Current Affairs (May-2020) Part-12

Current Affairs (May-2020)
Quiz Test-12
https://everestreader.blogspot.com/


1.   सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (CMIE) के अनुसार उस भारतीय राज्य / संघ शासित क्षेत्र का नाम बताइये जिसमे अप्रैल 2020 के अंत में उच्चतम बेरोजगारी दर 75.8% है?
(A). पुदुचेरी
(B).
गोवा
(C).
तमिलनाडु
(D).
बिहार
उत्तरः
A
व्याख्याः
सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (CMIE) के अनुसार COVID-19 संकट के कारण 3 मई को समाप्त सप्ताह के लिए देश की बेरोजगारी दर बढ़कर 27.11% हो गई, जो कि मार्च के मध्य में महामारी की शुरुआत से पहले 7% से कम थी।

2.   इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (IAMAI) और नीलसन द्वारा रिपोर्ट के अनुसार डिजिटल इन इंडियाग्रामीण क्षेत्रों में (227Mn) शहरी क्षेत्रों से (205Mn) अधिक इंटरनेट उपयोगकर्ताओं हैं IAMAI का मुख्यालय कहाँ स्थित है?
(A). पुणे
(B).
मुंबई
(C).
गुरुग्राम
(D).
लखनऊ
उत्तरः
B
व्याख्याः
इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (IAMAI) और नीलसन की डिजिटल इन इंडियारिपोर्ट के अनुसार, पता चलता है कि पहली बार शहरी इलाकों की तुलना में ग्रामीण इलाकों में अधिक इंटरनेट उपयोगकर्ता हैं, जहां ग्रामीण भारत में 227 मिलियन सक्रिय इंटरनेट उपयोगकर्ता थे, जो शहरी भारत का लगभग 205 मिलियन से 10% अधिक नवंबर 2019 तक थे। मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र

3.   नेशनल रिसर्च डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (NRDC) ने हाल ही में COVID-19 महामारी से निपटने के लिए भारतीय प्रौद्योगिकियों का एक संग्रह तैयार किया NRDC किस मंत्रालय के तहत कार्य करता है?
(A). स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय
(B).
विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय
(C).
इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय
(D).
सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय
उत्तरः
B
व्याख्याः
नेशनल रिसर्च डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (NRDC) ने डॉ शेखर सी मंडे, महानिदेशक CSIR, भारत सरकार, DSIR, भारत सरकार द्वारा शुरू की गई COVID-19 महामारी से निपटने के लिए भारतीय प्रौद्योगिकियों का एक संकलन तैयार किया। ये तकनीक 3T ट्रैकिंग,टेस्टिंग,ट्रीटिंग के तहत वर्गीकृत की जाती हैं NRDC वर्तमान में विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान विभाग के प्रशासनिक नियंत्रण में काम कर रहा है।

4.   सरकार कृषि मंत्री के अनुसार जैव / जैविक उर्वरकों के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए 1 लाख से अधिक गांवों में वित्त वर्ष 21 में एक मिशन मोड जागरूकता अभियान चलाएगी मृदा स्वास्थ्य कार्ड (SHC) योजना कब शुरू की गई थी?
(A). 2015
(B). 2016
(C). 2017
(D). 2018
उत्तरः
A
व्याख्याः
नई दिल्ली में मृदा स्वास्थ्य कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए, केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्री, नरेंद्र सिंह तोमर ने बताया कि सरकार जैव और जैविक के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए 1 लाख से अधिक गांवों में FY2020-2021 में एक मिशन मोड जागरूकता अभियान चलाएगी और उर्वरकों और रासायनिक मिट्टी पोषक तत्वों की खपत को कम करेगी मृदा स्वास्थ्य कार्ड (SHC) 2015 में शुरू किये गए मृदा स्वास्थ्य कार्ड 2 साल के अंतराल पर सभी किसानों को प्रदान की जाती हैं

5.   संजीवनी, किस भारतीय राज्य के छतरपुर जिले के राजनगर प्रशासन की पहल में स्थानीय स्तर पर अपनी तरह का वाहन विकसित किया गया?
(A). मध्य प्रदेश
(B).
छत्तीसगढ़
(C).
पंजाब
(D).
हरियाणा
उत्तरः
A
व्याख्याः
संजीवनी, अपनी तरह का पहला वाहन स्थानीय स्तर पर छतरपुर जिले के राजनगर प्रशासन की पहल पर विकसित किया गया, ताकि स्वास्थ्य कर्मियों की मदद की जा सके।

6.   अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (IEI) द्वारा जारी ग्लोबल एनर्जी रिव्यू 2020” शीर्षक के अनुसार 40 दिनों के लॉकडाउन के दौरान भारत में ऊर्जा की मांग में क्या गिरावट आई है?
(A). 20%
(B). 30%
(C). 15%
(D). 25%
उत्तरः
B
व्याख्याः
पेरिस स्थित अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (IEA) के अनुसार, “वैश्विक ऊर्जा समीक्षा 2020-वैश्विक ऊर्जा मांग और CO2 उत्सर्जन पर COVID-19 संकट का प्रभावभारत की ऊर्जा मांग में 40 दिनों की लॉकडाउन के कारण 30% की कमी का सामना करना पड़ा है। 2019 में कम मांग के विकास के बाद, पहली बार ऊर्जा की मांग में गिरावट होगी।

7.   ईरान ने राष्ट्रीय मुद्रा संप्रदाय पर एक बिल को मंजूरी दी है, जो अपनी राष्ट्रीय मुद्रा रियाल से चार शून्य काटने और ________ के रूप में नाम बदलने की अनुमति देता है
(A). टोमन
(B).
फ्रांस
(C).
पाउंड
(D).
दीनार
उत्तरः
A
व्याख्याः
कोरोनावायरस (COVID-19) के भयानक प्रकोप से उबरने वाले ईरान ने अब अपनी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के प्रयास शुरू कर दिए हैं। इस क्रम में, ईरान की संसद ने राष्ट्रीय मुद्रा संप्रदाय पर एक बिल को मंजूरी दे दी है, जो इसकी राष्ट्रीय मुद्रा रियाल से चार शून्य काटने और इसे टोमन के रूप में नाम बदलने की अनुमति देता है जो 10,000 रीलों के बराबर है

8.   उस भारतीय राज्य का नाम बताइये जिसने मुख्यमंत्री युवा योगायोग योजना के तहत राष्ट्रीय छात्रवृत्ति ऑनलाइन पोर्टल की शुरूआत की?
(A). सिक्किम
(B).
त्रिपुरा
(C).
नागालैंड
(D).
असम
उत्तरः
B
व्याख्याः
त्रिपुरा के मुख्य मंत्री (मुख्यमंत्री) विप्लव कुमार देब ने मुख्यमंत्री युवा योगायोग योजना के तहत एक राष्ट्रीय छात्रवृत्ति ऑनलाइन पोर्टल वेबसाइट (https: / /scholarships.gov.in/) ‘का शुभारंभ किया ताकि छात्र शैक्षणिक वर्ष 2019-20 के लिए के लिए आवेदन कर सकते हैं।

9.   2022 तक 2 साल के लिए संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) के सद्भावना राजदूत के रूप में किसे बढ़ाया गया है?
(A). प्रियंका चोपड़ा
(B).
दीया मिर्ज़ा
(C).
दिशा पटानी
(D).
दीपिका पादुकोण
उत्तरः
B
व्याख्याः
संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) ने बॉलीवुड अभिनेत्री और पर्यावरणविद दीया मिर्ज़ा के कार्यकाल को 2022 के अंत तक एक और दो साल के लिए अपने राष्ट्रीय सद्भावना राजदूत के रूप में विस्तारित किया है

10.      हाल ही में मई 2020 में इराक के प्रधान मंत्री के रूप में शपथ लेने वाले व्यक्ति का नाम बताइए।
(A). बरहम सालिह
(B).
हसन रूहानी
(C).
मुस्तफा अल- कादिमी
(D).
एडेल अब्दुल महदी
उत्तरः
C
व्याख्याः
मुस्तफा अल- कदीमी (53), इराक की खुफिया एजेंसी के पूर्व प्रमुख, एडेल अब्दुल महदी के बाद देश के 6 वें प्रधान मंत्री (PM) के रूप में शपथ ली, जिन्होंने बड़े पैमाने पर सरकार विरोधी विरोध के कारण नवंबर 2019 में इस्तीफा दे दिया है।

11.      भारतीय-अमेरिकी राजनयिक मनीषा सिंह को निम्नलिखित में से किस विश्व संगठन के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका के दूत के रूप में नियुक्त किया गया है?
(A). विश्व व्यापार संगठन (WTO)
(B).
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO)
(C).
संयुक्त राष्ट्र संगठन (UNO)
(D).
आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (OECD)
उत्तरः
D
व्याख्याः
यूनाइटेड स्टेट्स के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने वरिष्ठ भारतीय अमेरिकी राजनयिक मनीषा सिंह, को आर्थिक और व्यावसायिक मामलों के लिए राज्य विभाग में सहायक सचिव के रूप में नामित किया और राजदूत पद के साथ आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (OECD) के लिए दूत के रूप में नियुक्त किया।

12.      5 वर्ष या उससे अधिक आयु के सक्रिय इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के आधार पर भारत का रैंक क्या है?
(A). 2
(B). 3
(C). 4
(D). 1
उत्तरः
A
व्याख्याः
भारत में 5 साल या उससे अधिक उम्र के 504 मिलियन सक्रिय इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के साथ एक माइलस्टोन है जो मार्च 2019 में 53 मिलियन से अधिक 451 मिलियन है, जो इसे चीन के पीछे दूसरा सबसे बड़ा इंटरनेट उपयोगकर्ता बनाता है, जिसमें लगभग 850 मिलियन उपयोगकर्ता हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका (US) में लगभग 280-300 मिलियन उपयोगकर्ता हैं।

13.      वैज्ञानिकों द्वारा खोजे गए भूरे रंग के बौने का नाम बताइये जिसमें बृहस्पति और शनि (एस्ट्रोफिजिकल जर्नल द्वारा स्वीकार किए गए अध्ययन) के समान क्लाउड बैंड हैं।
(A). लुहमैन 16
(B).
लुहमैन 13
(C).
लुहमैन 15
(D).
लुहमैन 17
उत्तरः
A
व्याख्याः
खगोलविदों की एक टीम ने पाया कि लुहमैन 16 , निकटतम ज्ञात भूरे रंग के बौने जो सौरमंडल के बाहर या आमतौर पर वायुमंडलीय बादलों के गुणों का निर्धारण करने के लिए ध्रुवीयमिति की तकनीक का उपयोग करते हुए बृहस्पति और शनि के समान क्लाउड बैंड के संकेत दिखाते हैं

14.      निम्नलिखित में से कौन पिक्सर के निदेशक रॉब गिब्स का काम है जिनका हाल ही में निधन हो गया?
(A). टिमोन और पम्बा
(B).
टॉम एंड जेरी
(C).
राटौली
(D).
फाइंडिंग नेमो
उत्तरः
D
व्याख्याः
अनुभवी निर्देशक, कहानीकार और कई पिक्सर फिल्म के लेखक रॉब गिब्स का 55 वर्ष की आयु में निधन हो गया है, जो सफल पिक्सर फिल्मों के लिए जाना जाता है, जिसमें टॉय स्टोरी 2, फाइंडिंग नेमो, मॉन्स्टर एस अप, वाल-, इनसाइड आउट शामिल हैं

15.      विश्व एथलेटिक्स दिवस 2020 कब मनाया गया?
(A). 17 अप्रैल
(B). 27
अप्रैल
(C). 7
मई
(D). 17
मई
उत्तरः
C
व्याख्याः
एथलेटिक्स के बारे में जागरूकता बढ़ाने और युवाओं को खेलकूद के लिए प्रोत्साहित करने के लिए IAAF (इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ एथलेटिक्स फेडरेशन) द्वारा विश्व एथलेटिक्स डे (WAD) की शुरुआत की गई थी। यह दिन हर साल मई के महीने में मनाया जाता है, लेकिन 2020 में IAAF ने 7 मई को विश्व एथलेटिक्स दिवस के रूप में चिह्नित किया।


<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved