Current Affairs (May-2020) Part-14

Current Affairs (May-2020)
Quiz Test-14
https://everestreader.blogspot.com/


1.   किस संस्थान के शोधकर्ताओं ने हाल ही में किफायती और ऊर्जा कुशल वेफर-स्केल फोटो डिटेक्टर का आविष्कार किया है।
(A). एसएन बोस नेशनल सेंटर फॉर बेसिक साइंसेज
(B).
श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट फॉर मेडिकल साइंसेज एंड टेक्नोलॉजी
(C).
जवाहरलाल नेहरू सेंटर फॉर एडवांस्ड साइंटिफिक रिसर्च
(D).
वाडिया हिमालय भूविज्ञान संस्थान
उत्तरः
C
व्याख्याः
जवाहरलाल नेहरू सेंटर फॉर एडवांस्ड साइंटिफिक रिसर्च (JNCASR) के शोधकर्ताओं ने विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के तहत, सुरक्षा अनुप्रयोगों के लिए, कमजोर बिखरी रोशनी का पता लगाने और अवांछित गतिविधि का संकेत देने के लिए एक किफायती और ऊर्जा कुशल वेफर-स्केल फोटो डिटेक्टर का आविष्कार किया।

2.   विश्व रेड क्रॉस दिवस प्रतिवर्ष कब मनाया जाता है?
(A). 8 मई
(B). 15
मार्च
(C). 28
फरवरी
(D). 19
सितंबर
उत्तरः
A
व्याख्याः
विश्व स्तर पर 8 मई को हर साल विश्व रेड क्रॉस दिवस और रेड क्रीसेंट दिवस के रूप में मनाया जाता है, उन स्वयंसेवकों को मनाने और स्वीकार करने के लिए है जो जरूरतमंद लोगों की मदद करते हैं और हेनरी डुनेंट की जयंती को मनाने के लिए है जो रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति के संस्थापक हैं। (ICRC) 8 मई 1828 को गठित हुआ था। पहला रेड क्रॉस डे 8 मई 1948 को अपनाया गया था।

3.   1994 के बाद से हर साल 8 मई को विश्व स्तर पर कौन सा दिन मनाया गया?
(A). विश्व मधुमेह दिवस
(B).
विश्व आत्मकेंद्रित दिवस
(C).
विश्व थैलेसीमिया दिवस
(D).
विश्व मलेरिया दिवस
उत्तरः
C
व्याख्याः
विश्व थैलेसीमिया दिवस (WTD) हर साल 8 मई को विश्व स्तर पर मनाया जाता है, ताकि बीमारी के बारे में जागरूकता पैदा की जा सके और थैलेसीमिया के रोगियों को बीमारी के बोझ के बावजूद एक सामान्य जीवन जीने में मदद मिल सके। COVID-19 महामारी के कारण, विश्व थैलेसीमिया दिवस 2020 विभिन्न ऑनलाइन गतिविधियों के माध्यम से मनाया जाएगा। वर्ष 2020 के लिए थीम: थैलेसीमिया के लिए एक नए युग की शुरुआत: नावेल चिकित्सा को रोगियों के लिए सुलभ और सस्ती बनाने के वैश्विक प्रयास के लिए समयहै

4.   विश्व हाथ स्वच्छता दिवस 5 मई को वार्षिक रूप से मनाया गया। वर्ष 2020 के लिए दिन के लिए विषय क्या है?
(A). ”स्वच्छ हाथ स्वास्थ्य के लिए एक नुस्खा,”
(B). ”
सभी के लिए साफ देखभाल यह आपके हाथों में है
(C). ”
जीवन बचाओ: अपने हाथ साफ करो
(D). ”
हमारे हाथ, हमारा भविष्य!
उत्तरः
C
व्याख्याः
विश्व हाथ स्वच्छता दिवस हर साल 5 मई को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। इस दिन का आयोजन विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा किया जाता है। दिन का मुख्य उद्देश्य दुनिया भर के लोगों को स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं में हाथ की स्वच्छता के महत्व के बारे में अधिक जागरूक बनाना है, इस प्रकार स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ताओं और रोगियों को संक्रमणों से बचाना है। वर्ष 2020 के लिए थीम: जीवन बचाओ: अपने हाथ साफ करोहै।

5.   उस मोबाइल ऐप का नाम बताएं जो उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रवासी श्रमिकों के लिए शुरू किया गया था।
(A).
नाडी
(B).
एग्जिट ऐप्प
(C).
गरुड़
(D).
प्रवासी राहत मित्र
उत्तरः
D
व्याख्याः
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के राजस्व विभाग और संयुक्त राष्ट्र (UN) विकास कार्यक्रम के सहयोग से प्रवासी राहत मित्रमोबाइल एप्लीकेशन विकसित किया जिससे उत्तर प्रदेश के प्रवासी मजदूरों को सहायता प्रदान की जा सके।

6.   केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल ने देश में अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए प्रधान मंत्री अनुसंधान अध्येतावृत्ति (PMRF) योजना में संशोधन किया है मानव संसाधन विकास मंत्रालय का एमओ कौन है?
(A). अनुराग ठाकुर
(B).
संजय धोत्रे
(C).
सुरेश अंगदी
(D).
रामदास अठावले
उत्तरः
B
व्याख्याः
केंद्रीय मानव संसाधन विकास (HRD) मंत्री रमेश पोखरियाल निशंकने देश में अनुसंधान को बढ़ावा देने और अधिक से अधिक छात्रों को इस योजना के तहत लाभ उठाने में सक्षम बनाने के लिए प्रधान मंत्री अनुसंधान अध्येतावृत्ति (PMRF) योजना में विभिन्न संशोधनों (संशोधनों) की घोषणा की। राज्य (HRD) मंत्री संजय धोत्रे

7.   केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने हाल ही में आयकर नियमों, 1962 के नियम 44 जी में संशोधन किया है। CBDT के अध्यक्ष कौन हैं?
(A). एम अजीत कुमार
(B).
रजनीश कुमार
(C).
पीसी मोदी
(D).
राहुल चौधरी
उत्तरः
C
व्याख्याः
केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने आपसी समझौते की प्रक्रिया को लागू करने के लिए आयकर नियमों, 1962 के नियम 44 जी में संशोधन किया, ताकि आवेदन संख्या 3.3 एफ में आयकर (8 वां संशोधन) नियम: 2020 कहा जाएगा। CBDT: अध्यक्ष- प्रमोद चंद्र मोदी

8.   सिक्किम सरकार ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए 9,100 करोड़ रुपये का बजट पारित किया सिक्किम के मुख्यमंत्री कौन हैं?
(A). प्रेम सिंह तमांग
(B).
पेमा खांडू
(C).
हेमंत सोरेन
(D).
नेफिउ रियो
उत्तरः
A
व्याख्याः
32 सदस्यीय राज्य विधान सभा के साथ सिक्किम विधानसभा ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 9,100 करोड़ रुपये का बजट पारित किया। 7343.60 राजस्व व्यय के रूप में, और रु1756.40 24 मार्च को 10 वीं विधानसभा के द्वितीय सत्र (बजट सत्र 2020-21) में पूंजीगत व्यय के रूप में पारित किया सिक्किम के मुख्यमंत्री (CM) प्रेम सिंह तमांग (गोलय)

9.   केंद्र सरकार ने विदेशों में फंसे भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए भारत की सबसे बड़ी निकासी योजना शुरू की है मिशन का नाम क्या है?
(A). फंसे हुए भारतीय मिशन
(B).
वंदे भारत मिशन
(C).
कम बैक इंडियन मिशन
(D).
भारत नागरीक मिशन
उत्तरः
B
व्याख्याः
भारत सरकार द्वारा विश्व के विभिन्न हिस्सों में फंसे भारतीयों को कोरोनोवायरस संकट के मद्देनजर वापस लाने के लिए भारत सरकार द्वारा योजनाबद्ध तरीके से किया गया वंदे भारत मिशन अभियान है। 7 मई को शुरू हुए पहले चरण में, 15000 से अधिक नागरिकों को वापस लाने के लिए लगभग 12 देशों से 60 से अधिक गैर-अनुसूचित, वाणिज्यिकउड़ानें संचालित होंगी। मई के तीसरे सप्ताह में वंदे भारत मिशन के दूसरे चरण में यूरोपीय देशों को शामिल करने की उम्मीद है

10.      किस भारतीय मेट्रो शहर ने इंटरनेट और मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (IAMAI) द्वारा किए गए अध्ययन के अनुसार सबसे अधिक इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को पंजीकृत किया है?
(A). कोलकाता
(B).
नई दिल्ली
(C).
मुंबई
(D).
चेन्नई
उत्तरः
C
व्याख्याः
इंटरनेट और मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (IAMAI) के अध्ययन के अनुसार, मेट्रो शहरों में, मुंबई में सबसे अधिक 13 मिलियन आबादी है, जो 12% की वृद्धि है दिल्ली में 11.3 मिलियन जबकि बेंगलुरु में 6.6 मिलियन के साथ कोलकाता में 6.2 मिलियन और चेन्नई में 6 मिलियन थे

11.      विश्व स्वास्थ्य संगठन और संयुक्त राष्ट्र डाक एजेंसी ने किस बीमारी के उन्मूलन की 40 वीं वर्षगांठ के लिए स्मारक डाक टिकट जारी किया है?
(A). रुबेला
(B).
रिंडरपेस्ट
(C).
स्मॉल पॉक्स (चेचक)
(D).
खसरा
उत्तरः
C
व्याख्याः
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और यूनाइटेड नेशन (UN) की डाक एजेंसी ने चेचक के उन्मूलन की 40 वीं वर्षगांठ पर एक स्मारक डाक टिकट जारी किया WHO के महानिदेशक डॉ टेड्रोस अदनोम घेब्येयसस स्विट्जरलैंड के जिनेवा में आयोजित इस अवसर पर वक्ता थे।

12.      केंद्र सरकार ने बजट अनुमान के अनुसार अनुमानित सकल बाजार ऋण को वित्त वर्ष 2021 के लिए अनुमानित 7.80 लाख करोड़ रुपये से तक बढ़ा दिया है।
(A). 12 लाख करोड़ रों
(B). 1 0
लाख करोड़ रों
(C). 9
लाख करोड़ रों
(D). 8
लाख करोड़ रों
उत्तरः
A
व्याख्याः
वित्त मंत्रालय ने बताया है कि अर्थव्यवस्था पर COVID-19 संकट के प्रभाव के कारण राजस्व में अपेक्षित कमी से निपटने के लिए सरकार ने अपने अनुमानित सकल बाजार को बजट अनुमान (BE) के अनुसार 7.80 लाख करोड़ रुपये से 12 लाख करोड़ रुपये (अतिरिक्त 4.2 लाख करोड़ रुपये) वित्तीय वर्ष (वित्त वर्ष) 2020-21 के लिए बढ़ा दिया है।

13.      केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने भारत के INX (BSE) और NSE-IFSC (NSE) जैसे 2 अंतर्राष्ट्रीय एक्सचेंजों पर रुपया – _______ फ्यूचर्स और ऑप्शन कॉन्ट्रैक्ट शुरू किया
(A). डॉलर
(B).
पाउंड
(C).
टोमन
(D).
रियाल
उत्तरः
A
व्याख्याः
केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से गांधीनगर में गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी (GIFT सिटी) के अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र (IFSC) में BSE के इंडिया INX और NSE के NSE-IFSC जैसे दो अंतर्राष्ट्रीय एक्सचेंजों पर INR-USD (रुपया-डॉलर) फ्यूचर्स और ऑप्शन कॉन्ट्रैक्ट लॉन्च किए।

14.      US आधारित गोल्डमैन सैक्स समूह के अनुसार वित्त वर्ष 21 के लिए संशोधित भारत के GDP का अनुमान क्या है
(A). -0.4 %
(B). -4.1%
(C). -0.8%
(D). -2.6%
उत्तरः
A
व्याख्याः
अमेरिकी बहुराष्ट्रीय वित्तीय सेवा कंपनी गोल्डमैन सैक्स ग्रुप, इंक ने लॉकडाउन के विस्तार के बाद भारत के सकल घरेलू उत्पाद (सकल घरेलू उत्पाद) के 2020-21 (FY21) के -0.4% की वृद्धि की भविष्यवाणी की है। जबकि जापानी ब्रोकरेज फर्म नोमुरा होल्डिंग्स, इंक ने भारत की FY21 GDP  ग्रोथ का अनुमान घटाकर -0.4% कर दिया है, जो पहले की भविष्यवाणी की गई -5.2 % थी।

15.      उस कंपनी का नाम बताइए जिसने भारतीय वायुसेना के 37 हवाई क्षेत्रों के आधुनिकीकरण के चरण II के लिए रक्षा मंत्रालय के साथ 1200 करोड़ रुपये के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं
(A). जेएसडब्ल्यू एनर्जी
(B).
रिलायंस पावर
(C).
टोरेंट पावर
(D).
टाटा पावर
उत्तरः
D
व्याख्याः
रक्षा मंत्रालय ने भारतीय वायु सेना (IAF), भारतीय नौसेना (IN) के लिए 37 हवाई क्षेत्रों के आधुनिकीकरण के एयरफील्ड इंफ्रास्ट्रक्चर (MAFI) के द्वितीय चरण के लिए टाटा पावर स्ट्रेटेजिक इंजीनियरिंग डिवीज़न (TPSED) के साथ लगभग 1,200 करोड़ रुपये के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। इंडियन कोस्ट गार्ड (ICG) प्रस्ताव को केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंजूरी दी है।


<<<Previous MCQ Test                                  Next MCQ Test>>>

Everest Institute

ISO 9001:2015 Certified Institute
Copyright © 2022 'Everest Institute'! All Rights Reserved