Current Affairs (May-2020) Part-9

Current Affairs (May-2020)
Quiz Test-9
https://everestreader.blogspot.com/

1.   विश्व अस्थमा दिवस 2020 5 मई को मनाया गया था। दिन के लिए विषय क्या है?
(A). ” अस्थमा से पर्याप्त मृत्यु
(B). ”
बेहतर हवा बेहतर साँस
(C). ”
अस्थमा के लिए रोक
(D). ”
और अधिक अस्थमा नहीं
उत्तरः
A
व्याख्याः
विश्व अस्थमा दिवस प्रतिवर्ष मई के पहले मंगलवार को मनाया जाता है और इस वर्ष यह 5 मई, 2020 को मनाया गया। यह दिवस ग्लोबल इनिशिएटिव फॉर अस्थमा (GINA) द्वारा दुनिया भर में अस्थमा जागरूकता और देखभाल में सुधार के लिए आयोजित किया जाता है। वर्ष 2020 के लिए थीम: अस्थमा से पर्याप्त मृत्युहै।

2.   मिडवाइफ का अंतर्राष्ट्रीय दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है?
(A). 28 अगस्त
(B). 5
मई
(C). 21
जुलाई
(D). 14
जून
उत्तरः
B
व्याख्याः
मिडवाइफ के कार्यों को स्वीकार करने और उनकी स्थिति के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए 1992 से हर साल 5 मई को मिडवाइफ का अंतर्राष्ट्रीय दिवस विश्व स्तर पर मनाया जाता है। पहला अंतर्राष्ट्रीय मिडवाइव्स दिवस 1991 में मनाया गया था। इस दिन का विचार इंटरनेशनल कॉन्फेडरेशन ऑफ मिडवाइव्स (ICM) सम्मेलन, नीदरलैंड्स में 1987 में प्रस्तावित किया गया था। इस वर्ष का विषय महिलाओं के साथ मिडवाइव्स: जश्न, प्रदर्शन, जुटाना, एकजुट करना है।

3.   नरेंद्र सिंह तोमर (संघ ग्रामीण विकास मंत्री) ने हाल ही में सरकार -बाज़ार पोर्टल पर सरस संग्रह शुरू किया सरस संग्रह GeM और किस मिशन की पहल है?
(A). स्वच्छ भारत मिशन
(B).
दीनदयाल अनत्योदय योजना -राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन
(C).
जे आवारालाल नेहरू राष्ट्रीय शहरी नवीकरण मिशन
(D).
स्मार्ट सिटी मिशन
उत्तरः
B
व्याख्याः
केंद्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज और कृषि और किसान कल्याण मंत्री, श्री नरेंद्र सिंह तोमर ने, ग्रामीण स्व-सहायता समूहों (SHG) द्वारा बनाए गए दैनिक उपयोगिता उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिए सरकार मार्केटप्लेस (GeM) पोर्टल पर सरस संग्रह लॉन्च किया। सरस संग्रह GeM और दीनदयाल अनत्योदय योजना -राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की एक पहल है

4.   उस भारतीय राज्य का नाम बताइए जिसने अन्य राज्यों के लोगों के लिए एग्जिट ऐपनाम से ऐप लॉन्च किया है, जो लॉकडाउन के कारण राज्य में फंसे हुए हैं।
(A). तेलंगाना
(B).
पश्चिम बंगाल
(C).
असम
(D).
मेघालय
उत्तरः
B
व्याख्याः
पश्चिम बंगाल (WB) राज्य के गृह सचिव, अलपनंदोपाध्याय ने घोषणा की कि WB सरकार (सरकार) ने अन्य राज्यों के लोगों के लिए एक एग्जिट ऐपलॉन्च किया है जो राज्य में लॉकडाउन के कारण फंसे हुए हैं और अपने मूल स्थान पर वापस जाना चाहते हैं।

5.   भारतीय नौसेना ने किस देश में फंसे हुए 1000 नागरिकों को वापस लाने के लिए ऑपरेशन समुंद्र सेतुशुरू किया है?
(A). म्यांमार
(B).
बांग्लादेश
(C).
श्रीलंका
(D).
मालदीव
उत्तरः
D
व्याख्याः
COVID-19 के प्रकोप के कारण विदेश में फंसे भारतीयों को वापस लाने की केंद्र सरकार की योजना के एक भाग के रूप में, भारतीय नौसेना ने मालदीव से 1000 भारतीयों को वापस लाने के लिए ऑपरेशन समुंद्र सेतु” (सी ब्रिज) शुरू किया है। इस संबंध में, भारतीय नौसेना ने भारत के दो नौसेना जहाजों (INS) जलाशवा और मागर को 5 मई, 2020 को भेजा है। 8 मई, 2020 से विदेश में फंसे भारतीयों के निकासी अभियानों के पहले चरण की शुरुआत मालदीव की राजधानी माले से होगी

6.   पीरामल फाउंडेशन के सहयोग से किस संगठन ने सुरक्षित दादा-दादी और नाना-नानी अभियान शुरू किया है।
(A). केंद्रीय समाज कल्याण बोर्ड (CSWB)
(B).
नेशनल इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया (NITI) आयोग
(C).
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI)
(D).
राष्ट्रीय विकास परिषद (NDC)
उत्तरः
B
व्याख्याः
पीरामल फाउंडेशन के सहयोग से नेशनल इंस्टीट्यूशन फॉर ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया (NITI) आयोग ने COVID-19 महामारी के दौरान वरिष्ठ नागरिकों की देखभाल सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षित दादा-दादी और नाना-नानी अभियान शुरू किया है

7.   हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा प्रवासी लोगो के परिवार के सदस्यों को शिक्षित करने के लिए शुरू किये गए कार्यक्रम का नाम बताइये?
(A). निगाह
(B).
नाज़ी
(C).
सिमा
(D).
यारा
उत्तरः
A
व्याख्याः
हिमाचल प्रदेश (HP) सरकार ने देश के अन्य हिस्सों से राज्य में आने वाले लोगों के परिवार के सदस्यों को संवेदनशील बनाने और शिक्षित करने के लिए एक नया कार्यक्रम निगाहशुरू करने की योजना बनाई है।

8.    लॉस्ट एट होमशीर्षक वाली रिपोर्ट के अनुसार, 2019 में नए आंतरिक विस्थापन की कुल संख्या भारत में 5 मिलियन (लगभग) पर थी किस संगठन ने रिपोर्ट जारी की?
(A). अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF)
(B).
संयुक्त राष्ट्र औद्योगिक विकास संगठन (UNIDO)
(C).
यूनाइटेड नेशन्स चिल्ड्रन फंड (यूनिसेफ)
(D).
खाद्य और कृषि संगठन (FAO)
उत्तरः
C
व्याख्याः
यूनाइटेड नेशन्स चिल्ड्रन फंड (यूनिसेफ) की रिपोर्ट के अनुसार लॉस्ट एट होम: रिस्क एंड चैलेंज फॉर इंटरनैली डिसप्लेस्ड चिल्ड्रन एंड अर्जेन्ट एक्शन्स नीडेड टू प्रोटेक्टेड देम रिपोर्ट के अनुसार, 2019 के अंत में, अनुमानित 46 मिलियन लोग संघर्ष और हिंसा से आंतरिक रूप से विस्थापित हो गए, जिनमें से 10 में से 4 या 19 मिलियन से अधिक बच्चे थे। भारत में, नए आंतरिक विस्थापन की कुल संख्या (2019 में अपने स्वयं के देशों में विस्थापित) 5,037,000
रही जिसमे प्राकृतिक आपदाओं के कारण 5,018,000 और संघर्ष और हिंसा के कारण 19,000 थे।

9.   किसके IIT के साथ पंजाब नेशनल बैंक हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड ने पुन: प्रयोज्य PPE किट विकसित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?
(A). IIT दिल्ली
(B). IIT
मद्रास
(C). IIT
हैदराबाद
(D). IIT
रोपड़
उत्तरः
A
व्याख्याः
पंजाब नेशनल बैंक हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (PNBHFL) ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) दिल्ली के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं, जो धोने योग्य और पुन: उपयोग योग्य व्यक्तिगत सुरक्षा के निर्माण में उपयोग किए जाने वाले एक अद्वितीय प्रोटोटाइप सामग्री के अनुसंधान और विकास का समर्थन करता है। उपकरण (PPE) सर्जिकल गाउन और मास्क जैक्वार्ड बुनाई तकनीक का उपयोग करके (मशीन एक जैक्वार्ड लगाव के साथ बुनाई) जो रंगीन यार्न के उपयोग से पैटर्न बनाती है

10.      उस भारतीय PSU का नाम बताएं जिसने COVID-19 उपचार के लिए वेंटिलेटर के निर्माण के लिए NOCCA रोबोटिक्स (इनक्यूबेटेड IIT कानपुर में स्टार्ट-अप) के साथ एड MOU साइन किया है
(A). गार्डन रीच शिपबिल्डर्स एंड इंजीनियर्स (GRSE)
(B).
भारत डायनेमिक्स लिमिटेड (BDL)
(C).
चेन्नई पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन (CPCL)
(D).
भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL)
उत्तरः
B
व्याख्याः
भारत डायनेमिक्स लिमिटेड (BDL), एक रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (PSU) ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT), कानपुर के साथ NOCCA रोबोटिक्स में विकसित वेंटिलेटरों के बड़े पैमाने पर निर्माण के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं जो (IITकानपुर), पुणे, महाराष्ट्र COVID-19 उपचार के लिए सस्ती वेंटिलेटर के विकास को बढ़ाने के लिए और मेक इन इंडियाके अनुरूप है।

11.      CSIR की किस लैब ने COVID-19 के “FELUDA” के तेजी से निदान के लिए विकास से संबंधित ‘ KNOWHOW ‘ के लाइसेंस के लिए टाटा संस के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं?
(A). भारतीय रासायनिक प्रौद्योगिकी संस्थान
(B).
इंस्टीट्यूट ऑफ माइक्रोबियल टेक्नोलॉजी
(C).
राष्ट्रीय पर्यावरण इंजीनियरिंग अनुसंधान संस्थान
(D).
इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी
उत्तरः
D
व्याख्याः
CSIR, इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी (CSIR-IGIB) और टाटा संस के कॉन्स्टीट्यूएंट लैब ने COVID-19 के तेजी से निदान के लिए FNCAS9 एडिटर लिंक यूनिफार्म डिटेक्शन ऐसे (FELUDA) के विकास से संबंधित KNOWHOW के लाइसेंस के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

12.      भारत के वर्तमान आर्थिक मामलों के सचिव का नाम बताइए, जिन्हें मई 2020 में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के केंद्रीय बोर्ड में निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है
(A). तरुण बजाज
(B).
अजय कुमार भल्ला
(C).
राजीव सिंह ठाकुर
(D).
अतनु चक्रवर्ती
उत्तरः
A
व्याख्याः
सरकार ने 1988 बैच के भारतीय प्रशासन सेवा (IAS) अधिकारी, आर्थिक मामलों के सचिव तरुण बजाज को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के केंद्रीय बोर्ड में निदेशक के रूप में नियुक्त किया। वह अतनु चक्रवर्ती की जगह लेंगे, जो 30 अप्रैल को सेवानिवृत्त हुए थे।

13.      उस व्यक्ति का नाम बताइए जिसे संसद की सार्वजनिक लेखा समिति के अध्यक्ष के रूप में पुनः नियुक्त किया गया है।
(A). एंटो एंटनी
(B).
अब्दुल खालेक
(C).
सोनिया गांधी
(D).
अधीर रंजन चौधरी
उत्तरः
D
व्याख्याः
लोकसभा के कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी को लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला द्वारा संसद की लोक लेखा समिति (PAC) के अध्यक्ष के रूप में फिर से नियुक्त किया गया।

14.      श्रम और रोजगार मंत्रालय में श्रम ब्यूरो के महानिदेशक के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?
(A). डीपीएस नेगी
(B).
AB पांडे
(C).
एस मिश्रा
(D).
TN रामकृष्णन
उत्तरः
A
व्याख्याः
डीपीएस नेगी, 1985 बैच के आईईएस (भारतीय आर्थिक सेवा) अधिकारी ने बीएन नंद की जगह श्रम और रोजगार मंत्रालय में श्रम ब्यूरो के महानिदेशक (DG) के रूप में पदभार ग्रहण किया है। इसके अलावा, वह मंत्रालय के वरिष्ठ श्रम और रोजगार सलाहकार के रूप में कार्यभार भी संभालते हैं। यह पहली बार है जब किसी आईईएस अधिकारी को दोहरी ड्यूटी दी गई है।

15.      उस IIT प्रोफेसर का नाम बताइए जिसने विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST) द्वारा प्रदत्त नैनो साइंस एंड टेक्नोलॉजी में यंग करियर अवार्ड 2020 प्राप्त किया है।
(A). अजीत के चतुर्वेदी
(B).
नितिन नोहरिया
(C).
सौरभ लोढ़ा
(D).
टी प्रदीप

उत्तरः
C
व्याख्याः
IIT बॉम्बे के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के प्रोफेसर सौरभ लोढ़ा को द्विविमय वान डर वाल्स सामग्री आयामी आधारित सिलिकॉन और नैनोइलेक्ट्रोनिक से परे लॉजिक ट्रांजिस्टर तकनीक के विकास के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST), भारत सरकार द्वारा नैनो विज्ञान और प्रौद्योगिकी में युवा कैरियर पुरस्कार 2020 दिया गया।

<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved