PM-CARES आपातकालीन निधि का भागीदार बैंक है
(A). भारतीय स्टेट बैंक
(B).
पंजाब नेशनल बैंक
(C).
केनरा बैंक
(D).
यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया
उत्तरः
A
व्याख्याः
प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने सहायता और आपातकालीन स्थिति राहत कोष अर्थात् प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और आपातकालीन स्थिति निधि (PM-केयर) में राहत प्रदान की है, जहां लोग कोरोना वायरस के खिलाफ सरकार की लड़ाई में योगदान कर सकते हैं और मदद कर सकते हैं। इस नए सार्वजनिक धर्मार्थ ट्रस्ट में PM नरेंद्र मोदी चेयरमैन, रक्षा मंत्री (राजनाथ सिंह), गृह मंत्री (अमित शाह) और वित्त मंत्री (निर्मला सीतारमण) हैं। क्रेडिट और डेबिट कार्ड, UPI, नेट बैंकिंग और RTGS या NEFT का उपयोग कर योगदान करने के लिए pmindia.gov.in पर जा कर सकते हैं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) PM-CARES का बैंकिंग पार्टनर है।

7.      COVID-19 संकट से निपटने के लिए भारत सरकार द्वारा आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 के तहत निर्धारित समूहों की संख्या कितनी है?
(A). 7
(B). 9
(C). 11
(D). 13
(E). 15
उत्तरः
C
व्याख्याः
सरकार ने आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 के तहत 11 अलग-अलग सशक्त समूहों की स्थापना की है, जो स्वास्थ्य में सुधार, अर्थव्यवस्था को बहाल करने और 21-दिवसीय तालाबंदी के बाद लोगों की पीड़ा को कम करने के उपाय सुझाते हैं, जो COVID-19 प्रकोप के नियंत्रण के लिए लगाया गया है। प्रत्येक समूह में लगभग 6 सदस्य शामिल होते हैं जिसमें प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) के वरिष्ठ प्रतिनिधि और मंत्रिमंडल सचिवालय में सहज समन्वय सुनिश्चित किया जाता है।

8.      केंद्रीय श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा EPF (संशोधन) योजना 2020 में किया गया संशोधन 28 मार्च 2020 तक लागू होगा। वर्तमान श्रम और रोजगार मंत्री कौन हैं?
(A). डीवी सदानंद गौड़ा
(B).
स्मृति जुबिन ईरानी
(C).
हरसिमरत कौर बादल
(D).
संतोष कुमार गंगवा आर
उत्तरः
D
व्याख्याः
केंद्र सरकार द्वारा श्रम और रोजगार में कर्मचारी भविष्य निधि (संशोधन) योजना में संशोधन 28 मार्च 2020 तक लागू होगा। संशोधन कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) योजना 1952, उप पैरा (3)  EPF योजना, 1952 में पैरा 68L के तहत जोड़ा गया है।

9.      उस भारतीय मंत्री का नाम बताइए, जिसने देश भर के डॉक्टरों को AIIMS से जोड़ने के लिए नई दिल्ली में COVID-19 नेशनल टेलीकॉन्स्लेशन सेंटर (CoNTeC) का शुभारंभ किया
(A). प्रल्हाद जोशी
(B).
हर्षवर्धन
(C).
स्मृति ईरानी
(D).
रविशंकर प्रसाद
उत्तरः
B
व्याख्याः
केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने देश भर के डॉक्टरों को AIIMS (अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान) से जोड़ने के लिए नई दिल्ली में एक टेलीमेडिसिन हब COVID-19 नेशनल टेलीकॉन्सेलेशन सेंटर (CoNTeC) लॉन्च किया है। स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा अवधारणा वाले इस केंद्र को एम्स, नई दिल्ली द्वारा 24X7 सुविधाओं के साथ लागू किया गया है।

10.  सऊदी अरब ने भारत को निर्बाध LPG उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया है। सऊदी अरब की राजधानी क्या है?
(A). निकोसिया
(B).
रियाद
(C).
काहिरा
(D).
मनमा
उत्तरः
B
व्याख्याः
पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने घोषणा की है कि सऊदी अरब ने भारत को सऊदी ऊर्जा मंत्री प्रिंस अब्दुलअज़ीज़ बिन सलमान और अरामको के मुख्य कार्यकारी अमीन नासर के साथ वैश्विक तेल बाजार के विकास पर चर्चा के दौरान निर्बाध तरलीकृत पेट्रोलियम जी (LPG) की आपूर्ति का आश्वासन दिया। सऊदी की राजधानी और मुद्रा क्रमशः रियाद और रियाल हैं।

11.  केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत घोषित हेल्थकेयर श्रमिकों के लिए चिकित्सा बीमा योजना को मंजूरी दे दी है। योजना के तहत प्रति स्वास्थ्य कार्यकर्ता को कितना बीमा दिया जाता है?
(A). 50 लाख
(B). 25
लाख
(C). 10
लाख
(D). 20
लाख
उत्तरः
A
व्याख्याः
सेंटर ने स्वास्थ्य कर्मियों के लिए 50 लाख रुपये की चिकित्सा बीमा योजना को मंजूरी दी है जो कोरोना वायरस महामारी से जूझ रहे हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा घोषित 1.7 लाख रुपये के प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज के तहत उपायों को मंजूरी दी गई है। यह 90 दिनों के लिए 50 लाख का बीमा कवर प्रदान करता है। श्रमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता, जिन्हें प्रभावित रोगियों के साथ सीधे संपर्क में रहना होगा और जिनके प्रभावित होने और उनके जीवन को खोने का खतरा हो सकता है।

12.  भारत में ADB द्वारा राष्ट्रीय निवेश और अवसंरचना कोष (NIIF) के माध्यम से बुनियादी ढांचा क्षेत्र में निवेश करने के लिए प्रतिबद्ध राशि कितनी थी?
(A). $ 250 मिलियन
(B). $ 200
मिलियन
(C). $ 50
मिलियन
(D). $ 100
मिलियन
उत्तरः
D
व्याख्याः
बहुपक्षीय संस्था एशियाई विकास बैंक (ADB) भारत के राष्ट्रीय निवेश और अवसंरचना कोष (NIIF) में $ 100 मिलियन का निवेश करेगी इससे FoF प्रतिबद्धताओं में $700 मिलियन कुल प्राप्त हुआ है।

13.  4 PSB में 10 PSB का विलय 1 अप्रैल, 2020 से लागू होगा। योजना के अनुसार सिंडिकेट बैंक का किस बैंक में विलय होगा?
(A). आंध्रा बैंक
(B).
बैंक ऑफ बड़ौदा
(C).
केनरा बैंक
(D).
पंजाब नेशनल बैंक
उत्तरः
C
व्याख्याः
मेगा बैंक समेकन योजना 1 अप्रैल, 2020 से लागू होने के लिए पूरी तरह से तैयार है। विलय करने वाली बैंकों की शाखाएँ उन बैंकों के रूप में काम करेंगी जिनमें इनका समामेलन किया गया है। इसके अलावा, बैंकों के विलय के ग्राहकों को उन बैंकों के ग्राहकों के रूप में माना जाएगा, जिनमें ये बैंक 1 अप्रैल, 2020 से प्रभावी होंगेइस योजना के अनुसार, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया को पंजाब नेशनल में विलय कर दिया जाएगा। ; केनरा बैंक में सिंडिकेट बैंक; इलाहाबाद बैंक भारतीय बैंक में; और आंध्रा बैंक और कॉर्पोरेशन बैंक यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में विलय होंगे

14.  पंजाब नेशनल बैंक ने 1 अप्रैल, 2020 को विलय से पहले अपना लोगो बदल दिया है। निम्नलिखित में से किस बैंक का विलय PNB में किया जाएगा?
(A). यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया
(B).
ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स
(C).
इलाहाबाद बैंक
(D).
दोनों (A) और (B)
उत्तरः
D
व्याख्याः
पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (UBI) और ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) के साथ बैंक के मेगा विलय से पहले एक नया लोगो लॉन्च किया है विलय 1 अप्रैल, 2020 से लागू होता हैनया लोगो में सभी 3 बैंकों के संकेत हैं। विलय के साथ, PNB देश का दूसरा सबसे बड़ा बैंक होगा, जिसका कुल व्यापार और आकार 17.94 लाख करोड़ रुपये केवल भारतीय स्टेट बैंक (SBI) (भारत का सबसे बड़ा बैंक) के पीछे होगा, जिसका कुल कारोबार लगभग 52 लाख करोड़ रुपये है।

15.  निम्नलिखित में से कौन RBI नोड (मार्च 2020 में) की मांग के बिना जोखिम मुक्त सरल वित्तीय सेवाएं प्रदान कर सकता है?
(A). सहकारी बैंक
(B).
लघु वित्त बैंक
(C).
पेमेंट्स बैंक
(D).
क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक

उत्तरः
B
व्याख्याः
रिज़र्व बैंक ने लघु वित्त बैंकों (SFB) को पूर्व वित्तीय स्वीकृति के बिना सरल वित्तीय गतिविधियों को करने की अनुमति दी है। यह उन SFB पर लागू होगा जिन्होंने ऑपरेशन के तीन साल पूरे कर लिए हैं।

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved