Current Affairs (May-2020) Part-10

Current Affairs (May-2020)
Quiz Test-10
https://everestreader.blogspot.com/

1.   भारत में किस राष्ट्रीय महत्व के संस्थान ने COVID-19 परीक्षण के लिए दो प्रकार के नाक और मौखिक स्वैब और वायरल परिवहन माध्यम विकसित किए हैं।
(A). केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग अनुसंधान संस्थान
(B).
श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंस एंड टेक्नोलॉजी
(C).
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस टेक्नोलॉजी एंड डेवलपमेंट स्टडीज
(D).
केंद्रीय वैज्ञानिक उपकरण संगठन
उत्तरः
B
व्याख्याः
श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी (SCTIMST), तिरुवनंतपुरम, केरल, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST), भारत सरकार (भारत सरकार) के तहत स्वायत्त संस्थान ने COVID-19 के लिए दो प्रकार के नाल और मौखिक स्वैब और वायरल परिवहन माध्यम विकसित किए हैं परीक्षण के लिए।

2.   टेनिस खिलाड़ी यूसुफ होसम को टेनिस इंटीग्रिटी यूनिट (TIU) द्वारा लंदन मुख्यालय में हाल ही में में जीवन के लिए खेल से प्रतिबंधित कर दिया गया था वह किस देश के है?
(A). सर्बिया
(B).
भारत
(C).
मिस्र
(D).
ऑस्ट्रेलिया
उत्तरः
C
व्याख्याः
टेनिस इंटीग्रिटी यूनिट (TIU) ने मिस्र के टेनिस खिलाड़ी यूसुफ होसम (21) को मैच फिक्सिंग और भ्रष्टाचार के कई मामलों में शामिल होने के बाद जीवन के लिए प्रतिबंधित कर दिया है।

3.   उस व्यक्ति का नाम बताइए, जिसने विजयंत एट कारगिल: लाइफ ऑफ कारगिल हीरोनामक पुस्तक लिखी।
(A). वीएन थापर
(B).
नेहा द्विवेदी
(C).
विजया गुप्ता
(D).
दोनों (A) और (B)
उत्तरः
D
व्याख्याः
विजयन के पिता कर्नल वीएन थापर और शहीद की बेटी लेखक नेहा द्विवेदी द्वारा लिखित पुस्तक विजयंत एट कारगिल: लाइफ ऑफ कारगिल हीरोके नाम से जानी जाती है। इसकी -बुक 15 मई को जारी होगी। इसे पेंगुइन रैंडम हाउस द्वारा प्रकाशित किया गया है।

4.   मई 2020 में पूर्व केंद्रीय मंत्री दलित एझीमालाई का निधन किस भारतीय राज्य से हुआ है?
(A). केरल
(B).
तमिलनाडु
(C).
कर्नाटक
(D).
आंध्र प्रदेश
उत्तरः
B
व्याख्याः
दलित एझीमालाई भूतपूर्व केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री का निधन 74 वर्ष की आयु में चेन्नई, तमिलनाडु में उनके निवास स्थान पर कार्डियक अरेस्ट के कारण हो गया और उन्हें कोई स्पष्ट बीमारी नहीं थी। उनका जन्म 24 जुलाई 1945 को तमिलनाडु के चेंगलपट्टू के इरुम्बेडु गाँव में हुआ था। उन्होंने 1971 में भारत-पाक युद्ध में एक सेना अधिकारी के रूप में भाग लिया और अपनी सराहनीय सेवा के लिए सैनिक सेवा पदक प्राप्त किया।

5.   अंतर्राष्ट्रीय नो डाइट डे (INDD) कब मनाया गया?
(A). 6 मई
(B). 4
मई
(C). 3
मई
(D). 1
मई
उत्तरः
A
व्याख्याः
अंतर्राष्ट्रीय नो डाइट डे (INDD) एक स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देने और डाइटिंग के खतरों और व्यर्थता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 6 मई को मनाया जाने वाला एक वार्षिक कार्यक्रम है। दिन का उद्देश्य विभिन्न आहार विकारों के बारे में जागरूकता भी है जो एनोरेक्सिया और बुलिमिया जैसे मौजूद हैं। INDD प्रतीक एक नीली रिबन है।

6.   विश्व मौसम विज्ञान संगठन (WMO), के अनुसार रिकॉर्ड स्तर केओजोन छिद्र (मार्च 2020 में खबर में था) अब बंद हो गया है?
(A). आर्टिक
(B).
अंटार्कटिक
(C).
प्रशांत
(D).
ओशिनिया
उत्तरः
A
व्याख्याः
संयुक्त राष्ट्र (UN) विश्व मौसम विज्ञान संगठन (WMO) के अनुसार, आर्टिक के ऊपर रिकॉर्ड-स्तरओजोन छेद, जो मार्च 2020 में समाचार में था, अब बंद हो गया है। यूरोपियन यूनियन (EU) के पृथ्वी अवलोकन कार्यक्रम कोपर्निकस एटमॉस्फेरिक मॉनिटरिंग सर्विस (CAMS) में वैज्ञानिक छेद की निगरानी कर रहे हैं।

7.   उस मंत्रालय का नाम बताइए जिसने राहत के लिए सरकारी प्राधिकरण का उपयोग ड्रोन (GARUD) पोर्टल लॉन्च किया है।
(A). स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय
(B).
नागरिक उड्डयन मंत्रालय
(C).
श्रम और रोजगार मंत्रालय
(D).
विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय
उत्तरः
B
व्याख्याः
नागरिक उड्डयन मंत्रालय (MoCA) और नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने सरकारी एजेंसियों को फास्ट ट्रैक सशर्त छूट प्रदान करने के लिए COVID-19 संबंधित RPAS (रिमोटली पाइलट एयरक्राफ्ट सिस्टम) / ड्रोन संचालन के लिए सरकारी प्राधिकरण का उपयोग कर ड्रोन (GARUD) पोर्टल (https://garud.civilaviation.gov.in) शुरू किया।

8.   उस भारतीय राज्य का नाम बताइए जिसने किसान जरूरतों की निगरानी के लिए मोबाइल एप्लीकेशन CMAPP (कृषि, मूल्य और खरीद की व्यापक निगरानी)शुरू किया है।
(A). पंजाब
(B).
आंध्र प्रदेश
(C).
ओडिशा
(D).
केरल
उत्तरः
B
व्याख्याः
आंध्र प्रदेश (AP) के मुख्यमंत्री (CM) येदुगुरी संदीप्ति जगनमोहन रेड्डी ने राज्य में किसानों की कृषि जरूरतों की निगरानी के उद्देश्य से एक मोबाइल एप्लिकेशन CMAPP (कृषि, मूल्य और खरीद की व्यापक निगरानी) शुरू किया है।

9.   केंद्र सरकार ने ऑटोमैटिक रूट के तहत डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग में फॉरेन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट (FDI) लिमिट 49% से बढ़ाकर _______% करने की घोषणा की है।
(A). 100
(B). 65
(C). 51
(D). 74
उत्तरः
D
व्याख्याः
भारत में रक्षा उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार मेक इन इंडिया पहल के एक हिस्से के रूप में आयात पर प्रतिबंध के लिए हथियारों / प्लेटफार्मों की एक सूची को अधिसूचित करेगी। आयातित पुर्जों का स्वदेशीकरण होगा, और घरेलू पूंजी खरीद के लिए अलग से बजट का प्रावधान होगा। इससे विशाल रक्षा आयात बिल को कम करने में मदद मिलेगी। स्वचालित मार्ग के तहत रक्षा निर्माण में विदेशी प्रत्यक्ष निवेश सीमा 49% से बढ़ाकर 74% की जा रही है। आयुध निर्माणी बोर्ड (OFB) के निगमकरण की भी घोषणा की गई। समयबद्ध रक्षा खरीद सुनिश्चित करने के लिए, केंद्र अनुबंध प्रबंधन का समर्थन करने के लिए एक परियोजना प्रबंधन इकाई (PMU) स्थापित करेगा।

10.      देश में रोजगार को बढ़ावा देने के लिए MGNREGA के लिए अतिरिक्त फंड आवंटित क्या है?
(A). 30,000 करोड़
(B). 40,000
करोड़
(C). 10,000
करोड़
(D). 25,000
करोड़
उत्तरः
B
व्याख्याः
MGNREGA योजना के तहत, देश के ग्रामीण भागों में रोजगार सृजन के लिए अतिरिक्त 40,000 करोड़ रुपये का आवंटन किया जाएगा। यह प्रवासी श्रमिकों को राहत प्रदान करने के लिए लगभग 300 करोड़ व्यक्ति दिन उत्पन्न करने में मदद करेगा।

11.      ऑनलाइन शिक्षा (1 से 12) के लिए शुरू किए गए कार्यक्रम का नाम बताइये जो आत्मनिर्भर भारत अभियानके तहत बताया गया।
(A). PM -सुरक्षा
(B).
PM -अभियान
(C).
PM -विद्या
(D).
PM -कल्याण
उत्तरः
C
व्याख्याः
PM -विद्या नाम का एक प्रोग्राम तुरंत लॉन्च किया जाना है। यह ऑनलाइन शिक्षा के लिए एक बहु-मोड का उपयोग है: राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों में स्कूली शिक्षा के लिए DIKSHA: -कंटेंट और सभी ग्रेड (एक राष्ट्र, एक डिजिटल प्लेटफॉर्म) के लिए क्यूआर एनर्जेटिक टेक्स्टबुक्स 1 से 12 कक्षा के लिए एक निर्धारित टीवी चैनल (एक वर्ग, एक चैनल) रेडियो, सामुदायिक रेडियो और पॉडकास्ट का व्यापक उपयोग नेत्रहीनों और सुनने वालों के लिए विशेष -सामग्री है शीर्ष 100 विश्वविद्यालयों को 30 मई, 2020 तक स्वचालित रूप से ऑनलाइन पाठ्यक्रम शुरू करने की अनुमति दी जाएगी।

12.      उस राज्य का नाम बताइये जिसने अपनी तरह का पहला, चरण पादुका अभियान शुरू कर दिया जूते या चप्पल प्रदान करने के लिए राज्य से गुजरने वाली प्रवासी मजदूरों के लिए है?
(A). मध्य प्रदेश
(B).
उत्तर प्रदेश
(C).
हरियाणा
(D).
कर्नाटक
उत्तरः
A
व्याख्याः
मध्य प्रदेश में, अपनी तरह की पहली पहल में, राज्य से गुजरने वाले प्रवासी मजदूरों के लिए चरण पादुका अभियान शुरू किया गया है। इस अभियान के तहत, नंगे पैर जाने वाले प्रवासी मजदूरों को उनके दर्द को कम करने के लिए जूते और चप्पल प्रदान किए जा रहे हैं।

13.      उस राज्य का नाम बताइए जिसने भारत में स्टार्ट-अप के लिए पहला साइबर सुरक्षा त्वरक शुरू किया है।
(A). तमिलनाडु
(B).
कर्नाटक
(C).
आंध्र प्रदेश
(D).
केरल
उत्तरः
B
व्याख्याः
साइबर सुरक्षा पर कर्नाटक के उत्कृष्टता केंद्र (CySecK) ने भारत में स्टार्ट अप्स के लिए पहला साइबर सुरक्षा त्वरक शुरू किया, HACK कर्नाटक में साइबर सुरक्षा के लिए एक त्वरक है (HACK) का उद्घाटन आईटी,बीटी और S & T, विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव ईवी रमाना रेड्डी द्वारा 16 मई 2020 को किया गया

14.      गुजरात सरकार ने किस शहर में डिजिटल भुगतान को अनिवार्य कर दिया है?
(A). राजकोट
(B).
गांधीनगर
(C).
सूरत
(D).
अहमदाबाद
उत्तरः
D
व्याख्याः
मुद्रा नोटों के माध्यम से COVID-19 के प्रसार को रोकते हुए, गुजरात सरकार ने अहमदाबाद के सबसे खराब शहर में सभी होम डिलीवरी सेवाओं के लिए डिजिटल भुगतान को अनिवार्य कर दिया है और डिलीवरी करने वाले व्यक्तियों के लिए प्रोटोकॉल भी जारी किया है।

15.      उस देश का नाम बताइए जिसने आई-फील यूविकसित किया है, जो एक बुद्धिमान ब्रेसलेट है जो उपयोगकर्ताओं को सामाजिक दूर करने के नियमों का सम्मान करने में मदद करेगा।
(A). इटली
(B).
जर्मनी
(C).
स्पेन
(D).
क्यूबा

उत्तरः
A
व्याख्याः
जेनोआ स्थित इतालवी प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) ने आई-फील यूविकसित किया है, जो एक बुद्धिमान ब्रेसलेट है जो उपयोगकर्ताओं को सामाजिक दूर करने के नियमों का सम्मान करने में मदद करेगा। प्रौद्योगिकी को एक वीडियो कॉन्फ्रेंस में लॉन्च किया गया था जिसमें लिगुरिया के गवर्नर जियोवानी टोटी और IIT के अध्यक्ष जियोर्जिया मेट्टा की भागीदारी थी।

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved