Current Affairs (May-2020) Part-11

Current Affairs (May-2020)
Quiz Test-11
https://everestreader.blogspot.com/

1.   केनरा बैंक ने हाल ही में अपने ग्राहकों की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए गोल्ड लोन के लिए समर्पित एक विशेष व्यवसाय वर्टिकल लॉन्च किया है। केनरा बैंक के MD और CEO कौन हैं?
(A). रजनीश कुमार
(B).
एलवी प्रभाकर
(C).
एसएस मल्लिकार्जुन राव
(D).
पद्मजा चुंदरू
उत्तरः
B
व्याख्याः
केनरा बैंक ने अपने ग्राहकों की वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए गोल्ड लोन के लिए समर्पित एक विशेष व्यवसाय वर्टिकल लॉन्च किया है क्योंकि उन्हें COVID-19 महामारी के कारण अपनी आपातकालीन जरूरतों को पूरा करने के लिए तत्काल क्रेडिट समर्थन की आवश्यकता है केनरा बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) एल.वी. प्रभाकर है

2.   बेंजामिन नेतन्याहू ने किस देश के लिए 5 वीं बार प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली है?
(A). यूक्रेन
(B).
जॉर्जिया
(C).
आर्मेनिया
(D).
इज़राइल
उत्तरः
D
व्याख्याः
बेंजामिन नेतन्याहू ने ब्लू और व्हाइट पार्टी के प्रतिद्वंद्वी-सहयोगी बेनी गेंट्ज़ के साथ सत्ता-साझाकरण समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद 5 वीं बार इजरायल के प्रधान मंत्री (PM) के रूप में शपथ ली है। वह अब 13 नवंबर 2021 तक इस पद की अध्यक्षता करेंगे।

3.   उस कंपनी का नाम बताइए जिसने हाल ही में मई 2020 में Jio प्लेटफार्मों में 1.34% हिस्सेदारी 6,598.38 रुपये में खरीदी है
(A). वॉलमार्ट
(B).
एक्सॉनमोबिल
(C).
जनरल अटलांटिक
(D).
डेमलर
उत्तरः
C
व्याख्याः
रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) ने अपने डिजिटल सेवाओं की सहायक कंपनी, Jio प्लेटफॉर्म्स में 1.34% हिस्सेदारी बेचने की घोषणा की, जो कि ग्लोबल प्राइवेट इक्विटी (PE) फर्म जनरल अटलांटिक के लिए 6,598.38 करोड़ रुपये है, जिससे उपभोक्ता व्यवसाय में तेजी आए और कर्ज में कटौती हो।

4.   उस निकाय / संगठन का नाम बताइए जिसने प्रवासियों के आंदोलनों को ट्रैक करने के लिए एक ऑनलाइन डैशबोर्ड राष्ट्रीय प्रवासी सूचना प्रणाली (NMIS) विकसित किया है।
(A). राष्ट्रीय जैव विविधता प्राधिकरण
(B).
भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण
(C).
इलेक्ट्रॉनिक्स और कंप्यूटर सॉफ्टवेयर निर्यात संवर्धन परिषद
(D).
राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण
उत्तरः
D
व्याख्याः
राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) ने प्रवासियों की आवाजाही से संबंधित सूचनाओं को पकड़ने और राज्यों में फंसे व्यक्तियों के सुगम आवागमन को सुगम बनाने के लिए मौजूदा NDMA- भौगोलिक सूचना प्रणाली (GIS) पोर्टल पर एक ऑनलाइन डैशबोर्ड राष्ट्रीय प्रवासी सूचना प्रणाली (NMIS) विकसित किया है।

5.   CSIR – सेंट्रल मैकेनिकल इंजीनियरिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट (CMERI) ने COVID -19 का मुकाबला करने के लिए BPDS और POMID नाम के दो मोबाइल इनडोर कीटाणुशोधन स्प्रेयर विकसित किए हैं CMERI कहाँ स्थित है?
(A). मुंबई
(B).
दुर्गापुर
(C).
गुवाहाटी
(D).
पुणे
उत्तरः
B
व्याख्याः
वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद सेंट्रल मैकेनिकल इंजीनियरिंग रिसर्च इंस्टीट्यूट (CMERI), दुर्गापुर, पश्चिम बंगाल ने सफाई और कीटाणुशोधन के लिए दो मोबाइल इनडोर कीटाणुशोधन स्प्रेयर इकाइयां BPDS और POMID संचालित की हैं।

6.   पाउडर धातुकर्म और नई सामग्री (ARCI) के लिए अंतरराष्ट्रीय उन्नत अनुसंधान केंद्र के साथ किस अन्य संस्थान ने मिलकर जैव उत्पादन योग्य धातु प्रत्यारोपण के लिए नई पीढ़ी Fe-Mn आधारित मिश्र धातुओं का विकास किया है
(A). एसएन बोस नेशनल सेंटर फॉर बेसिक साइंसेज
(B).
श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी
(C).
जवाहरलाल नेहरू सेंटर फॉर एडवांस्ड साइंटिफिक रिसर्च
(D).
वाडिया इंस्टीट्यूट ऑफ हिमालयन जियोलॉजी
उत्तरः
B
व्याख्याः
विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) के तहत स्वायत्त संस्थान अर्थात् पाउडर धातुकर्म और नई सामग्री के लिए अंतर्राष्ट्रीय उन्नत अनुसंधान केंद्र (ARCI) और श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी (एससीटीआईएमटीएस) ने संयुक्त रूप से आयरन जेनरेशन (Fe-Mn) विकसित किया है।मानव में उपयोग के लिए बायोडिग्रेडेबल धातु प्रत्यारोपण के लिए मिश्र धातु आधारित है।

7.   अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस (IMD) 18 मई को वार्षिक रूप से मनाया गया। IMD 2020 के लिए विषय क्या है?
(A). ”सांस्कृतिक हब के रूप में संग्रहालय: परंपरा का भविष्य
(B). ”
हाइपरकनेक्टेड म्यूजियम: नए दृष्टिकोण, नए सार्वजनिक
(C). ”
समानता के लिए संग्रहालय: विविधता और समावेश
(D). ”
संग्रहालय और सांस्कृतिक परिदृश्य
उत्तरः
C
व्याख्याः
अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस (IMD) हर साल 18 मई को विश्व स्तर पर मनाया जाता है, ताकि समाज के विकास के लिए संग्रहालयों के महत्व पर जागरूकता पैदा की जा सके। इस दिन को इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ म्यूजियम (प्लेटिनम) द्वारा आयोजित किया जाता है और 1977 से मनाया जाता है। वर्ष 2020 के लिए थीम: समानता के लिए संग्रहालय: विविधता और समावेशहै

8.   विश्व एड्स वैक्सीन दिवस 2020 कब मनाया गया?
(A). 15 मई
(B). 18
मई
(C). 12
मई
(D). 29
मई
उत्तरः
B
व्याख्याः
18 मई, 2020, विश्व एड्स वैक्सीन दिवस (या HIV वैक्सीन जागरूकता दिवस) दुनिया भर में मनाया गया है ताकि हजारों स्वास्थ्य पेशेवरों, स्वयंसेवकों, चिकित्सा क्षेत्र के सदस्यों और काम करने वाले वैज्ञानिकों की कड़ी मेहनत को पहचाना और स्वीकार किया जा सके।

9.   विश्व उच्च रक्तचाप दिवस 2020 का विषय है अपने रक्तचाप को नियंत्रित करें, इसे नियंत्रित करें, लंबे समय तक जीवित रहें वार्षिक रूप से दिन कब मनाया गया?
(A). 17 मई
(B). 1
जून
(C). 19
मई
(D). 30
अप्रैल
उत्तरः
A
व्याख्याः
हाइपरटेंशन को रोकने और नियंत्रित करने के लिए लोगों को जागरूक करने और शिक्षित करने के लिए 17 मई को विश्व उच्च रक्तचाप दिवस प्रतिवर्ष मनाया जाता है। यह दिन उच्च रक्तचाप की इंटरनेशनल सोसायटी के सहयोगी खंड विश्व उच्च रक्तचाप लीग (WHL) द्वारा मई 2005 में शुरू किया था. विश्व उच्च रक्तचाप दिवस विषय अपने रक्तचाप को नियंत्रित करें, इसे नियंत्रित करें, लंबे समय तक जीवित रहेंहै

10.      विश्व दूरसंचार और सूचना सोसायटी दिवस हर साल 17 मई को मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ (ITU) कहाँ स्थित है?
(A). वेलिंगटन
(B).
वियना
(C).
रोम
(D).
जिनेवा
उत्तरः
D
व्याख्याः
विश्व दूरसंचार और सूचना सोसायटी दिवस (WTISD) हर साल 17 मई को दुनिया के करीब लाने के लिए इंटरनेट के महत्व और सूचना और संचार के अन्य साधनों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। वर्ष 2020 के लिए थीम: कनेक्ट 2030 : सतत विकास लक्ष्यों (SDG) के लिए आईसीटी अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ (ITU) जिनेवा, स्विट्जरलैंड में स्थित है

11.      शांति से रहने का अंतर्राष्ट्रीय दिवस 16 मई को प्रतिवर्ष किस वर्ष से मनाया जाता है?
(A). 2015
(B). 2016
(C). 2018
(D). 2019
उत्तरः
C
व्याख्याः
शांति में एक साथ रहने का अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2018 से प्रत्येक वर्ष 16 मई को मनाया जाता है, ताकि शांति, एकजुटता और सद्भाव की स्थायी दुनिया के निर्माण के लिए, मतभेदों और विविधता में एकजुट रहने और एक साथ रहने की इच्छा को बरकरार रखा जा सके।

12.      डेनमार्क के वैज्ञानिक ने एक परजीवी कवक की नई प्रजाति की खोज की है और इसे _______ के नाम पर रखा गया है
(A). स्काइप
(B).
ट्विटर
(C).
इंस्टाग्राम
(D).
फेसबुक
उत्तरः
B
व्याख्याः
जर्नल MycoKeys में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, डेनमार्क के कोपेनहेगन विश्वविद्यालय के प्राकृतिक इतिहास संग्रहालय की एक जीवविज्ञानी एना सोफिया रेबोलेरा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर घूमने वाली मिलीपेड की छवि का उपयोग करके एक परजीवी कवक ट्रोग्लोमाइक्सी ट्विटरकी एक नई प्रजाति की खोज की है।

13.      किस भारतीय राज्य ने आयुष कवच-कोविद ऐप लॉन्च किया है?
(A). उत्तर प्रदेश
(B).
महाराष्ट्र
(C).
गुजरात
(D).
असम
उत्तरः
A
व्याख्याः
उत्तर प्रदेश (UP) के मुख्यमंत्री (CM) योगी आदित्यनाथ ने आयुष कवच-कोविद ऐपलॉन्च किया है जो कोरोनोवायरस संकट के दौरान लोगों को स्वास्थ्य संबंधी टिप्स और आयुर्वेदिक दवाओं के बारे में जानकारी प्रदान करेगा।

14.      केंद्रीय केंद्रीय ऊर्जा मंत्री राज कुमार सिंह द्वारा जारी की गयी ऊर्जा दक्षता उपायों के प्रभाव पर एक रिपोर्टके अनुसार भारत में 2018-2019 में 2005 के मुकाबले ऊर्जा घनत्व में कमी क्या है?
(A). 25%
(B). 30%
(C). 15%
(D). 20%
उत्तरः
D
व्याख्याः
केंद्रीय ऊर्जा मंत्री राज कुमार सिंह ने वर्ष 2018-19 के लिए ऊर्जा दक्षता उपायों के प्रभाव पर एक रिपोर्टशीर्षक से -पुस्तक का अनावरण किया जिसमें कहा गया है कि BEE (ऊर्जा दक्षता ब्यूरो) द्वारा ऊर्जा दक्षता पहल के कारण 89,122 करोड़ रुपये की बचत हुई। 2018-19 में पिछले साल (2017-18) में 53,627 करोड़ रुपये की बचत हुई भारत ने 2005 के स्तर की तुलना में 2018-19 में ऊर्जा की तीव्रता को 20% कम कर दिया। भारत ने 2005 के स्तर की तुलना में 2030 तक ऊर्जा की तीव्रता को 33-35% कम करने का लक्ष्य रखा है। रिपोर्ट उन्होंने एक विशेषज्ञ एजेंसी प्राइसवाटरहाउसकूपर्स प्राइवेट लिमिटेड (PWC लिमिटेड) द्वारा तैयार की थी, जो ब्यूरो ऑफ एनर्जी दक्षता (BEE) द्वारा लगाई गई थी

15.      भारत में पहले राज्य का नाम बताइए जो मध्यान्ह भोजन राशन प्रदान करता है?
(A). महाराष्ट्र
(B).
मध्य प्रदेश
(C).
केरल
(D).
तमिलनाडु

उत्तरः
B
व्याख्याः
केंद्र सरकार ने सराहना की कि मध्यप्रदेश (MP) देश का पहला राज्य बन गया है जो मध्यान्ह भोजन राशन प्रदान करता है। अतिरिक्त मुख्य सचिव पंचायत और ग्रामीण विकास मनोज श्रीवास्तव ने बताया कि केंद्र सरकार द्वारा आयोजित समीक्षा बैठक में यह जानकारी दी गई है।

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved